छोड़कर सामग्री पर जाएँ
Home » भारत की प्रथम महिला प्रधानमंत्री कौन है?

भारत की प्रथम महिला प्रधानमंत्री कौन है?

इंदिरा गांधी का जन्म 19 नवंबर 1917 को इलाहाबाद में आनंद भवन में हुआ था।

विश्व की प्रथम महिला प्रधानमंत्री कौन है?

दुनिया में प्रथम महिला प्रधानमंत्री कौन बनी थी? “सिरिमावो भंडारनायके” श्रीलंका की एक प्रसिद्ध राजनीतिज्ञ और आधुनिक विश्व की पहली महिला प्रधानमंत्री थी। वह श्रीलंका की फ्रीडम पार्टी की नेता थी।

भारत की दूसरी महिला प्रधानमंत्री कौन है?

श्रीमती इंदिरा गांधी | भारत के प्रधानमंत्री

भारत में कितनी महिला प्रधानमंत्री बनी?

सही उत्तर 1 है। इंदिरा प्रियदर्शिनी गांधी एक भारतीय राजनेता और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की केंद्रीय शख्सियत थीं। वह पहली और आज तक, भारत की एकमात्र महिला प्रधान मंत्री थीं।

भारत की पहली महिला मुख्यमंत्री कौन है?

सुचेता कृपलानी (मूल नाम: सुचेता मजूमदार) (२५ जून,१९०८ – १ दिसम्बर, १९७४) एक भारतीय स्वतंत्रता सेनानी एवं राजनीतिज्ञ थीं। ये उत्तर प्रदेश की मुख्य मंत्री बनीं और भारत की प्रथम महिला मुख्यमंत्री थीं।

भारत के प्रथम राष्ट्रपति महिला कौन है?

प्रतिभा देवीसिंह पाटिल को भारत की प्रथम महिला राष्ट्रपति बनने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है; वे २००७ से २०१२ तक इस पद पर रहीं हैं।

भारत के प्रधानमंत्री का वेतन कितना है?

FormationFirst holderDeputySalary
Prime Minister of India

भारत की प्रथम महिला कौन थी?

उत्तर :- भारत की प्रथम महिला नागरिक भारत के राष्ट्रपति की जीवनसंगी होती है। भारत की प्रथम महिला नागरिक डॉ राजेंद्र प्रसाद की जीवनसंगिनी श्रीमती राजवंशी देवी थी

देश की प्रथम महिला कौन है?

भारत की प्रथम महिला नागरिक डॉ राजेंद्र प्रसाद की जीवनसंगिनी श्रीमती राजवंशी देवी थी।

भारत में पहला सीएम कौन है?

सिन्हा ने 1946 से लगातार 73 वर्ष की आयु में 31 जनवरी 1961 को अपनी मृत्यु तक बिहार की सेवा की।

राष्ट्रपति के पति को क्या कहते हैं?

जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति का कोई पुरुष पति या पत्नी नहीं रहा है, संयुक्त राज्य अमेरिका में महापौर या राज्यपाल के पुरुष पति या पत्नी के लिए “फर्स्ट जेंटलमैन” का उपयोग किया जाता है। पहला जीवनसाथी और पहला साथी, शीर्षक के दुर्लभ रूपांतर, दोनों का उपयोग किसी भी मामले में किया जा सकता है, जहां किसी राजनीतिक नेता का जीवनसाथी किसी भी लिंग का हो।

देश की प्रथम महिला प्रधानमंत्री कौन थी?

भंडारनायके ने सितंबर, 1959 में अपने पति की हत्या के बाद राजनीति में प्रवेश किया था। वहीं, 1966 में भारत के प्रधानमंत्री पद के लिए चुनी गई इंदिरा गांधी भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री और विश्व की दूसरी महिला प्रधानमंत्री थीं।

अमेरिका के राष्ट्रपति का वेतन कितना है?

राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति का वेतन कितना होता है? राष्ट्रपति को हर महीने पांच लाख रुपये तनख्वाह के रूप में मिलते हैं। 2017 तक राष्ट्रपति को 1.5 लाख रुपये महीने तनख्वाह मिलती थी। 2018 में इसे बढ़ाकर पांच लाख कर दिया गया।

सबसे छोटा प्रधानमंत्री कौन है?

अक्टूबर 2022 तक, लिज़ ट्रस के सबसे कम समय तक रहने वाले प्रधान मंत्री होने की उम्मीद है, जब उन्होंने अक्टूबर 2022 यूनाइटेड किंगडम सरकार के संकट के बीच अपने कार्यकाल में 45 दिनों के लिए इस्तीफा देने की अपनी योजना की घोषणा की। पिछली सबसे कम सेवा जॉर्ज कैनिंग ने की थी, जिन्होंने अपनी मृत्यु से पहले चार महीने से भी कम समय तक सेवा की थी।

भारत की पहली मुख्यमंत्री कौन है?

