छोड़कर सामग्री पर जाएँ
Home » पहली किताब का नाम क्या है?

पहली किताब का नाम क्या है?

विश्व की सबसे पहली पुस्तक डायमंड सूत्र मानी जाती है। विश्व की पहली किताब कौन सी थी? 1455 में, गुटेनबर्ग ने अपनी पहली पुस्तक, एक लैटिन बाइबिल छापी। 1475 में अंग्रेज विलियम कैक्सटन ने अंग्रेजी के द बुक्युएल ऑफ द हिस्ट्री ऑफ ट्रॉय में पहली बार बुक की गई थी The Diamond Sutra is the world’s oldest known printedbook.

दुनिया की पहली किताब कौन है?

बहरहाल पुस्तक दिवस पर 'यूनेस्को' को समझना होगा कि दुनिया का सर्वप्रथम ग्रंथ 'ऋग्वेद' है।

भारत की प्रथम पुस्तक कौन सी है?

फिलहाल हिमाचल में करीब ऐसी ही बीस हजार पांडुलिपियां मिल चुकी हैं। इसी तरह देश के अन्य राज्यों से सैंकड़ों और कहीं कहीं तो हजारों वर्ष पुरानी पां‍डुलिपियां पाई गई है जो राष्ट्रीय पांडुलिपि संग्रहालय में संवरक्षित की गई है। दुनिया की प्रथम पुस्तक होने का गौरव प्राप्त है ऋग्वेद को।

दुनिया में सबसे अच्छी किताब कौन है?

दुनिया की सबसे अच्छी किताब कौन सी है? संभवतः, एक धार्मिक व्यवसायी के लिए, स्पष्ट उत्तर बाइबल, टोरा या कुरान होगा। यद्यपि वे स्थायी वैधता के ग्रंथ हैं और अच्छी तरह से बताए गए आख्यानों से भरे हुए हैं, उनमें से केवल एक का चुनाव एक धार्मिक बहस (अनावश्यक) उत्पन्न करता है।

दुनिया की सबसे छोटी किताब कौन है?

सबसे छोटी किताब

आकार 0.74 गुणा 0.75 मिलीमीटर. इस जापानी किताब “शिकी नो कुसाबाना” के नाम दुनिया की सबसे छोटी किताब का रिकॉर्ड है.

संविधान की पुस्तक किसने बनाई?

अम्बेडकर को “भारत के संविधान के पिता” के रूप में मान्यता प्राप्त है। संविधान सभा में ड्राफ्टिंग कमेटी के सदस्य टीटी कृष्णामाचारी ने कहा: अध्यक्ष महोदय, मैं सदन में उन लोगों में से एक हूं जिन्होंने डॉ.

सबसे पहले कौन सी किताब छपी है?

गुटेनबर्ग बाइबिल (जिसे 42-पंक्ति बाइबिल, माजरीन बाइबिल या बी 42 के रूप में भी जाना जाता है) यूरोप में बड़े पैमाने पर उत्पादित जंगम धातु प्रकार का उपयोग करके मुद्रित सबसे बड़ी प्रमुख पुस्तक थी। इसने “गुटेनबर्ग क्रांति” की शुरुआत और पश्चिम में मुद्रित पुस्तकों की उम्र को चिह्नित किया।

शायद तुम पसंद करोगे  क्या कोई हिंदू देवता मांस खाते हैं?

दुनिया की सबसे खतरनाक किताब कौन सी है?

डेविल्स बाइबिल को दुनिया की सबसे खतरनाक किताब भी माना जाता है, क्योंकि इसके बारे में आज तक ये पता नहीं चल पाया है कि इसे किसने और क्यों लिखा है। इस शैतानी किताब को ‘कोडेक्स गिगास’ के नाम से भी जाना जाता है। आपको बता दें कि ये किताब फिलहाल स्वीडन के पुस्तकालय में सुरक्षित रखी हुई है।

दुनिया की नंबर 1 किताब कौन सी है?

Top 100 best selling books of all time
1234
Rank
Da Vinci Code,The

दुनिया का सबसे पवित्र किताब कौन सा है?

इन्हीं किताबों के श्रंखला की आख़री कड़ी कुरआन है। और ये आख़री किताब कुरआन पिछले भेजे गए तमाम किताबों की तस्दीक करती है। वैसे इस्लाम में कुरआन पवित्र और अल्लाह का आख़री कलाम है, और कुरान ये भी तालीम देता है कि पिछले ग्रंथों की इज्ज़त करें।

अनुक्रम
  • 1 बड़ी किताबें
  • 2 पैगम्बरों पर दूसरी किताबें
  • 3 यह भी देखिये
  • 4 सन्दर्भ

भारत के संविधान का पिता कौन है?

भीम राव अंबेडकर को भारतीय संविधान का जनक माना जाता है। वह भारत के संविधान के मुख्य वास्तुकार थे। उन्हें 1947 में संविधान मसौदा समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। वह स्वतंत्र भारत के पहले कानून और न्याय मंत्री थे।

भारत का संविधान कौन लिखा है?

भारतीय संविधान लिखने वाली सभा में 299 सदस्य थे जिसके अध्यक्ष डॉ. राजेन्द्र प्रसाद थे। संविधान सभा ने 26 नवम्बर 1949 में अपना काम पूरा कर लिया और 26 जनवरी 1950 को यह संविधान लागू हुआ।

दुनिया का सबसे अच्छा किताब कौन है?

