छोड़कर सामग्री पर जाएँ
Home » भारत की खोज की रचना कहाँ हुई *?

भारत की खोज की रचना कहाँ हुई *?

भारत की खोज (अंग्रेज़ी: Discovery of India) की रचना 1944 में अप्रैल-सितंबर के बीच अहमदनगर की जेल में जवाहरलाल नेहरू द्वारा की गई थी। इस पुस्‍तक को नेहरू जी ने अंग्रज़ी में लिखा और बाद में इसे हिंदी और अन्‍य बहुत सारे भाषाओं में अनुवाद किया गया है। भारत की खोज पुस्‍तक को क्‍लासिक का दर्जा हासिल है।

भारत की खोज पुस्तक कब लिखी गई?

यह 1946 में पुस्‍तक के रूप में प्रकाशित हुई। इस पुस्‍तक में नेहरू जी ने सिंधु घाटी सभ्यता से लेकर भारत की आज़ादी तक विकसित हुई भारत की बहुविध समृद्ध संस्‍कृति, धर्म और जटिल अतीत को वैज्ञानिक दष्टि से विलक्षण भाषा शैली में लिखा है।

भारत एक खोज के लेखक कौन है?

इस नाम की पुस्तक के लेखक थे – पंडित जवाहरलाल नेहरू। (अंग्रेजी में इस किताब का नाम, "डिस्कवरी ऑफ इण्डिया" हैं।) इस किताब पर आधारित निर्देशक श्याम बेनेगल ने दूरदर्शन पर धारावाहिक बनाया था।

भारत की खोज किसने और कब हुआ?

यूरोप से एशिया तक समुद्री मार्ग को खोजने का श्रेय भी वास्को डी गामा को जाता है। साथ ही वास्को डी गामा को डिस्कवरी ऑफ इंडिया भी कहा जाता है। वास्को डी गामा ने भारत की कुल 3 यात्रा की थीं। 1524 में उनकी अंतिम यात्रा हुई थी।

भारत की खोज के प्रकाशक कौन है?

भारत एक खोज पुस्तक को क्लासिक का दर्जा हासिल है। नेहरू जी ने इसे स्वयतंत्रता आंदोलन के दौर में 1944 में अहमदनगर के किले में अपने पाँच महीने के कारावास के दिनों में लिखा था। यह 1946 में पुस्तक के रूप में प्रकाशित हुई।

भारत की खोज कौन है?

लेकिन इतिहास में कहा गया है कि वास्को डी गामा ने भारत की खोज की थी। वह समुद्री मार्ग से भारत आया था। यूरोप से एशिया तक समुद्री मार्ग को खोजने का श्रेय भी वास्को डी गामा को जाता है। साथ ही वास्को डी गामा को डिस्कवरी ऑफ इंडिया भी कहा जाता है।

भारत में इंसानों ने लिखना कब शुरू किया?

सिंधु नदी घाटी (पाकिस्तान और उत्तर पश्चिम भारत)

पाकिस्तान की सिंधु नदी घाटी और उत्तर पश्चिम भारत में ऐसी वस्तुओं पर चिन्ह मिले हैं जिन पर लिखा हो सकता है। The society that used these symbols was the culmination of a historical settlement in the Indus region that goes back to at least 7000 BC .

भारत की खोज का अर्थ क्या है?

द डिस्कवरी ऑफ इंडिया में, नेहरू ने तर्क दिया कि भारत संप्रभुता के अधिकार के साथ एक ऐतिहासिक राष्ट्र था । यह पुस्तक भारतीय जीवन दर्शन का भी गहन विश्लेषण करती है। इसमें 10 अध्याय हैं।

भारत की खोज कैसे हुई?

पुर्तगाली खोजकर्ता वास्को डी गामा मालाबार तट पर कालीकट पहुंचने पर अटलांटिक महासागर के माध्यम से भारत पहुंचने वाले पहले यूरोपीय बन गए । दा गामा जुलाई 1497 में लिस्बन, पुर्तगाल से रवाना हुए, केप ऑफ गुड होप का चक्कर लगाया, और अफ्रीका के पूर्वी तट पर मालिंदी में लंगर डाला।

शायद तुम पसंद करोगे  बादल की मृत्यु किसकी रचना है?

भारत के 7 नाम क्या है?

प्राचीनकाल से भारतभूमि के अलग-अलग नाम रहे हैं मसलन जम्बूद्वीप, भारतखण्ड, हिमवर्ष, अजनाभवर्ष, भारतवर्ष, आर्यावर्त, हिन्द, हिन्दुस्तान और इंडिया.

आजादी से पहले भारत कैसा था?

1900 की शुरुआत में भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन से पहले, भारत अपने पूरे इतिहास के लिए एक विदेशी शासक के प्रभाव में रहा था । यह कभी भी अपने स्वयं के राजनीतिक भाग्य के नियंत्रण में नहीं था, न ही इसे कभी वैध देश माना गया था।

भारत का आविष्कार कब हुआ?

