छोड़कर सामग्री पर जाएँ
Home » बालों की देखभाल के टिप्स विशेषज्ञों से

बालों की देखभाल के टिप्स विशेषज्ञों से

  • द्वारा

बैड हेयर डे एक वास्तविक चीज़ है! है न? क्या बालों की देखभाल के विज्ञापनों में उछलती-कूदती और भारी-भरकम अयाल वाले मॉडल आपको ज्यादातर समय एक दूर के सपने की तरह लगते हैं? हम सहमत हैं, उनमें से ज्यादातर थोड़ा ओवरबोर्ड जाते हैं।

लेकिन बालों की देखभाल करने वाले विशेषज्ञों का मानना है कि बालों की उचित देखभाल से स्वस्थ बालों के सपने को हकीकत में बदला जा सकता है। इस लेख में शीर्ष बालों की देखभाल के सुझावों की एक क्यूरेटेड सूची देखें।

बालों की देखभाल करें

अपने बालों को नियमित रूप से धोएं

अपने बालों को नियमित रूप से धोना सुनिश्चित करता है कि आपकी खोपड़ी और बाल गंदगी और अतिरिक्त तेल से मुक्त हों। हालाँकि, सही आवृत्ति आपके बालों के प्रकार और व्यक्तिगत प्राथमिकताओं पर निर्भर करती है। यदि आपके बाल बहुत अधिक रूखे हैं, तो अपने बालों को सप्ताह में दो बार धोना सीमित करें। यदि आपके पास तैलीय खोपड़ी है, तो वैकल्पिक दिनों में अपने बालों को धोने से मदद मिल सकती है।

केमिकल फ्री शैंपू का इस्तेमाल करें

आप वास्तव में उन सभी पर्यावरणीय कारकों को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं जो आपके बालों को नुकसान पहुंचाते हैं, लेकिन आप जो नियंत्रित कर सकते हैं वह आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले शैंपू हैं। आपके शैम्पू में रसायनों की संख्या कम होगी, आपके बाल स्वस्थ होंगे। सौम्य शैंपू चुनें जो आपके बालों के प्रकार के अनुकूल हों।

शैंपू में सल्फेट्स और पैराबेंस क्रमशः झाग बनाने और संरक्षित करने के लिए उपयोग किए जाते हैं, लेकिन वे समय के साथ त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं और हार्मोनल व्यवधानों के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।

स्थिति सही ढंग से

आपके कंडीशनर में ऐसे तत्व होते हैं जो बालों को सीधा और प्रबंधनीय बनाते हैं। यह आपके बालों को पर्यावरण के हमलावरों और हीट स्टाइलिंग से बचाता है। हालाँकि, इसे केवल बालों के सिरों पर लगाया जाना चाहिए न कि आपके स्कैल्प पर। इसके अलावा, इसे लगाने के बाद अच्छी तरह से धोना सुनिश्चित करें।

अपने बालों को प्राकृतिक रूप से सुखाएं

हम जानते है। ब्लो ड्राईिंग आपके बालों को आपके ऑन-स्क्रीन आइडल की तरह खूबसूरत बनाती है। लेकिन अत्यधिक हीट स्टाइलिंग आपके बालों की स्कैल्प को नुकसान पहुंचा सकती है। यदि आपको स्टाइल करना है, तो इसे महत्वपूर्ण घटनाओं तक सीमित करें। शैंपू के बाद हवा में सुखाना या तौलिये से सुखाना सबसे अच्छा तरीका है। कभी भी गीले बालों में नहीं सोना चाहिए और न ही गीले बालों में कंघी करनी चाहिए। तौलिए से जोर से रगड़ने से आपके बालों के क्यूटिकल को नुकसान पहुंच सकता है। कोमल हो।

शायद तुम पसंद करोगे  घर पर सुंदर नाखून कैसे बनाएं?

