Skip to content
Home » भारत के संपादक कौन थे?

भारत के संपादक कौन थे?

बनारसीदास चतुर्वेदी इसके प्रथम सम्पादक बने जो सन 1928 से 1937 ई. तक इसका सम्पादन कार्य करते रहे। ‘विशाल भारत’ को उसका वास्तविक रूपाकार बनारसीदास चतुर्वेदी ने ही प्रदान किया था। चतुर्वेदी जी के बाद सच्चिदानन्द हीरानन्द वात्स्यायन ‘अज्ञेय’, मोहन सिंह सेंगर तथा श्रीराम शर्मा इसका सम्पादन कार्य करते रहे।

प्रथम संपादक किसे कहा जाता है?

बालशास्त्री जम्भेकर को 'प्रथम संपादक' कहा जाता है। बालशास्त्री जम्भेकर (6 जनवरी 1812 – 18 मई 1846) को भारत में ब्रिटिश शासन के शुरुआती दिनों में 'दर्पण' नाम की भाषा में पहले समाचार पत्र के साथ मराठी भाषा में पत्रकारिता शुरू करने के प्रयासों के लिए मराठी पत्रकारिता के पिता के रूप में भी जाना जाता है।

भारत पत्रिका के संपादक कौन थे?

1890 में शुरू हुई पत्रिका इंडियन सोशल रिफॉर्मर के संपादक केएन नटराजन (कामाक्षी नटराजन) थे। नोट: जर्नल इंडियन सोशल रिफॉर्मर ने छोटे ग्रामीण समाज को आधुनिक समाज में विकसित करने के लिए काम किया।

समाचार पत्र का संपादक कौन है?

एक संपादक एक अखबार का 'बॉस' होता है और जो प्रकाशित होता है उसके लिए अंततः जिम्मेदार होता है । संपादक सभी समाचार पत्रों के कर्मचारियों के काम की देखरेख करते हैं। वे लेखों, तस्वीरों, विज्ञापनों आदि के लिए जगह आवंटित करते हैं और यह तय करते हैं कि प्रत्येक संस्करण में कौन सी कहानियां होंगी।

विशाल भारत किसकी रचना है?

विशाल भारत सन 1928 ई. में कलकत्ता (वर्तमान कोलकाता) से प्रकाशित होने वाला पत्र था। इसके संस्थापक रामानंद चटर्जी थे। बनारसीदास चतुर्वेदी इसके प्रथम सम्पादक हुए थे और वे सन 1928 से 1937 ई.

हिंदुस्तान संपादक कौन हैं?

वरिष्ठ पत्रकार शशि शेखर ने शुक्रवार को ‘हिन्दुस्तान‘ के प्रधान संपादक का कार्यभार संभाल लिया। शशि शेखर ‘हिन्दुस्तान‘ के साथ ही एचटी मीडिया के अन्य हिन्दी प्रकाशनों-कादम्बिनी, नंदन और हिन्दुस्तान के ऑनलाइन संस्करण के भी प्रधान संपादक होंगे।

भारत का पहला संपादक कौन है?

बनारसीदास चतुर्वेदी इसके प्रथम सम्पादक बने जो सन 1928 से 1937 ई. तक इसका सम्पादन कार्य करते रहे। ‘विशाल भारत‘ को उसका वास्तविक रूपाकार बनारसीदास चतुर्वेदी ने ही प्रदान किया था।

भारत का सबसे पुराना अंग्रेजी दैनिक कौन सा है?

हिक्की का बंगाल गजट भारतीय उपमहाद्वीप पर प्रकाशित होने वाला पहला अंग्रेजी भाषा का समाचार पत्र था। इसकी स्थापना 1779 में आयरिशमैन जेम्स ऑगस्टस हिक्की द्वारा उस समय ब्रिटिश भारत की राजधानी कलकत्ता में की गई थी। फ्रंट पेज की खबरें ब्रिटिश अंग्रेजी में लिखी जाती हैं।

भारत की पहली पत्रिका कौन सी है?

