छोड़कर सामग्री पर जाएँ
Home » स्मृति पाठ से क्या सीख मिलती है?

स्मृति पाठ से क्या सीख मिलती है?

मित्र हमें स्मृति पाठ से शिक्षा

मिलती है कि संकट के समय धैर्य से काम लेना चाहिए। यदि हम किसी मुसीबत में फँस जाए तो बुद्धिमानी से उस मुसीबत का सामना करना चाहिए। लेखक का मानना है कि कर्म करना मनुष्य का कर्तव्य है। उसे परिणाम ईश्वर पर छोड़ देना चाहिए।

स्मृति पाठ को पढ़ने से हमें क्या पता चलता है?

Expert-Verified Answer. स्मृति पाठ पढ़ने से बच्चो के बारे में पता चलता है कि बच्चे नासमझ , दुस्साहसी तथा शरारती होते हैं। स्मृति पाठ पढ़ने से बच्चो के बारे में पता चलता है कि बच्चे नासमझ , दुस्साहसी तथा शरारती होते हैं। सही विकल्प है (d) उपर्युक्त सभी कथन सत्य हैं।

स्मृति पाठ में लेखक ने क्या वर्णन किया है?

स्मृति पाठ प्रवेश

इस पाठ में लेखक अपने बचपन की उस घटना का वर्णन करता है जब वह केवल ग्यारह साल का था और उसके बड़े भाई ने उससे कुछ महत्वपूर्ण चिठियों को डाकघर में डालने के लिए भेजा था और उसने गलती से वो चिठियाँ एक पुराने कुऍं में गिरा दी थी।

स्मृति पाठ से आप क्या समझते हैं?

उत्तर- 'स्मृति' पाठ से यह बात उभरकर सामने आती है कि बच्चे अत्यन्त साहसी होते हैं। उन्हें मृत्यु का भय नहीं होता है। इस उम्र में वे बड़े-बड़े साहसिक कार्य कर बैठते हैं

स्मृति पाठ में घटित घटना कब की है?

लेखक के साथ यह घटना 1908 में घटी। उसने यह बात अपनी माँ को 1915 में सात साल बाद बताई और लिखा शायद और भी बाद में होगा, इसलिए लेखक ने कहा कि उसे याद नहीं है कि ढेला फेंकने पर साँप को लगा या नहीं, उसने फुसकार मारी या नहीं क्योंकि इस समय लेखक बुरी तरह डर गया था।

वानर टोली किसकी थी?

उत्तर:- मक्खनपुर पढ़ने जाने वाले बच्चों की टोली पूरी वानर टोली थी। उन बच्चों को पता था कि कुएँ में साँप रहता है। लेखक ढेला फेंककर साँप से फुसकार करवा लेना बड़ा काम समझता था। बच्चों में ढेला फेंककर फुसकार सुनने की प्रवृत्ति जाग्रत हो गई थी

लेखक मन ही मन क्यों डर रहा था?

प्रश्न 1. भाई के बुलाने पर घर लौटते समय लेखक के मन में किस बात का डर था? भाई के बुलाने पर घर लौटते समय लेखक डर गया था। उसे लगा कि उसके बड़े भाई झरबेरी से बेर तोड़-तोड़कर खाने के लिए डाँटेंगे और उसे खूब पीटेंगे।

लेखक का छोटा भाई क्यों रोने लगा था?

लेखक का छोटा भाई क्यों रोने लगा? लेखक का भाई आठ वर्ष का था। उसका दिल कमजोर था। इसलिए चिट्‌ठियों के कुएँ में गिर जाने पर वह जोर-जोर से रोने लगा फिर जब उसका भाई कुएँ में चिट्‌ठियों के लिए उतरने लगा तो उसे बहुत डर लगा

कुंआ कितना गहरा था?

कुआँ कच्चा था, और चौबीस हाथ गहरा था

कच्चा कुआं कितने हाथ गहरा था?

Expert-Verified Answer. Answer: चौबीस हाथ गहरा था। इस पाठ में लेखक अपने बचपन की उस घटना का वर्णन करता है जब वह केवल ग्यारह साल का था और उसके बड़े भाई ने उससे कुछ महत्वपूर्ण चिठियों को डाकघर में डालने के लिए भेजा था और उसने गलती से वो चिठियाँ एक पुराने कुऍं में गिरा दी थी ।

शायद तुम पसंद करोगे  नाभि साफ नहीं करने से क्या होता है?

