छोड़कर सामग्री पर जाएँ
Home » फल का शब्द रूप क्या है?

फल का शब्द रूप क्या है?

फल (=फल) अकारान्त नपुंसकलिंग – Phal (=Phal) Akaaraant Napunsakaling. हे फल! हे फले! हे फलानि!

फल शब्द में कौन सी विभक्ति है?

फल के शब्द रूप – Fal Shabd Roop
द्वितीयातृतीयाचतुर्थीपंचमी
विभक्ति एकवचन बहुवचन
फलाय

4 more rows

फल शब्द गणनीय है?

फल → बेशुमार

अर्थ: भोजन जिसमें बीज होते हैं, जैसे सेब, संतरा, नाशपाती आदि।

फल शब्द कहां से आया है?

फल शब्द मध्य अंग्रेजी में परिपक्व हुआ और एंग्लो-फ्रेंच फल और फलों के बीज से विकसित हुआ, जो लैटिन क्रिया फ्रुई में निहित हैं, जिसका अर्थ है "आनंद लेना" या "उपयोग करना।" वैज्ञानिक रूप से, यह एक बीज या बीज को घेरने वाले फूल वाले पौधे के मांसल या सूखे पकने वाले अंडाशय का नाम है।

फल शब्द बहुवचन है?

फल एक सामूहिक संज्ञा है जो एकवचन क्रिया लेता है: फल आपके लिए अच्छा है; पेड़ फल देता है (फल नहीं)। विभिन्न प्रकार के फलों के बारे में बात करने में बहुवचन फलों का उपयोग किया जाता है : संतरे, आम और अन्य फल।

पुत्र कौन सी विभक्ति है?

पुत्र के शब्द रूप – Shabd roop of Putr
प्रथमाद्वितीयातृतीयाचतुर्थी
विभक्ति

पिता में कौन सी विभक्ति है?

अभितः,परितः,समया,निकषा,हा,प्रति,अनु के साथ द्वितीया विभक्ति होती है।

फल कैसे आते हैं?

साधारणतः फल का निर्माण फूल के द्वारा होता है। फूल का स्त्री जननकोष अंडाशय निषेचन की प्रक्रिया द्वारा रूपान्तरित होकर फल का निर्माण करता है। कई पादप प्रजातियों में, फल के अंतर्गत पक्व अंडाशय के अतिरिक्त आसपास के ऊतक भी आते है।

फल कितने हैं?

उत्तर : 20 फलों के नाम है, जामुन, जायफल, तरबूज, नारियल, नाशपाती, नीबू, इमली, कमरख, कसेरू, शहतूत, सेब, खुबानी, गन्ना, अंगूर, अंजीर, अनन्नास, अनार, अमरूद, आड़ू और आम आदि।

दुनिया का पहला फल कौन है?

सबसे पहले जवाब दिया गया: पृथ्वी पे सबसे पहला फल कोनसा था और उसके बिज कैसे मिले? सेव. जिसे पहली बार आदम और हौवा ने खाया।

कौन फलों का राजा कहलाता है?

आम को फलों के राजा और देश के राजकीय फल होने का तमगा यूं ही नहीं मिल गया। जगह-जगह के आमों की भी अपनी खास कहानी है पर दशहरी चौसा और लंगड़ा का तो कहना ही क्‍या।

गुलाब का बहुवचन क्या होगा?

gulab ka bahuvachan hai gulabe.

सब्जी का बहुवचन क्या है?

एकवचन शब्द का वाक्य प्रयोग – मुझे लौकी की सब्जी नहीं पसंद है। बहुवचन शब्द का वाक्य प्रयोग – पिताजी को हरी सब्जियाँ बेहद प्रिय है।

पुत्र का विलोम शब्द क्या है?

Vilom Shabd of Putra
पुत्रPutraGet definition and list of more Vilom Shabd and Paryayvachi Shabd in Hindi Grammar.
शब्द विलोम
पुत्री

पुत्र का स्त्रीलिंग क्या होता है?

