छोड़कर सामग्री पर जाएँ
Home » 78 का मतलब क्या होता है?

78 का मतलब क्या होता है?

अगर इसे साधारण भाषा में कहें तो ऐसा कोई काम जुर्म (Offence) नहीं है जो कोर्ट के आदेश (Court order) के अनुसार किया गया हो, फिर चाहें वह बाकियों की नजर में जुर्म जैसा क्यों ना हो.

जब आप 78 देखते हैं तो इसका क्या मतलब होता है?

78 के बारे में याद रखने वाली बातें

78 नंबर कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प से जुड़ा है। यदि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको अपने भीतर की आवाज और अभिभावक देवदूतों की बात सुननी चाहिए। 78 नंबर कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प से जुड़ा है। यदि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको प्रयास करने की आवश्यकता होगी।

82 का मतलब क्या होता है?

सीआरपीसी की धारा 82 (CrPC Section 82)

आम भाषा में समझें तो CrPC की धारा 82 के मुताबिक, वह व्यक्ति जो किसी अपराध या किसी कर्ज की वजह से बच निकलने के मकसद से कही फरार हो जाता है या भाग जाता है, तो अदालत उसके फरार हो जाने की उद्घोषणा करती है. इस धारा में केवल वह फरार व्यक्ति के बारे में उद्घोषणा करने को बताती है.

88 का मतलब क्या है?

भारतीय दंड संहिता, 1860 की धारा 88 (Section 88) के मुताबिक कोई बात, जो मृत्यु कारित करने के आशय (Intent to cause death) से न की गई हो, किसी ऐसी अपहानि के कारण अपराध (Offenses) नहीं है जो उस बात से किसी ऐसे व्यक्ति को, जिसके फायदे के लिए वह बात सद्भावपूर्वक (In good faith) की जाए और जिसने उस अपहानि (Harm) को सहने, या उस …

87 मतलब क्या होता है?

IPC की धारा 87 के मुताबिक कोई बात, जो मृत्यु या घोर उपहति (Death or heavy loss) कारित करने के आशय से न की गई हो और जिसके बारे में कर्ता को यह ज्ञात न हो कि उससे मृत्यु या घोर उपहति कारित होना संभव है, किसी ऐसी अपहानि के कारण अपराध (Offence) नहीं है.

शायद तुम पसंद करोगे  एक आंख से कितना दिखाई देता है?

82 मतलब क्या होता है?

धारा 82 का विवरण

दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 82 के अंतर्गत वह व्यक्ति जो किसी अपराध या किसी कर्ज, बच निकलने के उद्देश्य से कही फरार हो जाता है या भाग जाता है, तो न्यायालय उसके फरार हो जाने की उद्घोषणा करते है। इस धारा में केवल वह फरार व्यक्ति के उद्घोषणा करने को बतलाती है।

79 मतलब क्या होता है?

69 को हिंदी में उनहत्तर,79 को उन्न्यासी और 89 को हिंदी में नवासी कहते है ।

77 मतलब क्या होता है?

जब हम 77 की संख्या को देखते हैं, तो हमें इसमें कोई संदेह नहीं है, कि इस आंकड़े में मजबूत क्षमताएं हैं। इसे दो सेवों से बनाया गया है, और इसे भाग्यशाली संख्या 7 के चरित्र के माध्यम से देखा जा सकता है। संख्या सात का अर्थ है कि व्यक्ति वाहक जीवन में सही रास्ते पर है और ‘धर्मी चलना’ जारी रखा जाना चाहिए।

59 मतलब क्या होता है?

उनसठ। 59 को हिन्दी में ” उनसठ ” कहते हैं।

68 का मतलब क्या होता है?

भारतीय दंड संहिता (Indian Penal Code) की धारा 68 (Section 68) में आर्थिक दण्ड (monetary penalty) के भुगतान (payment) किए जाने या जुर्माना (fine) वसूल कर लिए जाने पर कारावास का समाप्त (end of imprisonment) हो जाना बताया गया है.

67 का मतलब क्या होता है?

परवेज़ सागर

इसी प्रकार से आईपीसी (IPC) की धारा 67 (Section 67) में बताया गया है कि जब अपराध केवल आर्थिक दण्ड से दण्डनीय हो तो जुर्माना न चुकाने पर कारावास का प्रावधान किया गया है.

99 का मतलब क्या होता है?

