Skip to content
Home » दुनिया का सबसे बड़ा गांव कौन सा है?

दुनिया का सबसे बड़ा गांव कौन सा है?

बांग्लादेश का बनियाचोंग गांव दुनिया का सबसे बड़ा गांव है। यहां की आबादी करीब 2.40 लाख है। हबींगज जिले के इस गांव में 50.84 फीसदी पुरुष हैं। जबकि 49.16 फीसदी महिलाएं हैं।

भारत में कौन सा सबसे बड़ा गांव है?

गाजीपुर (यूपी).

गहमर को एशिया का सबसे बड़ा गांव कहा जाता है। यहां की पॉपुलेशन करीब 1 लाख 20 हजार से ऊपर है। गांव की सबसे बड़ी खासियत है- यहां हर घर से कोई न कोई सेना में है। बताया जाता है- 1530 में ये गांव बसा था।

सबसे ज्यादा गांव कौन से जिले में है?

हमारे भारत में कुल 6,28,221 गांव है। वहीं भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में सबसे ज्यादा गांव है। इस राज्य में कुल 1,07,753 गांव है। दुनिया का सबसे बड़ा गांव भारत देश के उत्तर प्रदेश राज्य के गाजीपुर जिले में स्थित गहमर गांव है।

दुनिया का सबसे बड़ा देश कौन सा है?

क्षेत्रफल के अनुसार विश्व के 10 सबसे बड़े देश में रूस प्रथम स्थान पर है। यह देश यूरोप महाद्वीप में स्थित है। इस देश से 16 देशों की सीमा लगती है। जनसंख्या की दृष्टि से विश्व में नौवां सबसे बड़ा देश है।

भारत का सबसे बड़ा शहर कौन सा है?

प्रश्न – भारत का सबसे बड़ा शहर कौन सा है 2023 ? उत्तर – जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा शहर वर्ष 2023 में मुंबई हैं. क्षेत्रफल की दृष्टि से देखा जाए तो भारत का सबसे बड़ा शहर दिल्ली है.

एक्टरों में सबसे ज्यादा अमीर कौन है?

उनके पास करीब 4073 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी है। इंडिया के सबसे अमीर एक्टर माने जाते हैं शाहरुख… -1992 में दीवाना फिल्म से डेब्‍यू करने वाले शाहरुख खान ने अपने करियर में अबतक 80 से ज्‍यादा फिल्‍में की हैं।

भारत के सबसे अमीर शहर कौन सा है?

तो उनमें पहले स्थान पर मुंबई आता है। हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट 2022 के अनुसार, मुंबई में देश के सबसे ज्यादा अरबपति लोग रहते हैं। इस शहर में 72 अरबपति लोगों का घर है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली अरबपतियों के मामले में दूसरे स्थान पर हैं।

पूरी दुनिया में कुल कितने देश हैं?

विश्व में मान्यता प्राप्त कुल देशो की संख्या 195 है। हांलकि पृथ्वी पर कुल 240 देश है लेकिन संयुक्त राष्ट्र द्वारा केवल 195 देशों को ही मान्यता प्रदान की गई है।

भारत का सबसे बड़ा गांव कौन सा है?

गाजीपुर (यूपी).

गहमर को एशिया का सबसे बड़ा गांव कहा जाता है। यहां की पॉपुलेशन करीब 1 लाख 20 हजार से ऊपर है। गांव की सबसे बड़ी खासियत है- यहां हर घर से कोई न कोई सेना में है। बताया जाता है- 1530 में ये गांव बसा था।

भारत में सबसे खूबसूरत शहर कौन सा है?

तो चलिए एक लिस्ट बनाते हैं भारत के उन सबसे खूबसूरत शहरों की जहाँ कम से कम एक बार तो जाना ही चाहिए!
  • मैसूर
  • दिल्ली
  • चण्डीगढ़
  • पॉन्डिचेरी
  • शिमला
  • मुन्नार
  • अण्डमान
  • आगरा

भारत का सबसे सुखी राज्य कौन सा है?

