Skip to content
Home » 4 जून को कौन सा दिवस?

4 जून को कौन सा दिवस?

Detailed Solution. सही उत्तर आक्रामकता का शिकार हुए मासूम बच्चों का अंतरराष्ट्रीय दिवस है। आक्रामकता का शिकार हुए मासूम बच्चों का संयुक्त राष्ट्र (UN) अंतरराष्ट्रीय दिवस, प्रत्येक वर्ष 4 जून को मनाया जाता है।

4 जून कौन सा दिवस मनाया जाता है?

4 जून: आक्रामकता के शिकार मासूम बच्चों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस प्रत्येक वर्ष 4 जून को आक्रामकता के शिकार मासूम बच्चों का, संयुक्त राष्ट्र संघ (यूएन) का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है।

4 जुलाई को भारत में कौनसा दिवस मनाया जाता है?

1-जुलाई1-जुलाई1-जुलाई4जुलाई
महत्वपूर्ण दिवसों की सूची (जुलाई)
दिवस
दिवस (राष्ट्रीय)
दिवस
दिवस

14 more rows

5 जून को कौन सा डे मनाया जाता है?

विश्व वन दिवस विश्व रेड-क्रॉस दिवस विश्व पर्यावरण दिवस विश्व भोजन दिवस।

6 जून को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

World Pest Day 2022: वर्ल्ड पेस्ट डे जिसे हिंदी में विश्व कीट दिवस या विश्व कीट जागरूकता दिवस के नाम से भी जाना जाता है. विश्व कीट दिवस हर साल 6 जून को मनाया जाता है.

रोज डे क्यों बनाते हैं?

World Rose Day 2022: महत्व

वर्ल्ड रोज डे मनाकर उनके जीवन में खुशी लाने का एक प्रतीक है. विश्व गुलाब दिवस पर लोग कैंसर रोगियों को गुलाब देते हैं. यह दिन कैंसर के बारे में जागरूकता फैलाने और उनमें से ज्यादातर को ठीक करने में कैसे मदद करता है, इसके बारे में जागरूकता फैलाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

रोज डे पर क्या दिया जाता है?

रोज डे के दिन कपल्स एक-दूसरे को गुलाब देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं.

1 July को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

1 जुलाई: राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस (National Doctor’s day)

यह दिन प्रसिद्ध चिकित्सक और पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री डॉ. बिधान चंद्र रॉय की याद में मनाया जाता है। उनका जन्म 1 जुलाई 1882 को हुआ था और उनकी मृत्यु भी इसी तारीख को हुई थी।

2 अगस्त को कौन सा डे मनाया जाता है?

2 अगस्त: राष्ट्रीय मित्रता दिवस

राष्ट्रीय मित्रता दिवस मूल रूप से 1919 में जॉयस हॉल द्वारा स्थापित किया गया था। फ्रेंडशिप डे का उद्देश्य लोगों के लिए एक दूसरे को कार्ड भेजकर अपनी दोस्ती का जश्न मनाने का दिन है। इस साल फ्रेंडशिप डे 2 अगस्त को मनाया जाएगा।

15 अगस्त क्यों बनाए जाते हैं?

इसलिए चुना था 15 अगस्त का दिन

आपको बता दें कि लॉर्ड माउंटबेटन ने दूसरे विश्व युद्ध में जापान के आत्मसमर्पण की दूसरी वर्षगांठ को याद करने के लिए भारतीय स्वतंत्रता की तारीख को 15 अगस्त के रुप में चुना था।

आज का विशेष दिन क्या है?

1 जुलाई: राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस (National Doctor’s day)

यह दिन प्रसिद्ध चिकित्सक और पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री डॉ. बिधान चंद्र रॉय की याद में मनाया जाता है। उनका जन्म 1 जुलाई 1882 को हुआ था और उनकी मृत्यु भी इसी तारीख को हुई थी।

2 जुलाई को कौन सा डे मनाया जाता है?