भारत में सर्वप्रथम पत्रिकाएँ अंग्रेजों द्वारा प्रकाशित की जाती थीं। सबसे पहले दिखाई देने वाली ओरिएंटल पत्रिका थी; या, कलकत्ता मनोरंजन (1785-86); इसके बाद कई अल्पकालिक मिशनरी प्रकाशन हुए। एक भारतीय द्वारा स्थापित और संपादित पहली पत्रिका हिंदुस्तान रिव्यू थी, जो 1900 में शुरू हुई थी।

विशाल भारत के 2 चोर कौन से हैं?

बनारसीदास चतुर्वेदी इसके प्रथम सम्पादक बने जो सन 1928 से 1937 ई. तक इसका सम्पादन कार्य करते रहे। ‘विशाल भारत‘ को उसका वास्तविक रूपाकार बनारसीदास चतुर्वेदी ने ही प्रदान किया था। चतुर्वेदी जी के बाद सच्चिदानन्द हीरानन्द वात्स्यायन ‘अज्ञेय’, मोहन सिंह सेंगर तथा श्रीराम शर्मा इसका सम्पादन कार्य करते रहे।

सरस्वती पत्रिका के संपादक कौन है?

हिंदी साहित्य की तस्वीर बनी सरस्वती पत्रिका

शायद तुम पसंद करोगे  कितने देश भगवान को मानते हैं?

ब्रिटिश हुकूमत में इंडियन प्रेस के संस्थापक बाबू चिंतामणि घोष ने सन 1900 में सरस्वती पत्रिका का प्रकाशन आरंभ कराया था। आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी ने जनवरी 1903 से दिसंबर 1920 तक इसका संपादन किया। यह पत्रिका का स्वर्णिम काल था।

धर्म के संपादक कौन हैं?

धर्मयुग हिन्दी की एक लोकप्रिय साप्ताहिक पत्रिका थी जो टाईम्स ऑफ् इण्डिया समूह द्वारा मुंबई से प्रकाशित होती थी। इसके सम्पादक हिन्दी के जाने-माने साहित्यकार धर्मवीर भारती थे।

नई दुनिया के संपादक कौन है?

`नई दुनिया‘ की भव्य साज-सज्जा, सरल भाषा, उत्कृष्ट सम्पादकीय तथा ताजा समाचारों ने उसे न केवल मध्यप्रदेश का सर्वाधिक प्रसारित पत्र बना दिया बल्कि उसे देश के श्रेष्ठ हिन्दी दैनिकों की श्रेणी में बिठा दिया है। इसके प्रधान सम्पादक राहुल बारपुते ने पत्रकारिता के श्रेष्ठ आदर्श, मानदण्ड स्थापित किये।

भारत में कब क्या चालू हुआ?

भारत में प्रथम
प्रथम जनगणनाप्रथम परमाणु रिएक्टरप्रथम अल्ट्रा मेगा पावर प्रोजेक्टप्रथम सौर सरोवर
जनांकिकी

भारत में कौन सी अंग्रेजी बोली जाती है?

हमारे देश भारत में ब्रिटिश लोगों ने राज किया इसलिए भारत में यूके इंग्लिश बोली जाती है क्योंकि वह लोग ब्रिटिश इंग्लिश बोलते थे भारत में इसलिए भारत में भी ब्रिटिश इंग्लिश या यूनाइटेड किंग्डम इंग्लिश बोली जाती है।

भारत में अंग्रेजी भाषा कौन लाया?

ब्रिटिश हुकूमत के दौरान लार्ड मैकाले द्वारा वर्ष 1835 में भारत में अंग्रेजी माध्यम की शिक्षा की शुरू किए जाने के करीब 180 साल बाद 22 आधिकारिक भाषा और 350 बोलियों वाले देश में विदेशी भाषा कही जाने वाले अंग्रेजी की उपयुक्तता पर इन दिनों बहस छिड़ी हुई है.

भारत में पहला अंग्रेजी अखबार किसने शुरू किया था?

