छोड़कर सामग्री पर जाएँ
Home » बालों के लिए कौन सा तेल सबसे अच्छा है?

बालों के लिए कौन सा तेल सबसे अच्छा है?

  • द्वारा

क्या आपको वे अच्छे पुराने दिन याद हैं जब आपकी माँ या दादी आपको बिठाकर गर्म तेलों से सिर की आराम से मालिश करती थीं? भारत में, यह वर्षों से एक परंपरा रही है और तेल ईर्ष्या योग्य बालों के सबसे बड़े रहस्यों में से एक माना जाता है।

समय के साथ, कई तेल बाजार में आ गए हैं जो बालों के विकास को बढ़ावा देने का वादा करते हैं। लेकिन यह आपको थोड़ा भ्रमित करता है, है ना? यही कारण है कि हमने यह समझाने का फैसला किया है कि बालों के तेल आपके बालों के विकास को बढ़ाने में कैसे काम करते हैं और आपके लिए बालों के विकास और मोटाई के लिए कौन सा तेल सबसे अच्छा है।

क्या हेयर-ग्रोथ ऑयल्स वास्तव में बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं?

कई वैज्ञानिक अध्ययन बताते हैं कि कुछ तेल बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं। कई वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चलता है कि कुछ तेल बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं। हालांकि आप जिन सांद्रता में उनका उपयोग करते हैं, वे समान रूप से महत्वपूर्ण हैं। “बालों के विकास के तेल बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं। उत्पाद विकास कार्यकारी, प्राजक्ता सप्रे कहते हैं, वे बालों और खोपड़ी को कंडीशन करते हैं, मालिश के कारण कोलेजन उत्पादन को उत्तेजित करते हैं जिसके परिणामस्वरूप रोमकूप मजबूत होते हैं और बालों का झड़ना कम होता है।

वह आगे कहती हैं, “इसके अलावा, बालों के विकास में सक्रिय तेल भी अपने-अपने तरीके से बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं। बालों के शाफ्ट की कंडीशनिंग से भी घर्षण कम होता है, इसलिए बाल कम टूटते हैं।

इससे पहले कि हम बालों के विकास को बढ़ावा देने वाले तेलों की सूची पर जाएँ, आइए कुछ बुनियादी सवालों के जवाब दें।

आवश्यक तेल बनाम वाहक तेल

जब विशिष्ट बालों की चिंताओं का इलाज करने की बात आती है तो आवश्यक तेल सबसे अच्छा दांव होते हैं। वे आपकी खोपड़ी से संबंधित मुद्दों को लक्षित करते हैं और तदनुसार आपकी चिंताओं का समाधान करते हैं। आपके आवश्यक तेलों को पतला करने के लिए वाहक तेलों का आदर्श रूप से उपयोग किया जाना चाहिए। इस लेख में, हम चर्चा करेंगे कि बालों के विकास के लिए आवश्यक तेलों को विभिन्न वाहक तेलों के साथ कैसे मिलाया जाए ताकि वे आपके स्कैल्प और बालों पर सुरक्षित रूप से उपयोग कर सकें।

आपको कौन सा कैरियर ऑयल इस्तेमाल करना चाहिए?

अपने स्कैल्प के प्रकार के आधार पर एक वाहक तेल चुनना महत्वपूर्ण है। यदि आपके पास तेल की खोपड़ी है, तो अंगूर या बादाम के तेल जैसे हल्के वजन वाले वाहक तेल का उपयोग किया जाना चाहिए। यदि आपकी खोपड़ी बहुत शुष्क है, तो नारियल के तेल जैसे भारी वजन वाले वाहक तेल का उपयोग आपकी जलन को शांत करने में मदद कर सकता है।

बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए 15 सर्वश्रेष्ठ तेल

नारियल का तेल

फैटी एसिड, विटामिन, खनिज और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर नारियल तेल बालों के विकास और मोटाई के लिए सबसे अच्छे बालों के तेलों में से एक है। यह न केवल आपके स्कैल्प को पोषण देता है बल्कि आपके स्कैल्प और बालों को गहराई से मॉइस्चराइज़ भी करता है

फ़ायदे:

स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देता है।
आपके बालों को मुलायम और चमकदार बनाता है।
आपके बालों को गर्मी के नुकसान से बचाता है।
आपकी क्षतिग्रस्त खोपड़ी और बालों के ऊतकों की मरम्मत करता है।
अध्ययनों के अनुसार, नारियल का तेल बालों को हाइग्रल थकान क्षति से बेहतर सुरक्षा प्रदान करता है।

आवेदन कैसे करें:

धीमी आंच पर 1 छोटा कप नारियल का तेल गर्म करें। इसमें 10 करी पत्ते डालें और पत्ते चटकने तक तेल गरम होने दें। तेल को थोड़ी देर के लिए अलग रख दें जब तक कि यह थोड़ा गर्म होने के लिए ठंडा न हो जाए।

लगभग 10-15 मिनट के लिए अपने स्कैल्प और बालों में कोमल और गोलाकार स्ट्रोक से तेल की मालिश करें। तेल को रातभर बालों में लगा रहने दें और सुबह माइल्ड शैंपू से धो लें। इसे हफ्ते में दो या तीन बार सोने से आधा घंटा पहले करें।

के लिए सबसे अच्छा:

आदर्श रूप से, यह सभी प्रकार के बालों के लिए सबसे अच्छा है, विशेष रूप से बेहद शुष्क और घुंघराले बालों वाले लोगों के लिए। हालांकि, तैलीय/चिकने बालों वाले लोगों को नियमित रूप से इनका उपयोग करने से बचना चाहिए।

बादाम तेल

एनल्स ऑफ फार्मेसी एंड फार्मास्युटिकल साइंसेस की समीक्षा के अनुसार, बादाम के बीज में विटामिन, प्रोटीन और टोकोफेरॉल होता है, जो बालों के विकास की गतिविधि को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ावा देता है। यह वजन में हल्का होता है और आपके स्कैल्प के ऊतकों में आसानी से अवशोषित हो जाता है, जिससे यह विकास के लिए सबसे अच्छा हेयर ऑयल बन जाता है।

फ़ायदे:

बालों का टूटना कम करता है।
समृद्ध बालों के विकास को बढ़ावा देता है।
रूखी खोपड़ी और बालों को मॉइस्चराइज़ करता है।
आपके बालों को टूटने से बचाता है।
अध्ययनों के अनुसार, बादाम का तेल स्कैल्प की स्थिति जैसे एक्जिमा और सोरायसिस के इलाज में मदद करता है।

आवेदन कैसे करें:

बादाम के तेल की एक बड़ी मात्रा को सीधे अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। 10-15 मिनट के लिए अपने स्कैल्प और बालों की सर्कुलर मोशन में मसाज करें। आप अपने बालों को बादाम के तेल से रात भर के लिए छोड़ दें और अगले दिन इसे एक हल्के शैम्पू से धो लें।

इसे हफ्ते में दो या तीन बार सोने से आधा घंटा पहले करें। इसके अलावा, आप अपने बालों को चमकदार और चमकदार लुक देने के लिए अपने कंडीशनर में बादाम के तेल की कुछ बूंदें मिला सकते हैं।

शायद तुम पसंद करोगे  लाइफबॉय साबुन की शुरुआत कब हुई?

के लिए सबसे अच्छा:

यह ओमेगा-3 फैटी एसिड से वंचित क्षतिग्रस्त और सूखे बालों वाले लोगों के लिए सबसे अच्छा है।

ग्रेप सीड तेल

अंगूर के बीज से अंगूर का तेल निकाला जाता है, जो पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो स्वस्थ बालों के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। इसे लीव-इन कंडीशनर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि यह आपकी खोपड़ी और बालों को चिकना नहीं बनाता है।

हिंदवी में किए गए अध्ययनों के अनुसार, अंगूर के बीज का तेल एंड्रोजेनिक खालित्य के लिए एक प्रभावी उपचार है।

फ़ायदे:

बालों के विकास को बढ़ावा देता है।
आपकी खोपड़ी और बालों को मॉइस्चराइज़ करता है।
आपके बालों के रोम को मजबूत करता है।
कमजोर और भंगुर बालों का इलाज करता है।
यह बालों के झड़ने से लड़ता है।
सुकुबा रिसर्च लेबोरेटरीज, जापान के अनुसार, अंगूर के बीज से निकाले गए प्रोएंथोसायनिडिन बालों के विकास को महत्वपूर्ण रूप से प्रेरित कर सकते हैं।

