छोड़कर सामग्री पर जाएँ
Home » धन कौन सा शब्द है?

धन कौन सा शब्द है?

धन शब्द अकारान्त शब्द है इसका मतलब भी ‘धन, संपत्ति, दौलत, माल, लक्ष्मी, बहुतायत’ होता है।

धन शब्द किस प्रकार की संज्ञा है?

पैसा शब्द उसी तरह व्यवहार करता है जैसे पानी, रेत, उपकरण, वायु और भाग्य जैसी अन्य गैर- गणना संज्ञाएं , और इसलिए इसका कोई बहुवचन रूप नहीं है। आप यह नहीं कहेंगे "मेरे पास पाँच पैसे हैं।" आप कहेंगे "मेरे पास पाँच डॉलर/फ़्रैंक/पेसो/पाउंड हैं।"

धन का संबंध किस शब्द से है?

पैसे के लिए अन्य शब्द

3 सिक्का, नकद, मुद्रा, नगदी, परिवर्तन । 11 निधि, पूंजी, संपत्ति, धन, ऐश्वर्य।

धन का विशेषण क्या है?

विशेषण। विशेषण। /ˈmɑnəˌtɛri/ [केवल संज्ञा से पहले]

धन शब्द का अर्थ क्या है?

: आम तौर पर विनिमय के माध्यम, मूल्य के माप या भुगतान के साधन के रूप में स्वीकार की जाने वाली कोई चीज़ : जैसे। : आधिकारिक रूप से गढ़ी या मुद्रांकित धातु मुद्रा। नवनिर्मित धन। : खाते का पैसा।

धन को अंग्रेजी में क्या कहते हैं?

Dosh is money. Your finances are the amount of money that you have.

जिसके पास धन ना हो उसे क्या कहते हैं?

Solution : (क) निर्धन, (ख) धर्मात्मा, (ग) अनुपम, (घ) आत्महंता, (ङ) कृतध्न।

स्त्री धन का क्या अर्थ है?

समाज में शादी के अवसर पर वधु को दिए जाने वाले सामान को स्त्रीधन कहा जाता है। स्त्रीधन पर स्त्री का पूरा अधिकार होता है। यह दहेज से भिन्न है क्योंकि दहेज वर पक्ष को दिया जाता है जबकि स्त्रीधन स्त्री को ही दिया जाता है। स्त्रीधन पर कानून भी स्त्री का ही अधिकार मानता है।

धन की और कौन झुकता है?

निर्बल ही धन की ओर झुकता है।

धन के कितने सारे होते हैं?

संसार में दो प्रकार का धन होता है भौतिक धन और दूसरा आध्यात्मिक धन

पिता का विशेषण क्या है?

उत्तर : विशेष्य शब्द = पिता का विशेषण शब्द = पैतृक होता है ? प्रश्न : विशेषण शब्द पैतृक का विशेष्य शब्द लिखिए ?

धन का फुल फॉर्म क्या है?

अवलोकन। ह्यूमेन एक्शन (डीएचएएन) फाउंडेशन का विकास, एक पेशेवर विकास संगठन, 2 अक्टूबर, 1997 को शुरू किया गया था। यह अत्यधिक प्रेरित, शिक्षित युवा महिलाओं और पुरुषों को विकास क्षेत्र में लाता है।

गरीब व्यक्ति के लिए एक शब्द क्या है?

1 दरिद्र, दरिद्र, दरिद्र, दरिद्र, दरिद्र, दरिद्र, दरिद्र, दरिद्र, दरिद्र

व्यक्ति का असली धन क्या होता है?

सहनशीलता। मनुष्यत्व ही जीवन का असली धन है। परोपकार, संतोष, सद्भाव, प्रेम, सहयोग आदि सब इसके अंग हैं।

स्त्री धन के लिए क्या प्रमाण चाहिए?

माता-पिता, भाई-बहन द्वारा शादी से पहले मिले गिफ्ट और शादी में मिले उपहारों के अलावा सास-ससुर द्वारा पहनाए गए गहने और गिफ्ट्स भी स्त्रीधन हैं। महिलाओं को शादी से पहले, शादी के समय, बच्चे के जन्म के समय और विधवा होने के दौरान जो भी चीजें तोहफे में मिलती हैं, वह सभी स्त्रीधन है।

शायद तुम पसंद करोगे  कम जगह में ज्यादा कपड़े कैसे रखें?

पति द्वारा पत्नी को दिया गया धन क्या कहलाता है?

तलाक के बाद पति द्वारा पत्नी को दिया गया धन निर्वाहिका कहलाता है।

मनुष्य का सबसे बड़ा धन क्या होता है?

मनुष्य का सबसे बड़ा धन “विद्या” है। विद्या के कारण हीं मनुष्य धरती के सभी प्राणियों में श्रेष्ठ माना जाता है। विद्या के अभाव में मानव जीवन निर्थक है।

पुत्र के लिए पिता का क्या अर्थ है?