हिक्की का बंगाल गजट भारतीय उपमहाद्वीप पर प्रकाशित होने वाला पहला अंग्रेजी भाषा का समाचार पत्र था। इसकी स्थापना 1779 में आयरिशमैन जेम्स ऑगस्टस हिक्की द्वारा उस समय ब्रिटिश भारत की राजधानी कलकत्ता में की गई थी।

आजकल पत्रिका किसकी है?

आजकल भारत सरकार के प्रकाशन विभाग द्वारा लम्बे समय तक हिन्दी एवं उर्दू दोनों भाषाओं में प्रकाशित होने वाली पत्रिका का नाम है। फिलहाल यह पत्रिका हिन्दी भाषा में भारत सरकार के प्रकाशन विभाग, पटियाला हाउस, नई दिल्ली से प्रकाशित होती है।

पृथ्वी पर सबसे पहला धर्म कौन सा है?

हिन्दू धर्म (संस्कृत: हिन्दू धर्म) एक धर्म (या, जीवन पद्धति) है जिसके अनुयायी अधिकांशतः भारत, नेपाल और मॉरिशस में बहुमत में हैं। इसके अलावा सूरीनाम, फिजी इत्यादि। इसे विश्व का प्राचीनतम धर्म माना जाता है। इसे ‘वैदिक सनातन वर्णाश्रम धर्म‘ भी कहते हैं जिसका अर्थ है कि इसकी उत्पत्ति मानव की उत्पत्ति से भी पहले से है।

भारत में सबसे अच्छा धर्म कौन सा है?

हिंदू धर्म एक हीनोथीस्टिक (बहुईश्वरवादी) धर्म तथा भारत का सबसे बड़ा धर्म है; जनसंख्या में इसके 828 मिलियन अनुयायियों (2001) का अनुपात 80.5% है।

आँकड़े (सांख्यिकी)
सभी धर्महिन्दूमुसलमानईसाई
धर्म

घर बैठे ग्रेजुएशन की पढ़ाई कैसे करें?

आप घर बैठे भी ऑनलाइन डिग्री, डिप्लोमा या कोई सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं और वो भी देश की ही नहीं विदेशों की भी जानी मानी यूनिवर्सिटीज से। आपको बस Coursera वेबसाइट पर जाना है । यहां आपको येल, मिशिगन, स्टैनफोर्ड जैसे विश्वविद्यालयों से ऑनलाइन सीखने का मौका मिलता है वो भी प्रमाण पत्र के साथ। आशा है आप इसका लाभ उठाएंगे।

मैं पत्रकार कैसे बन सकता हूं?

अगर आप भी न्यूज़ रिपोर्टर बनना चाहते हैं, तो आप डिप्लोमा इन इलेक्ट्रॉनिक मीडिया या मास कॉम्युनिकेशन में डिग्री डिप्लोमा कोर्स कर इस फील्ड में प्रवेश कर सकते हैं। चूंकि न्यूज़ रिपोर्टिंग काफी आकर्षक फील्ड है। आज के समय में हमारे देश को अच्छे पत्रकारों की बहुत जरुरत है। हमारे देश में बहुत सारे अच्छे और निडर पत्रकार है।

भारत के संपादक कौन थे?

बनारसीदास चतुर्वेदी इसके प्रथम सम्पादक बने जो सन 1928 से 1937 ई. तक इसका सम्पादन कार्य करते रहे। ‘विशाल भारत‘ को उसका वास्तविक रूपाकार बनारसीदास चतुर्वेदी ने ही प्रदान किया था। चतुर्वेदी जी के बाद सच्चिदानन्द हीरानन्द वात्स्यायन ‘अज्ञेय’, मोहन सिंह सेंगर तथा श्रीराम शर्मा इसका सम्पादन कार्य करते रहे।

सरस्वती विद्या की देवी क्यों है?

