छोड़कर सामग्री पर जाएँ
Home » हिंदी की सर्वश्रेष्ठ कहानी कौन सी है?

हिंदी की सर्वश्रेष्ठ कहानी कौन सी है?

हिंदी की 10 श्रेष्ठ कहानियाँ
  • सद्गति – प्रेमचंद
  • कफ़न – प्रेमचंद
  • टोबा टेक सिंह – सआदत हसन मंटो
  • तीसरी कसम उर्फ़ मारे गए गुलफ़ाम – फणीश्वर नाथ रेणु
  • पक्षी और दीमक – गजानन माधव मुक्तिबोध
  • चीफ़ की दावत – भीष्म साहनी
  • गुल की बन्नो – धर्मवीर भारती
  • घंटा – ज्ञानरंजन

हिंदी की प्रसिद्ध कहानी कौन सी है?

मन की चंचलता (माधवप्रसाद मिश्र) 1907 ई॰ गुलबहार (किशोरीलाल गोस्वामी) 1902 ई॰, पंडित और पंडितानी (गिरिजादत्त वाजपेयी) 1903 ई॰, ग्यारह वर्ष का समय (रामचंद्र शुक्ल) 1903 ई॰, दुलाईवाली (बगमहिला) 1907 ई॰, विद्या बहार (विद्यानाथ शर्मा) 1909 ई॰, राखीबंद भाई (वृन्दावनलाल वर्मा) 1909 ई॰, ग्राम (जयशंकर 'प्रसाद') 1911 ई॰, सुखमय …

हिन्दी की पहली कहानी कौन सी है?

हिन्दी की सर्वप्रथम कहानी समझी जाने वाली कड़ी के अर्न्तगत सैयद इंशाअल्ला खाँ की 'रानी केतकी की कहानी' (सन् 1803 या सन् 1808), राजा शिवप्रसाद सितारे हिंद की 'राजा भोज का सपना' (19 वीं सदी का उत्तरार्द्ध), किशोरी लाल गोस्वामी की 'इन्दुमती' (सन् 1900), माधवराव सप्रे की 'एक टोकरी भर मिट्टी' (सन् 1901), आचार्य रामचंद्र …

दुनिया की सबसे अच्छी कहानी कौन सी है?

दुनिया की सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियों की सूची / List of Best Motivational Stories in Hindi
  • बोले हुए शब्द वापस नहीं आते
  • सफलता का रहस्य YouTube पर देखें
  • ज़िन्दगी के पत्थर, कंकड़ और रेत
  • गुरु-दक्षिणा
  • ग्लास को नीचे रख दीजिये
  • आप हाथी नहीं इंसान हैं !
  • तितली का संघर्ष
  • बाड़े की कील YouTube पर देखें

हिंदी के प्रमुख कहानीकार कौन कौन है?

"हिन्दी कथाकार" श्रेणी में पृष्ठ
  • अचला नागर
  • अचला शर्मा
  • अमरकांत
  • अरुणा सीतेश
  • अलका सरावगी

सबसे सुंदर परी का नाम क्या था?

सिन्ड्रैला एक सुंदर राजकुमारी है, जिसकी सौतेली मां और दो सौतेली बहनें हैं, जो उसके साथ बहुत बुरा बर्ताव करती हैं। एक बार राजकुमार ने डांस पार्टी में शहर की सब लड़कियों को बुलाया। लेकिन सिन्ड्रैला की बहनें उसे नहीं ले गईं। सिन्ड्रैला को रोता देखकर एक जादुई परी ने सुन्दर ड्रेस और ज्वेलरी पहनाकर उसे पार्टी में भेज दिया।

दुनिया की सबसे अच्छी कहानी क्या है?

दुनिया की सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियों की सूची / List of Best Motivational Stories in Hindi
  • बोले हुए शब्द वापस नहीं आते
  • सफलता का रहस्य YouTube पर देखें
  • ज़िन्दगी के पत्थर, कंकड़ और रेत
  • गुरु-दक्षिणा
  • ग्लास को नीचे रख दीजिये
  • आप हाथी नहीं इंसान हैं !
  • तितली का संघर्ष
  • बाड़े की कील YouTube पर देखें

प्रथम महिला कहानीकार कौन है?

