छोड़कर सामग्री पर जाएँ
Home » प्रथम पत्रिका कौन सी थी?

प्रथम पत्रिका कौन सी थी?

30 मई 1826 को कलकत्ता से पंडित जुगल किशोर शुक्ल के संपादन में निकलने वाले ‘उदन्त मार्तण्ड‘ को हिंदी का पहला समाचार पत्र माना जाता है। इस समय इन गतिविधियों का चूँकि कलकत्ता केन्‍द्र था इसलिए यहाँ पर सबसे महत्‍वपूर्ण पत्र-पत्रिकाएँ – उद्‌दंड मार्तंड, बंगदूत, प्रजामित्र मार्तंड तथा समाचार सुधा वर्षण आदि का प्रकाशन हुआ।

भारत की पहली पत्रिका कौन सी थी?

किसी भारतीय भाषा में प्रकाशित होने वाला पहला समाचार पत्र मासिक 'दिग्दर्शक' था, जो 1818 ईस्वी में प्रकाशित हुआ। लेकिन निर्विवाद रूप से भारत का सबसे पहला प्रमुख समाचार पत्र 'संवाद कौमुदी' था। इस साप्ताहिक पत्र का प्रकाशन 1821 में शुरू हुआ था और इसके प्रबंधक-संपादक थे प्रख्यात समाज सुधारक राजा राममोहन राय।

हिंदी के प्रथम लेखक कौन है?

हिन्दी के प्रथम कवि सरहपा हैं। अत: सही उत्तर विकल्प 3 सरहपा है। हिन्दी के प्रथम कवि— सरहपा। राहुल सांकृत्यायन ने हिंदी का प्रथम कवि जैन साहित्य के रचयिता सरहपा को माना है जिनका जन्मकाल 8वीं शदी माना जाता है ।

हिन्दी की प्रथम कहानी का नाम क्या है?

हिन्दी की सर्वप्रथम कहानी समझी जाने वाली कड़ी के अर्न्तगत सैयद इंशाअल्ला खाँ की 'रानी केतकी की कहानी' (सन् 1803 या सन् 1808), राजा शिवप्रसाद सितारे हिंद की 'राजा भोज का सपना' (19 वीं सदी का उत्तरार्द्ध), किशोरी लाल गोस्वामी की 'इन्दुमती' (सन् 1900), माधवराव सप्रे की 'एक टोकरी भर मिट्टी' (सन् 1901), आचार्य रामचंद्र …

प्रथम पत्रिका कहां प्रकाशित हुई थी?

आमतौर पर, इसे पेरिस में स्थित जर्नल डेस स्कवान्स और रॉयल सोसाइटी ऑफ लंदन द्वारा निर्मित दार्शनिक लेनदेन के बीच देखा जाता है। इसमें कोई विवाद नहीं है कि इनमें से सबसे पहले जर्नल डेस स्कावांस प्रकाशित हुआ था।

हिंदी का पहला अखबार कौन सा है?

भारत के पहले हिंदी समाचार पत्र उदन्त मार्तंड को पहली बार साल 1826 में 30 के रोज ही प्रकाशित किया गया था.

पहले नंबर पर कौन सी भाषा आती है?

इथोनोलॉज के मुताबिक दुनियाभर में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओं में पहला स्थान अंग्रेजी का है और पूरी दुनिया में 113.2 करोड़ लोग इस भाषा का इस्तेमाल करते हैं. इसके अलावा दूसरे स्थान पर चीन में बोली जाने वाली मैंड्रेन भाषा है जिसे 111.7 करोड़ लोग बोलते हैं.

हमारी भाषा का नाम क्या है?

हिन्दी संवैधानिक रूप से भारत की राजभाषा और भारत की सबसे अधिक बोली और समझी जाने वाली भाषा है।

सबसे अच्छा नाटक कौन सा है?

हिंदी के 10 सदाबहार नाटक
  1. अंधेर नगरी – भारतेंदु हरिश्चंद्र इमेज कैप्शन, …
  2. ध्रुवस्वामिनी – जयशंकर प्रसाद …
  3. अंधा युग – धर्मवीर भारती …
  4. आषाढ़ का एक दिन – मोहन राकेश …
  5. बकरी – सर्वेश्वर दयाल सक्सेना …
  6. एक और द्रोणाचार्य – शंकर शेष …
  7. कबीरा खड़ा बाज़ार में – भीष्म साहनी …
  8. महाभोज – मन्नू भंडारी

हिंदी के प्रथम कवि का नाम क्या है?

हिन्दी के प्रथम कवि सरहपा हैं। अत: सही उत्तर विकल्प 3 सरहपा है। हिन्दी के प्रथम कवि— सरहपा। राहुल सांकृत्यायन ने हिंदी का प्रथम कवि जैन साहित्य के रचयिता सरहपा को माना है जिनका जन्मकाल 8वीं शदी माना जाता है ।

शायद तुम पसंद करोगे  हिंदू का असली धर्म क्या है?