बालों में अच्छी तरह से तेल लगाएं

प्री-शैम्पू उपचार जैसे तेल लगाना और मालिश करना खोपड़ी पर रक्त परिसंचरण में सुधार करता है, अपनी मांसपेशियों को आराम देता है, चमक बढ़ाता है और बालों को पोषण देता है। यह नमी की मात्रा को भी पुनर्स्थापित करता है, बालों के विकास को सक्षम बनाता है और विभाजित सिरों की मरम्मत करता है। आप नारियल का तेल, बादाम का तेल, जैतून का तेल, अरंडी का तेल और पसंद से चुन सकते हैं। अपने बालों पर मिनरल ऑयल के इस्तेमाल से बचें।

चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें

गीले बाल नाजुक होते हैं और टूटने का खतरा होता है। अपने बालों को सूखने दें और फिर अपने बालों को ब्रश करने के लिए चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें। इस तरह की कंघी आपके बालों को डैमेज होने से बचाती है।

अपने बालों को स्वाभाविक रूप से स्टाइल करें

उन खूबसूरत कर्ल या सही तरंगों को कौन पसंद नहीं करता? लेकिन आप इन्हें अपने बालों को गर्म किए बिना प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप अभी भी कर्लर या स्ट्रेटनर या ब्लो ड्रायर का उपयोग करना चाहती हैं, तो पहले एक अच्छे हीट प्रोटेक्टेंट सीरम में निवेश करें।

अपने बालों को नियमित रूप से ट्रिम करें

दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए हर 6-8 हफ्ते में बालों को ट्रिम कराएं। दोमुंहे बाल तब बनते हैं जब हीट स्टाइलिंग, प्रदूषण, धूम्रपान, तनाव आदि के कारण बाल क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। ट्रिमिंग से बाल तेजी से नहीं बढ़ते हैं। बालों का विकास स्कैल्प के स्तर पर होता है, लेकिन ट्रिमिंग से स्वस्थ बाल सुनिश्चित होते हैं।

अधिक पानी पीना

बाहरी हाइड्रेशन के साथ मिलकर आंतरिक हाइड्रेशन अच्छी तरह से संतुलित और स्वस्थ बालों की कुंजी है। आप हाइड्रेटिंग हेयर केयर उत्पादों और तेलों का उपयोग कर रहे होंगे, लेकिन हर रोज कम से कम 3 लीटर पानी पीने से बालों का अच्छा स्वास्थ्य सुनिश्चित होता है।

शायद तुम पसंद करोगे  धूप से काली त्वचा को कैसे साफ करें?

स्वस्थ खाओ

जब तक हम बालों की देखभाल और त्वचा की देखभाल के बारे में लिखते रहेंगे, तब तक हम ‘आप वही हैं जो आप खाते हैं’ दोहराते रहेंगे। आपके बाल प्रोटीन और अमीनो एसिड से बने होते हैं। इसे अच्छी तरह से बढ़ने और खुद को बनाए रखने के लिए सही पोषण की जरूरत होती है। अंडे, जामुन, मेवा, मछली, हरी पत्तेदार सब्जियां, शकरकंद स्वस्थ बालों के लिए कई बेहतरीन खाद्य पदार्थों में से कुछ हैं।

बालों के लिए टोपी/टोपी का प्रयोग करें

जैसे सूरज की रोशनी आपकी त्वचा पर हानिकारक प्रभाव डालती है, वैसे ही यह आपके बालों पर भी लागू होती है। कठोर सूरज की किरणें आपके बालों से नमी को हटा सकती हैं जिससे यह समय के साथ रूखे, भंगुर और क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। अपने बालों को इस नुकसान से बचाने के लिए बाहर निकलते समय टोपी का प्रयोग करें। जब आप स्विमिंग पूल में हों तो अपने बालों को कैप से सुरक्षित रखें। क्लोरीनयुक्त पानी आपके बालों के लिए खराब है।

