छोड़कर सामग्री पर जाएँ
Home » दुनिया की सबसे पुरानी किताब क्या है?

दुनिया की सबसे पुरानी किताब क्या है?

868 ईसवी में चीन में छपी डायमंड सूत्रा को दुनिया की सबसे पुरानी प्रिंटेड किताब माना जाता है. इसमें बुद्ध और उनके शिष्यों के बीच का संवाद है. शब्दों और तस्वीरों को पहले लकड़ी पर उकेरा गया फिर रंग चढ़ाकर उन्हें कागज पर छापा गया.

सबसे पुरानी धार्मिक किताब कौन सी है?

वेद वेद प्राचीनतम हिंदू ग्रंथ हैं।

दुनिया में सबसे पहले कौन सी किताब लिखी गई थी?

विश्व की पहली किताब कौन सी थी? 1455 में, गुटेनबर्ग ने अपनी पहली पुस्तक, एक लैटिन बाइबिल छापी। 1475 में अंग्रेज विलियम कैक्सटन ने अंग्रेजी के द बुक्युएल ऑफ द हिस्ट्री ऑफ ट्रॉय में पहली बार बुक की गई थी The Diamond Sutra is the world's oldest known printedbook.

विश्व की प्राचीन पुस्तक का नाम क्या है?

ख़ास बात ये है कि विश्व का प्राचीनतम ग्रन्थ भारत की ही देन है और उस ग्रन्थ का नाम है ऋग्वेद, जो पूरे विश्व की प्राचीनतम रचना है।

दुनिया की सबसे मशहूर किताब कौन सी है?

दुनिया की सबसे अच्छी किताब कौन सी है? संभवतः, एक धार्मिक व्यवसायी के लिए, स्पष्ट उत्तर बाइबल, टोरा या कुरान होगा। यद्यपि वे स्थायी वैधता के ग्रंथ हैं और अच्छी तरह से बताए गए आख्यानों से भरे हुए हैं, उनमें से केवल एक का चुनाव एक धार्मिक बहस (अनावश्यक) उत्पन्न करता है।

सबसे सच्ची किताब कौन सी है?

दुनिया की सबसे अच्छी किताब कौन सी है? संभवतः, एक धार्मिक व्यवसायी के लिए, स्पष्ट उत्तर बाइबल, टोरा या कुरान होगा। यद्यपि वे स्थायी वैधता के ग्रंथ हैं और अच्छी तरह से बताए गए आख्यानों से भरे हुए हैं, उनमें से केवल एक का चुनाव एक धार्मिक बहस (अनावश्यक) उत्पन्न करता है।

दुनिया की सबसे छोटी किताब कौन है?

सबसे छोटी किताब

आकार 0.74 गुणा 0.75 मिलीमीटर. इस जापानी किताब “शिकी नो कुसाबाना” के नाम दुनिया की सबसे छोटी किताब का रिकॉर्ड है.

दुनिया में सबसे ज्यादा कौन सी किताब पढ़ी गई है?

दुनिया की सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली किताब है कुरआन

हमारे ग्रंथ कितने हैं?

इस विभाग के ग्रन्थों की संख्या 123 से लेकर 1194 तक मानी गई है, किन्तु उनमें 10 ही मुख्य माने गये हैं। ईष, केन, कठ, प्रश्, मुण्डक, माण्डूक्य, तैत्तिरीय, ऐतरेय, छान्दोग्य और बृहदारण्यक के अतिरिक्त श्वेताश्वतर और कौशीतकि को भी महत्त्व दिया गया हैं

संसार की सबसे पहली पुस्तक कौन सी है?

ऋग्वेद विश्व की सबसे पहली पुस्तक

नंबर 1 बेचने वाली किताब कौन सी है?

इन्हीं किताबों के श्रंखला की आख़री कड़ी कुरआन है। और ये आख़री किताब कुरआन पिछले भेजे गए तमाम किताबों की तस्दीक करती है। वैसे इस्लाम में कुरआन पवित्र और अल्लाह का आख़री कलाम है, और कुरान ये भी तालीम देता है कि पिछले ग्रंथों की इज्ज़त करें।

अनुक्रम
  • 1 बड़ी किताबें
  • 2 पैगम्बरों पर दूसरी किताबें
  • 3 यह भी देखिये
  • 4 सन्दर्भ

दुनिया का सबसे पवित्र किताब कौन सा है?