दुनिया की सबसे अच्छी किताब कौन सी है? संभवतः, एक धार्मिक व्यवसायी के लिए, स्पष्ट उत्तर बाइबल, टोरा या कुरान होगा। यद्यपि वे स्थायी वैधता के ग्रंथ हैं और अच्छी तरह से बताए गए आख्यानों से भरे हुए हैं, उनमें से केवल एक का चुनाव एक धार्मिक बहस (अनावश्यक) उत्पन्न करता है।

दुनिया में सबसे ज्यादा पढ़ने वाली किताब कौन है?

दुनिया की सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली किताब है कुरआन

दुनिया का सबसे मोटी किताब कौन है?

उत्तर : दुनिया की सबसे मोटी किताब “श्री हरिचरित्रमुरूत सागर” है। जो की भगवान स्वामीनारायण की बायोग्राफी है।

सबसे ज्यादा पढ़ने वाली किताब कौन है?

दुनिया की सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली किताब है कुरआन

दुनिया की सबसे मोटी किताब कौन सी है?

उत्तर : दुनिया की सबसे मोटी किताब “श्री हरिचरित्रमुरूत सागर” है।

भारत में सबसे ज्यादा कौन सी किताब पढ़ी जाती है?

1)श्री रामचरितमानस (रामायण)
  • 2) भगवद् गीता
  • 3) महात्मा गांधी – सत्य के साथ मेरे प्रयोगों (भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब )
  • 6) A Suitable boy.
  • दुनिया में 8 सबसे डरावनी और खतरनाक सड़कें
  • 8) द इम्मोर्टल्स ऑफ मेलुहा :
  • 9) टू स्टेटस : द स्टोरी ऑफ माइ मैरिज:
  • दुनिया की सबसे महंगी बंदूकें 2021 | MOST EXPENSIVE GUN’S IN WORLD.

भारत का कानून किसने लिखा था?

इसके अध्यक्ष, थॉमस बबिंगटन मैकाले के नेतृत्व में, भारतीय दंड संहिता का मसौदा तैयार किया गया, अधिनियमित किया गया और 1862 तक लागू किया गया। आपराधिक प्रक्रिया संहिता भी उसी आयोग द्वारा तैयार की गई थी। साक्ष्य अधिनियम (1872) और अनुबंध अधिनियम (1872) जैसे अन्य विधियों और कोडों के मेजबान।

संविधान बनाने वाला व्यक्ति कौन था?

भीमराव अंबेडकर को निर्मात्री समिति का अध्यक्ष चुना गया थासंविधान सभा ने 2 वर्ष, 11माह, 18 दिन में कुल 114 दिन बैठक की।

भारत का संविधान कहां है?

मूल 1950 का संविधान नई दिल्ली में संसद भवन में नाइट्रोजन से भरे मामले में संरक्षित है।

भारत का संविधान कहाँ है?

इस संविधान की एक मूल प्रति ग्वालियर की सेंट्रल लाइब्रेरी में रखी हुई है। इस प्रति में पहले राष्ट्रपति डॉ. राजेन्द्र प्रसाद और प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू सहित संविधान सभा के सदस्यों के हस्ताक्षर हैं। संविधान की यह मूल प्रति महाराज बाड़ा स्थित सेंट्रल लाइब्रेरी में सुरक्षित है।

पृथ्वी पर सबसे पहला धर्म कौन सा है?

हिन्दू धर्म (संस्कृत: हिन्दू धर्म) एक धर्म (या, जीवन पद्धति) है जिसके अनुयायी अधिकांशतः भारत, नेपाल और मॉरिशस में बहुमत में हैं। इसके अलावा सूरीनाम, फिजी इत्यादि। इसे विश्व का प्राचीनतम धर्म माना जाता है। इसे ‘वैदिक सनातन वर्णाश्रम धर्म‘ भी कहते हैं जिसका अर्थ है कि इसकी उत्पत्ति मानव की उत्पत्ति से भी पहले से है।

हिंदू धर्म का पवित्र नंबर क्या है?

हिन्‍दू धर्म में 108 एक ऐसा अंक है जो अत्‍यंत महत्वपूर्ण स्‍थान रखता है. रूद्राक्ष की माला में 108 मनके होते हैं, मंत्रों का जाप 108 बार किया जाता है. आखिर क्या कारण है कि 108 के अंक को हिन्दू धर्म में इतना महत्व हासिल है.

संविधान का बाप कौन है?

अम्बेडकर को भारतीय संविधान का जनक कहा जाता है।

भारत का संविधान कौन चलाता है?

संविधान सभा भी दो हिस्सो में बँट गई – भारत की संविधान सभा और पाकिस्तान की संविधान सभा। भारतीय संविधान लिखने वाली सभा में 299 सदस्य थे जिसके अध्यक्ष डॉ. राजेन्द्र प्रसाद थे। संविधान सभा ने 26 नवम्बर 1949 में अपना काम पूरा कर लिया और 26 जनवरी 1950 को यह संविधान लागू हुआ।

शायद तुम पसंद करोगे  कम नमक खाने से क्या होता है?