स्मृति कहानी से हमें क्या शिक्षा मिलती है?

मित्र हमें स्मृति पाठ से शिक्षा मिलती है कि संकट के समय धैर्य से काम लेना चाहिए। यदि हम किसी मुसीबत में फँस जाए तो बुद्धिमानी से उस मुसीबत का सामना करना चाहिए। लेखक का मानना है कि कर्म करना मनुष्य का कर्तव्य है। उसे परिणाम ईश्वर पर छोड़ देना चाहिए।

मातीवाली कौन थी?

माटी वाली अत्यंत गरीब महिला थी, जिसकी आजीविका का साधन माटाखान से लाई मिट्टी घरों तक पहुँचाना था। घर पर उसका बीमार पति अकेला रहता था। माटी वाली अपना काम अत्यंत तन्मयता से करती थी। वह सभी के घर बिना भेदभाव के लाल मिट्टी दिया करती थी

वानर टोली किसे कहा गया और क्यों स्मृति पाठ के आधार पर स्पष्ट कीजिए?

उत्तर:- मक्खनपुर पढ़ने जाने वाले बच्चों की टोली पूरी वानर टोली थी। उन बच्चों को पता था कि कुएँ में साँप रहता है। लेखक ढेला फेंककर साँप से फुसकार करवा लेना बड़ा काम समझता था। बच्चों में ढेला फेंककर फुसकार सुनने की प्रवृत्ति जाग्रत हो गई थी।

लेखक किससे डरता है?

विस्तृत समाधान

सही उत्तर विकल्प 2 है, क्योंकि परिच्छेद स्पष्ट रूप से लेखक की नौकरी खोने के डर का उल्लेख करता है।

दो लेखक का मन कभी कभी बैठ क्यों जाता है?

उत्तर – समाचार – पत्रों में ठगी, डकैती, चोरी, तस्करी और भ्रष्टाचार के समाचार भरे रहते हैं। आरोप -प्रत्यारोप का कुछ ऐसा वातावरण बन गया है कि लगता है, देश में कोई ईमानदार आदमी ही नहीं रह गया है। … यह सब देखकर लेखक का मन बैठ जाता है।

लेखक उस स्त्री के रोने का कारण क्यों नहीं जान सकता?

दुःख का अधिकार – यशपाल

लेखक उस स्त्री के रोने का कारण क्यों नहीं जान पाया? लेखक उस स्त्री के रोने का कारण इसलिए नहीं जान पाया क्योंकि उसकी पोशाक रूकावट बन गई। जब उसने उस खरबूज़े बेचने वाली स्त्री को घुटनों पर सिर रखकर रोते देखा और बाजार में खड़े लोगों का उस स्त्री के संबंध में बातें करते देखा तो लेखक का मन दुखी हो उठा।

लेखक आंसू क्यों बहने लगता था?

भाई साहब की डाँट – फटकार सुनकर लेखक की आँखों से आँसू बहने लगते। लेखक के पास उनकी बातों का कोई जवाब ही नहीं होता था

भारत का सबसे बड़ा कुआं कौन सा है?

ट्रैवल डेस्क। हजारों नक्काशी किए हुए पत्थरों से बना कुआं, सैकड़ों पत्थर की सीढ़ियां, जयपुर से 95 किमी दूर अभानेरी, राजस्थान में 100 फीट गहरी एक बावड़ी है ‘चांद बावड़ी’। ये इंडिया की सबसे बड़ी और खूबसबरत बावड़ी है और दुनिया के सबसे बड़े कुओं में आती है।

पूरी दुनिया में सबसे बड़ा कुआं कौन सा है?

दुनिया में सबसे गहरा कुआँ रूस मे है जिसे कोला सुपरडीप बोरहोल नाम के इस होल को 1970 में रूस के वैज्ञानिकों ने खोदना शुरू किया था। विश्व का सबसे गहरा कुआं बोरहोल जो रूस में स्थित है । इसकी गहराई लगभग 12.5 किलोमीटर है । सुनामी से सबसे ज़्यादा प्रभावित देश कौन सा हैं?

स्मृति पाठ में बच्चे कैसे थे?

