Skip to content
Home » सबसे कठोर चट्टान कौन सा है?

सबसे कठोर चट्टान कौन सा है?

सबसे कठोर चट्टान कौन सी होती है? आग्नेय चट्टान स्थूल परतरहित, कठोर संघनन और जीवाश्मरहित होती है. आर्थिक रूप से यह बहुत ही सम्पन्न चट्टान है.

सबसे मजबूत चट्टान कौन सी है?

दुनिया में सबसे मजबूत चट्टान डायबेस है, इसके बाद अन्य महीन दाने वाली आग्नेय चट्टानें और क्वार्टजाइट हैं। डायबेस संपीड़न, तनाव और कतरनी तनाव में सबसे मजबूत है। यदि खनिज कठोरता शक्ति का निर्धारक कारक है तो हीरा तकनीकी रूप से दुनिया की सबसे मजबूत चट्टान है।

दुनिया की सबसे पुरानी चट्टान कौन सी है?

आग्नेय चट्टानें –
  • पृथ्वी की उत्पत्ति के बाद सबसे पहले इन्हीं चट्टानों का निर्माण हुआ है !
  • इसलिए इन्हें प्राथमिक चट्टान कहा जाता है !
  • आग्नेय चट्टानों का निर्माण मेग्मा तथा लावा के ठण्डे होकर जमा होने से होता है !
  • आग्नेय चट्टानों मे परतों (Layers) का अभाव पाया जाता है !

पृथ्वी पर सबसे ज्यादा कौन सी चट्टान है?

पृथ्वी की पपड़ी के ऊपरी 16 किलोमीटर (10 मील) मे लगभग 90% से 95% तक आग्नेय चट्टानें और कायांतरित चट्टानें पायी जाती हैं।

भारत की सबसे पुरानी चट्टान कौन है?

सही उत्तर धारवाड़ क्षेत्र, कर्नाटक है। भारत में सबसे पुरानी चट्टानें धारवाड़ क्षेत्र, कर्नाटक से बताई जाती हैं।

अवसादी चट्टान का दूसरा नाम क्या है?

अतः अवसादी चट्टानों को परतदार चट्टानें भी कहा जाता है। इन चट्टानों में जीवाश्म पाए जाते हैं।

पृथ्वी की तीन परतें कौन सी है?

क्रस्ट, मेंटल और कोर तीन परतें हैं जो पृथ्वी का निर्माण करती हैं। पृथ्वी की यह परत सतह पर है और मुख्य रूप से ग्रेनाइट और बेसाल्ट ठोस चट्टान से बनी है। महासागरीय और महाद्वीपीय क्रस्ट दो अलग-अलग प्रकार हैं।

दुनिया की सबसे बड़ी चट्टान कौन सी है?

अमेरिका के कैलिफोर्निया में येशोमित नेशनल पार्क में ग्रेनाइट से बनी दुनिया की सबसे बड़ी चट्‌टान है। डॉन वॉल नाम की इस चट्टान की ऊंचाई है 3000 फीट।

शादी चट्टान क्या होती है?

अवसादी चट्टान से तात्पर्य है कि, प्रकृति के कारकों द्वारा निर्मित छोटी-छोटी चट्टानें किसी स्थान पर जमा हो जाती हैं, और बाद के काल में दबाव या रासायनिक प्रतिक्रिया या अन्य कारकों के द्वारा परत जैसी ठोस रूप में निर्मित हो जाती हैं।

सबसे कठोर चट्टान कौन सा है?

आग्नेय चट्टान स्थूल परतरहित, कठोर संघनन और जीवाश्मरहित होती है. आर्थिक रूप से यह बहुत ही सम्पन्न चट्टान है.

शायद तुम पसंद करोगे  क्या सभी 26 अक्षरों वाला कोई शब्द है?

भारत की सबसे बड़ी चट्टान कौन सी है?

भारत में सबसे पुरानी चट्टानें धारवाड़ क्षेत्र, कर्नाटक से बताई जाती हैं।

भगवान से पहले कौन था?

भगवान ब्रह्मा द्वारा बनाए गए पुरुष थे मनु और स्त्री थी शतरूपा। आज हमारी सांसारिक दुनिया में जितने भी लोग मौजूद हैं यह सभी मनु से उत्पन्न हुए हैं। दूसरे शब्दों में कहें तो मानव संसार की रचना करने वाले भगवान ब्रह्मा ही हमारे आदि पूर्वज हैं और हम उनकी भविष्य की पीढ़ी हैं।

सबसे पहले भगवान कौन है?