भारत अपने प्रतिष्ठित स्मारकों के लिए प्रसिद्ध है

भारत में ऐतिहासिक भवनों का खजाना देश की समृद्ध विरासत का प्रमाण है। विश्व धरोहर स्थलों की संख्या के मामले में भारत दुनिया के शीर्ष 10 देशों में शामिल है। भारत में 38 यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल हैं, जिनमें से 30 सांस्कृतिक स्थल हैं।

शायद तुम पसंद करोगे  ईबुक का उद्देश्य क्या है?

भारत किसके लिए अच्छा है?

सिंधु घाटी सभ्यता की शुरुआत 3300 ईसा पूर्व के आसपास हुई थी, जब से भारतीय सभ्यता सिंधु नदी के पास शुरू हुई, तब से हमारे देश का नाम “इंडिया” पड़ गया। भारत भरत नामक एक स्वदेशी जनजाति का भी घर था। इस तरह हमने देश के लिए भारत नाम निकाला।

देश का नाम भारत किसने रखा?

नए बरस का दिन 1 जनवरी को मनाया जाता है, नए वर्ष का पहला दिन ग्रेगोरियन और जूलियन कैलेंडर दोनों के उपरान्त मनाया जाता है।

1 जनवरी को क्या बोला जाता है?

दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए आज ही के दिन भारत निर्वाचन आयोग की स्थापना हुई थी. 25 जनवरी को देश के मतदाताओं को जागरुक बनाने के लिए मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है. 25 जनवरी 1950 को चुनाव आयोग का गठन भारतीय संविधान के अनुच्छेद 324 के अधीन हुआ था.

25 जनवरी का इतिहास क्या है?

रोज डे के दिन कपल्स एक-दूसरे को गुलाब देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं. रोज डे वैलेंटाइन वीक के सबसे पहले दिन मनाया जाता है. वैलेंटाइन वीक 7 फरवरी से शुरू होता है और 14 फरवरी को समाप्त होता है. वैलेंटाइन वीक का इंतेजार कपल्स को पूरे साल रहता है.

Rose Day का मतलब क्या है?

Kiss Day 2022: किस डे कब है 2022 में

इस बार किस डे 13 फरवरी को है तो जाहिर सी बात है नौजवान खासा उत्साह में होंगे. किस डे वैलेंटाइन वीक में सबसे अधिक प्रचलित है.

किश डे कब है २०२२?

1 अक्टूबर 2022

अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस- हर साल 1 अक्टूबर को दुनिया भर में रोस्टरों, बरिस्ता, किसानों, और कॉफी शॉप मालिकों आदि को पहचानने के लिए अंतरराष्ट्रीय कॉफी दिवस मनाया जाता है.

1 अक्टूबर को क्या मनाया?

अक्टूबर माह के महत्वपूर्ण दिवस
12अक्टूबर13 – अक्टूबर13 – अक्टूबर14 – अक्टूबर
दिनांक दिवस
दिवस
दिवस(अक्टूबर महीने के दूसरे गुरुवार)
दिवस

12 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

इसलिए चुना था 15 अगस्त का दिन

आपको बता दें कि लॉर्ड माउंटबेटन ने दूसरे विश्व युद्ध में जापान के आत्मसमर्पण की दूसरी वर्षगांठ को याद करने के लिए भारतीय स्वतंत्रता की तारीख को 15 अगस्त के रुप में चुना था।

14 जुलाई को क्या खास है?

14 जुलाई की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡ फिलिप II की मृत्यु के बाद उनके बेटे लुइस VIII फ्रांस के राजा बने। लुई VIII फ्रांस का राजा बन गया, जिसने तीन साल का छोटा कार्यकाल शुरू किया। बेलग्रेड के युद्ध में हंगरी ने ऑटोमन को पराजित किया।

26 फरवरी को क्या मनाया जाता है?