(8) कुरान इस्लाम धर्म का पवित्र ग्रंथ है. (9) पैगंबर मुहम्मद ने कुरान की शिक्षाओं का उपदेश दिया.

शायद तुम पसंद करोगे  दुनिया का पहला आदमी कौन है?

मुस्लिम धर्म की पवित्र पुस्तक क्या है?

कुरान इस्लाम की सर्वोच्च किताब है, जो अल्लाह के संदेशों का संकलन है. मसलकों, फिरकों और दूसरी तरह के मतभेदों के बावजूद तमाम मुसलमानों का यह अकीदा है कि कुरान एक आसमानी और अल्लाह के द्वारा भेजी गई अंतिम किताब है. इसे अल्लाह ने अपने फरिश्ते (देवदूत) जिब्राइल के जरिए पैगंबर-ए-इस्लाम हजरत मुहम्मद साहब तक पहुंचाया.

मुस्लिम की कौन सी पवित्र पुस्तक?

Top 100 best selling books of all time
1234
Rank
Da Vinci Code,The

दुनिया की सबसे खतरनाक किताब कौन सी है?

डेविल्स बाइबिल को दुनिया की सबसे खतरनाक किताब भी माना जाता है, क्योंकि इसके बारे में आज तक ये पता नहीं चल पाया है कि इसे किसने और क्यों लिखा है। इस शैतानी किताब को ‘कोडेक्स गिगास’ के नाम से भी जाना जाता है। आपको बता दें कि ये किताब फिलहाल स्वीडन के पुस्तकालय में सुरक्षित रखी हुई है।

सबसे पवित्र ग्रंथ कौन है?

वेद वेद प्राचीनतम हिंदू ग्रंथ हैं। वेद शब्द की उत्पत्ति संस्कृत के ‘विद्’ धातु से हुई है। विद् का अर्थ है जानना या ज्ञानार्जन, इसलिये वेद को “ज्ञान का ग्रंथ कहा जा सकता है

दुनिया का सबसे पुराना धर्म कौन सा है?

हिन्दू धर्म (संस्कृत: हिन्दू धर्म) एक धर्म (या, जीवन पद्धति) है जिसके अनुयायी अधिकांशतः भारत, नेपाल और मॉरिशस में बहुमत में हैं। इसके अलावा सूरीनाम, फिजी इत्यादि। इसे विश्व का प्राचीनतम धर्म माना जाता है।

दुनिया की सबसे पुरानी किताब क्या है?

868 ईसवी में चीन में छपी डायमंड सूत्रा को दुनिया की सबसे पुरानी प्रिंटेड किताब माना जाता है. इसमें बुद्ध और उनके शिष्यों के बीच का संवाद है. शब्दों और तस्वीरों को पहले लकड़ी पर उकेरा गया फिर रंग चढ़ाकर उन्हें कागज पर छापा गया.

दुनिया का सबसे महंगा किताब कौन है?

1द कोडेक्स लिसेस्टर (The Codex Leicester)

वर्तमान ने यह किताब, दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बिल गेट्स के पास है. बिल गेट्स ने इस किताब को 200.2 करोड़ रुपए में खरीदा जो कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है.

कुरान से पहले कौन सी किताब थी?

कुरआन, कम से कम तीन आसमानी किताबों का ज़िक्र करती है, जो के कुरआन से पहले प्रकट हुए. तौरात : कुरआन के अनुसार, तौरात मूसा पैगम्बर पर प्रकट हुई। लैकिन मुसलामानों का ऐसा मानना है कि, आज कल जो तौरात देखी जाती है उसको लोग अपने हिसाब से बदल दिए हैं, और स्वच्छ पुराणी तौरात बाकी नहीं है।

हिंदुओं की पवित्र पुस्तक कौन है?