पुत्र का स्त्रीलिंग क्या होता है? अकारान्त और आकारांत शब्दों के अन्त में प्राय: ‘ई’ प्रत्यय लगाने से स्त्रीलिंग बनता है। स्पष्ट है कि पुत्री का पुल्लिंग शब्द पुत्र होगा।

पुत्र कौन सा शब्द है?

पुत्र शब्द अकारान्त शब्द है इसका मतलब भी ‘Son, बेटा, पुत्र, वंशज, पुत्रक, वंशधर, कुमार’ होता है। 1. लड़का । बेटा ।

कौन सा फल खाने से शरीर मोटा होता है?

क्या आप जानते हैं कि किस फल को रानी का दर्जा दिया जाता है? मैंगोस्टीन (Mangosteen) नाम का फल सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसे फलों की रानी या देवताओं का खाना (Food of Gods) कहते हैं. ये स्वाद में खट्टा-मीठा होता है.

दुनिया का सबसे मीठा फल कौन सा है?

Fruits for Weight Gain in Hindi: अगर आप दुबले-पतले और कमजोर हैं, तो अपनी डाइट में केला, आम, प्लम, एवोकाडो और नारियल शामिल कर सकते हैं। इन सभी फलों में कैलोरी, कार्ब्स और हेल्दी फैट अधिक होता है। ये सभी वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

दुनिया का सबसे जहरीला फल कौन सा है?

दुनिया का सबसे मीठा फल अंजीर है। अंजीर में 63 प्रतिशत चीनी होने के कारण इसे विश्व के सबसे मीठे फल का दर्जा मिला है। अंजीर में पोटैशियम अधिक मात्रा में होती है जोकि रक्तचाप और रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में काफी सहायता करता है।

दाल का राजा कौन है?

क्रिस्टोफर कोलंबस ने मैंशीनील के फल को मौत का छोटा सेब का नाम दिया है। इस पेड़ के बारे में कहा जाता है कि ये इतना जहरीला है कि अगर किसी इंसान की आंखों में पहुंच जाए तो वो अंधा तक हो सकता है।

फलों की रानी कौन है?

चना बना दालों का राजा

गुलाब का फुल मीनिंग क्या है?

क्या आप जानते हैं कि किस फल को रानी का दर्जा दिया जाता है? मैंगोस्टीन (Mangosteen) नाम का फल सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसे फलों की रानी या देवताओं का खाना (Food of Gods) कहते हैं. ये स्वाद में खट्टा-मीठा होता है.

आंख का बहुवचन क्या हुआ?

गुलाब उदय का भूत काल है । 2. गणनीय संज्ञा। गुलाब एक फूल है, अक्सर एक सुखद गंध के साथ, जो एक झाड़ी पर तने के साथ उगता है जिसमें नुकीले बिंदु होते हैं जिन्हें कांटे कहा जाता है। वह लाल गुलाब लेने के लिए झुकी।

कुत्ता का बहुवचन क्या होता है?

यहाँ दिया गया है कि ‘एक आँख’ का बहुवचन ‘दस आँखें’ है।

मछली का बहुवचन क्या होता है?

प्रश्न – कुत्ता का बहुवचन शब्द क्या होता है? उत्तर – कुत्ता का बहुवचन शब्द कुत्ते होता है।

माँ का विलोम शब्द क्या है?

अथार्त संज्ञा के जिस रूप से संख्या का बोध हो उसे वचन कहते हैं। इस दंत के अनुसार मछली (एकवचन) और मछलियां (बहुवचन) है।

भाई का विलोम क्या होता है?

Vilom Shabd of Mata
माताMataGet definition and list of more Vilom Shabd and Paryayvachi Shabd in Hindi Grammar.
शब्द विलोम

चुड़ैल का लिंग क्या होता है?

दोस्तों भाई का विलोम शब्द होता है बहन ।

भगवान का स्त्रीलिंग क्या है?

एक चुड़ैल महिला है और एक जादूगर पुरुष है।

रात में कौन सा फल खाया जाता है?

पुत्र का स्त्रीलिंग क्या होता है? अकारान्त और आकारांत शब्दों के अन्त में प्राय: ‘ई’ प्रत्यय लगाने से स्त्रीलिंग बनता है। स्पष्ट है कि पुत्री का पुल्लिंग शब्द पुत्र होगा।

खाने में सबसे सेहतमंद सब्जी कौन सी है?