पुराणों के मुताबिक सरस्वती जी से सप्तविध स्वरों का ज्ञान हासिल होता है। इसके कारण ही उन्हें सरस्वती कहा जाता है। सरस्वती जी वीणावादिनी हैं। उनके वीणा वादन से संगीतमय जीवन जीने की प्रेरणा हासिल होती है।

सरस्वती का पहला अंक कब प्रकाशित हुआ?

सरस्वती पत्रिका का प्रकाशन संस्थापक बाबू चिंतामणि घोष ने जनवरी 1900 में आरंभ कराया। इसके संपादक मंडल में श्याम सुंदर दास, किशोरीलाल गोस्वामी, बाबू कार्तिक प्रसाद खत्री, जगन्नाथदास रत्नाकर, बाबू राधाकृष्ण दास थे। पत्रिका का संपादन 1901 में श्यामसुंदर दास को मिला।

दुनिया में हिंदुओं के कितने देश हैं?

1. विश्‍व में भारत, नेपाल और मॉरीशस में हिन्दू बहुसंख्यक हैं। 2. अनुमानित रूप से विश्व के करीब 52 से अधिक देशों में हिंदू रहते हैं, जिसमें अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, रशिया, ऑस्ट्रेलिया, यूक्रेन, दक्षिण कोरिया, जापान, दक्षिण अफ्रीका, नॉर्वे, जर्मन, सूरीनाम, मॉरीशस और हालैंड का नाम प्रमुखता से लिया जाता है।

मनुष्य का पहला धर्म क्या है?

इंसान का पहला धर्म इंसानियत होता है। इंसानियत का पन्ना खुलने के बाद ही गीता व कुरान का पन्ना खुलता है।

पहले नंबर पर कौन सी भाषा आती है?

इथोनोलॉज के मुताबिक दुनियाभर में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओं में पहला स्थान अंग्रेजी का है और पूरी दुनिया में 113.2 करोड़ लोग इस भाषा का इस्तेमाल करते हैं. इसके अलावा दूसरे स्थान पर चीन में बोली जाने वाली मैंड्रेन भाषा है जिसे 111.7 करोड़ लोग बोलते हैं.

हिंदुस्तान अखबार के संस्थापक कौन है?

हिंदुस्तान टाइम्स की स्थापना सुंदर सिंह लालपुरी ने की थी। यह एक अंग्रेजी भाषा का अखबार है जिसका उद्घाटन महात्मा गांधी ने किया था। एक राष्ट्रवादी और कांग्रेस-समर्थक के रूप में, इसने भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में अभिन्न भूमिकाएँ निभाईं। यह केके बिड़ला परिवार के स्वामित्व वाली कंपनी एचटी मीडिया का प्रमुख प्रकाशन है।

भारत में प्रिंट मीडिया की शुरुआत कब हुई?

भारत में प्रिंट मीडिया की शुरुआत 1780 में हुई थी। रेडियो प्रसारण 1927 में शुरू हुआ। भारतीय मीडिया दुनिया के सबसे पुराने मीडिया में से एक है।

प्रथम पत्रिका कौन थी?

30 मई 1826 को कलकत्ता से पंडित जुगल किशोर शुक्ल के संपादन में निकलने वाले ‘उदन्त मार्तण्ड’ को हिंदी का पहला समाचार पत्र माना जाता है। इस समय इन गतिविधियों का चूँकि कलकत्ता केन्‍द्र था इसलिए यहाँ पर सबसे महत्‍वपूर्ण पत्र-पत्रिकाएँ – उद्‌दंड मार्तंड, बंगदूत, प्रजामित्र मार्तंड तथा समाचार सुधा वर्षण आदि का प्रकाशन हुआ।

यूके में सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला समाचार पत्र कौन सा है?

आज, यूके का सबसे अधिक प्रसारित होने वाला पेपर फ्री शीट मेट्रो है, जबकि अन्य लोकप्रिय शीर्षकों में द सन और डेली मिरर जैसे टैबलॉयड, डेली मेल और डेली एक्सप्रेस जैसे मध्य बाजार के पेपर और द गार्जियन और द टाइम्स जैसे ब्रॉडशीट समाचार पत्र शामिल हैं।

धरती का पहला मानव कौन है?