वेद बहुत महत्वपूर्ण धार्मिक शास्त्र हैं। वेद 4 हैं- ऋग्वेद, यजुर्वेद, सामवेद, अथर्ववेद। वेदों में ऋग्वेद की रचना 1300-1500 ईसा पूर्व के बीच की मानी जाती है और इसे विश्व का सबसे बड़ा धर्मग्रंथ माना जाता है। भगवद-गीता को सबसे महत्वपूर्ण धार्मिक पुस्तक माना जाता है।

कुरान के लेखक कौन हैं?

जैद बिन साबित (655 ई) कुरान को इकट्ठा करने वाले पहले व्यक्ति थे, क्योंकि वह अल्लाह के नबी मुहम्मद के द्वारा पढ़ी गई आयतों और सूरों को लिखा करते थे. इस तरह से ज़ैद बिन साबित ने ही आयतों को एकत्र कर कुरान को किताब का रूप दिया. इसकी मूल प्रति अबू बकर को मिली.

कुरान में काफिरों के बारे में क्या लिखा है?

कुरान में लिखा है मूर्तीपूजक नापाक है- कुरान सूरा 9 आयत 28 में लिखा है ‘हे इमां वालों (मुसलमानों) मुशरिक (मूर्ती पूजक) नापाक है।” कुरान में लिखा है काफिरों का क़त्ल अल्लाह करता है- कुरान आयत 8/17 और 18 दोनो में लिखा है तुम्हे काफिरों का क़त्ल नहीं किया है अल्लाह ने उन्हें क़त्ल किया है।

हिंदू धर्म में सबसे बड़े देवता कौन से हैं?

वेद परम्परा के प्रमुख देवता
  • गणेश (प्रथम पूज्य)
  • लक्ष्मी
  • विष्णु
  • शंकर
  • कृष्ण
  • सरस्वती
  • दुर्गा
  • इन्द्र

सबसे पहला देवता कौन है?

त्रिदेव में ब्रह्मा प्रथम हैं। भारतीय धारणा के अनुसार ब्रह्मा ही स्त्रष्टा हैं और वे ही प्रजापति हैं। वे एक हैं और उनकी इच्छा कि मैं बहुत हो जाऊँ (एकोऽहं बहु स्याम्‌) ही विश्व की समृद्धि का कारण है। मंडूक उपनिषद् में ब्रह्मा को देवताओं में प्रथम, विश्व का कर्ता और संरक्षक कहा गया है।

दुनिया की सबसे मोटी किताब कौन सी है?

उत्तर : दुनिया की सबसे मोटी किताब “श्री हरिचरित्रमुरूत सागर” है।

भारत में सबसे ज्यादा कौन सी किताब पढ़ी जाती है?

1)श्री रामचरितमानस (रामायण)
  • 2) भगवद् गीता
  • 3) महात्मा गांधी – सत्य के साथ मेरे प्रयोगों (भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब )
  • 6) A Suitable boy.
  • दुनिया में 8 सबसे डरावनी और खतरनाक सड़कें
  • 8) द इम्मोर्टल्स ऑफ मेलुहा :
  • 9) टू स्टेटस : द स्टोरी ऑफ माइ मैरिज:
  • दुनिया की सबसे महंगी बंदूकें 2021 | MOST EXPENSIVE GUN’S IN WORLD.

दुनिया का सबसे मोटी किताब कौन है?

उत्तर : दुनिया की सबसे मोटी किताब “श्री हरिचरित्रमुरूत सागर” है। जो की भगवान स्वामीनारायण की बायोग्राफी है।

सबसे ज्यादा पढ़ने वाली किताब कौन है?

दुनिया की सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली किताब है कुरआन

सबसे पुराना धर्म कौन सा है?

हिंदू शब्द एक उपनाम है, और जबकि हिंदू धर्म को दुनिया का सबसे पुराना धर्म कहा गया है, कई अभ्यासी अपने धर्म को सनातन धर्म (संस्कृत: सनातन धर्म, शाब्दिक अर्थ) कहते हैं।

किस धर्म का कोई शास्त्र नहीं है?

यहूदी धर्म, इस्लाम या ईसाई धर्म के विपरीत, बौद्ध धर्म की कोई एक आधिकारिक पुस्तक नहीं है; कई भाषाओं में कई बौद्ध सिद्धांत हैं।

कौन सा धर्म सबसे बुद्धिमान है?