डॉक्टर का कहना है कि अगर आप रात में फलों का सेवन कर रहे हैं, तो फलों का चुनाव करें जिनमें फाइबर ज्यादा हो। इसके लिए आप केला, नाशपाती और सेब जैसे फलों का चुनाव कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि रात में फल खाते वक्त ध्यान दें कि ये डिनर के 2 घंटे बाद ही खाया जाए।

फलों में सबसे महंगा फल कौन सा है?

1. पालक । यह पत्तेदार हरी सबसे अधिक पोषक तत्वों वाली सब्जियों में से एक के रूप में चार्ट में सबसे ऊपर है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कच्चे पालक का 1 कप (30 ग्राम) विटामिन ए के लिए दैनिक मूल्य (डीवी) का 16% और विटामिन के के लिए डीवी का 120% – केवल 7 कैलोरी (1) के लिए प्रदान करता है।

फलों का राजा कौन सा है?

आम को फलों के राजा और देश के राजकीय फल होने का तमगा यूं ही नहीं मिल गया। जगह-जगह के आमों की भी अपनी खास कहानी है पर दशहरी चौसा और लंगड़ा का तो कहना ही क्‍या।

कौन सा फल खाने से मौत हो जाती है?

Apple Seeds: सेब खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन इसके बीज आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं. सेब के बीज apple seeds में amygdalin नाम का प्लांट कम्पाउंड पाया जाता है, जो जहरीला हो सकता है. ये तत्व जब पाचन संबंधी एंजाइम के संपर्क में आता है, तो सायनाइड Cyanide रिलीज करने लगता है.

कौन सा फल खाने से इंसान की मौत हो जाती है?

सेब के प्रति ग्राम बीज में 0.6 मिलीग्राम हाइड्रोजन सायनाइड होता है. इसका मतलब है कि 80 से 500 बीज खाने से इंसान की मौत हो सकती है.

सब्जी की राजा कौन है?

बैंगन को कौन नहीं जानता? यह हर हिन्दुस्तानी रसोई में इस्तमाल होता है. इसे सब्जियों का राजा कहा जाता है.

फल और सब्जी का राजा कौन है?

बैंगन – इसे कौन नहीं जानता? लगभग हर हिन्दुस्तानी रसोई में इसका इस्तमाल होता है। सब्जियों का राजा कहे जाने वाले इस पौधे और इसके फल के कई सारे औषधीय गुण भी हैं। अलग अलग आकार और अलग अलग रंग ( बैंगनी, हरा, सफेद और नीले रंगों ) लिए हुए यह बैंगन हमारी सेहत से जुड़ी अनेक समस्याओं के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है।

पीला गुलाब का मतलब क्या होता है?

पीला गुलाब दोस्ती, जॉय और नई शुरुआत का प्रतीक होता है. यह गुलाब दिवस अपने दोस्त को पीला गुलाब का उपहार दिजिए, जिन लोगों को आप पसंद करते हैं और जिनके साथ आप एक नई शुरुआत करना चाहते हैं, यह एक खूबसूरत उपहार हो सकता है.

गुलाब का दूसरा नाम क्या है?

वानस्पतिक नाम: रोजा अल्बा लिन। रोजा इंडिका लिन। रोजा ब्रुनिनी लिंड्ल।

कपड़ा का बहुवचन क्या है?

जैसे-लड़का, गाय, सिपाही, बच्चा, कपड़ा, माता, माला, पुस्तक, स्त्री, टोपी बंदर, मोर आदि। शब्द के जिस रूप से अनेकता का बोध हो उसे बहुवचन कहते हैं। जैसे-लड़के, गायें, कपड़े, टोपियाँ, मालाएँ, माताएँ, पुस्तकें, वधुएँ, गुरुजन, रोटियाँ, स्त्रियाँ, लताएँ, बेटे आदि।

चूहा का बहुवचन क्या है?

चूहा का बहुवचन चूहे हैं।

शायद तुम पसंद करोगे  द्रौपदी के 5 पुत्र कैसे हुए?