छोड़कर सामग्री पर जाएँ
Home » पत्नी को उर्दू में क्या कहा जाता है?

पत्नी को उर्दू में क्या कहा जाता है?

بيوی, پتنی, بیوی are the top translations of “पत्नी” into Urdu.

पति को उर्दू में क्या कहा जाता है?

सीपी को उर्दू भाषा में 'सदफ़'कहते हैं ।

पत्नी को अरबी भाषा में क्या कहते हैं?

अरबी में पत्नी को यूँ तो ज़ौजा कहते हैं किन्तु रफ़ीक़ा शब्द भी है जबकि रफ़ीक़ का अर्थ होता है मित्र। स्वाभाविक है मित्र अगर प्रिय है तो प्रियतमा भी हो सकती है। इस नज़रिये से पत्नी के अर्थ में अरबी, फ़ारसी में बीबी शब्द भी प्रचलित है।

उर्दू में बहन को क्या बोलते हैं?

बहन को उर्दू ज़बान में क्या कहते हैं ? दीदी!

उर्दू में भाई को क्या बोलते हैं?

भाई को उर्दू में क्या कहते हैं? भाई उर्दू से लिया गया शब्द है। इसलिए उर्दू में भाई ही कहेंगे। हिंदी और संस्कृत भाषा में इसका समानार्थी शब्द भ्राता है।

उर्दू के पिता कौन है?

उर्दू के पिता के रूप में कौन जाना जाता है? अब्दुल हक (उर्दू विद्वान) मौलवी अब्दुल हक (उर्दू: مولوی عبد الحق) (20 अप्रैल 1870 – 16 अगस्त 1 9 61) एक विद्वान और भाषाविद थे, जिन्हें कुछ बाबा-ए-उर्दू कहते हैं (उर्दू: بابائے اردو) (पिता उर्दू का)।

उर्दू में बहन को क्या कहा जाता है?

बहन को उर्दू ज़बान में क्या कहते हैं ? दीदी!

पति पत्नी को कब मिलना चाहिए?

सोमवार, बुधवार, गुरूवार तथा शुक्रवार यह चार दिन पति पत्नी का मिलना (मिलन करना शारीरिक संबंध बांधना) शुभ माना जाता हैं. अगर इस दिन पति पत्नी के मिलने से पत्नी गर्भधारण करती है. तो अतिउत्तम माना जाता हैं. इसके अलावा पति पत्नी को मंगलवार, शनिवार तथा रविवार के दिन नहीं मिलना चाहिए.

उर्दू में पति को क्या कहा जाता है?

सीपी को उर्दू भाषा में ‘सदफ़’कहते हैं

मुसलमान बुआ को क्या कहते हैं?

अतः बुआ को उर्दू में फूफी कहते हैं

उर्दू में बेटी को क्या बोलते हैं?

Translation of “बेटी” into Urdu. بیٹی, دختر, لڑکی are the top translations of “बेटी” into Urdu.

पत्नी की बड़ी बहन के पति को क्या कहते हैं?

हमारे सबके यहां पत्नी की बड़ी बहन के पति अर्थात साढ़ूभाई से भाई का रिश्ता लगा पत्नी की बड़ी बहन को भाभी बोला जाता है। यह हमारे यहाँ का रिवाज है। बाकि अंग्रेजी सभ्यता के पूजारी हैं तो वहां साली को भी कानूनन् बहन (सिस्टर -इन-लॉ) का दर्जा दिया जाता है।

बहन के पति को क्या कहते है?

स्वयं से छोटी बहन के पति को बहनोई कहा जाता है। स्वयं से उम्र में बड़ी बहन के पति को संबोधन में बहनोई को जीजा बोला जाता है।

पति पत्नी साथ में कैसे सोते है?

पति पत्नी के सोने का सही तरीका

वास्तुविज्ञान में कहा गया है कि दाम्पत्य जीवन में आपसी प्रेम और तालमेल के लिए पत्नी को पति के बायीं ओर सोना चाहिए। इसके पीछे एक कारण यह है कि पत्नी को पति का बायां अंग माना गया है। जबकि पति को पत्नी का दायां हिस्सा माना गया है। इससे पारिवारिक जीवन में संतुलन बना रहता है।

शायद तुम पसंद करोगे  भारत में सबसे ज्यादा क्या बिकता है?

पत्नी को क्या क्या नहीं बताना चाहिए?

पति को कभी भी पत्‍नी को अपनी किसी कमजोरी के बारे में नहीं बताना चाहिए। आचार्य चाणक्‍य मानते थे कि पत्‍नी को यदि पति की किसी कमजोरी के बारे में पता चल जाए तो वह बार-बार उसी का हवाला देती हैं और अपनी हर जिद मनवा लेती हैं। अपनी सबसे बड़ी कमजोरी को पति को पत्‍नी से सदैव छिपाकर रखना चाहिए

उर्दू का पिता कौन है?