26 फरवरी को मनाये जाने वाले राष्ट्रीय दिवस एवं अंतराष्ट्रीय दिवस 🏁
वीर सावरकर स्मृति दिवस
दिवस का नाम
दिवस

भारत का विश्व प्रसिद्ध क्या है?

धरोहरों की सूची
१२३४
क्र.

भारत की वर्ल्ड रैंकिंग क्या है?

ICC Test Ranking
1234
रैंक
भारत

भारत का जन्म कब हुआ था?

बीसवीं शताब्दी के प्रारंभ में अंग्रेजी शासन से स्वतंत्रता प्राप्ति के लिये संघर्ष चला। इस संघर्ष के परिणामस्वरूप 15 अगस्त, 1947 ई को सफल हुआ जब भारत ने अंग्रेजी शासन से स्वतंत्रता प्राप्त की, मगर देश को विभाजन कर दिया गया। तदुपरान्त 26 जनवरी, 1950 ई को भारत एक गणराज्य बना।

1947 से पहले 26 जनवरी को क्या कहा जाता था?

सही उत्‍तर पूर्ण स्वराज दिवस है।

26 जनवरी को हमें क्या मिला था?

26 जनवरी 1950 को संविधान को लोकतांत्रिक सरकार प्रणाली के साथ लागू किया गया. यानी 2 साल 11 महीने और 18 दिन बाद संविधान लागू हुआ था. इस दिन भारत को पूर्ण गणतंत्र घोषित किया गया.

सोमवार के दिन कौन से रंग के कपड़े पहनने चाहिए?

सोमवार: हिंदू धर्म के अनुसार सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित है। वहीं, सोमवार का संबंध चंद्र ग्रह से भी होता है। ऐसे में इस दिन सफेद रंग के वस्त्रधारण करना शुभ होता है। सफेद रंग शांति प्रदान करता है।

किस दिन कैसे कपड़े पहनने चाहिए?

बुधवार को हरे रंग के कपड़े पहने जाते हैं.
  • Colors According to Day: कपड़ा (Clothes) हर इंसान की मूलभूत आवश्यकताओं में से एक है. …
  • सोमवार- इस दिन सफेद रंग के वस्त्रों को धारण करना अच्छा माना गया है. …
  • मंगलवार- इस दिन लाल रंग का वस्त्र पहनना शुभ माना गया है. …
  • बुधवार- बुधवार को ग्रीन कलर के कपड़े धारण किए जा सकते हैं.

पीला गुलाब क्यों देते हैं?

पीला गुलाब ज्यादातर करीबी दोस्तों को दिया जाता है. ये रंग सम्मान का प्रतिनिधित्व भी करता है. दोस्ती का जश्न मनाने के लिए पीले गुलाब दिए जाते हैं और अगर आप अपने सबसे अच्छे दोस्त को बताना चाहते हैं कि वह आपके लिए क्या मायने रखता है, तो पीले गुलाब का एक गुलदस्ता उपहार में दें.

गुलाब का फूल ही क्यों दिया जाता है?

रोज डे के दिन किसी भी रूप में प्यार को जताया जा सकता है. लोग अपने दोस्तों, शिक्षकों, वरिष्ठों को भी फूल देकर स्नेह और आदर प्रकट करते हैं. हालांकि ये बात सही है कि स्नेह की भावना के प्रकार को प्रकट करने के लिए फूलों का रंग अलग-अलग होता है. सफेद शांति का, पीला और गुलाबी दोस्ती का और लाल गुलाब प्यार का प्रतीक है.

दोस्ती का फूल कौन सा होता है?

भाई के प्रति स्नेह जताने के लिए वुडबाइन का पौधा देते हैं। अपने यहां तो गुलाब या चटख रंगों के फूलों से एक बुके तैयार कर ही इतिश्री कर लेते हैं। लाल रंग के फूल प्रेम को तो गुलाबी रंग के फूल गुप्त प्रेम को जाहिर करते हैं। इसी तरह पीले रंग के फूल दोस्ती के परिचायक होते हैं।

रोज डे पर रोज क्यों दिया जाता है?

