छोड़कर सामग्री पर जाएँ
Home » दुनिया के सबसे महान राजा कौन है?

दुनिया के सबसे महान राजा कौन है?

चक्रवर्ती सम्राट अशोक विश्व के सभी महान एवं शक्तिशाली सम्राटों एवं राजाओं की पंक्तियों में हमेशा शीर्ष स्थान पर ही रहे हैं। सम्राट अशोक ही भारत के सबसे शक्तिशाली एवं महान सम्राट है।

दुनिया का सबसे शक्तिशाली राजा कौन था?

चक्रवर्ती सम्राट अशोक भारत का सबसे अच्छा राजा माना जाता है और सबसे महान भी । सम्राट अशोक ने हिंसा का मार्ग छोड़ अहिंसा का मार्ग अपनाया था । सम्राट अशोक का सबसे ज्यादा फैला हुआ राज्य माना जाता है उसने कलिंग को भी जीत लिया था। सम्राट अशोक ने अपने शासनकाल में 80000 बौद्ध स्तूप बनवाए थे।

भारत का नंबर 1 राजा कौन है?

भारत के सबसे महान सम्राटों में से एक, अशोक ने मौर्य वंश का विस्तार किया और एक ऐसे राज्य पर शासन किया जो पश्चिम में आज के अफगानिस्तान से पूर्व में बांग्लादेश तक फैला हुआ था। शासनकाल में आज के कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों को छोड़कर, पूरे भारत को भी शामिल किया गया था।

दुनिया का सबसे बड़ा राजा कौन था?

सम्राट अशोक का मौर्य साम्राज्य भारत का सबसे बड़ा साम्राज्य और सबसे शक्तिशाली साम्राज्य था

दुनिया का सबसे पहला राजा कौन था?

पृथु राजा वेन के पुत्र थे। भूमण्डल पर सर्वप्रथम सर्वांगीण रूप से राजशासन स्थापित करने के कारण उन्हें पृथ्वी का प्रथम राजा माना गया है।

पृथ्वी का राजा कौन है?

पृथु राजा वेन के पुत्र थे। भूमण्डल पर सर्वप्रथम सर्वांगीण रूप से राजशासन स्थापित करने के कारण उन्हें पृथ्वी का प्रथम राजा माना गया है।

इंडिया का राजा कौन है?

उत्तर: चंद्रगुप्त मौर्य, जिन्होंने मौर्य वंश की स्थापना की और लगभग पूरे भारत पर शासन किया, वह भारत के पहले हिंदू राजा थे। यदि महाकाव्यों पर विश्वास करे तो महाभारत, जो प्राचीन संस्कृत महाकाव्य है, के अनुसार राजा दुष्यंत और शकुंतला का पुत्र भरत भारत का पहला हिंदू राजा था। प्राचीन भारत का पहला राजा कौन था?

भारत का आखिरी राजा कौन सा था?

सबसे पहले जवाब दिया गया: भारत का अंतिम राजा कौन है? भारत के अंतिम हिन्दू राजा थे “पृथ्वी राज चाव्हाण” और अंतिम बादशाह एक तरह से अंतिम राजा “बहादुर शाह जफर द्वितीय” थे.

शायद तुम पसंद करोगे  बुखार क्यों था?

भारत में सबसे ताकतवर राजा कौन था?

  1. 1 .समुद्रगुप्त। समुद्रगुप्त को भारत का नेपोलियन कहा जाता है. अपने पुत्र विक्रमादित्य के साथ मिलकर उन्होंने भारत के स्वर्ण युग की शुरुआत की। ये भारत के सबसे शक्तिशाली राजाओं में से एक हैं। …
  2. 2 .चन्द्रगुप्त विक्रमादित्य। चन्द्रगुप्त विक्रमादित्य गुप्तवंश के सबसे शक्तिशाली राजा कहे जाते हैं। No Internet connection.

मिठाई का राजा कौन है?

मिठाई का राजा गुलाब जामुन

भारत का मूर्ख राजा कौन है?

मध्यकालीन बादशाह मोहम्मद बिन तुगलक (1324-51) अपने अनेक प्रयोगधर्मी निर्णयों के कारण चर्चित रहा। उसके व्यक्तित्व की जल्दबाजी और बेसब्री की प्रवृत्ति के कारण उसे ‘बुद्धिमान मूर्ख राजा‘ कहा जाता था।

मिठाइयों की रानी कौन है?

बेबिंका को गोवा की मिठाइयों की रानी कहा जाता है। वास्तव में, यह केक कम पुडिंग ज्यादा है, वह भी सात परत वाला। (केक सेका जाता है और पुडिंग भाप से पकाया जाता है।) बेबिंका एक पारंपरिक भारतीय-पुर्तगाली मिठाई के रूप में गोवा में खूब चाव से खाई जाती है।

भारत देश की मिठाई कौन सी है?

सामान्य रूप से तो जलेबी सादी ही बनाई व अधिमान की जाती है, पर छेना व खोया जलेबी को भी लोग बड़़े चाव से खाते हैं। जलेबी भारत की राष्ट्रीय मिठाई हैं।

पृथ्वी का बच्चा क्या है?

‘अर्थ चाइल्ड’ की अवधारणा बहुस्तरीय है, जो लोगों और ग्रह के सम्मान के संदेशों को बढ़ावा देने के साथ-साथ समावेशन, कल्पना और सतत, उत्साही शिक्षा जैसे मूल्यों को बढ़ावा देती है। पृथ्वी के बच्चे को एक बहुत ही आध्यात्मिक व्यक्ति माना जाता है जो निर्णय लेने के लिए अंतर्ज्ञान पर निर्भर करता है

हम पृथ्वी पर कहां रहते हैं?

