छोड़कर सामग्री पर जाएँ
Home » 26 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

26 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

Detailed Solution. सही उत्तर बांग्लादेश है। 26 मार्च बांग्लादेश का स्वतंत्रता दिवस है और इसे वह राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाता है।

26 मार्च को क्या मनाया जाता है?

1971: 26 मार्च को बांग्लादेश पाकिस्तान से अलग हो गया. 26 मार्च को बांग्लादेश स्वंतत्रता दिवस मनाता है। 1973: लंदन स्टॉक एक्सचेंज में 200 साल पुराने इतिहास को तोड़ते हुए पहली बार महिलाओं की भर्ती की। 1972 : भारत के राष्ट्रपति वी वी गिरि ने पहले अंतर्राष्ट्रीय संस्कृत सम्मेलन का उद्घाटन किया।

26 मार्च 2022 को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

26 मार्च को राष्ट्रीय पालक दिवस भी मनाया जाता है।

भारत में 26 मार्च को क्या हुआ था?

26 मार्च 1931 – नई दिल्ली ने 1931 में भारत के तत्कालीन सम्राट किंग जॉर्ज पंचम द्वारा ब्रिटिश-इंडीज़ की राजधानी के रूप में कलकत्ता की जगह ली क्योंकि यह कई साम्राज्यों का वित्तीय और राजनीतिक केंद्र रहा है जिन्होंने पहले भारत पर शासन किया था।

27 मार्च को क्या मनाया जाता है?

प्रतिवर्ष 27 मार्च को विश्व रंगमंच दिवस मनाया जाता है, विश्व रंगमंच दिवस की स्थापना 1961 में इंटरनेशनल थिएटर इंस्टीट्यूट द्वारा की गई थी। 31 मई को प्रतिवर्ष किसका निषेध दिवस मनाया जाता है?

27 मार्च का दिन क्यों खास है?

27 मार्च को विश्व थियेटर दिवस मनाया जाता है। 1668 – इंग्लैंड के शासक चार्ल्स द्वितीय ने बांबे (अब मुम्बई) को ईस्ट इंडिया कंपनी को सौंपा।

15 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

इसके अतिरिक्‍त १५ मार्च को प्रत्‍येक वर्ष विश्‍व उपभोक्‍ता अधिकार दिवस के रूप में मनाया जाता हैं।

28 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

28 मार्च के महत्त्वपूर्ण अवसर एवं उत्सव

राष्ट्रीय नौवहन दिवस

16 मार्च को क्या हुआ था?

16 मार्च की महत्त्वपूर्ण घटनाएँ

2003 – ग्रीन स्मिथ दक्षिण अफ़्रीका के क्रिकेट कप्तान बने। 2004 – रूस में नौ मंजिला इमारत में विस्फोट, 21 मरे। 2005 – संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव कोफ़ी अन्नान ने सुपाचयी पानिचपकड़ी को अंकटाड का नया अध्यक्ष नामांकित किया।

3 मार्च क्यों मनाया जाता है?

तीन मार्च को विलुप्तप्राय वन्यजीव और वनस्पति के व्यापार पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन को स्वीकृत किया गया था। वन्य जीवों को विलुप्त होने से रोकने हेतु पहली बार साल 1872 में जंगली हाथी संरक्षण अधिनियम (वाइल्ड एलीफेंट प्रिजर्वेशन एक्ट) पारित हुआ था। 3 मार्च 2014 को पहला विश्व वन्यजीव दिवस मनाया गया।

मार्च को कौन सा महीना कहते हैं?

मार्च ग्रेगोरी कैलंडर का तीसरा महीना है। यह उन सात महीनों में से एक है जिनके दिनों की संख्या ३१ होती है।

25 मार्च क्या मनाया जाता है?

हर साल 25 मार्च को गुलामी के शिकार और ट्रान्साटलांटिक स्लेव ट्रेड के पीड़ितों की याद का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य नस्लवाद और पूर्वाग्रह के खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

शायद तुम पसंद करोगे  क्या हम मोबाइल फोन से ब्लॉगिंग कर सकते हैं?

2 मार्च को क्या क्या हुआ?

दुनिया की पहली वायरलैस टेलीग्राफ कंपनी हवाई में 1901 में खुली। अंतरराष्ट्रीय मार्क्सवाद की पहली बैठक 1919 में मास्को में हुयी। अफ्रीकी महाद्वीप का देश रोडेशिया अब जिम्बाब्बे 1970 में आज ही के दिन एक स्वतंत्र गणराज्य बना। बिहार की राजधानी पटना में 1982 में महात्मा गांधी सेतु का उद्घाटन हुआ

29 मार्च को क्या मनाया जाता है?

29 मार्च के राष्ट्रीय दिवस एवं अंतराष्ट्रीय दिवस 🏁
राष्ट्रीय शिप परिवहन दिवस
दिवस का नाम

1 मार्च क्यों मनाया जाता है?