हिन्दी की प्रथम महिला कहानीकार – बंग महिला (राजेन्द्रबाला घोष) है। बंग महिला बचपन में – ‘रानी’ और ‘चारुबाला’ के नाम से पुकारा जाता था।

टूथ फेयरी का नाम क्या है?

टूथ फेयरी का नाम कोई नहीं जानता । गंभीरता से। सामान्य परंपरा में, यह कभी निर्धारित नहीं किया गया है। विभिन्न उपन्यासों, फिल्मों और अन्य कहानियों ने आवश्यकतानुसार नाम दिए हैं, सबसे प्रमुख रूप से फिल्म “राइज़ ऑफ़ द गार्जियंस” में तूथियाना।

बच्चों के लिए क्या कहानियां?

किड्स स्टोरीज : छोटे बच्चों की 10 छोटी कहानियां
  1. आईना झूठ नहीं बोलता Short Motivational Story. एक छोटी सी लड़की थी, उसका नाम था परी, वो बात-बात पर गुस्सा होती थी। …
  2. ऐसे मिला छिपा खजाना …
  3. कछुआ जीता, खरगोश हारा …
  4. चूहे ने की शेर की मदद …
  5. शरारत पड़ी महंगी …
  6. शेर ने चुकाया एहसान Small Story. …
  7. काम आई होशियारी …
  8. मूर्ख कौआ और चालाक लोमड़ी

भारत कब बना है?

बीसवीं शताब्दी के प्रारंभ में अंग्रेजी शासन से स्वतंत्रता प्राप्ति के लिये संघर्ष चला। इस संघर्ष के परिणामस्वरूप 15 अगस्त, 1947 ई को सफल हुआ जब भारत ने अंग्रेजी शासन से स्वतंत्रता प्राप्त की, मगर देश को विभाजन कर दिया गया। तदुपरान्त 26 जनवरी, 1950 ई को भारत एक गणराज्य बना

शायद तुम पसंद करोगे  दुनिया का सबसे खूबसूरत देश कौन सा देश है 2022?

हिंदी भाषा कहां से आती है?

हिंदी संस्कृत का वंशज है, जो एक प्राचीन भारतीय भाषा है । यह अरबी, फारसी, तुर्की, पुर्तगाली और अंग्रेजी जैसी भाषाओं से प्रभावित है, और यह भाषा परिवार का हिस्सा है जिसे इंडो-यूरोपीय भाषा परिवार के रूप में जाना जाता है।

दुनिया का सबसे बड़ा लेखक कौन है?

गैब्रियल गार्सिया मार्केज, मार्केजः ईश्वर के बाद ‘सबसे बड़ा लेखक‘ – Marquez: Biggest writer after God – Navbharat Times.

इंडिया का सबसे बड़ा लेखक कौन है?

प्रेमचंद को हिंदी का सबसे बड़ा साहित्यकार माना जाता है. भारत की आज़ादी के पहले देश के यथार्थ का जैसा चित्रण प्रेमचंद के साहित्य में मिलता है वैसा किसी अन्य लेखक के साहित्य में नहीं मिलता.

स्टोरी कैसे लिख सकते हैं?

जितना हो सके उसे पढ़ने वाले के मन में उसके लिए सहानुभूति बनाने की कोशिश करें। यार रखें-ये आपकी कहानी है! किसी किरदार को आपको सरप्राइज़ (आश्चर्य) में डालने दें। एक ऐसे किरदार के बारे में लिखें, जिसे आप अच्छी तरह से जानते हैं और फिर इस इंसान को कुछ ऐसा करने दें, जिसके करने के बारे में आपको बिल्कुल भी संभावना न हो।

क्या मैं राइटर बन सकता हूं?

राइटर बनने के लिए डिग्री नहीं बल्कि टैलेंट की जरूरत है। यदि आपकी किसी भाषा पर अच्छी पकड़ है और आपको लगता है कि आप एक दिलचस्प कंटेंट लिख सकते हैं तो आप एक राइटर बन सकते हैं। राइटर बनने के लिए किसी एक या अनेक भाषाओं पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए। इसके साथ-साथ आप में कुछ नया और दिलचस्प लिखने का हुनर भी होना चाहिए।

हिंदी भाषा के जनक कौन है?

हिंदी का जनक किसे कहा जाता है? -आधुनिक हिंदी का जनक भारतेंदु हरिश्चंद्र को माना जाता है, वह हिंदी गद्य के एक महान लेखक थे भारतेंदु हरिश्चंद्र ने हिंदी गद्य में विशेष योगदान दिया इसके कारण ही इनको हिंदी का जनक कहा जाता है।

बिना छत का मकान किसकी रचना है?