क्षोभमंडल , वायुमंडल का सबसे निचला स्तर है, जहां मनुष्य रहते हैं और जहां सभी मौसम होते हैं।

शायद तुम पसंद करोगे  उर्दू का पिता कौन है?

दुनिया का 1 राजा कौन है?

पृथु राजा वेन के पुत्र थे। भूमण्डल पर सर्वप्रथम सर्वांगीण रूप से राजशासन स्थापित करने के कारण उन्हें पृथ्वी का प्रथम राजा माना गया है।

भारत में सबसे अच्छा राजा कौन है?

सम्राट अशोक ( 304 BC):

अशोक महान एक ऐसे शासक थे जिनका राज्य अफगानिस्तान से लेकर बर्मा तक और कश्मीर से लेकर तमिलनाडु तक फैला हुआ था. उनकी राजधानी पाटलिपुत्र थी. अशोक को भारत के इतिहास में सबसे शक्तिशाली राजा माना जाता है.

भारत के फल की रानी कौन है?

क्या आप जानते हैं कि किस फल को रानी का दर्जा दिया जाता है? मैंगोस्टीन (Mangosteen) नाम का फल सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसे फलों की रानी या देवताओं का खाना (Food of Gods) कहते हैं. ये स्वाद में खट्टा-मीठा होता है.

भारत का रानी फल कौन सा है?

इसे फलों का राजा कहते है और यह भारत का राष्ट्रीय फल है। लीची दुनिया भर में लोग पसंद करते हैं। आम के बाद कुछ लोकप्रिय है तो वो है लीची इसलिए इसे फलों की रानी भी कहा जाता है।

दुनिया की सबसे महंगी मिठाई कौन सी है?

यहां दुनिया की सबसे महंगी मिठाई एग्जॉटिका (Exotica) मिलती है। इसकी कीमत 50 हजार रुपए किलो है। एक पीस 500 रुपए की है। न सिर्फ भारत बल्कि दुनिया के किसी भी देश में इतनी महंगी मिठाई नहीं मिलती।

पृथ्वी के पिता कौन है?

पृथ्वी के पिता का नाम पृथु बताया जाता है। पृथु भगवान विष्णु के अंश से प्रकट हुए थे। पृथु को धरती का पहला राजा माना जाता है। कहते हैं कि पृथु ने सबसे पहले भूमि को समतल करके खेती शुरू की और समाजिक व्यवस्था की आधारशीला रखी।

पृथ्वी का भाई कौन है?

केपलर अंतरिक्ष दूरबीन से मिले ग्रह को केपलर 452बी नाम दिया है। सौर मंडल से बाहर मिला यह ग्रह हमारी धरती की तरह है। केपलर-452बी नाम का यह ग्रह जी2 जैसे सितारे की परिक्रमा जीवन के लायक क्षेत्र में कर रहा है।

शायद तुम पसंद करोगे  रस का जनक कौन है?

भारत का पहला राजा कौन है?

भारत का पहला राजा कौन था महान शासक चंद्रगुप्त मौर्य, जिन्होंने मौर्य वंश की स्थापना की, निर्विवाद रूप से भारत के पहले राजा थे क्योंकि उन्होंने न केवल प्राचीन भारत में सभी खंडित राज्यों को जीता बल्कि उन सभी को मिला कर एक बड़ा साम्राज्य खड़ा कर दिया जिसकी सीमाएं अफगानिस्तान और फारस के किनारे तक विस्तृत थी।

भारत का हिंदू राजा कौन था?

भारत का अंतिम हिंदू राजा हिंदू सम्राट सम्राट हर्षवर्धन थे सम्राट हर्षवर्धन को भारत का अंतिम हिंदू सम्राट माना जाता है कई लोग कुछ आपत्ति भी होती है क्योंकि हर्षवर्धन का राज्य उत्तर भारत तक था लेकिन आश्चर्य होता है यही बात दिल्ली सुल्तानों पर क्यों नहीं लागू होती है जिनका राज्य तो बहुत ही छोटा था लेकिन फिर भी उन्हें …

सब्जी में रानी कौन है?

आलू को सब्जियों का राजा एवं लयज को सब्जियों की रानी कहा जाता है।

फलों का राजकुमार कौन है?

फलों का राजा किसे कहते हैं तथा क्यों? आम को भारत में फलों का राजा कहते हैं।

दालों की रानी कौन है?

मूंग दाल का पानी शरीर से टॉक्सिन को धीरे-धीरे बाहर निकालकर शरीर में इनकी तादात को कम करता है। साथ ही वजन भी कंट्रोल करता है। इसे लगातार 10 दिन लगातार लेने से बदलाव दिखता है। आयुर्वेद में इसे ‘दालों की रानी‘ कहा गया है।

दुनिया का सबसे महंगा भोजन कौन सा है?

इटली का वाइट अल्बा ट्रफल दुनिया का सबसे महंगा फूड है। इस ट्रफल की कीमत 160,406 डॉलर यानी 99,60,723 रुपए है। इस ट्रफल को हांगकांग के एक व्यक्ति ने अपनी पत्नी के लिए खरीदा था, जिसका वजन 1.51 किलोग्राम था।

सबसे सस्ती मिठाई कौन सी है?

भारत की अधिकारिक राष्ट्रीय मिठाई जलेबी , ही सस्ती है। यह लगभग 100 ₹ किलो के भाव से मिलनी शुरु हो जाती है।