आवेदन कैसे करें:

1 छोटा कप अंगूर के बीज का तेल सीधे अपने स्कैल्प की जड़ों और बालों के सिरों पर लगाएं, खासकर क्षतिग्रस्त हिस्सों में। 5-10 मिनट तक अपने स्कैल्प और बालों की मसाज करें। अपने बालों को गर्म तौलिये से ढक लें।

हल्के शैम्पू का उपयोग करने से पहले अपने बालों को अंगूर के बीज के तेल से आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसे हफ्ते में दो या तीन बार बाल धोने से आधा घंटा पहले करें।

के लिए सबसे अच्छा:

यह बेहद शुष्क और भंगुर बालों वाले लोगों के लिए सबसे अच्छा है। साथ ही, इसका उपयोग तैलीय स्कैल्प और बालों वाले लोग भी कर सकते हैं।

अरंडी का तेल

विटामिन ई, खनिज और प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत होने के नाते, अरंडी का तेल आपकी खोपड़ी और बालों पर अद्भुत काम करता है। साथ ही इसमें रिकिनोइलिक एसिड होता है जो स्कैल्प की सूजन को कम करने में मदद करता है।

फ़ायदे:

तेजी से और घने बालों के विकास को बढ़ावा देता है।
आपके बालों को मॉइस्चराइज़ करता है और इसे एक सॉफ्ट टेक्सचर देता है।
आपकी खोपड़ी में रक्त परिसंचरण में सुधार करता है।


आवेदन कैसे करें:

तिल के तेल और अरंडी के तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर इनका गाढ़ापन कम करें। धीमी आंच पर तेल को हल्का गर्म कर लें। तेल को सीधे अपने स्कैल्प पर लगाएं और इसे अपने बेहद सूखे बालों पर लगाएं।

तेल को अपने स्कैल्प और बालों पर रात भर लगा रहने दें और अगले दिन इसे हल्के शैम्पू से धो लें। इसे हफ्ते में दो या तीन बार सोने से आधा घंटा पहले करें।

के लिए सबसे अच्छा:

यह उन लोगों के लिए सबसे अच्छा है जिनके सिर की त्वचा रूखी और पपड़ीदार है।

जैतून का तेल

असाधारण एंटीऑक्सीडेंट स्तरों के साथ, जैतून का तेल आपके बालों के लिए एक प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में कार्य करता है। साथ ही, यह विटामिन ई और ओलिक एसिड का एक समृद्ध स्रोत है, जो बालों के विकास के लिए बहुत अच्छा है।

खाद्य और पोषण विभाग, Yonsei विश्वविद्यालय, दक्षिण कोरिया के अध्ययन, जैतून से प्राप्त सामग्री एनाजेनिक बालों के विकास को बढ़ावा देती हैं।

फ़ायदे:

आपके बालों की जड़ों को पोषण देकर आपके स्कैल्प को पुनर्जीवित करता है।
अपने बालों के स्ट्रैंड्स के प्राकृतिक केराटिन को ढालें।
आपके बालों को एक स्मूद टेक्सचर देता है.
डैंड्रफ कम करता है।
आपके बालों को गर्मी से होने वाले नुकसान से बचाता है।

आवेदन कैसे करें:

आप इस तेल को तब लगा सकते हैं जब आपके बाल सूखे या नम हों। धीमी आंच पर 1 छोटा कप एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल को थोड़ा गर्म करें। हल्के हाथों से मसाज करते हुए तेल को सीधे अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। सुनिश्चित करें कि तेल आपके स्कैल्प और बालों में समान रूप से वितरित हो।

अपने बालों को गर्म तौलिये से लपेटें। हल्के शैम्पू से धोने से पहले तेल को अपने स्कैल्प और बालों पर आधे घंटे के लिए लगा रहने दें। इसे हफ्ते में दो बार, बाल धोने से आधा घंटा पहले करें।

के लिए सबसे अच्छा:

यह उन लोगों के लिए सबसे अच्छा है जिनके बाल बेहद रूखे और उलझे हुए हैं, साथ ही रूसी भी है।