पृथु – भूमण्डल पर सर्वप्रथम राजा वेन के पुत्र पृथु के रूप में जन्म लिया। धन्वन्तरि – समुद्र मन्थन में अंतिम रत्न के रूप में भगवान विष्णु धन्वन्तरी के रूप में अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे। इन्हें आयुर्वेद का जनक माना गया है।

पृथ्वी के नीचे कौन सी चट्टान है?

आग्नेय चट्टानें पृथ्वी के तप्त, पिघले मैग्मा के ठंडा होकर ठोस हो जाने से निर्मित होती हैं। हमारी पृथ्वी प्रारम्भ में गर्म एवं पिघली अवस्था में थी। अतः पृथ्वी के ऊपरी आवरण के ठंडा होने से पृथ्वी पर सर्वप्रथम आग्नेय चट्टानें ही बनीं। इसी से आग्नेय चट्टानों को प्रारम्भिक चट्टानें भी कहते हैं।

अवसादी शैलों का दूसरा नाम क्या है?

अवसाद शैलों के प्रकार

ऐसी शिलाओं को व्यपघर्षण (डेट्राइटल) या एपिक्लास्टिक शैल कहते हैं। बलुआ पत्थर या शैल इसी प्रकार की शिलाएँ हैं।

दुनिया का सबसे मजबूत पदार्थ क्या है?

ग्रेफीन में समानांतर कार्बन परमाणुओं की श्रृंखला होती है और इसे दुनिया का सबसे मजबूत पदार्थ यानी ”सुपर मटीरियल” माना जाता है. लेकिन कार्बाइन इससे भी दो गुना मजबूत है. वैज्ञानिक पहले इसकी गणना कर चुके हैं कि ग्रेफीन की एक पतली चादर को तोड़ने के लिए एक पेंसिल की नोक पर हाथी के बराबर ज़ोर लगाना पड़ेगा.

पृथ्वी पर सबसे मजबूत धातु कौन सी है?

टंगस्टन , जो “भारी पत्थर” के लिए स्वीडिश है, दुनिया की सबसे मजबूत धातु है। इसे 1781 में एक नए तत्व के रूप में पहचाना गया था। इसका उपयोग आमतौर पर गोलियों और मिसाइलों, धातु के वाष्पीकरण कार्य, पेंट के निर्माण, इलेक्ट्रॉन और टेलीविजन ट्यूब बनाने और कांच से धातु की सील बनाने के लिए किया जाता है।

पेट्रोल कौन सी चट्टान में पाया जाता है?

Detailed Solution

शायद तुम पसंद करोगे  प्राइवेट पार्ट की सफाई कैसे करते हैं?

सही उत्तर तलछटी चट्टानें हैं । पेट्रोलियम में पाया जाता है / पेट्रोलियम तलछटी चट्टानों में पाया जाता है।

भगवान का असली नाम क्या है?

यहोवा, इस्राएलियों के परमेश्वर का नाम, “YHWH” के बाइबिल उच्चारण का प्रतिनिधित्व करता है, इब्रानी नाम निर्गमन की पुस्तक में मूसा को प्रकट किया गया था। योद, हेह, वाव और हेह व्यंजनों के अनुक्रम से मिलकर YHWH नाम को टेट्राग्रामेटन के रूप में जाना जाता है।

भगवान कहाँ मिलेंगे?

भगवान का अपना कोई रूप नहीं है, बल्कि वह सभी रूपों में सबके भीतर मौजूद हैं। भगवान मंदिरों की मूर्त तक सीमित नहीं हैं, बल्कि सभी जगह हर रूप में बसे हैं। परमात्मा दुनिया की हर चीज में फैले हैं। सृष्टि में ऐसा कुछ भी नहीं जिसमें भगवान न हो।

सबसे सुंदर देवता कौन सा है?

कामदेव को हिंदू शास्त्रों में प्रेम और काम का देवता माना गया है। उनका स्वरूप युवा और आकर्षक है। वे विवाहित हैं और रति उनकी पत्नी हैं। वे इतने शक्तिशाली हैं कि उनके लिए किसी प्रकार के कवच की कल्पना नहीं की गई है।

भगवान से भी बड़ा कौन है?

यानी माता पिता का स्थान सर्वोपरि है। शास्त्र की व्याख्या करते कथा व्यास कहते हैं कि शास्त्र कहता है कि सबसे बड़ा भगवान, उससे बड़ा गुरु, गुरु से बड़ा पिता तथा पिता से भी बड़ा है मां का स्थान।

धरती का पहला मानव कौन है?