रोज डे का इतिहास

कहा जाता है कि नूरजहां के दिल को खुश करने के लिए उनके पति रोज टन के हिसाब से ताजे गुलाब उनके महल भिजवाया करते थे. एक और मान्यता के मुताबिक, महारानी विक्टोरिया के समय में लोगों ने अपनी फीलिंग्स को एक्सप्रेस करने के लिए गुलाब के फूल को आदान-प्रदान करने की परंपरा की शुरुआत की थी.

1 फरवरी से 14 फरवरी तक क्या क्या होता है?

फरवरी में आने वाला वैलेंटाइन वीक हर कपल के लिए खास महत्व रखता है. आपको बता दें कि 7 फरवरी को रोज डे मनाया जाता है और इसी के साथ वैलेंटाइन वीक की शुरुआत हो जाती है. जो 14 फरवरी तक मनायी जाती है. अब ऐसे में अपने प्यार को इजहार करने के लिए तैयार हो जाएं.

किस डे को क्या किया जाता है?

प्रेमी अपने प्रेम को एक- दूजे को चूम कर जाहिर करते हैं. Kiss Day 2022: वैलेंटाइन- डे निकट आ चुका है और वैलेंटाइन वीक में वैलेंटाइन- डे के पहले जो आखिरी दिन मनाया जाता है, वो है किसडे. चुंबन, प्रेम की सबसे प्यारी अभिव्यक्तियों में से एक है. प्रेमी अपने प्रेम को एक- दूजे को चूम कर जाहिर करते हैं.

2 अक्टूबर क्यों खास है?

अहिंसा दिवस को दो अक्टूबर को मनाने के पीछे वजह महात्मा गांधी हैं। महात्मा गांधी या भारत के राष्ट्रपिता मोहनदास करमचंद गांधी का जन्म 2 अक्टूबर को ही हुआ था। गांधी जी की याद में उनके जन्मदिन के दिन अहिंसा दिवस के तौर पर मनाने का फैसला लिया गया।

31 अक्टूबर को क्या बनाया जाता है?

राष्ट्रीय एकता दिवस का महत्व

भारत के गृह मंत्रालय ने राष्ट्रीय एकता दिवस के लिए आधिकारिक बयान में कहा, कि राष्ट्रीय एकता दिवस “हमारे देश की अंतर्निहित ताकत और लचीलापन को फिर से जोड़ने, एकता और अखंडता के लिए वास्तविक और संभावित खतरों का सामना करने का अवसर और हमारे देश की सुरक्षा प्रदान करेगा.”

13 फरवरी को क्या आता है?

भारत में राष्ट्रीय महिला दिवस हर साल 13 फरवरी के दिन मनाया जाता है। यह 8 मार्च को मनाए जाने वाले महिला दिवस से अलग है क्योंकि उस दिन अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस होता है और 13 फरवरी को भारत का महिला दिवस होता है। राष्ट्रीय महिला दिवस सरोजिनी नायडू को समर्पित है। सरोजिनी नायडू का जन्म 13 फरवरी 1879 को हुआ था।

11 फरवरी को कौन सा दिन है?

चॉकलेट डे और टेडी डे के बाद 11 फरवरी को प्रॉमिस डे मनाया जाता है और इस दिन लवर्स एक-दूसरे से प्रॉमिस करते हैं.

आज भारत में क्या खास है?

भारत में आज कोई अवकाश नहीं है

आज 30 नवंबर क्या खास दिन है?

देश-दुनिया के इतिहास में 30 नवंबर की तारीख पर कई महत्वपूर्ण घटनाएं दर्ज हैं। वर्ष 2000 में इसी द‍िन प्रियंका चोपड़ा को म‍िल वर्ल्‍ड के ख‍िताब से नवाजा गया था। 2004 में यही वह तारीख थी जब बांग्लादेश की संसद में महिलाओं के लिए 45 फीसदी सीटों के आरक्षण वाला विधेयक पारित हुआ।