आँकड़े (सांख्यिकी)
हिंदूमुस्लिमईसाईसिख
धार्मिक समूह

असली हिन्दू कौन है?

जो वेदों, स्मृतियों , पुराणों और तंत्रों को धर्म का आधार और आचरण का नियम के रूप में स्वीकार करे वो हिन्दू है. 8. जो सर्वव्यापी , सर्वशक्तिमान एक ईश्वर-ब्रह्म को माने -वो हिन्दू है. हिन्दू दर्शन वेद परम्परा, वेदान्त और उपनिषद के अनुसार ब्रह्म सम्पूर्ण ब्रह्माण्ड का परम सत्य है.

दुनिया में सबसे अच्छी किताब कौन है?

दुनिया की सबसे अच्छी किताब कौन सी है? संभवतः, एक धार्मिक व्यवसायी के लिए, स्पष्ट उत्तर बाइबल, टोरा या कुरान होगा। यद्यपि वे स्थायी वैधता के ग्रंथ हैं और अच्छी तरह से बताए गए आख्यानों से भरे हुए हैं, उनमें से केवल एक का चुनाव एक धार्मिक बहस (अनावश्यक) उत्पन्न करता है।

दुनिया का सबसे महंगा घर किसका है?

बता दें कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का शाही आवास बकिंघम पैलेस (Buckingham Palace) दुनिया का सबसे महंगा घर है. इसकी कीमत करीब 6.7 अरब डॉलर है और ये 775 कमरों वाला महल 52 शाही कमरों के साथ एक शाही आवास है जिसके चलते इसे दुनिया का सबसे महंगा घर कहा जाता है.

पूरी दुनिया का सबसे महंगा घर किसका है?

दुनिया का सबसे महंगा घर मुकेश अंबानी का अंटिला हाउस है को मुंबई भारत में स्थित है जिसकी कीमत लगभग 200 करोड़ डॉलर यानी कि करीब 11000 करोड़ रुपए है।

पृथ्वी पर सबसे पहला धर्म कौन सा है?

हिन्दू धर्म (संस्कृत: हिन्दू धर्म) एक धर्म (या, जीवन पद्धति) है जिसके अनुयायी अधिकांशतः भारत, नेपाल और मॉरिशस में बहुमत में हैं। इसके अलावा सूरीनाम, फिजी इत्यादि। इसे विश्व का प्राचीनतम धर्म माना जाता है। इसे ‘वैदिक सनातन वर्णाश्रम धर्म‘ भी कहते हैं जिसका अर्थ है कि इसकी उत्पत्ति मानव की उत्पत्ति से भी पहले से है।

इस्लाम में हराम क्या है?

सभी व्यापार और व्यापार प्रथाओं के परिणामस्वरूप माल और सेवाओं के मुक्त और निष्पक्ष विनिमय के परिणामस्वरूप हरम, जैसे रिश्वत, चोरी और जुआ के रूप में माना जाता है। इसलिए, इस्लाम में धोखाधड़ी और बेईमानी के सभी रूप निषिद्ध हैं।

कुरान में महिलाओं के बारे में क्या लिखा है?

इस्लाम की नैतिक शिक्षा में महिलाएँ एक चर्चित विषय हैं। क़ुरआन में कुछ महिलाओं का स्तवन किया गया है, जबकि दूसरों को अपने अनैतिक कार्यों के लिए निंदा की गयी है। मरयम (मरियम – مريم) वाहिद महिला है जिसके पूरे नाम का ज़िक्र क़ुरआन में मिलता है। बाक़ी के नाम अन्य तौर-तरीक़ों से उल्लिखित हैं।

सबसे सुंदर देवता कौन सा है?

कामदेव को हिंदू शास्त्रों में प्रेम और काम का देवता माना गया है। उनका स्वरूप युवा और आकर्षक है। वे विवाहित हैं और रति उनकी पत्नी हैं।

मन का देवता कौन है?

वैसे चंद्रदेव और शुक्र को मन की नाजुक अनुभूतियों का देवता माना जाता है।