छोड़कर सामग्री पर जाएँ
Home » पुस्तकालय में मूल शब्द क्या है?

पुस्तकालय में मूल शब्द क्या है?

पुस्तकालय ⦂ पुस्तक + आलय

पुस्तकालय का मूल शब्द क्या है?

हिन्दी शब्द पुस्तकालय दो शब्दों से मिलकर बना है- पुस्तक + आलय । जिसमें लेखक के भाव संग्रहित हो उसे पुस्तक कहा जाता है और आलय स्थान या घर को कहते है । पुस्तकालय शब्द अंग्रेजी के लाइब्रेरी शब्द का हिन्दी रूपान्तर है । लाइब्रेरी शब्द की उत्पत्ति लेटिन शब्द Liber से हुई है जिसका अर्थ है – पुस्तक का घर ।

मूल शब्द कैसे पहचाने?

मूल शब्द किसे कहते हैं

इन शब्दों का निर्माण दूसरे शब्दों से नहीं होता। जैसे- नाक, कान, मुँह, पेट आदि। इन शब्दों के शब्दांश सार्थक नहीं होते। अत: ये शब्द मूल हैं।

उपसर्ग और मूल शब्द क्या होते हैं?

उपसर्ग उस शब्दांश को कहते हैं जो किसी शब्द के पहले लगकर एक नए शब्द की रचना करता है और मूल शब्द के अर्थ को व्यक्त करता है।

मूल शब्द और प्रत्यय क्या होता है?

उपसर्ग और प्रत्यय क्या होते हैं? शब्दांश या अव्यय जो किसी शब्द के पहले आकर उसका विशेष अर्थ बनाते हैं, उपसर्ग कहलाते हैं। उपसर्ग = उप (समीप) + सर्ग (सृष्टि करना) का अर्थ है- किसी शब्द के साथ जुड़कर नया शब्द बनाना। जो शब्दांश शब्दों के आदि में जुड़कर उनके अर्थ में कुछ मतलब लाते हैं, वे प्रत्यय कहलाते हैं।

पुस्तकालय का दूसरा नाम क्या है?

पुस्तकालय शब्द अंग्रेजी के लाइब्रेरी शब्द का हिंदी रूपांतर है। लाइब्रेरी शब्द की उत्पत्ति लेेटिन शब्द लाइवर से हुई है, जिसका अर्थ है पुस्तक।

पुस्तकालय को इंग्लिश में क्या कहा जाता है?

पुस्तकालय meaning in english = library .

विश्व की सबसे बड़ी ऑनलाइन लाइब्रेरी कौन सी है?

इस लाइब्रेरी का नाम है लाइब्रेरी एंड अर्काइव कनाडा.

भारत का सबसे बड़ा पुस्तकालय कौन सा है?

भारत का राष्ट्रीय पुस्तकालय कोलकाता में स्थित है। यह भारत का सबसे बड़ा पुस्तकालय है। राष्‍ट्रीय पुस्‍कालय की स्‍थापना 1948 में ‘इंपीरियल लाइब्रेरी अधिनियम-1948’ पारित करके की गई थी। इस पुस्‍तकालय को राष्‍ट्रीय महत्‍व के संस्‍थान का दर्जा प्राप्‍त है।

घर का मूल शब्द क्या है?

अतः ‘घरेलू’ में ‘एलू’ प्रत्यय और ‘घरमूल शब्द है।

शारीरिक में मूल शब्द क्या है?

मूल शब्द शरीर है।

फल का प्रत्यय क्या है?

सही उत्तर है : फुल

पढ़ाई करने का मूल मंत्र क्या है?

इसके अलावा बच्‍चे को स‍िखाएं क‍ि वह जब भी पढ़ने के ल‍िए बैठे तो पूर्व दिशा की ओर ही मुंह करके बैठे और पढ़ाई शुरू करने से पहले ‘ऊं नमो भगवती सरस्वती वाग्वादिनी ब्रह्मीणी ब्रह्मस्वरूपिणी बुद्धिवादिनी मम विद्या देहि-देहि स्वाहा। ‘ मंत्र का 1, 3, 5,7 या फ‍िर 11 बार यथाशक्ति और भक्ति जप करे। इसके बाद पढ़ना शुरू कर दे।

शायद तुम पसंद करोगे  याद करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

हरा का प्रत्यय क्या होगा?

यहाँ पर मूल शब्द ‘हरा‘ एक संज्ञा-विशेषण है जिसमें तद्धित प्रत्यय (सादृश्यवाचक तद्धित प्रत्यय) ‘सा’ जुडने से बना शब्द ‘हरा-सा’ सादृश्यवाचक संज्ञा शब्द कहा जाएगा। प्रत्यय वे शब्द होते हैं दूसरे शब्द के अंत में जुड़ कर उस शब्द के अर्थ में अपने अनुरूप परिवर्तन उत्पन्न कर देते हैं और अर्थ भी बदल देते हैं।

संतान में कौन सा प्रत्यय है?