भारत की खोज सर्वप्रथम सन् 20 मई 1498 को “वास्को डी गामा” ने की थीं। वास्को द गामा वो पहले यूरोपियन थे जिन्होंने यूरोप को पहली बार भारत तक पहुँचने का समुद्री मार्ग बताया था।

जवाहर भारत कब आये थे?

जवाहरलाल नेहरू (नवम्बर १४,१८८९ – मई २७, १९६४) भारत के प्रथम प्रधानमन्त्री थे और स्वतन्त्रता के पूर्व और पश्चात् की भारतीय राजनीति में केन्द्रीय व्यक्तित्व थे

जवाहरलाल नेहरू
जन्ममृत्यु
पण्डित जवाहरलाल नेहरू
भारत (अब उत्तर प्रदेश, भारत में)
भारत

पानी की खोज कब हुई थी?

पानी की खोज कब हुई थी? वैज्ञानिकों का अनुमान है कि धरती पर पानी का आगमन लगभग 400 करोड़़ साल पहले हुआ होगा।

पूरा भारत में कितना आदमी है?

जनसंख्या वृद्धि दर संबंधी आंकड़ों पर नजर रखने वाली वेबसाइट वर्ल्डोमीटर के अनुसार 2021 में भारत की जनसंख्या लगभग 139 करोड़ हो चुकी है। वहीं, संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या के रिपोर्ट के अनुसार भारत की आबादी 1.21 अरब यानी 121 करोड़ है।

भारत में कुल कितने आदमी हैं?

भारत की जनसंख्या बढ़कर हुई 121 करोड़

भारत की खोज को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

भारत की खोज (अंग्रेज़ी: Discovery of India) की रचना 1944 में अप्रैल-सितंबर के बीच अहमदनगर की जेल में जवाहरलाल नेहरू द्वारा की गई थी।

भारत की पहली खोज क्या है?

भारत की खोज पुर्तगाल के समुद्र यात्री, खोजकर्ता वास्कोडिगामा ने 20 मई 1498 ईस्वी को की थी। वो वर्तमान भारतीय राज्य केरल के कालीकट बंदरगाह पर अपने साथ चार नाविकों के साथ समुद्री मार्ग से होकर पहुंचा था। तब कालीकट के तत्कालीन हिन्दू राजा जमोरिन ने वास्कोडिगामा का स्वागत किया था।

भारत की फुल फॉर्म क्या है?

इंडिया के ये भी नाम

हालांकि बहुत से लोगों द्वारा माना जाता हैं कि INDIA का फुल फॉर्म (India Full Form) “Independent National Democratic Intelligent Area” तथा “Independent Nation Declared In August” भी होता हैं।

इंडिया का फुल फॉर्म क्या है?

भारत, आधिकारिक तौर पर भारत गणराज्य (हिंदी: भारत गणराज्य), दक्षिण एशिया का एक देश है। यह क्षेत्रफल के हिसाब से सातवां सबसे बड़ा देश, दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश और दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला लोकतंत्र है।

शायद तुम पसंद करोगे  घर में पैसा नहीं रुकता है क्या करें?

भारत कहाँ स्थित है?

भारत भूमध्य रेखा के उत्तर में 8°4′ उत्तर (मुख्य भूमि) से 37°6′ उत्तरी अक्षांश और 68°7′ पूर्व से 97°25′ पूर्वी देशांतर के बीच स्थित है । यह दुनिया का सातवां सबसे बड़ा देश है, जिसका कुल क्षेत्रफल 3,287,263 वर्ग किलोमीटर (1,269,219 वर्ग मील) है।

भारत का नाम किसने रखा?

सिंधु घाटी सभ्यता की शुरुआत 3300 ईसा पूर्व के आसपास हुई थी, जब से भारतीय सभ्यता सिंधु नदी के पास शुरू हुई, तब से हमारे देश का नाम “इंडिया” पड़ गया। भारत भरत नामक एक स्वदेशी जनजाति का भी घर था। इस तरह हमने देश के लिए भारत नाम निकाला।

क्या नेहरू वकील थे?

वह बैरिस्टर बन गए, भारत लौट आए, इलाहाबाद उच्च न्यायालय में दाखिला लिया और धीरे-धीरे राष्ट्रीय राजनीति में रुचि लेने लगे, जो अंततः एक पूर्णकालिक पेशा बन गया।

भारत के प्रथम प्रधानमंत्री कौन थे?

जवाहरलाल नेहरू, 58 वर्ष के थे जब उन्होंने स्वतंत्र भारत के पहले प्रधान मंत्री के रूप में 17 वर्षों की लंबी पारी शुरू की।

2022 में भारत में कितने गांव हैं?

देश में इस समय 6 लाख से ज्यादा गांव हैं।

2022 में भारत में कितने राज्य हैं?

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों

राज्यों में सरकार की प्रणाली संघ के समान है। देश में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं।

भारत में कितने करोड़पति हैं?

Countries by number and percentage of millionaires
India *Hong Kong *Sweden *Belgium *
Country or subnational area
769,416

भारत को हिंदी में क्या कहते हैं?