दुनिया का सबसे बड़ा लेखक कौन है?

गैब्रियल गार्सिया मार्केज, मार्केजः ईश्वर के बाद ‘सबसे बड़ा लेखक‘ – Marquez: Biggest writer after God – Navbharat Times.

इंडिया का सबसे बड़ा लेखक कौन है?

प्रेमचंद को हिंदी का सबसे बड़ा साहित्यकार माना जाता है. भारत की आज़ादी के पहले देश के यथार्थ का जैसा चित्रण प्रेमचंद के साहित्य में मिलता है वैसा किसी अन्य लेखक के साहित्य में नहीं मिलता.

भारत में कितने अखबार पढ़े जाते हैं?

आज देश में लगभग 35000 से ज्यादा अलग अलग नाम के अखबारों का प्रकाशन होता है।

दुनिया का सबसे अच्छा अखबार कौन सा है?

सबसे अच्छा अखबार तो टाइम्स ऑफ इंडिया है।

हिंदू पत्रिका किसकी है?

हिंदू समाचार पत्र कस्तूरी एंड संस लिमिटेड द्वारा प्रकाशित किया जाता है। कस्तूरी एंड संस लिमिटेड के शेयर जी. नरसिम्हन, जी. कस्तूरी, एस पार्थसारथी और एस रंगराजन परिवारों के बीच विभाजित हैं, यह सभी एस कस्तूरी रंगा अयंगर के पोते हैं।

दुनिया का सबसे बड़ा अखबार कौन सा है?

दुनिया के टॉप-5 अखबारों में भारत से सिर्फ दैनिक भास्कर…

– इस रिपोर्ट में टॉप-5 अखबारों में भारत से सिर्फ दैनिक भास्कर को जगह मिली है। – जापान का अखबार योमीउरी शिनबुन पहली पोजिशन पर है। – जापान का ही अखबार असाही शिनबुन दूसरी, जबकि अमेरिका के अखबार यूएसए टुडे को तीसरी पोजिशन मिली है।

देश का पहला अखबार कौन सा है?

किसी भारतीय भाषा में प्रकाशित होने वाला पहला समाचार पत्र मासिक ‘दिग्दर्शक’ था, जो 1818 ईस्वी में प्रकाशित हुआ। लेकिन निर्विवाद रूप से भारत का सबसे पहला प्रमुख समाचार पत्र ‘संवाद कौमुदी’ था। इस साप्ताहिक पत्र का प्रकाशन 1821 में शुरू हुआ था और इसके प्रबंधक-संपादक थे प्रख्यात समाज सुधारक राजा राममोहन राय।

दुनिया का पहला अखबार कौन सा है?

लगता है कि विश्व में पत्रकारिता का आरंभ सन 131 ईस्वी पूर्व रोम में हुआ था। उस साल पहला दैनिक समाचार-पत्र निकलने लगा। उस का नाम था – “Acta Diurna” (दिन की घटनाएं)। वास्तव में यह पत्थर की या धातु की पट्टी होता था जिस पर समाचार अंकित होते थे।

शायद तुम पसंद करोगे  दयानंद ने मूर्ति पूजा का विरोध क्यों किया?

दुनिया की सबसे पुरानी भाषा कौन सी है?

तमिल: तमिल भाषा को दुनिया की सबसे पुरानी भाषा के तौर पर मान्यता मिली हुई है। करीब 5000 साल पहले भी इस भाषा की उपस्थिति थी। एक सर्वे के मुताबिक सिर्फ तमिल भाषा में 1863 अखबार प्रकाशित होते हैं।

दुनिया की सबसे शुद्ध भाषा कौन सी है?

विश्व पटल पर यह सिद्ध हो चुका है कि हिंदी भाषा अपनी लिपि और उच्चारण के अनुसार सबसे शुद्ध और वैज्ञानिक भाषा है।

दुनिया की सबसे अच्छी किताब कौन सी है?

दुनिया की सबसे अच्छी किताब कौन सी है? संभवतः, एक धार्मिक व्यवसायी के लिए, स्पष्ट उत्तर बाइबल, टोरा या कुरान होगा। यद्यपि वे स्थायी वैधता के ग्रंथ हैं और अच्छी तरह से बताए गए आख्यानों से भरे हुए हैं, उनमें से केवल एक का चुनाव एक धार्मिक बहस (अनावश्यक) उत्पन्न करता है।

दुनिया की सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली किताब कौन सी है?

दुनिया की सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली किताब है कुरआन

दुनिया का नंबर वन अखबार कौन है?

दुनिया के टॉप-5 अखबारों में भारत से सिर्फ दैनिक भास्कर…

– इस रिपोर्ट में टॉप-5 अखबारों में भारत से सिर्फ दैनिक भास्कर को जगह मिली है। – जापान का अखबार योमीउरी शिनबुन पहली पोजिशन पर है। – जापान का ही अखबार असाही शिनबुन दूसरी, जबकि अमेरिका के अखबार यूएसए टुडे को तीसरी पोजिशन मिली है।

भारत का नंबर वन अखबार कौन सा है?