इन्दु बाली- (1) टूटती जुड़ती (1981), (2) बिना छत का मकान (1983), (3) अँधेरे की लहर (1985), (4) बिखरती आकृतियाँ (1985), (5) दूसरी औरत होने का सुख कौन दिला दिया जाने (1986), (6) मेरी तीन मौतें (1991), (7) धरातल (1992), (8) चुभन (1993), (9) मैं खरगोश होना चाहती हूँ (1995), (10) पाँचवाँ युग (1997)।

शायद तुम पसंद करोगे  चोरी का पता कैसे लगाएं?

हिंदी कहानीकार कौन है?

प्रेमचंद, जैनेंद्र, अज्ञेय, यशपाल, फणीश्वरनाथ रेणु, उषा प्रियंवदा, मन्नु भंडारी, ज्ञानरंजन, उदय प्रकाश, ओमप्रकाश बाल्मिकी आदि हिंदी के प्रमुख कहानी कार हैं।

क्या टूथ फेयरी सच में होती है?

टूथ फेयरी एक रहस्यमयी रचना है जो बच्चों के दांत टूटने उनके साथ इंजाय करती है। ऐसा माना जाता है कि जब बच्चों के दांत टूटते हैं तो वह उन्हें तकिए के नीचे रखकर सो जाते हैं। रात में टूथ फेयरी आती है और टूट दांत ले जाती है और उसकी जगह पर खिलौने, पैसे और चाकलेट रख जाती है।

टूथ क्या है?

दांत मुंह (या जबड़ों) में स्थित छोटे, सफेद रंग की संरचनाएं हैं जो बहुत से कशेरुक प्राणियों में पाया जाती है। दांत, भोजन को चीरने, चबाने आदि के काम आते हैं। कुछ पशु (विशेषत: मांसभक्षी) शिकार करने एवं रक्षा करने के लिये भी दांतों का उपयोग करते हैं। दांतों की जड़ें मसूड़ों से ढ़की होतीं हैं।

भारत के 7 नाम क्या है?

प्राचीनकाल से भारतभूमि के अलग-अलग नाम रहे हैं मसलन जम्बूद्वीप, भारतखण्ड, हिमवर्ष, अजनाभवर्ष, भारतवर्ष, आर्यावर्त, हिन्द, हिन्दुस्तान और इंडिया.

इंडिया का फुल फॉर्म क्या है?

भारत, आधिकारिक तौर पर भारत गणराज्य (हिंदी: भारत गणराज्य), दक्षिण एशिया का एक देश है। यह क्षेत्रफल के हिसाब से सातवां सबसे बड़ा देश, दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश और दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला लोकतंत्र है।

दुनिया की सबसे पुरानी भाषा कौन सी है?

तमिल: तमिल भाषा को दुनिया की सबसे पुरानी भाषा के तौर पर मान्यता मिली हुई है। करीब 5000 साल पहले भी इस भाषा की उपस्थिति थी। एक सर्वे के मुताबिक सिर्फ तमिल भाषा में 1863 अखबार प्रकाशित होते हैं।

दुनिया की सबसे शुद्ध भाषा कौन सी है?

विश्व पटल पर यह सिद्ध हो चुका है कि हिंदी भाषा अपनी लिपि और उच्चारण के अनुसार सबसे शुद्ध और वैज्ञानिक भाषा है।

नंबर 1 इंग्लिश राइटर कौन है?

1. विलियम शेक्सपियर , 1564 – 1616। सर्वश्रेष्ठ अंग्रेजी लेखकों की कोई सूची अब तक के लगभग महानतम नाटककारों को भुगतान किए बिना पूरी नहीं होती है। विलियम शेक्सपियर एक अभिनेता और नाटककार थे जो 16वीं शताब्दी के अंत और 17वीं शताब्दी के प्रारंभ में लंदन, इंग्लैंड में रहते थे।

दुनिया की सबसे अच्छी किताब कौन सी है?