सुचेता कृपलानी (मूल नाम: सुचेता मजूमदार) (२५ जून,१९०८ – १ दिसम्बर, १९७४) एक भारतीय स्वतंत्रता सेनानी एवं राजनीतिज्ञ थीं। ये उत्तर प्रदेश की मुख्य मंत्री बनीं और भारत की प्रथम महिला मुख्यमंत्री थीं। वे प्रसिद्ध गांधीवादी नेता आचार्य कृपलानी की पत्नी थीं।

विश्व की पहली महिला राष्ट्रपति कौन है?

किसी देश की पहली महिला निर्वाचित राष्ट्रपति आइसलैंड की विगडीस फिनबोगाडॉटिर थीं, जिन्होंने 1980 के राष्ट्रपति चुनाव के साथ-साथ तीन बाद के चुनावों में जीत हासिल की, जो इतिहास में सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाली गैर-वंशानुगत महिला प्रमुख (कार्यालय में 16 वर्ष और 0 दिन) बन गईं। ).

पुरुष प्रथम महिला को क्या कहा जाएगा?

जिन देशों में राज्य के पति या पत्नी का मुखिया एक पुरुष रहा है, जैसे कि फिलीपींस या माल्टा में शीर्षक के समकक्ष पुरुष पहले सज्जन हैं। जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति का कोई पुरुष पति या पत्नी नहीं रहा है, संयुक्त राज्य अमेरिका में महापौर या राज्यपाल के पुरुष पति या पत्नी के लिए “फर्स्ट जेंटलमैन” का उपयोग किया जाता है।

प्रथम महिला राष्ट्रपति की पत्नी है?

संयुक्त राज्य अमेरिका की प्रथम महिला। प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प 45 वें राष्ट्रपति, डोनाल्ड जे। ट्रम्प की पत्नी और उनके बेटे बैरन ट्रम्प की माँ हैं।

UP के प्रथम पुरुष मुख्यमंत्री कौन थे?

भारत की स्वतंत्रता के पश्चात संयुक्त प्रान्त उत्तर प्रदेश नाम से जाना जाने लगा। 26 जनवरी 1950 को संयुक्त प्रान्त के प्रधान गोविंद वल्लभ पंत राज्य के पहले मुख्यमंत्री बने।

कोई भी व्यक्ति कितनी बार राष्ट्रपति बन सकता है?

राष्ट्रपति अधिकतम कितनी भी बार पद पर रह सकते हैं इसकी कोई सीमा तय नहीं है। अब तक केवल पहले राष्ट्रपति राजेन्द्र प्रसाद ने ही इस पद पर दो बार अपना कार्यकाल पूरा किया है।

भारत के प्रथम राष्ट्रपति कौन है?

राजेन्द्र प्रसाद भारत के प्रथम राष्ट्रपति थे। वे भारतीय स्वाधीनता आंदोलन के प्रमुख नेताओं में से भी एक थे। पूरे देश में अत्यन्त लोकप्रिय होने के कारण उन्हें राजेन्द्र बाबू या देशरत्न कहकर पुकारा जाता था। बिहार के सीवान जिले के एक छोटे से गांव जीरादेई में 3 दिसम्बर, 1884 में राजेन्द्र प्रसाद का जन्म हुआ था।

दुनिया की पहली महिला कौन है?

लिलिथ , द लेजेंड ऑफ़ द फ़र्स्ट वुमन, लिलिथ की पुरानी रैबिनिकल किंवदंती का 19वीं शताब्दी का प्रतिपादन है, पहली महिला, जिसकी जीवन कहानी को शुरुआती दुनिया से अनसुना कर दिया गया था, और जिसका घर, आशा और ईडन दूसरी महिला को दे दिया गया था .

भारत की प्रथम महिला कौन है?

भारत की प्रथम महिला नागरिक डॉ राजेंद्र प्रसाद की जीवनसंगिनी श्रीमती राजवंशी देवी थी

भारत में मजदूर की सैलरी कितनी है?

जानिए कितना बढ़ेगा वेतन

महंगाई भत्ते के तहत अकुशल मजदूरों के मासिक वेतन को 16064 रुपये से बढ़ाकर 16506 रुपये, अर्ध कुशल श्रमिकों के मासिक वेतन को 17693 रुपये बढ़ाकर 18187 रुपये, कुशल श्रमिकों के मासिक वेतन को 19473 रुपये से बढ़ाकर 20019 रुपए किया गया है.

प्रधानमंत्री को पैसा कौन देता है?

भारत का प्रधानमन्त्री
उद्घाटक धारकगठनवेतनवेबसाइट
प्रधानमन्त्री, भारत

क्या कोई भगवान प्रधानमंत्री बन सकता है?

ऐतिहासिक रूप से यह प्रधानमंत्रियों को कॉमन्स से सेवानिवृत्ति पर एक सहकर्मी को व्यक्तिगत रूप से लॉर्ड्स तक पहुंचाने के लिए आम बात रही है। पूर्व में, दिया जाने वाला सहकर्मी आमतौर पर एक झुंड था। इस तरह की आखिरी रचना हेरोल्ड मैकमिलन के लिए थी, जिन्होंने 1963 में इस्तीफा दे दिया था।

प्रधानमंत्री से बड़ा कौन होता है?