भारत का सबसे बड़ा अखबार कौन सा है? पाठक संख्या के आधार वे हिंदी दैनिक जागरण भारत का सबसे बड़ा दैनिक अखबार है ।

भारत में कुल कितने अखबार छपते हैं?

हिन्दी में कुल 40,159 अखबार-मैगजीन हैं। अंग्रेजी में 13,138 अखबार -मैगजीन हैं। सबसे ज्यादा अखबार-मैगजीन उत्तर प्रदेश में रजिस्टर्ड हैं। संख्या है 15,209।

हिंदुस्तान अखबार का मालिक कौन है?

हिन्दुस्तान (अखबार)
मालिकप्रकाशकमुख्य-संपादकस्थापना
प्रकार

भारत में कितने अखबार हैं?

आज देश में लगभग 35000 से ज्यादा अलग अलग नाम के अखबारों का प्रकाशन होता है।

भारत का नंबर 1 पत्रकार कौन है?

नंबर 1– अर्नब गोस्वामी Arnab Goswami

अर्नब गोस्वामी 2021 में भारत के शीर्ष 10 पत्रकारों की सूची में पहले स्थान पर हैं।

मीडिया को हिंदी में क्या कहते हैं?

मीडिया का सामान्य अर्थ “संचार माध्यम” होता है।

1 मीडिया क्या है?

भारत के संचार माध्यम (मीडिया) के अन्तर्गत टेलीविजन, रेडियो, सिनेमा, समाचार पत्र, पत्रिकाएँ, तथा अन्तरजालीय पृष्ठ आदि हैं। अधिकांश मीडिया निजी हाथों में है और बड़ी-बड़ी कम्पनियों द्वारा नियंत्रित है। भारत में 70,000 से अधिक समाचार पत्र हैं, 690 उपग्रह चैनेल हैं (जिनमें से 80 समाचार चैनेल हैं)।

मीडिया की स्पेलिंग क्या है?

मीडिया (Media) Meaning In English Media in English इंग्लिश

यीशु मसीह की कब्र कहां है?

हकीकत में पुराने श्रीनगर के खानयार इलाके में है रौजाबल। इस इमारत ‘रौजाबल’ को ईसा मसीह की कब्र के नाम से ही जाना जाता है। यह स्थान गली के नुक्कड़ पर है और पत्थर की इस इमारत के अंदर एक मकबरा है, जहां ईसा मसीह का शव दफन है।

यीशु का पुराना नाम क्या था?

ईसा मसीह का असली जन्म नाम ( Real birth name of jesus christ ): ईसा मसीह को इब्रानी में येशु, यीशु या येशुआ कहते थे परंतु अंग्रेजी उच्चारण में यह जेशुआ हो गया। यही जेशुआ बिगड़कर जीसस हो गया। उन्हें नाजरथ का येशु कहते थे। उनका असली नाम येशु था

दुनिया की सबसे मुश्किल लैंग्वेज कौन सी है?

1- पहले नंबर पर है मैंडैरिन (Mandarin) भाषा। चाइनीस भाषा (Chinese language) दुनिया की सबसे कठिन भाषाओं में से एक है। इसको समझने से ज्यादा बोलना भी कठिन है। चीन की सबसे अधिक जनसंख्या होने के कारण चाइनीस भाषा सबसे ज्यादा बोले जाने वाली भाषा है।

दुनिया की नंबर वन भाषा कौन है?

इथोनोलॉज के संस्करण में बताया गया कि दुनियाभर में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओं में पहला स्थान अंग्रेजी का है, जिसे पूरी दुनिया में 113.2 करोड़ लोग बोलते हैं। वहीं, दूसरे स्थान पर चीन में बोली जाने वाली मैंड्रेन भाषा है, जिसे 111.7 करोड़ लोग इस्तेमाल करते हैं।

दुनिया का सबसे मधुर भाषा कौन है?

दुनिया की सबसे समृद्ध एवं मधुर भाषा है मैथिली। इस भाषा की मधुरता एवं समृद्धता की चर्चा दुनिया के हर कोने में होती है। जब दुनिया के लोग इस भाषा की समृद्धता एवं मधुरता की चर्चा करते हैं तब हम गौरवान्वित होते हैं।

संसार की सबसे पुरानी भाषा कौन सी है?

तमिल: तमिल भाषा को दुनिया की सबसे पुरानी भाषा के तौर पर मान्यता मिली हुई है। करीब 5000 साल पहले भी इस भाषा की उपस्थिति थी। एक सर्वे के मुताबिक सिर्फ तमिल भाषा में 1863 अखबार प्रकाशित होते हैं।

शायद तुम पसंद करोगे  डॉ कलाम बड़े होकर क्या बनना चाहते थे?