दुनिया की सबसे अच्छी किताब कौन सी है? संभवतः, एक धार्मिक व्यवसायी के लिए, स्पष्ट उत्तर बाइबल, टोरा या कुरान होगा। यद्यपि वे स्थायी वैधता के ग्रंथ हैं और अच्छी तरह से बताए गए आख्यानों से भरे हुए हैं, उनमें से केवल एक का चुनाव एक धार्मिक बहस (अनावश्यक) उत्पन्न करता है।

दुनिया की सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली किताब कौन सी है?

दुनिया की सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली किताब है कुरआन

शायद तुम पसंद करोगे  इंडिया का पूरा नाम क्या है?

फिल्म कैसे लिखा जाता है?

Film Script Writing Tips
  1. अपने आस पास की चीजों और लोगों को Observe करें
  2. हमेशा अपने ideas को नोट करते रहें
  3. नए ideas के लिए पत्रिकाएं और समाचार-पत्र पढ़ें
  4. Audience के हिसाब से सोचें
  5. अपनी script को proper structure (उचित संरचना) दे
  6. Copy न करें, अपनी original कहानी लिखें
  7. बार-बार किसी dialogue और scenes को न दोहराएं

सोलह वाला घर किसकी रचना है?

कमलेश्वर हिंदी के प्रसिद्ध साहित्यकार रहे है, जो बीसवीं शताब्दी के सशक्त लेखकों में माने जाते थे। उन्होंने अनेक कहानियां, उपन्यास, फिल्म पटकथा, स्तंभ लेखन की रचना की। एक पत्रकार भी थे। सोलह छतों वाला घर उनके द्वारा लिखित एक कहानी है।

मकान किसकी रचना है?

राग विराग श्रीलाल शुक्ल का आखिरी उपन्यास था। उन्होंने हिंदी साहित्य को कुल मिलाकर 25 रचनाएं दीं। इनमें मकान, पहला पड़ाव, अज्ञातवास और विश्रामपुर का संत प्रमुख हैं।

हिंदी की सर्वश्रेष्ठ कहानी कौन सी है?

हिंदी की 10 श्रेष्ठ कहानियाँ
  • सद्गति – प्रेमचंद
  • कफ़न – प्रेमचंद
  • टोबा टेक सिंह – सआदत हसन मंटो
  • तीसरी कसम उर्फ़ मारे गए गुलफ़ाम – फणीश्वर नाथ रेणु
  • पक्षी और दीमक – गजानन माधव मुक्तिबोध
  • चीफ़ की दावत – भीष्म साहनी
  • गुल की बन्नो – धर्मवीर भारती
  • घंटा – ज्ञानरंजन

0 से 1 साल के बच्चे को क्या कहते हैं?

जन्म से एक मास तक की आयु का शिशु नवजात (नया जन्मा) कहलाता है जबकि एक महीने से तीन साल तक के बच्चे को सिर्फ शिशु कहते हैं

मोबाइल से बच्चों को कैसे पढ़ाएं?

बच्चों को कैसे पढ़ाएं?
  1. बच्चों को दोस्त बनाएं बच्चों के साथ सबसे बड़ी समस्या यह होता है की वह अपने माता-पिता या घर के बड़े लोगों से डरते हैं, ऐसे में उनके साथ एक दोस्त के जैसा व्यवहार करें। …
  2. बच्चों का पढ़ने का समय बनाएं …
  3. छोटी-छोटी चीजों से करें शुरु …
  4. अनुशासन का रखें ख्याल …
  5. बच्चे की गलतियाँ सुधारे …
  6. बच्चों के पसंद के विषय पूछें

भारत की फुल फॉर्म क्या है?

इंडिया के ये भी नाम

हालांकि बहुत से लोगों द्वारा माना जाता हैं कि INDIA का फुल फॉर्म (India Full Form) “Independent National Democratic Intelligent Area” तथा “Independent Nation Declared In August” भी होता हैं।

प्यार का पूरा नाम क्या है?

यहाँ जानिए प्यार का फुल फॉर्म – Life’s Only Valuable Emotions . इसके अतिरिक्त अन्य और भी फुल फॉर्म्स होते हैं जिन्हे व्यक्ति अपने अपने अनुभवों के अनुसार बना सकते हैं।

पुलिस का पूरा नाम क्या है?

इसके बाद आता है O , O शब्द का मतलब होता है का या की और L का मतलब होता है लाइफ हिंदी में जीवन I का मतलब होता है इन और C का मतलब होता है। establishment स्थापित। इस प्रकार से पुलिस का पूरा नाम Protection of life in civil establishment होता है।