प्रधानमंत्री, मंत्री परिषद का नेता होता है। हेमंत सिंह के अनुसार राष्ट्रपति केवल नाममात्र का शासक होता है राष्ट्रपति से ज्यादा अधिकार प्रधानमंत्री के पास होते है जबकि प्रमुख कार्यकारी शक्तियां प्रधानमंत्री में निहित होती हैं। मंत्री नियुक्त करने हेतु अपने दल के सदस्यों के नाम राष्ट्रपति को सुझाता है।

प्रथम महिला मंत्री कौन है?

1963 से, भारत में 16 महिला मुख्यमंत्री हुई हैं। मुख्यमंत्री बनने वाली पहली महिला भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी की सुचेता कृपलानी थीं, जिन्होंने 2 अक्टूबर 1963 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी।

आप सीएम कैसे बनते हैं?

चुनाव। मुख्यमंत्री को राज्य विधान सभा में बहुमत के माध्यम से चुना जाता है। यह विधान सभा में विश्वास मत द्वारा प्रक्रियात्मक रूप से स्थापित किया गया है, जैसा कि राज्य के राज्यपाल द्वारा सुझाया गया है जो नियुक्ति प्राधिकारी है। वे पांच साल के लिए चुने जाते हैं।

महिला प्रधान मंत्री कौन हैं?

Elected or appointed female chief executives
Sirimavo BandaranaikeIndira GandhiGolda Meir
Name
India

प्रथम महिला प्रधानमंत्री कौन है?

21 जुलाई 1960 को सिरिमावो भंडारनायके को दुनिया की पहली महिला प्रधान मंत्री के रूप में चुना गया था। उन्होंने 1971 में संयुक्त राष्ट्र महासभा के 26वें सत्र को संबोधित किया था।

देश की पहली महिला कौन है?

उत्तर :- भारत की प्रथम महिला प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी जी हैं।

विश्व की पहली महिला प्रधानमंत्री कौन है?

सिरिमावो भंडारनायके दुनिया की पहली महिला प्रधानमंत्री थीं। सिरीमा रवत्ते डायस भंडारनायके एक श्रीलंकाई राजनेता थीं। सिरीमावो भंडारनायके 1960 में श्रीलंका की प्रधानमंत्री बनी।

विश्व के प्रथम पुरुष कौन है?

ADAM 1 पहला आदमी था। उनकी रचना की दो कहानियाँ हैं। पहला बताता है कि परमेश्वर ने मनुष्य को अपने स्वरूप में बनाया, नर और मादा एक साथ (उत्पत्ति 1:27), और इस संस्करण में आदम का नाम नहीं लिया गया है।

भारत में बीजेपी के कितने सीएम हैं?

ग्यारह पदाधिकारी भारतीय जनता पार्टी के हैं, तीन भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के हैं और दो आम आदमी पार्टी के हैं।

राष्ट्रपति कितने साल तक रह सकते हैं?

राष्ट्रपति का चुनाव

राष्ट्रपति को भारत के संसद के दोनो सदनों (लोक सभा और राज्य सभा) तथा साथ ही राज्य विधायिकाओं (विधान सभाओं) के निर्वाचित सदस्यों द्वारा पाँच वर्ष की अवधि के लिए चुना जाता है।

सबसे कम उम्र के राष्ट्रपति कौन थे?

राष्ट्रपति विलियम मैककिनले की हत्या के साथ, थिओडोर रूजवेल्ट, 43 वर्ष के नहीं, देश के इतिहास (1901-1909) में 26वें और सबसे कम उम्र के राष्ट्रपति बने।

क्या भारत में राष्ट्रपति दो बार चुने जा सकते हैं?

विस्तृत समाधान। सही उत्तर कितने भी शब्दों के लिए है। संविधान के प्रावधानों के तहत सभी आवश्यकताओं को पूरा करने से पहले एक व्यक्ति को संवैधानिक रूप से कितनी बार निर्वाचित किया जा सकता है।

दो बार राष्ट्रपति कौन बना?

राजेंद्र प्रसाद, जो कि बिहार से थे, भारत के प्रथम राष्ट्रपति बने . वे स्वतंत्रता सेनानी भी थे। वे एकमात्र राष्ट्रपति थे जो कि दो बार रष्ट्रपति बने.

भारत का पहला व्यक्ति कौन है?

राष्ट्रपति को भारत के प्रथम नागरिक के रूप में जाना जाता है क्योंकि वह हमारे देश का प्रतिनिधित्व करते हैं।

भारत की पहली महिला गृह मंत्री कौन है?

श्रीमती गांधी ने जून 1970 से नवंबर 1973 तक गृह मंत्रालय और जून 1972 से मार्च 1977 तक अंतरिक्ष मामले मंत्रालय का प्रभार संभाला। जनवरी 1980 से वह योजना आयोग की अध्यक्ष रहीं।

शायद तुम पसंद करोगे  घर के मुख्य द्वार पर कौन सी मूर्ति लगानी चाहिए?