मौलवी अब्दुल हक़ : (उर्दू: مولوی عبد الحق) इन का जन्म 20 अप्रैल 1870 और मृत्यु अगस्त 1961) एक विद्वान और एक भाषाविद् थे. इनको बाबा-ए-उर्दू (उर्दू: بابائے اردو) के नाम से भी पुकारा जाता है. (उर्दू के पिता)।

बीवी को कैसे समझाएं?

25+ Tips – How to Handle A Wife In Hindi : गुस्सैल बीवी को कैसे संभालें | Patni Ko Kaise Sudhare | रूठी हुई पत्नी को कैसे मनाएं
  1. नाराजगी की वजह जानने का प्रयास करें …
  2. अपनी गलती स्वीकार करें …
  3. संयम से काम लें …
  4. वाइफ के साथ समय बिताएं …
  5. पत्नी के साथ बाहर घूमने जाएं …
  6. उनके काम में हाथ बटाएं …
  7. अनदेखी ना करें …
  8. भावनात्मक रूप से मजबूत बनें

मुसलमान अपनी बहन से शादी क्यों करता है?

आपको बता दें कि मुसलमानों की सबसे पवित्र किताब कुरआन पाक के सूरह 2, आयत 173, सूरह 5, आयत 3, सूरह 6, आयत 145, सूरह 16, आयत 115 में इस विषय पर स्पष्ट आदेश दिये गए हैं कि वो ऐसे कोई भी जानवर का मांस नहीं खा सकते है जो हलाल ना हो और जो जिंबा ना किया गया हो।

क्यों मुस्लिम सूअर का मांस नहीं खाते हैं?

✔️ इस्लाम ने करीबी रिश्तेदारी में शादी इसलिए जाइज़ ठहराई है क्योंकि इस्लाम मे चचेरी, ममेरी और फुफेरी बहन को “सगी बहन” माना ही नहीं जाता है और इस विषय पर सारी बहस ही चाचा, मामा, और फूफा के बेटे बेटियों को सगे भाई बहन मानने और ना मानने पर है।

मुसलमान बहन को क्या कहते हैं?

दीदी! (संबोधनवाचक/Vocative) = आपा! आपी! बाजी!

बेटी घर की खुशी है कैसे?

बेटियाँ घर की लक्ष्मी होती है। अगर परिवार में बेटी न हो तो वह घर सुना होता है। परिवार में बेटी का होना परिवार की ख़ुशी बयां करता है। जिन घरो में बेटियाँ होती है वह घर हमेशा खुशियों से झूम उठता है।

ऐसी कौन सी चीज है जिसे पति पत्नी रात को ही लेना पसंद करते हैं?

जवाब- अक्सर इस तरह का सवाल सुनने के बाद दिमाग थोड़ा घूम जाता है परंतु यह सवाल दिखने में जितना कठिन है इसका जवाब भी उतना ही सरल है। इसका सही जवाब है “पर्स”।

शायद तुम पसंद करोगे  दुनिया में अच्छा इंसान कौन है?

पति के छोटे भाई की पत्नी को क्या कहते हैं?

Chhote Bhai Ki Patni Ko Kya Kehte Hai

कई जगह लोग बड़े भाई की पत्नी अर्थात भाभी की तरह ही ही छोटे भाई की पत्नी को भी भाभी ही कहते हैं। एक बड़ी बहन अपने छोटे भाई की पत्नी को भाभी ही कहती है। एक पुरूष अपने छोटे भाई की पत्नी को बहू ही कहता है। उनका रिश्ता जेठ-बहू का होता है, क्योंकि बड़े भाई को पिता समान माना जाता है।

भाई की पत्नी को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

आप अपने ही भाई-बहनों के जीवनसाथी को भी अपना देवर (अपने भाई-बहन का पति) या भाभी (अपने भाई-बहन की पत्नी) कहते हैं। मैं इस उम्मीद में हूँ की इससे मदद मिलेगी।

मां के भाई को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

आपके चाचा आपके माता या पिता के भाई हैं।

पत्नी को रात में कैसे खुश रखें?

पत्नी को खुश करने के लिए बैडरूम में रोमांटिक मूवी देखे

हम पुरे दिन अपने काम से और पत्नी अपने काम से बिजी रहती हैं. ऐसे में अगर रात के समय में कोई अच्छी रोमांटिक मूवी देखि जाए. तो दोनों को अच्छा फील होगा. रोमांटिक मूवी देखने के बाद संभोग करने से कुछ अलग आनंद की प्राप्ति हो सकती हैं.

रात में पति और पत्नी को कैसे सोना चाहिए?