1 मार्च को विश्व स्तर पर शून्य भेदभाव दिवस मनाया जाता है. इस दिवस को महिलाओं और लड़कियों द्वारा भेदभाव और असमानता को चुनौती देने के लिए मनाया गया. इसका उद्देश्य महिलाओं के अधिकारों की रक्षा करना और उनके सशक्तीकरण और लैंगिक समानता को बढ़ावा देना है.

25 मार्च को क्या हुआ था?

25 मार्च की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡
1807180718111896
वर्ष

21 मार्च को क्या हुआ था?

तत्कालीन राष्ट्रपति फखरुद्दीन अली अहमद ने तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के अनुरोध पर संविधान के अनुच्छेद 352 के तहत देश में आपातकाल की घोषणा की थी। इसे आजाद भारत का सबसे विवादास्पद दौर भी माना जाता है। इसके अलावा 21 मार्च 1954 को फिल्मफेयर अवॉर्ड की भी शुरुआत हुई थी।

1 मार्च को क्या खास है?

1947- अंतर्राष्ट्रीय निगराणी कोष ने कार्य आरंभ किया। भारत के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की सऊदी अरब यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच प्रत्यर्पण संधि समेत व्यापार, विज्ञान-तकनीक, संस्कृति आदि क्षेत्रों में दस समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। हॉकी विश्व कप के पहले मैच में भारत ने पाकिस्तान को 4-1 से हराया।

30 मार्च का मतलब क्या है?

राजस्थान दिवस, इसे राजस्थान का स्थापना दिवस भी कहा जाता है। हर वर्ष के तीसरे महीने (मार्च) की दिनाङ्क 30 को राजस्थान दिवस मनाया जाता है। 30 मार्च, 1949 में जोधपुर, जयपुर, जैसलमेर और बीकानेर रियासतों का विलय होकर ‘वृहत्तर राजस्थान सङ्घ’ बना था।

मार्च हमेशा 31 दिन का होता है?

ग्रेगोरियन कैलेंडर में मार्च तीसरा महीना है और इसमें 31 दिन होते हैं । दुनिया के उत्तरी भाग में, मार्च वसंत की शुरुआत है।

फरवरी में 28 दिन क्यों होते हैं?

चूंकि रोम के लोग सम संख्याओं को अशुभ मानते थे, इसलिए प्रत्येक महीने में दिनों की एक विषम संख्या होती थी, जो 29 और 31 के बीच वैकल्पिक होती थी। लेकिन, 355 दिनों तक पहुँचने के लिए, एक महीने को एक सम संख्या बनानी पड़ती थी। फरवरी को 28 दिनों का अशुभ महीना चुना गया।

1 मार्च क्या मनाया जाता है?

1st March – World Civil Defence Day

नागरिक सुरक्षा के महत्व के बारे में दुनिया की जनता का ध्यान आकर्षित करने और आपदाओं के खिलाफ लड़ने के लिए जिम्मेदार सभी सेवाओं के प्रयासों, बलिदानों और उपलब्धियों को श्रद्धांजलि देने के लिए हर साल 1 मार्च को विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस मनाया जाता है।

14 मार्च को क्या खास है?

14 March Ka Itihas (14 March की ऐतिहासिक घटनाये)

1647 – तीस वर्ष का युद्ध: बवेरिया, कोलोन, फ्रांस और स्वीडन ने उल्म के तुल्यता पर हस्ताक्षर किये थे. 1757 – एडमिरल सर जॉन बेंग को युद्ध के लेखों के उल्लंघन के लिए निष्पादित किया गया था. 1794 – एली व्हिटनी को सूती जीन के लिए पेटेंट दिया गया था.

15 मार्च को क्या मनाया जाता है?

हर साल 15 मार्च को विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस के रूप में मनाया जाता है। विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी से प्रेरित था, जिन्होंने 15 मार्च 1962 को अमेरिकी कांग्रेस को एक विशेष संदेश भेजा था, जिसमें उन्होंने औपचारिक रूप से उपभोक्ता अधिकारों के मुद्दे को संबोधित किया था।

15 मार्च को क्या मनाते हैं?

World Consumer Rights Day: विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस हर साल 15 मार्च को मनाया जाता है। यह दिन उपभोक्ता अधिकारों और जरूरतों के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है, ताकि उपभोक्ता सामाजिक अन्याय के खिलाफ लड़ने में सक्षम हो सके।

पूर्णिमा मार्च 2022 में कब है?

पौष पूर्णिमा– सोमवार 17 जनवरी, 2022। माघ पूर्णिमा– बुधवार 16 फरवरी, 2022। फाल्गुन पूर्णिमा– शुक्रवार 18 मार्च, 2022

15 मार्च 2022 कौन सा त्यौहार है?