पुदीना का तेल

पेपरमिंट ऑयल बालों के विकास के लिए सबसे अच्छा आवश्यक तेलों में से एक है, विशेष रूप से एनाजेन (बढ़ते) चरण के दौरान। यह आवश्यक तेल आपकी खोपड़ी में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है जो आपके रोम छिद्रों की ताकत में सुधार करने में मदद कर सकता है।

चूहों पर किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि पेपरमिंट ऑयल ने उनमें बालों के रोम की संख्या में वृद्धि की है। उन्होंने कूप की गहराई में भी सुधार किया, जिससे बालों के विकास में सुधार हुआ।

फ़ायदे:

आपके बालों के विकास को तेज करता है।
डैंड्रफ को नियंत्रित करता है।
आपके बालों की जड़ों को मजबूत करता है।
जूँ की समस्या का इलाज करता है।

आवेदन कैसे करें:

पेपरमिंट ऑयल की 2-3 बूंदों को अपनी पसंद के 1 छोटे कप कैरियर ऑयल में मिलाएं। तेल को हल्का सा गर्म कर लें और इससे अपने स्कैल्प और बालों की धीरे-धीरे मसाज करें।

आधे घंटे के लिए अपने बालों को तेल लगाकर छोड़ दें। बाद में शैम्पू और कंडीशनर से अच्छी तरह धो लें। इसे हफ्ते में दो बार, बाल धोने से आधा घंटा पहले करें।

के लिए सबसे अच्छा:

यह ऑयली/ग्रीसी स्कैल्प और बालों वाले लोगों के लिए सबसे अच्छा है।

मेंहदी आवश्यक तेल

मेंहदी का तेल आपके बालों की मोटाई में सुधार करने में प्रभावी है। यह बालों की ग्रोथ में भी मदद करता है।

अध्ययनों से पता चलता है कि मेंहदी आवश्यक तेल बालों के विकास में सुधार करने में मिनोक्सिडिल जितना ही प्रभावी है। मिनोक्सिडिल आमतौर पर बालों के विकास को बढ़ाने के लिए निर्धारित किया जाता है। यह भी पाया गया कि मिनोक्सिडिल की तुलना में मेंहदी के तेल के कम दुष्प्रभाव थे।

शायद तुम पसंद करोगे  हल्दी के दाग को साबुन से धोने पर कपड़ों पर लाल रंग आने का क्या कारण हो सकता है?

फ़ायदे:

विभाजित सिरों को नियंत्रित करता है।
अपने बालों को गहराई से कंडीशन करें।
आपकी खोपड़ी को अच्छी तरह से पोषण देता है।
बालों के विकास को बढ़ावा देता है।
स्कैल्प पर होने वाले फंगल इंफेक्शन से बचाता है।

आवेदन कैसे करें:

1 छोटे कप नारियल के तेल में रोज़मेरी तेल की 5-6 बूँदें डालें। इसे धीमी आंच पर हल्का गर्म करें। कुछ मिनट तक मसाज करते हुए अपने स्कैल्प और बालों में गर्म तेल लगाएं।

शैम्पू और कंडीशनर से धोने से पहले आधे घंटे के लिए तेल को अपने स्कैल्प और बालों पर लगा रहने दें। आप इसे हफ्ते में दो या तीन बार बाल धोने से आधे घंटे पहले कर सकती हैं।

के लिए सबसे अच्छा:

इसे किसी भी प्रकार के बालों के लोग इस्तेमाल कर सकते हैं।

लैवेंडर आवश्यक तेल

लैवेंडर का तेल नई त्वचा कोशिकाओं को उत्पन्न करने में सक्षम है जो बालों के विकास में सहायता कर सकते हैं। इसके जीवाणुरोधी गुण एक साफ खोपड़ी में योगदान कर सकते हैं, जो स्वस्थ बालों को बनाए रखने के लिए आवश्यक है।

चूहों पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि लैवेंडर का तेल बालों के विकास की प्रक्रिया को बढ़ाता और तेज करता है।

फ़ायदे:

आपके बालों के विकास में सुधार करता है।
आपकी खोपड़ी को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज़ करता है।
आपके स्कैल्प पर सीबम उत्पादन को संतुलित करता है।
यह एक बेहतरीन स्ट्रेस रिलीवर है।

आवेदन कैसे करें:

1 कप वाहक तेल जैसे नारियल या जैतून के तेल में लैवेंडर के तेल की 10 बूंदें मिलाएं। अपने स्कैल्प और बालों में अच्छी तरह से तेल की मालिश करें।

अपने सिर और बालों को रात भर लैवेंडर के तेल से लगा रहने दें और अगली सुबह शैम्पू से धो लें। इसे हफ्ते में दो बार सोने से आधा घंटा पहले करें।

के लिए सबसे अच्छा:

यह सभी प्रकार के बालों के लिए सबसे अच्छा है, खासकर उन लोगों के लिए जिनके सामने के बाल तैलीय हैं और सिर के अन्य हिस्सों में रूखापन है।

चाय के पेड़ की तेल

टी ट्री ऑयल शक्तिशाली रोगाणुरोधी गुणों से भरा होता है जो आपकी खोपड़ी को साफ करने में मदद करता है। चाय के पेड़ के आवश्यक तेल विभिन्न सांद्रता में आते हैं। इसलिए इसे अपने बालों की देखभाल के नियम में शामिल करने से पहले अपने त्वचा विशेषज्ञ से बात करें।

अध्ययनों से पता चलता है कि यह तेल जब मिनोक्सिडिल के साथ मिलाया जाता है तो बालों के झड़ने के इलाज में प्रभावी होता है। हालांकि, आपके बालों को बढ़ने में मदद करने के लिए अकेले इसका इस्तेमाल करने पर ज्यादा सबूत नहीं हैं।

फ़ायदे:

आपके रोम छिद्रों को खोलने में मदद करता है।
बालों की ग्रोथ बढ़ाता है।
आपके स्कैल्प को सूजन से आराम देता है.
रूसी से लड़ता है।

आवेदन कैसे करें:

किसी भी वाहक तेल के 1 छोटे कप में चाय के पेड़ के तेल की 3-5 बूँदें जोड़ें। इसे अपने बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक अच्छी तरह लगाएं। अपने स्कैल्प और बालों को टी ट्री ऑयल से आधे घंटे के लिए लगा रहने दें। बाद में इसे माइल्ड शैंपू से धो लें।

इसे सप्ताह में दो या तीन बार करें, बाल धोने से एक घंटा या एक घंटा पहले। आप उपयोग करने से पहले अपने शैम्पू और कंडीशनर में टी ट्री ऑयल की 2-3 बूंदें भी मिला सकते हैं।

के लिए सबसे अच्छा:

यह सभी प्रकार के बालों के लिए सबसे अच्छा है, खासकर उन लोगों के लिए जो क्षतिग्रस्त बालों और डैंड्रफ से जूझ रहे हैं।

यलंग यलंग

कई चिकित्सीय लाभों के अलावा, इलंग-इलंग बालों का तेल प्राकृतिक बाल विकास उपचार के रूप में अच्छी तरह से उपयोग किया जाता है। यह टूटने को कम करने और आपके स्कैल्प पर सीबम उत्पादन को बढ़ाने में प्रभावी है।

फ़ायदे:

गंभीर बालों के झड़ने का इलाज करता है।
एक प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में कार्य करता है।
सिर की जूँ की समस्या को दूर करता है।
तनाव के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

आवेदन कैसे करें:

किसी भी वाहक तेल के 1 छोटे कप में इलंग-इलंग तेल की 5-6 बूंदें डालें। अच्छी तरह मिलाकर धीमी आंच पर हल्का गर्म करें। अपने स्कैल्प और बालों में हल्के गर्म तेल से मालिश करें।

माइल्ड शैम्पू से धोने से पहले अपने स्कैल्प और बालों को 30-45 मिनट के लिए तेल से लगा रहने दें। इसे हफ्ते में दो बार, बाल धोने से एक घंटा पहले करें।

के लिए सबसे अच्छा:

अगर आपकी स्कैल्प रूखी और पपड़ीदार है, तो इलंग-इलंग ऑयल आपके स्कैल्प को आराम देने के साथ-साथ आपके बालों की बनावट में सुधार करने में कारगर साबित हो सकता है। हालाँकि, यदि आप एक तैलीय खोपड़ी वाले व्यक्ति हैं, तो यह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है।