दरअसल 99 लिखा होना एक थ्‍योरी पर आधारित है. वह कहते हैं, इंसान हमेशा लिखी हुई चीजों को दाईं से बाईं ओर पढ़ता है. इंसान के दिमाग में हमेशा पहला अंक ज्‍यादा याद रहता है, इसलिए दुकानदार अंत में 99 अंक का प्रयोग करते हैं ताकि उन्‍हें कीमत कम लगे.

शायद तुम पसंद करोगे  दूध का प्रत्यय क्या है?

86 मतलब क्या होता है?

अंक 86 के बारे में रोचक तथ्य

इस अभिव्यक्ति ‘86‘ का अर्थ है अनावश्यक चीज़ों से छुटकारा पाना, किसी चीज़ को बर्बाद करना, या कुछ मामलों में कुछ नष्ट करना; यह एक महान रूपक के रूप में साहित्य में बहुतायत से उपयोग किया गया था।

78 मतलब क्या होता है?

आईपीसी की धारा 78 (IPC Section 78)

अगर इसे साधारण भाषा में कहें तो ऐसा कोई काम जुर्म (Offence) नहीं है जो कोर्ट के आदेश (Court order) के अनुसार किया गया हो, फिर चाहें वह बाकियों की नजर में जुर्म जैसा क्यों ना हो.

81 मतलब क्या होता है?

धारा 81 का विवरण

भारतीय दंड संहिता की धारा 81 के अनुसार, कोई कार्य केवल इस कारण अपराध नहीं है कि वह यह जानते हुए किया गया है कि उससे क्षति कारित होना संभाव्य है, यदि वह क्षति कारित करने के किसी आपराधिक आशय के बिना और व्यक्ति या संपत्ति को अन्य क्षति का निवारण या परिवर्जन करने के प्रयोजन से सद्भावपूर्वक किया गया हो।

178 का मतलब क्या होता है?

IPC की धारा 178 के अनुसार, जो कोई सत्य कथन करने के लिए शपथ या प्रतिज्ञान (Oath or affirmation) द्वारा अपने आप को आबद्ध करने से इंकार (Refuse) करेगा, जबकि उससे अपने को इस प्रकार आबद्ध करने की अपेक्षा (Expected to bind) ऐसे लोक सेवक (Public Servant) द्वारा की जाए जो यह अपेक्षा करने के लिए वैध रूप से सक्षम (Legally …

24.7 का मतलब क्या होता है?

जब कोई कार्य 24 घंटे व सप्ताह के सातों दिन होता है, उसे 24 X 7 कहा जाता है। सप्ताह के सातों दिन चौबीस घंटे ।

शायद तुम पसंद करोगे  कौआ सिर को छू ले तो क्या होता है?

चालू लड़की की पहचान कैसे करें?

जब आपको लड़की कही पर मिलने बुलाती है और आप वहां पर जाएँ, लेकिन कई घंटे इंतजार करने के बाद भी अगर वह मिलने नहीं आती है और बहाने बनाती है कि किसी काम की वजह से नहीं आ सकती। अगर हर बार लड़की ऐसा करे तो यह चालू लड़की के लक्षण होते हैं।

लड़की को लेने के लिए कैसे राजी करें?

  1. जब उससे बात करे तो नज़रे ना चुराए
  2. लड़की को हमेशा इज्जत दे
  3. उसका ख्याल रखे
  4. अगर उससे प्यार करते है तो उससे ही करे
  5. हंसी मजाक वाली बाते ज्यादा करे
  6. लड़की को अच्छा फील कराए जो आजतक उसे किसी ने करवाया हो
  7. उसके जिंदगी के अहम दिनों को याद रखे जैसे उसका बर्थडे और उसे विश करना ना भूले
  8. समय समय पर तोहफे देते रहे

143 का मतलब क्या होता है?

143 का मतलब सम्बंधित अकसर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

सोशल-मीडिया के सन्दर्भ में 143 का मतलब “I love you” होता है जिसके हिंदी में अर्थ होता है की “मैं आपसे प्यार करता हूँ” . 143 का प्रयोग कहाँ किया जाता है ? 143 का प्रयोग सामान्यत सोशल-मीडिया प्लेटफार्म पर “I love you” बोलने के लिए प्रयोग किया जाता है।

123 का मतलब क्या होता है?

नंबर 123 और प्यार

एंजल नंबर 123 प्यार की बात आने पर गंदगी को साफ करने का प्रतीक है। इसका मतलब है कि एकल और एक रिश्ते में दोनों अपने प्रेम जीवन में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव करने जा रहे हैं। जो लोग रिलेशनशिप में हैं, उनके लिए 123 नंबर अच्छी और बुरी दोनों खबरें लाता है।