हेयर बैंड का प्रयोग करें

हम अपने खुले बालों को फ्लॉन्ट करना पसंद करते हैं, लेकिन पर्यावरण हमलावरों के बालों के संपर्क को सीमित करने के लिए हेयर बैंड का उपयोग करते हैं। प्लास्टिक वाली हेयर टाई की जगह फैब्रिक हेयर टाई का इस्तेमाल करें। पोनीटेल या कोई और हेयरस्टाइल बनाते समय अपने बालों को ज्यादा टाइट न खींचें।

सुखाने के लिए हेयर रैप या पुरानी टी-शर्ट का इस्तेमाल करें

यह नया है। आपकी टी-शर्ट का उपयोग बालों को बिना नुकसान पहुंचाए आपके गीले बालों को सुखाने के लिए किया जा सकता है। पारंपरिक तौलिए आपके बालों के क्यूटिकल्स पर रूखे होते हैं और समय के साथ आपके बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। अपनी मुलायम, पुरानी टी-शर्ट को अभी से बचाएं!

बालों की देखभाल न करें

गर्म फुहारें

गर्म पानी से नहाने से आपके स्कैल्प का प्राकृतिक तेल निकल जाता है जिससे यह रूखा और परतदार हो जाता है। कोल्ड शावर आपका सबसे अच्छा दांव है।

शायद तुम पसंद करोगे  गर्मियों में कौन सा लोशन यूज़ करना चाहिए?

तनाव

यदि आप किसी को स्वस्थ बालों के साथ देखते हैं, तो हम अपने जीवन को दांव पर लगा सकते हैं और कह सकते हैं कि वे थोड़ी कम चिंता करते हैं। तनाव बालों के झड़ने और अस्वस्थ बालों का कारण बन सकता है।

रसायन

डाइंग, पर्मिंग और अन्य बालों के उपचार के रसायन आपके रोम छिद्रों को प्रभावित करते हैं, बालों के विकास को बाधित करते हैं और बालों के झड़ने का कारण भी बन सकते हैं।

हेयर स्टाइलिंग उत्पाद

लंबे समय तक स्ट्रेटनर, ब्लो ड्रायर और कर्लर के इस्तेमाल से हीट स्टाइलिंग करने से बालों का टेक्सचर बदल जाता है, बाल रूखे हो जाते हैं और टूटने लगते हैं।

नमक के पानी से बाल धोएं

नमक का पानी बालों के क्यूटिकल्स को नुकसान पहुंचाता है, स्कैल्प को इरिटेट करता है और बालों को उलझाता है। स्विमिंग पूल में क्लोरीनयुक्त पानी से बचें।

क्या होता है जब आप अपने बालों की देखभाल नहीं करते हैं?

यदि आप अपने बालों की देखभाल नहीं करते हैं, तो एक समय के बाद यह बढ़ना बंद हो सकता है। धीरे-धीरे आपको रूसी, बालों का झड़ना, रूखापन और बेजानपन का अनुभव होना शुरू हो सकता है।

लंबे समय तक बालों को न धोने से इनग्रोन हेयर हो सकते हैं। हां, आपने इसे सही सुना! ये स्कैल्प पर भी हो सकते हैं। साथ ही, लंबे समय तक अपने बालों को बिना धोए छोड़ देने से आप अधिक धूल को आकर्षित कर रहे होते हैं। गलत हेयर केयर उत्पादों का उपयोग करने से आपको खुजली महसूस हो सकती है और बाल गिरने का कारण बन सकते हैं।

निष्कर्ष

तो अपने व्यक्तिगत बालों के प्रकार के लिए बनाए गए रासायनिक मुक्त उत्पादों का उपयोग करके, सही खाना, गर्मी स्टाइल से परहेज करना और उपरोक्त सभी युक्तियों का पालन करके, आप खराब बालों के दिनों को अलविदा कह सकते हैं! लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यदि आप बालों की देखभाल की अच्छी दिनचर्या का पालन करने के बावजूद अत्यधिक बाल झड़ने और क्षतिग्रस्त होने का अनुभव करते हैं, तो अपने डॉक्टर से सलाह लें। और बाल हों या न हों, फिर भी अपने आप को मनाएं।