वास्तु के अनुसार बेड की दिशा

वास्तु के अनुसार विवाहित जोड़ों को अपना सिर दक्षिण, दक्षिण-पूर्व या दक्षिण-पश्चिम की ओर रखना चाहिए। यह सलाह दी जाती है कि सोते समय सिर उत्तर की ओर न रखें।

बहन के पति क्या होते हैं?

स्वयं से छोटी बहन के पति को बहनोई कहा जाता है। स्वयं से उम्र में बड़ी बहन के पति को संबोधन में बहनोई को जीजा बोला जाता है।

पति की बहन क्या लगती है?

पति की बहन को ननद कहते हैं।

बेटी को क्यों सुन्दर दिखना है?

बेटी को क्यों सुंदर दिखना है? उत्तर: देखनेवालों को सुंदर लगता है और माँ को भी आनंद मिलता है। इसलिए बेटी को सुंदर दिखना है।

आप अपनी बहन के पति को कैसे बुलाते हैं?

तुम्हारी बहन का पति तुम्हारा जीजा है

निकाह में कितने गवाह होते हैं?

इस निकाह में दुल्हा और दुल्हन की तरफ़ से दो मुस्लिम गवाह होना चाहिए और एक वकील होना भी ज़रूरी है, वकील का मतलब कोर्ट का लायर नही बल्कि वकालत करने रिश्तेदार या दोस्त का होना भी आवश्यक माना जाता है।

शायद तुम पसंद करोगे  लंदन के पैसे को क्या बोलते हैं?

मुस्लिम दूसरी शादी करने पर क्या सजा होती है?

ऐसे मामले में 7 साल की सजा और जुर्माना दोनों हो सकता है. भारत में मुसलमानों के लिए एक से ज्यादा शादी करने की छूट है. आईपीसी की धारा 494 के तहत मुसलमान पुरुषों को दूसरा निकाह करने की इजाजत है. इसी तरह से शरियत कानून की धारा 2 के तहत बहुविवाह की अनुमति है.

कुरान क्या कहता है?

कुरान इस्लाम की सर्वोच्च किताब है, जो अल्लाह के संदेशों का संकलन है. मसलकों, फिरकों और दूसरी तरह के मतभेदों के बावजूद तमाम मुसलमानों का यह अकीदा है कि कुरान एक आसमानी और अल्लाह के द्वारा भेजी गई अंतिम किताब है. इसे अल्लाह ने अपने फरिश्ते (देवदूत) जिब्राइल के जरिए पैगंबर-ए-इस्लाम हजरत मुहम्मद साहब तक पहुंचाया.

खोजा मुस्लिम कौन है?

खोजा गुजरात का एक व्यापारी समुदाय है जिसने कुछ सदी पहले इस्लाम स्वीकार किया था. इस समुदाय के लोग शिया और सुन्नी दोनों इस्लाम मानते हैं. ज़्यादातर खोजा इस्माइली शिया के धार्मिक क़ानून का पालन करते हैं लेकिन एक बड़ी संख्या में खोजा इस्ना अशरी शियों की भी है.

मन अपनी बेटी को क्या सीख दी?

माँ ने बेटी को सीख दी थी कि वह केवल सुंदरता पर ही नहीं रीझे बल्कि अपने वातावरण के प्रति भी सचेत रहे। जिस पानी में झांककर उसे अपनी परछाई दिखाई देती है उसकी गहराई को भी वह भली-भांति जान लें। कहीं वही उसके लिए जानलेवा सिद्ध न हो जाए। वह उस आग की तपन का भी ध्यान रखे जो रोटी पकाने में काम आती है।

पत्नी अपने पति को कौन सा अंग छूने नहीं देती है?

भारतीय संस्कृति और भारतीय धर्म के अनुसार पत्नी अपने पति को अपना पर कभी नहीं छूने देती। इस प्रश्न का यह जवाब है कि पैर ही वह शरीर का अंग है जो पत्नी अपने पति को नहीं छूने देती

पत्नी पति से कितने दिन दूर रह सकती है?

पति या पत्नी में से कोई एक शारीरिक या मानसिक हिंसा का दोषी हो तो तलाक मिल सकता है। शादी होने के बाद अगर पति या पत्नी 2 साल से भी ज्यादा समय से साथ नहीं रह रहे हैं तब एकतरफा तलाक हो सकता है।

मेरी पत्नी की बहन मेरी क्या लगेगी?

पत्नी की बहन को सामान्यतः साली कहा जाता है, किन्तु बडी बहन को विशेष संबोधन मे बडसास कहते हैं।

बहन की बेटी को क्या कहा जाता है?

भाँन्जी एक पारिवारिक रिश्ते के लिये इस्तेमाल होने वाला शब्द है। भाई/बहन की बेटी या पुत्री को भतीजी कहते हैं।

बेटी को अंग्रेजी में क्या कहते हैं?

Your daughter is your female child.