बच्चे मार व डाँट से बहुत डरते हैं। जिस तरह लेखक बड़े भाई की डाँट व मार के डर से तथा चिट्ठियों को समय पर पहुँचाने की जिम्मेदारी की भावना के कारण जहरीले साँप तक से भिड़ गयी। बच्चे अधिकतर ईमानदार होते हैं वे बड़ों की भाँति न होकर छल व कपट से दूर होते हैं। मुसीबत के समय बच्चों को सबसे अधिक अपनी माँ की याद आती है।

शायद तुम पसंद करोगे  भारत में इंसानों ने लिखना कब शुरू किया?

स्मृति पाठ में लेखक की उम्र क्या थी *?

स्मृति पाठ प्रवेश

इस पाठ में लेखक अपने बचपन की उस घटना का वर्णन करता है जब वह केवल ग्यारह साल का था और उसके बड़े भाई ने उससे कुछ महत्वपूर्ण चिठियों को डाकघर में डालने के लिए भेजा था और उसने गलती से वो चिठियाँ एक पुराने कुऍं में गिरा दी थी

अनग्रम दल का नेतृत्व कौन कर रहा था?

अग्रिम दल का नेतृत्व प्रेमचंद कर रहे थे।

मौसी ने वीरू को क्या लाने को कहा?

Answer. मौसी ने वीरू को इसलिए फुट्टा लाने को कहा ताकि वह उससे नापकर किताब ले जाए। इस तरह उसे अपने पंसद की कम मोटी किताब मिल जाएगी।

राइटर बनने के लिए क्या करना होगा?

राइटर बनने के लिए डिग्री नहीं बल्कि टैलेंट की जरूरत है। यदि आपकी किसी भाषा पर अच्छी पकड़ है और आपको लगता है कि आप एक दिलचस्प कंटेंट लिख सकते हैं तो आप एक राइटर बन सकते हैं। राइटर बनने के लिए किसी एक या अनेक भाषाओं पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए। इसके साथ-साथ आप में कुछ नया और दिलचस्प लिखने का हुनर भी होना चाहिए।

लेखक का घर कहाँ था?

2. लेखक का घर किस शहर में था? उत्तर: लेखक का घर ग्वालियर शहर में था

सवेरे ही चल दिए होते तो लेखक ने ऐसा क्यों कहा?

Answer: सवेरे ही चल दिए होते तो अच्छा था, लेकिन अब 10-11 बजे की तेज़ धूप में चलना पड़ रहा था। तिब्बत की धूप भी बहुत कड़ी मालूम होती है, यद्यपि थोड़े से भी मोटे कपड़े से सिर को ढाँक लें, तो गरमी खतम हो जाती है। … तिब्बत की ज़मीन बहुत अधिक छोटे-बड़े जागीरदारों में बँटी है।

तिनके ने पेड़ से आश्रय क्यों माँगा?

1) तिनके ने पेड़ से आश्रय क्यों माँगा ? उत्तर: तिनका जानता था कि आने वाले तूफान में वह गुम होकर रह जाएगा और क्योंकि पेड़ बड़ा और मजबूत था उसने पेड़ से आश्रय अपनी हिफाजत के लिए माँगा

वह अधेड उम्र की स्त्री क्यों रो रही थी?

वह अधेड़ स्त्री रो क्यों रही थी ? उत्तर : वह अधेड़ स्त्री इसलिए रो रही थी क्योंकि उसके एकमात्र बेटे की साँप द्वारा डसने से मृत्यु हो गई थी

स्त्री फूट फूट कर क्यों रोने लगी?

4. स्त्री फूटफूटकर क्यों रोने लगी? स्त्री फूटफूटकर इसलिए रोने लगी क्योंकि उसने बिना सोचे-समझे ही नेवले पर प्रहार कर उसे मार डाला था।

कुटज वृक्ष की सबसे सराहनीय क्या बात है?

लेखक के अनुसार, कुटज का वृक्ष न केवल जीता है, बल्कि यह भी साबित करता है कि अगर मनुष्य में जीने की इच्छा है, तो वह हर परिस्थिति का आसानी से सामना कर सकता है। वह अपने आत्मसम्मान और गर्व, दोनों की रक्षा करता है।

लेखक का बटुआ अंदर ही अंदर क्यों काँपने लगा 1 Point?