जिन प्रत्ययों के जुड़ने से शब्द के आंतरिक रूप में परिवर्तन हो जाता है और शब्द का अर्थ अपत्य हो जाता है । इनसे संतान या वंश में पैदा हुए व्यक्ति का बोध होता है उसे अपत्यवाचक तद्धित प्रत्यय कहते हैं ।

घर में लाइब्रेरी कैसे बनाएं?

फ्रेस होम की खबर के अनुसार घर में कम स्पेस में होम लाइब्रेरी बनाना चाहते हैं तो आप कार्नर शेल्फ बना सकते हैं. इसके लिए आप अपने बेडरूम से लेकर लिविंग रूम में एक कार्नर शेल्फ बनाकर उसके ऊपर एक-एक करके किताबें रख सकते हैं.

लाइब्रेरी खोलने में कितना खर्च आता है?

भारत में एक आम लाइब्रेरी की शुरुआत करने के लिए आपको 1.5 लाख रुपए निवेश करना पड़ सकता है।

विश्व की सबसे बड़ी लाइब्रेरी कहाँ है?

1. अमेरिका : दुनिया की सबसे बड़ी लाइब्रेरी हमारे देश यानी भारत में न होकर कहीं और है. उस देश का नाम है अमेरिका. अमेरिका स्थ‍ित लाइब्रेरी ऑफ कांग्रेस दुनिया की सबसे बड़ी लाइब्रेरी है और इस लाइब्रेरी में 16.2 करोड़ किताबें मौजूद हैं.

एशिया की सबसे बड़ी लाइब्रेरी कौन सी है?

इस लाइब्रेरी का पता है जैसलमेर-पोकरण के बीच बने भदिया राय माता मंदिर। लाइब्रेरी में 8 लाख से ज्यादा किताबें हैं, जिसकी कीमत 16 करोड़ रुपए से ज्यादा है। यहां दुनिया के सभी ग्रंथ से लेकर नोवेल, पांडुलिपि और प्रधानमंत्री से लेकर राष्ट्रपति तक के भाषण को सहेज कर रखा गया है।

भारत का सबसे बड़ा लाइब्रेरी कौन सा है?

भारत का राष्ट्रीय पुस्तकालय कोलकाता में स्थित है। यह भारत का सबसे बड़ा पुस्तकालय है। राष्‍ट्रीय पुस्‍कालय की स्‍थापना 1948 में ‘इंपीरियल लाइब्रेरी अधिनियम-1948′ पारित करके की गई थी।

शायद तुम पसंद करोगे  क्या मैं अपने कान में नारियल का तेल लगा सकती हूं?

लाइब्रेरी को हिंदी में क्या बोला जाता है?

पुस्तकालय वह स्थान है जहाँ विविध प्रकार के ज्ञान, सूचनाओं, स्रोतों, सेवाओं आदि का संग्रह रहता है। पुस्तकालय शब्द अंग्रेजी के लाइब्रेरी शब्द का हिंदी रूपांतर है।

बढ़िया का मूल शब्द क्या है?

बढ़िया शब्द में प्रत्यय और मूल शब्द

अतः ‘बढ़िया‘ में ‘इया’ प्रत्यय और ‘बढ़’ मूल शब्द है।

शारीरिक के लिए दूसरा शब्द क्या है?

भौतिक के कुछ सामान्य पर्यायवाची भौतिक, भौतिक, उद्देश्य, अभूतपूर्व और समझदार हैं। जबकि इन सभी शब्दों का अर्थ “या वास्तविकता से संबंधित” है, भौतिक इंद्रियों द्वारा प्रत्यक्ष रूप से जो माना जाता है उस पर लागू होता है और मानसिक, आध्यात्मिक या काल्पनिक के विपरीत हो सकता है।

शारीरिक रूप से आपका क्या मतलब है?

शारीरिक क्रिया विशेषण (शरीर)

एक तरह से जो शरीर या किसी की शक्ल से संबंधित हो : शारीरिक रूप से मुझे वह बहुत आकर्षक लगता है।

रात को सोते समय कौन सा मंत्र बोलना चाहिए?

ॐ सह नाववतु, सह नौ भुनक्तु, सह वीर्यं करवावहै । तेजस्वि नावधीतमस्तु मा विद्विषावहै ॥ ॐ शान्तिः शान्तिः शान्तिः ॥

रात में कितने बजे तक पढ़ना चाहिए?