माता की तरह ही पिता भी बच्चे के भावनात्मक कल्याण के विकास में स्तंभ होते हैं। बच्चे नियम बनाने और उन्हें लागू करने के लिए अपने पिता की ओर देखते हैं। वे शारीरिक और भावनात्मक दोनों तरह की सुरक्षा की भावना प्रदान करने के लिए अपने पिता की ओर देखते हैं।

बच्चा कौन सा विशेषण है?

छोटे बच्‍चे में ‘छोटे’-4) गुणवाचक विशेषण है।

जीवन का सबसे बड़ा धन क्या है?

मां-बापकीसेवा ही सबसे बड़ा धन है। धन-दौलत पैसे से आदमी अमीर नहीं होता, असली दौलत वह नहीं होती, जो तिजोरी में होती है। असली दौलत वह होती है, जब बेटा-बेटी यह कहे कि मेरे माता-पिता ही हमारे लिए सब कुछ है। यह शब्द जैन मुनि तरुण सागर महाराज ने गोशाला ग्राउंड में प्रवचन करते हुए कहे।

धन को आकर्षित कैसे करें?

अपनी तरफ पैसे आकर्षित करने के 15 उपाय
  1. सकारात्मक दृष्टिकोण रखें
  2. एक उत्पादक धन मानसिकता बनाएं
  3. चिंता करना बंद करें
  4. अपनी वर्तमान धन स्थिति का ईमानदारी से मूल्यांकन करें
  5. बहुतायत पर ध्यान दें और जो आपके पास है उसके लिए आभारी रहें
  6. आपके पास जो है उसे दूसरों के साथ साझा करें
  7. धन का अध्ययन करें
  8. पैसे की कल्पना करें

शेर को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

शेर MEANING IN ENGLISH – EXACT MATCHES

Usage : Cat, Lion, Tiger, Leopard, Panther etc.

Lines को हिंदी में क्या कहते हैं?

– 1. रेखा 2. पंक्ति; कतार 3. व्यवसाय; पेशा 4.

धन की स्पेलिंग क्या है?

/ धन / एमएन। चावल अगणनीय संज्ञा. चावल में अनाज के पौधे से लिए गए सफेद या भूरे रंग के दाने होते हैं।

हमारा असली धन क्या है?

मनुष्यत्व ही जीवन का असली धन है। परोपकार, संतोष, सद्भाव, प्रेम, सहयोग आदि सब इसके अंग हैं। मनुष्य जैसी कोई योनि नहीं। परमात्मा की प्राप्ति, कर्म बंधन से छुटकारा आदि इस योनि के ज़रिए सम्भव है, किसी अन्य में नहीं।

किसी व्यक्ति को गरीब कब माना जाता है?

अगर किसी व्यक्ति की आय राष्ट्रीय औसत आय के 60 फीसदी से कम है, तो उस व्यक्ति को गरीबी रेखा के नीचे जीवन बिताने वाला माना जा सकता है।

शायद तुम पसंद करोगे  सोते समय कौन सा कपड़ा पहनना चाहिए?

गरीब की पहचान कैसे करें?

गरीब लोगों की पहचान के लिए भारत में इसी मापदण्ड को अपनाया गया है। इस संदर्भ में योजना आयोग द्वारा प्रतिदिन के हिसाब से आवश्यक आहार की न्यूनतम मात्रा ग्रामीण क्षेत्रों के लिए 2400 कैलोरी और शहरी क्षेत्रों के लिए 2100 कैलोरी निर्धारित की गई है। गरीबी रेखा को सामान्य अर्थों में इस प्रकार परिभाषित किया जाता है।

धन से बढ़कर क्या है?

इसलिए पैसों से बढ़कर धर्म है, उसका सदैव सम्मान करना चाहिए। प्रेम- चाणक्य का मानना है कि पैसों से प्रेम को नहीं खरीदा जा सकता है। इसलिए रिश्तों को सहेज कर रखना चाहिए। परिवार व अपनों के सामने पैसों का कोई मूल्य नहीं होता है।

स्त्री धन कितने प्रकार के होते हैं?

इसमें सभी प्रकार की चल-अचल संपत्ति जैसे कैश, गहने, सेविंग, इनवेस्टमेंट, गिफ्ट में मिली प्रोपर्टी आदि शामिल हैं। माता-पिता, भाई-बहन द्वारा शादी से पहले मिले गिफ्ट और शादी में मिले उपहारों के अलावा सास-ससुर द्वारा पहनाए गए गहने और गिफ्ट्स भी स्त्रीधन हैं

क्या पति पत्नी के खिलाफ दायर कर सकता है 498A?

यह केस मुख्य रूप से महिला पक्ष के द्वारा ही किए जाते हैं। क्योंकि आईपीसी की धारा 498A के अंतर्गत अगर कोई महिला इस तरह की अपराध मैं इंवॉल्व है तो उस स्थिति में वह अपने पति के खिलाफ या उसके परिवार वालों के खिलाफ में केस कर सकती है।

स्त्री धन में क्या क्या आता है?