आज के व्रत त्योहार – भौम प्रदोष व्रत। सूर्योदय का समय 15 मार्च 2022 : सुबह 06 बजकर 30 मिनट पर।

3 मार्च को क्या बनाया जाता है?

हाथरस में विश्व श्रवण दिवस का आयोजन:3 मार्च को मनाया जाता है विश्व श्रवण दिवस, कार्यक्रम के तहत लोगों को किया गया जागरूक हाथरस जनपद भर में वर्ल्ड हियरिंग डे विश्व श्रवण दिवस के अवसर पर कार्यक्रमों का आयोजन हुआ।

मार्च को इंग्लिश में क्या बोलेंगे?

March (मार्च) Meaning In English.

14 मार्च को क्या हुआ था?

14 March History: भारत की पहली बोलती फिल्म ‘आलमआरा’ हुई थी रिलीज | वनइंडिया हिंदी – YouTube.

15 मार्च को क्या हुआ था?

15 मार्च की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡
149317291744
वर्ष

3 मार्च को क्या हुआ था?

टेलीफोन का आविष्‍कार करने वाले अलेक्‍जेंडर ग्राहम बेल का जन्‍म हुआ। संयुक्त राज्य कांग्रेस ने सोने के सिक्कों के ढांचे की अनुमति देने के लिए सोने का सिक्का अधिनियम पारित किया। ज़ार अलेक्जेंडर II का मुक्ति मैनिफेस्टो, इम्पीरियल रूस में गंभीर रूप से समाप्त हो गया था

25 मार्च को क्या मनाया जाता है?

एंडोमेट्रियोसिस मार्च डे – 25 मार्च, 2023 (मार्च में चौथा शनिवार) ग्रीक स्वतंत्रता दिवस: ग्रीक और अमेरिकी लोकतंत्र के उत्सव का राष्ट्रीय दिवस। गुलामी के पीड़ितों और ट्रान्साटलांटिक दास व्यापार के स्मरण का अंतर्राष्ट्रीय दिवस। हिरासत में लिए गए और लापता स्टाफ सदस्यों के साथ एकजुटता का अंतर्राष्ट्रीय दिवस।

4 मार्च को क्या कहा जाता है?

राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस : कार्यस्थलों पर सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए 4 मार्च को पूरे देश में राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस मनाया जाता है।

4 मार्च का मतलब क्या होता है?

Phulera Dooj 2022 4 मार्च को फुलैरा दूज का त्योहार मनाया जाता है। आपसी प्रेम बढ़ाने के लिए फुलैरा दूज के अवसर पर भगवा कृष्ण और राधा की पूरे विधि-विधान से पूजा की जाती है। मांगलिक कार्यों के लिए ये अवसर बहुत ही शुभ माना जाता है।

सूर्य किसका है?

सूर्य किसका बना है? सूरज सौरमंडल का मुखिया है. सूर्य एक गैसीय गोला है. इसमें हाइड्रोजन 71%, हिलियम 26.5% तथा अन्य तत्व 2.5% है.

सूर्य के अंदर कौन गया है?

सूर्य
फोटोस्फियर के घटक (भार अनुसार)हाइड्रोजनहीलियमऑक्सीजन
अवलोकन आंकड़े

14 मई का इतिहास क्या है?

नई दिल्‍ली: भारत और विश्व के इतिहास में 14 मई का खास महत्व है। आज ही के दिन भारत ने पड़ोसी देश श्रीलंका के विद्रोही संगठन लिट्टे पर प्रतिबंध लगाया था। भारत ने गैरकानूनी गतिविधियां संबंधी अधिनियम के तहत लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (लिट्टे) पर 14 मई 1992 को प्रतिबंध लगा दिया था।

14 मई को क्या मनाया जाता है?

14 मई को मनाया गया विश्व ‘प्रवासी पक्षी दिवस 2022’, जानें मनाने की वज़ह और इस वर्ष का थीम विश्व प्रवासी पक्षी दिवस (World Migratory Bird Day), साल 2006 में इसके शुरुआत के बाद से वर्ष में दो बार मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय प्रवासी पक्षी दिवस 14 मई और 8 अक्टूबर 2022 को मनाया जाएगा।

हमारे पास 12 महीने क्यों होते हैं?

साल में 12 महीने क्यों होते हैं? जूलियस सीज़र के खगोलविदों ने एक वर्ष में 12 महीनों की आवश्यकता और ऋतुओं के साथ तालमेल बिठाने के लिए एक लीप वर्ष जोड़ने की व्याख्या की। उस समय, कैलेंडर में केवल दस महीने होते थे, जबकि एक वर्ष में केवल 12 चंद्र चक्र होते हैं।

साल भर में कितने दिन होते हैं?

1. एक लीप ईयर में कितने दिन होते हैं? आमतौर पर एक वर्ष में 365 दिन होते हैं, लेकिन एक लीप ईयर में 366 दिन होते हैं