लेखक का बटुआ अन्दर ही अन्दर क्यों काँपने लगा था। Answer: लेखक अतिथि के आने से भयभीत हो गए। लेखक ने सोचा था कि अब अतिथि के लिए खर्च करना पड़ेगा। खर्च करने से बटुआ जवाब दे रहा था अत: बटुए का काँपना स्वाभाविक ही था।

शायद तुम पसंद करोगे  अपनी आवाज को मधुर कैसे करें?

आखिर कुआं गोल क्यों होता है?

अगर कुआं चौकोर आकार में बनाया जाएगा तो उसके अंदर जमा पानी कुएं की दीवार के कोनों पर सबसे ज्यादा प्रेशर डालेगा. ऐसे में कुएं की उम्र कम हो जाएगी और कुएं के टूटकर गिरने का खतरा भी बना रहेगा. यही वजह है कि कुआं गोल आकार में बनाया जाता है. जिससे उसके अंदर के पानी का प्रेशर कुएं की दीवार पर हर जगह समान हो.

भारत का सबसे बड़ा राज्य कौन सा है?

Bharat Ka Sabse Bada Rajya 2022 (क्षेत्रफल की दृष्टि से)

क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य राजस्थान है। जिसका कुल क्षेत्र 342,239 वर्ग किलोमीटर है।

घर के सामने कुआं होने से क्या होता है?

नैऋ़त्य कोण यानि दक्षिण-पश्चिम में बोर, कुआं होने से घर स्वामी के नाश का संकेत होता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यह दिशा राहू की होती है, इस दिशा में अधिक खुदाई करने से आकस्मिक घटनाक्रम बढ़ जाते हैं। इसके साथ ही इस दिशा में बोर व कुआं होने से स्त्री को कष्ट होता है, घर की मालकिन का प्रभाव कमजोर होता है।

कुवा को इंग्लिश में क्या कहते है?

प्रश्न :- कुआँ को इंग्लिश में क्या कहते हैं? उत्तर :- कुआँ को इंग्लिश में Well (वेल) कहते हैं।

बच्चों की टोली रास्ते में पड़ने वाले कुएं में ढेला क्यों फेंकती थी?

बच्चे स्वभाव से नटखट होते हैं। मक्खनपुर पढ़ने जाने के रास्ते में एक सूखा कुआँ था। उसमें एक साँप गिर गया था। अपने नटखट स्वभाव के कारण साँप को तंग करने और उसकी फुसकार सुनने के लिए बच्चे कुएँ में ढेले फेंका करते थे।

स्मृति पाठ से क्या सीख मिलती है?

मित्र हमें स्मृति पाठ से शिक्षा मिलती है कि संकट के समय धैर्य से काम लेना चाहिए। यदि हम किसी मुसीबत में फँस जाए तो बुद्धिमानी से उस मुसीबत का सामना करना चाहिए। लेखक का मानना है कि कर्म करना मनुष्य का कर्तव्य है। उसे परिणाम ईश्वर पर छोड़ देना चाहिए।

लेखक का छोटा भाई क्यों रोने लगा?

लेखक का छोटा भाई क्यों रोने लगा? लेखक का भाई आठ वर्ष का था। उसका दिल कमजोर था। इसलिए चिट्‌ठियों के कुएँ में गिर जाने पर वह जोर-जोर से रोने लगा फिर जब उसका भाई कुएँ में चिट्‌ठियों के लिए उतरने लगा तो उसे बहुत डर लगा

हिमस्खलन से कितने लोगों की मृत्यु हुई और कितने घायल हुए?

4. हिमस्खलन से कितने लोगों की मृत्यु हुई और कितने घायल हुए? उत्तर:- हिमस्खलन से एक की मृत्यु हुई और चार घायल हो गए।

मौसी क्या ओढे रहती थी?

मौसी सबको माँ के जैसे प्यारी थी। प्रश्न 2. वीरोचित सुनाती मौसी थी कहानियाँ। मौसी वीरोचित कहानियाँ सुनाती थी

मौसी अचानक गायब क्यों हो गई थी?

Answer: माँ ने वीरू को एक संदेश देकर अपनी बहन के पास भेजा। मौसी प्यार से वीरू को अंदर ले गई। बैठक में जाते ही वीरू अचरज से ठिठक गई