हिंदू मैरिज एक्ट के अनुसार, स्त्रीधन वो चीजें हैं जो महिला को उसके जीवन में मिलती हैं। इसमें सभी प्रकार की चल-अचल संपत्ति जैसे कैश, गहने, सेविंग, इनवेस्टमेंट, गिफ्ट में मिली प्रोपर्टी आदि शामिल हैं।

पत्नी की कमाई पर हक किसका?

कोर्ट ने साफ कहा है कि पत्नी की कमाई पर पति का कोई हक नहीं है। यह जरूरी नहीं है कि पत्नी अपनी कमाई का हिस्सा पति को दे। यदि पत्नी ऐसा करती है तो उसे क्रूरता की श्रेणी में नहीं रखा जा सकता।

क्या करने से धन प्राप्त होता है?

मां लक्ष्मी की कृपा से व्यक्ति को धन– लाभ होता है और व्यक्ति जीवन में सभी तरह के सुखों का अनुभव करता है। मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए रोजाना सुबह- शाम अष्टलक्ष्मी स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। इस पाठ को करने से घर में सुख- समृद्दि आती है। आगे पढ़ें श्री अष्टलक्ष्मी स्तोत्र…

धन कैसे प्राप्त हो सकता है?

धनलाभ होगा। दीपक जलाएं : प्रति शनिवार को पीपल के वृक्ष के ‍नीचे घी का दीपक जलाएं और सुगंधित अगरबत्ती लगाएं। गणेशजी को प्रसन्न करें : प्रति बुधवार को गणेशजी को बेसन के लड्डू का भोग लगाएं। मंदिर में 5 तरह के फल या गुड़ और चने का दान करने से भी धन की प्राप्ति होती है।

शायद तुम पसंद करोगे  कबीर की अक्खड़ता तभी पूरे चढ़ाव पर होती है?

Churan बेचने का काम कौन करता है?

Answer. Answer: चूरन बेचने का कार्य भगत जी करता था. श्री जैनेंद्र कुमार का महत्वपूर्ण निबंध “बाजार दर्शन” गहन बुद्धि और साहित्यिक पहुंच योग्य अनुग्रह के मणिकंचन मिश्रण को प्रदर्शित करता है।

भगत जी का चूरन हाथों हाथ क्यों बिक जाता है?

इधर दस वर्षों से लेखक देख रहा है, उनका चूरन हाथोंहाथ बिक जाता है पर वह न उसे थोक देते हैं, न व्यापारियों को बेचते हैं। पेशगी आर्डर कोई नहीं लेते। बँधे वक्त पर अपनी चूरन की पेटी लेकर घर से बाहर हुए नहीं कि देखते-देखते छ: आने की कमाई उनकी हो जाती है। लोग उनका चूरन लेने को उत्सुक जो रहते हैं।

जीवन का असली धन क्या है?

मनुष्यत्व ही जीवन का असली धन है। परोपकार, संतोष, सद्भाव, प्रेम, सहयोग आदि सब इसके अंग हैं। मनुष्य जैसी कोई योनि नहीं। परमात्मा की प्राप्ति, कर्म बंधन से छुटकारा आदि इस योनि के ज़रिए सम्भव है, किसी अन्य में नहीं।

प्रेम जीवन का सबसे बड़ा धन क्यों है?

प्यार जीवन की सबसे बड़ी दौलत है क्योंकि हम अपनी खुशी के लिए उन चीजों को खरीदते हैं जिनसे हम प्यार करते हैं । उदाहरण के लिए, हम अपने सपनों का घर बनाते हैं और प्यार को आकर्षित करने के लिए एक पसंदीदा कार खरीदते हैं। सबसे उन्नत वातावरण में भी नफरत किए जाने की तुलना में एक दूरस्थ वातावरण में प्यार किया जाना एक बेहतर अनुभव है।

पिता से बड़ा कौन है?

यानी माता पिता का स्थान सर्वोपरि है। शास्त्र की व्याख्या करते कथा व्यास कहते हैं कि शास्त्र कहता है कि सबसे बड़ा भगवान, उससे बड़ा गुरु, गुरु से बड़ा पिता तथा पिता से भी बड़ा है मां का स्थान।

पिता पुत्र के संबंध कैसे होने चाहिए?

पितापुत्र संबंध मजबूत होने से एक बच्चा अपने पिता को अपनी बातें खुलकर बता पाता है और दोनों के बीच एक अनोखा रिश्ता कायम होता है।

पितापुत्र संबंधों को कैसे सुधारें
  1. अच्छा उदाहरण स्थापित करें …
  2. एक साथ समय बिताएं …
  3. नए चीजों में रूचि पैदा करें …
  4. साथ मिलकर किसी प्रोजेक्ट पर काम करें …
  5. बच्चे की बातें सुनने

टीचर की स्पेलिंग क्या होती है?

teacher (Teacher) meaning in English – TEACHER मीनिंग – Translation.