भारतीय संविधान की प्रस्तावना में लिखा है- ‘इंडिया दैट इज़ भारत’. इसका मतलब ये हुआ है कि देश के दो नाम हैं. सरकारी तौर पर ‘गवर्नमेंट ऑफ़ इंडिया‘ भी कहते हैं और ‘भारत सरकार’ भी. अंग्रेजी में भारत और इंडिया दोनों का इस्तेमाल किया जाता है जबकि हिंदी में भी इंडिया कहा जाता है.

इंग्लिश में बात कैसे करते हैं?

  1. स्पेलिंग याद कर ले …
  2. शीशे के सामने अंग्रेजी बोले …
  3. अंग्रेजी सिखने के लिए ग्रुप डिस्कशन करें …
  4. प्रतिदिन इंग्लिश अखबार पढ़े …
  5. हमेशा मन में अंग्रेजी बोले …
  6. इंग्लिश मूवी देखे …
  7. खुद का टेस्ट ले …
  8. इंग्लिश बोलते वक्त कॉंफिडेंट रहे

भारत देश का नाम कैसे पड़ा?

भगवान ऋषभदेव के ज्येष्ठ पुत्र महायोगी भरत के नाम पर इस देश का नाम भारतवर्ष पड़ा.

प्यार का पूरा नाम क्या है?

यहाँ जानिए प्यार का फुल फॉर्म – Life’s Only Valuable Emotions . इसके अतिरिक्त अन्य और भी फुल फॉर्म्स होते हैं जिन्हे व्यक्ति अपने अपने अनुभवों के अनुसार बना सकते हैं।

पुलिस का पूरा नाम क्या है?

इसके बाद आता है O , O शब्द का मतलब होता है का या की और L का मतलब होता है लाइफ हिंदी में जीवन I का मतलब होता है इन और C का मतलब होता है। establishment स्थापित। इस प्रकार से पुलिस का पूरा नाम Protection of life in civil establishment होता है।

भारत का सबसे छोटा राज्य कौन सा है?

गोवा भारत का सबसे छोटा राज्य है। पुडुचेरी गोवा से छोटा लेकिन केंद्र शासित प्रदेश है। सिक्किम और त्रिपुरा क्रमशः भारत के दूसरे और तीसरे सबसे छोटे राज्य हैं।

पूरे भारत की राजधानी कितनी है?

भारत राज्यों का एक संघ है और राज्यों में राज्यपाल, राष्ट्रपति के प्रतिनिधि के रूप में, कार्यपालिका का प्रमुख होता है।

भारत के राज्य और राजधानियाँ: अब 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश 2021.
राजधानीस्थापित तिथिआधिकारिक भाषायें
राज्यों का नाम

इंडियन शब्द कहां से आया है?

The term “Indian,” in reference to the original inhabitants of the American continent, is said to derive from Christopher Columbus, a 15th century boat-person . कुछ लोग कहते हैं कि उन्होंने इस शब्द का इस्तेमाल किया क्योंकि उन्हें यकीन था कि वह “इंडीज़” (एशिया) में आ गए हैं, उनका इच्छित गंतव्य।

भारत का पहला वकील कौन था?

आपको यह जानकारी आश्चर्यजनक लगेगा, क्युकी भारत की प्रथम वकील कोई पुरूष नही बल्कि एक महिला थी । जी हाँ… इनका नाम था कार्नेलिया सोराबजी । 15 नवम्बर 1866 को नासिक में जन्मीं कार्नेलिया 1892 में नागरिक कानून की पढ़ाई के लिए विदेश गयीं और 1894 में भारत लौटीं.

नेहरू का असली नाम क्या था?

गंगाधर नेहरू (1827 – 4 फरवरी 1861) वह 1857 के भारतीय स्वतन्त्रता संग्राम के दौरान दिल्ली के कोतवाल (मुख्य पुलिस अधिकारी) थे।

भारत के प्रधानमंत्री का वेतन कितना है?

FormationFirst holderDeputySalary
Prime Minister of India

सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाला प्रधानमंत्री कौन है?

सबसे लंबी अवधि

सबसे लंबे एकल कार्यकाल वाले प्रधान मंत्री रॉबर्ट वालपोल थे, जो 3 अप्रैल 1721 से 11 फरवरी 1742 तक 20 साल और 315 दिनों तक चले। यह किसी भी अन्य प्रधान मंत्री की संचित शर्तों से भी लंबा है।

मनुष्य के शरीर में कितना पानी है?

मानव शरीर में लगभग 60 प्रतिशत जल होता है- मस्तिष्क में 85 प्रतिशत जल है, रक्त में 79 प्रतिशत जल है तथा फेफड़ों में लगभग 80 प्रतिशत जल होता है।

दुनिया का अंत कैसे होगा?

महाविनाश कब होगा जानिए : श्रीमदभागवत के अनुसार ऐसा माना जाता है कि दो कल्पों के बाद सृष्टि का अंत होता है। हर कल्प में एक अर्ध प्रलय होती है। दो कल्पों का अर्थ है कि दो हजार चर्तुयुग। इसी प्रकार दूसरा कल्प पूरा होने पर प्रलय आता है यानि सृष्टि का विनाश हो जाता है।