अजवायन के फूल

थाइम असंख्य पोषक तत्वों से भरा होता है जो स्वस्थ बालों के विकास में मदद करता है।

थाइम को एलोपेसिया एरीटा नामक ऑटोइम्यून डिसऑर्डर के इलाज में प्रभावी माना जाता है, जिसके परिणामस्वरूप बालों का झड़ना अप्रत्याशित होता है।

फ़ायदे:

आपके फोलिकल्स में ब्लड सर्कुलेशन को उत्तेजित करके बालों के विकास को बढ़ावा देता है।
रूसी को नियंत्रित करने में मदद करता है
खोपड़ी की सूजन को कम करता है।
यह स्कैल्प के संक्रमण को रोकता है।
खोपड़ी की खुजली को नियंत्रित करता है।

आवेदन कैसे करें:

थाइम तेल की 4-5 बूंदों को किसी भी वाहक तेल के 1 छोटे कप में मिलाएं। इसे धीरे-धीरे मसाज करते हुए अपने स्कैल्प पर लगाएं। फिर, इसे अपने बालों के शाफ्ट पर लगाएं।

शायद तुम पसंद करोगे  क्यों साबुन कठोर जल में काम नहीं करते?

हल्के शैम्पू से धोने से पहले अपने स्कैल्प और बालों को आधे घंटे के लिए तेल से लगा रहने दें। इसे हफ्ते में दो बार, बाल धोने से आधा घंटा पहले करें।

के लिए सबसे अच्छा:

इसका उपयोग सभी प्रकार के बालों पर किया जा सकता है, विशेष रूप से उन लोगों द्वारा जो सिर की त्वचा पर मुंहासे, रूसी और अन्य खोपड़ी की स्थितियों का इलाज करना चाहते हैं।

देवदार का तेल

कहा जाता है कि यह तेल आपकी वसामय ग्रंथियों को संतुलित करता है जो आपकी खोपड़ी पर तेल का उत्पादन करती हैं। इसमें तेल-संतुलन गुण होते हैं जो बालों के झड़ने को कम कर सकते हैं।

अध्ययनों से पता चलता है कि देवदार का तेल एलोपेसिया एरीटा के कारण होने वाले बालों के झड़ने को कम करने में मदद कर सकता है।

फ़ायदे:

बालों का पतला होना या गंजेपन को कम करता है।
नए बालों के विकास को उत्तेजित करें।
आपके बालों के रोम को मजबूत करता है।
आपके स्कैल्प को फंगल इंफेक्शन से बचाता है।
खोपड़ी मुँहासे का इलाज करता है।

आवेदन कैसे करें:

किसी भी वाहक तेल के 1 छोटे कप में देवदार के तेल की 8-10 बूंदें मिलाएं। इस मिश्रण को अपने स्कैल्प और बालों में कुछ मिनट तक मसाज करें।

आधे घंटे के लिए अपने बालों और स्कैल्प को तेल से लगा रहने दें। बाद में इसे शैंपू से धो लें। इसे हफ्ते में दो बार, बाल धोने से आधा घंटा पहले करें।

के लिए सबसे अच्छा:

यह किसी भी प्रकार के बालों के लिए सर्वोत्तम है।

क्लेरी सेज एसेंशियल ऑयल

क्लैरी सेज एसेंशियल ऑयल में लिनालिल एसीटेट होता है जो बालों के विकास को बढ़ाने में प्रभावी होता है। यह आपके बालों को मजबूत भी बनाता है, जिससे उनके टूटने की संभावना कम हो जाती है।

फ़ायदे:

मुलायम बालों के विकास को बढ़ावा देता है।
डैंड्रफ को नियंत्रित करता है।
तेल को आपके रोमछिद्रों को बंद होने से रोकता है।

आवेदन कैसे करें:

अपने शैम्पू या कंडीशनर में क्लेरी सेज ऑयल की 3-5 बूंदें मिलाएं। इसे अपने बालों पर लगाएं और धोने से पहले 2-5 मिनट के लिए छोड़ दें।

इसे सीधे अपने स्कैल्प और बालों पर इस्तेमाल न करें। इसे हफ्ते में दो बार करें।

के लिए सबसे अच्छा:

यह उन लोगों के लिए सबसे अच्छा है जिनके सिर की त्वचा तैलीय/चिकनी और बाल हैं।

बर्गमोट तेल

बर्गमॉट तेल में कई समृद्ध घटक होते हैं जो आपके बालों को विभिन्न तरीकों से पोषण और सुधार कर सकते हैं। इसमें रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो अच्छे स्कैल्प स्वास्थ्य को बनाए रखने और स्वस्थ बालों को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

फ़ायदे:

अपने स्कैल्प के स्वास्थ्य को बनाए रखें।
आपके क्षतिग्रस्त खोपड़ी के ऊतकों की गति-उपचार।
खोपड़ी की सूजन को कम करता है।
स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देता है।

आवेदन कैसे करें:

किसी भी वाहक तेल के 1 छोटे कप में बरगमोट तेल की 3-5 बूंदें डालें। अच्छी तरह मिलाएं और इसे अपने बालों की जड़ों और शाफ़्ट पर ठीक से लगाएं। कुछ मिनट के लिए अपने स्कैल्प और बालों की मसाज करें।

शैम्पू से धोने से पहले अपने स्कैल्प और बालों को आधे घंटे के लिए तेल से लगा रहने दें। इसे हफ्ते में दो बार, बाल धोने से आधा घंटा पहले करें।

के लिए सबसे अच्छा:

इसे किसी भी प्रकार के बालों के लोग इस्तेमाल कर सकते हैं।

जोजोबा तैल

जोजोबा तेल न केवल एक बेहतरीन वाहक तेल है बल्कि बालों के विकास को बढ़ावा देने में भी प्रभावी है। यह Zizyphus बेर के पौधे से प्राप्त होता है। अध्ययनों के अनुसार, जोजोबा तेल व्यक्ति के बाल बढ़ने की गति को बढ़ा देता है।

फ़ायदे:

आपकी खोपड़ी और बालों को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज़ करता है।
सीबम जमा [6] को भंग करके अपने रोम छिद्रों को खोलना।
घुंघरालेपन को नियंत्रित करता है।
आपके बालों में भरपूर चमक लाता है।
रूसी से लड़ता है।
बालों का झड़ना नियंत्रित करता है।

आवेदन कैसे करें:

1 छोटा कप जोजोबा तेल सीधे अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। अपने स्कैल्प और बालों की छोटे-छोटे सर्कुलर मोशन में मसाज करें।

अपने सिर और बालों को जोजोबा तेल से रात भर लगा रहने दें और अगली सुबह शैम्पू से धो लें। इसे हफ्ते में दो या तीन बार सोने से एक घंटा पहले करें।

के लिए सबसे अच्छा:

यह ड्राई स्कैल्प और क्षतिग्रस्त बालों वाले लोगों के लिए सबसे अच्छा है।

क्या उसमे कोई जोखिम है?

आवश्यक तेल काफी मजबूत होते हैं। बड़ी मात्रा में उपयोग किए जाने पर वे एलर्जी का कारण बन सकते हैं। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो अपने स्कैल्प पर एसेंशियल ऑयल लगाने से पहले पैच टेस्ट करें।

एलर्जी प्रतिक्रियाओं के लक्षणों में शामिल हैं:

  • चिढ़ / लाल त्वचा
  • सांस लेने में कष्ट
  • त्वचा में खुजली
  • गंभीर जिल्द की सूजन
  • खुजली, दर्दनाक चकत्ते
  • जीभ की सूजन

निष्कर्ष

बालों के विकास के लिए प्राकृतिक तेलों के लाभों को समझने के अलावा, अब आप जानते हैं कि एलर्जी प्रतिक्रियाओं को रोकने के लिए आवश्यक तेलों को हमेशा वाहक तेल से पतला होना चाहिए।

यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो अपनी त्वचा/खोपड़ी पर आवश्यक तेल लगाने से पहले पैच परीक्षण करें। बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए लैवेंडर, रोज़मेरी, थाइम और देवदार सहित कई आवश्यक तेल प्रभावी हैं।

कुछ वाहक तेल जैसे जोजोबा तेल, नारियल तेल, जैतून का तेल, बादाम का तेल, अरंडी का तेल आदि का भी बालों के विकास में सुधार के लिए उपयोग किया जा सकता है। तो बालों के नए स्ट्रैंड्स को देखना शुरू करने के लिए उनका सही तरीके से उपयोग करें!