यह बहुत से स्टूडेंट का सवाल होता है की रात में कितने बजे तक पढ़ना चाहिए? इसका सरल सा जबाव है की 11 से 11:30 तक पढ़ाई करनी चाहिए। वह इसलिए कयोंकि जल्दी सोने के बाद सुबह जल्दी उठे और सुबह में भी कुछ देर पढ़ सकते हैं। क्योंकि देर रात तक पढ़ने से अच्छा है की सुबह के वक्त पढ़ाई करें।

भिखारी शब्द में प्रत्यय कौन सा है?

भिखारी = भीख + आरी। इसमें तद्धित प्रत्यय है।

हवा का प्रत्यय क्या है?

Answer. हवा के प्रत्यय– इ तथा हवा मूल शब्द है।

नारी में कौन सा स्त्री प्रत्यय है?

डीन् प्रत्यय के उदाहरण:

नृ + डीन् = नारी

सुंदर में कौन सा प्रत्यय है?

वाक्य में प्रयोग – सुन्दर के साथ ता प्रत्यय लगा कर सुन्दरता बनता है ।

बच्चा का प्रत्यय क्या है?

Answer: बच्चा में बच मूल शब्द है और चा प्रत्यय है।

पढ़ाई में कौन सा प्रत्यय होता है?

पढ़ाई शब्द में आई प्रत्यय है

शायद तुम पसंद करोगे  दुनिया का सबसे सफल व्यक्ति कौन है?

पढ़ाई में कौन सा प्रत्यय लगेगा?

यहाँ ‘पढ़ाई‘ शब्द का विच्छेद करने पर ‘पढ़+आई’ होगा। यहाँ ‘पढ़’ मूल शब्द तथा ‘आई’ प्रत्यय है। अतः सही विकल्प पढाई है।

पढ़ाई में कौन सा प्रत्यय?

पढ़ाई शब्द में आई प्रत्यय है।

लाइब्रेरी का नाम क्या है?

पुस्तकालय शब्द अंग्रेजी के लाइब्रेरी शब्द का हिंदी रूपांतर है

सबसे बड़ा फ्री ऑनलाइन लाइब्रेरी कौन सा है?

सबसे व्यापक मुफ्त ऑनलाइन लाइब्रेरी इंटरनेट आर्काइव है। तीन मिलियन से अधिक पाठ और एक मिलियन (प्रत्येक) वीडियो और ऑडियो रिकॉर्डिंग का दावा करते हुए, इंटरनेट आर्काइव अपनी वे बैक मशीन के माध्यम से 1996 तक संग्रहीत वेब पेजों के सबसे बड़े भंडार सहित मुफ्त जानकारी का खजाना प्रदान करता है।

भारत में पुस्तकालय कौन सा है?

भारत का राष्ट्रीय पुस्तकालय कोलकाता में स्थित है। यह भारत का सबसे बड़ा पुस्तकालय है। राष्‍ट्रीय पुस्‍कालय की स्‍थापना 1948 में ‘इंपीरियल लाइब्रेरी अधिनियम-1948’ पारित करके की गई थी। इस पुस्‍तकालय को राष्‍ट्रीय महत्‍व के संस्‍थान का दर्जा प्राप्‍त है।

भारत में सबसे पुराना पुस्तकालय कौन है?

इस लाइब्रेरी (Saraswathi Mahal Library) का इतिहास काफी पुराना है। इसका अन्दाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि इसकी शुरूआत तन्जौर के शासक जिसने तन्जौर पर 1535 से 1675 तक राज किया था, के लिए “रॉयल लाइब्रेरी” के तौर पर किया गया था। उस समय इस लाइब्रेरी का नाम “सरस्वती भंडार” (Saraswathi Bhandar) रखा गया था।

भारत में नंबर 1 पुस्तकालय कौन सा है?

भारत का राष्ट्रीय पुस्तकालय बेल्वेडेरे एस्टेट, अलीपुर, कोलकाता, भारत में स्थित एक पुस्तकालय है। यह मात्रा और सार्वजनिक रिकॉर्ड के हिसाब से भारत का सबसे बड़ा पुस्तकालय है। राष्ट्रीय पुस्तकालय संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार के अधीन है।

लाइब्रेरी की फीस कितनी होती है?

इसके बाद आप एमफिल या पीएचडी कर रिसर्च या टीचिंग के सेक्टर में भी जा सकते हैं। इन कोर्स की फीस गवर्नमेंट कॉलेज या यूनिवर्सिटी में 5 से 10 हजार के आसपास होती है। वंही निजी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में इन कोर्स की फीस 40 से 50 हजार रुपये प्रतिबर्ष तक हो सकती है।

झाड़ू शब्द में कौन सा प्रत्यय है?

झाड़ू शब्द में प्रत्यय और मूल शब्द

अतः ‘झाड़ू‘ में ‘ऊ’ प्रत्यय और ‘झाड़’ मूल शब्द है।