* संसार के प्रथम पुरुष स्वायंभुव मनु और प्रथम स्त्री थीं शतरूपा। भगवान ब्रह्मा ने जब 11 प्रजातियों और 11 रुद्रों की रचना की तब अंत में उन्होंने स्वयं को दो भागों में विभक्त कर लिया। पहले भाग का नाम ‘का’ था और दूसरे भाग का नाम ‘या’ थापहला भाग मनु के रूप में और दूसरा शतरूपा के रूप में प्रकट हुआ।

सबसे पहले मनुष्य कैसे पैदा हुआ?

इस्लामी दृष्टिकोण के अनुसार प्रथम मानव का जन्म पृथ्वी पर नहीं हुआ बल्कि पृथ्वी से परे किसी अन्य ग्रह पर या आकाश पर हुआ। परन्तु प्रथम मानव का पृथ्वी पर निवास स्थान भारत था। पृथ्वी पर जन्मे प्रथम मानव का नाम सम्भवतः “हाबील” अथवा “क़ाबील” था।

पृथ्वी का भाई कौन है?

केपलर अंतरिक्ष दूरबीन से मिले ग्रह को केपलर 452बी नाम दिया है। सौर मंडल से बाहर मिला यह ग्रह हमारी धरती की तरह है। केपलर-452बी नाम का यह ग्रह जी2 जैसे सितारे की परिक्रमा जीवन के लायक क्षेत्र में कर रहा है।

शायद तुम पसंद करोगे  दूध किस रंग का होता है?

पृथ्वी का असली नाम क्या है?

पृथ्वी अथवा पृथिवी एक संस्कृत शब्द हैं जिसका अर्थ ” एक विशाल धरा” निकलता हैं। एक अलग पौराणिक कथा के अनुसार, महाराज पृथु के नाम पर इसका नाम पृथ्वी रखा गया। इसके अन्य नामो में- धरा, भूमि, धरित्री, रसा, रत्नगर्भा इत्यादि सम्मिलित हैं।

हमारी पृथ्वी का अंत कब होगा?

वैज्ञानिकों का अनुमान है कि सूर्य अभी अपने जवानी के चरण पर है जिसे इसके ‘मुख्य अनुक्रम’ के रूप में जाना जाता है, अब से लगभग पांच अरब वर्ष बाद सूरज ब्लास्‍ट हो जाएगा जिसके कारण पूरी धरती तबाह हो जाएगी।

आग्नेय और अवसादी चट्टानें क्या हैं?

आग्नेय शैल: मैग्मा और लावा के जमने से आग्नेय चट्टान का निर्माण होता है। इसे प्राथमिक चट्टान के रूप में भी जाना जाता है। उदाहरण: ग्रेनाइट और बेसाल्ट आदि। अवसादी शैल: अवसादी चट्टानें बहिर्जात प्रक्रियाओं द्वारा चट्टानों के टुकड़ों के जमाव का परिणाम हैं

पृथ्वी पर सबसे कठिन चीज क्या है?

70-150 GPa की सीमा में विकर्स कठोरता के साथ हीरा आज तक की सबसे कठिन ज्ञात सामग्री है। हीरा उच्च तापीय चालकता और विद्युत रूप से इन्सुलेट गुणों दोनों को प्रदर्शित करता है, और इस सामग्री के व्यावहारिक अनुप्रयोगों को खोजने में बहुत ध्यान दिया गया है।

दुनिया का सबसे हल्का पदार्थ कौन सा है?

बीजिंग : चीन के वैज्ञानिकों ने दुनिया का सबसे हल्का पदार्थ कार्बन एरोजेल का विकास किया है जिसका घनत्व हवा के घनत्व का केवल छठा हिस्सा होगा। झीजियांग विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने ठोस पदार्थ का उत्पादन किया जिसका घनत्व केवल 0.16 मिलीग्राम प्रति घनसेंटीमीटर है। इससे पहले विश्व का सबसे हल्का पदार्थ ग्रेफाइट एरोजेल था।

सबसे हल्की धातु का नाम क्या है?

लिथियम एक रासायनिक तत्व है। साधारण परिस्थितियों में यह प्रकृति की सबसे हल्की धातु और सबसे कम घनत्व-वाला ठोस पदार्थ है।

दुनिया में सबसे महंगी धातु कौन सी है?

दुनिया की सबसे कीमती धातु है पैलेडियम, जो अब दुनिया की चार सबसे महंगी धातुओं की सूची में अव्‍वल है. इसकी सबसे बड़ी वजह है कि हमेशा इस धातु की शॉर्टेज बनी रही है.