भगवान ब्रह्मा द्वारा बनाए गए पुरुष थे मनु और स्त्री थी शतरूपा। आज हमारी सांसारिक दुनिया में जितने भी लोग मौजूद हैं यह सभी मनु से उत्पन्न हुए हैं। दूसरे शब्दों में कहें तो मानव संसार की रचना करने वाले भगवान ब्रह्मा ही हमारे आदि पूर्वज हैं और हम उनकी भविष्य की पीढ़ी हैं।

भारत का सबसे पुराना अंग्रेजी अखबार कौन सा है?

* संसार के प्रथम पुरुष स्वायंभुव मनु और प्रथम स्त्री थीं शतरूपा। भगवान ब्रह्मा ने जब 11 प्रजातियों और 11 रुद्रों की रचना की तब अंत में उन्होंने स्वयं को दो भागों में विभक्त कर लिया। पहले भाग का नाम ‘का’ था और दूसरे भाग का नाम ‘या’ थापहला भाग मनु के रूप में और दूसरा शतरूपा के रूप में प्रकट हुआ।

पहला समाचार पत्र कब प्रकाशित हुआ था?

हिक्की का बंगाल गजट भारतीय उपमहाद्वीप पर प्रकाशित होने वाला पहला अंग्रेजी भाषा का समाचार पत्र था। इसकी स्थापना 1779 में आयरिशमैन जेम्स ऑगस्टस हिक्की द्वारा उस समय ब्रिटिश भारत की राजधानी कलकत्ता में की गई थी। फ्रंट पेज की खबरें ब्रिटिश अंग्रेजी में लिखी जाती हैं।

सरस्वती किसकी बेटी है?

हिंदी साहित्य की तस्वीर बनी सरस्वती पत्रिका

ब्रिटिश हुकूमत में इंडियन प्रेस के संस्थापक बाबू चिंतामणि घोष ने सन 1900 में सरस्वती पत्रिका का प्रकाशन आरंभ कराया था। आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी ने जनवरी 1903 से दिसंबर 1920 तक इसका संपादन किया। यह पत्रिका का स्वर्णिम काल था।

मां सरस्वती किसकी पत्नी है?

प्रसंग के अनुसार सरस्वती जी ब्रह्मा जी की बेटी थीं। ब्रह्मा जी ने सृष्टि की रचना के बाद सरस्वती जी को अपने तेज से उत्पन्न किया था। इसीलिए यह कहा जाता है कि सरस्वती जी की कोई मां नहीं थी। सरस्वती जी को विद्या की देवी कहा जाता है।

माँ सरस्वती किसकी बेटी है?

*पौराणिक मान्यता अनुसार ब्रह्मा की पुत्री सरस्वती का विवाह भगवान विष्णु से हुआ था, जबकि ब्रह्मा की पत्नी सरस्वती अपरा विद्या की देवी थीं जिनकी माता का नाम महालक्ष्मी था और जिनके भाई का नाम विष्णु था।

हिंदू धर्म कहां जमा हुआ है?

*पौराणिक मान्यता अनुसार ब्रह्मा की पुत्री सरस्वती का विवाह भगवान विष्णु से हुआ था, जबकि ब्रह्मा की पत्नी सरस्वती अपरा विद्या की देवी थीं जिनकी माता का नाम महालक्ष्मी था और जिनके भाई का नाम विष्णु था।

दुनिया में सबसे तेजी से कौन सा धर्म फैल रहा है?

हिंदू धर्म मुख्य रूप से भारत में समूहीकृत है। अनुयायियों की सबसे बड़ी संख्या वाले अन्य जातीय धर्मों को एशिया में कहीं और समूहबद्ध किया गया है।

दुनिया का पहला भगवान कौन है?

किसी भी मज़हब के मुक़ाबले इस्लाम दुनिया में सबसे तेजी से फैल रहा है.