मिजोरम भारत का सबसे सुखी राज्य है, ऐसा India Happiness Report 2020 में कहा गया है। यह सर्वे पहली बार किया गया है इस सर्वे में सभी राज्य और यूटी शामिल थे। इस सर्वे में पारिवारिक प्रेम, आय, सामाजिक व्यवस्था, धार्मिक आजादी , स्वास्थ्य को आधार बनाया गया था।

शायद तुम पसंद करोगे  कपल्स मोटे क्यों होते हैं?

भारत का सबसे अमीर घर कौन है?

1. एंटीलिया रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी का घर एंटीलिया न सिर्फ भारत का सबसे महंगा घर (Costliest Houses in India) है बल्कि दुनिया के सबसे महंगे घरों (World’s Costliest Houses) की लिस्ट में भी सबसे ऊपर है।

भारत में सबसे सुंदर जिला कौन सा है?

पिंक सिटी भारत का सबसे सुंदर जिला है। जयपुर पिंक सीटी के नाम से लोकप्रिय है क्योंकि यहाँ की संरचनाओं के निर्माण के लिए गुलाबी रंग के पत्थर का इस्तेमाल किया गया है। गुलाबी रंग का अपना एक इतिहास है। साल 1876 में इंग्लैंड की महारानी एलिजाबेथ और प्रिंस ऑफ वेल्स युवराज अल्बर्ट जयपुर आने वाले थे।

हिंदुस्तान में सबसे सुंदर शहर कौनसा है?

भारत के सबसे सुंदर शहर, जहाँ एक बार जाना आपकी ट्रैवल लिस्ट में ज़रूर होना चाहिए!
  • गुलमर्ग
  • उदयपुर
  • दिल्ली
  • चण्डीगढ़
  • पॉन्डिचेरी
  • शिमला
  • मुन्नार
  • अण्डमान

सबसे गरीब हीरो कौन सा है?

2010 में, ऋषि कपूर को पता चला कि अभिनेता स्वास्थ्य समस्याओं के कारण अटलांटा की एक सुविधा तक ही सीमित थे और अंततः भारत के सबसे गरीब अभिनेता में से एक बन गए।

इंडिया का सबसे महंगा हीरो कौन है?

अक्षय कुमार बॉलीवुड के एकमात्र ऐसे एक्टर हैं, जिनकी हर साल 4-5 फिल्में रिलीज होती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हर फिल्म का वह 117 से 135 करोड़ रुपये चार्ज करते हैं.

क्या दुनिया में 256 देश हैं?

आज दुनिया में 195 देश हैं । इस कुल में 193 देश शामिल हैं जो संयुक्त राष्ट्र के सदस्य राज्य हैं और 2 देश जो गैर-सदस्य पर्यवेक्षक राज्य हैं: परमधर्मपीठ और फिलिस्तीन राज्य।

भारत में सुंदर गांव कौन सा है?

मौलिन्नोंग, मेघालय – Mawlynnong, Meghalaya In Hindi

मौलिन्नोंग गांव भारत के सबसे खूबसूरत गांवों में शामिल है, जो शिलांग से लगभग 90 किमी दक्षिण में स्थित है। आपको बता दें, इस गांव को 2003 में एशिया के सबसे स्वच्छ गांव से भी सम्मानित किया गया था।

भारत की सबसे अमीर ग्राम पंचायत कौन सी है?

माधापार भारत के गुजरात राज्य के कच्छ जिले में स्थित एक गाँव है। यह बैंक जमा के मामले में भारत के सबसे अमीर गांवों में से एक है। गांव में लगभग 7600 घर और 2000 करोड़ भारतीय रुपये बैंक जमा हैं।

भारत की सबसे खूबसूरत महिला कौन है?

Aishwarya Rai Bachchan भारत की सबसे खूबसूरत महिला हैं, जो अपने खूबसूरत एक्टिंग और फैशन Skills के लिए लोकप्रिय हैं. इस खूबसूरत भारतीय महिला का जन्म 1 नवंबर 1973 को Mangalore, भारत में हुआ था. इसमें कोई शक नहीं कि ऐश्वर्या राय एक सबसे खूबसूरत महिला हैं जो कई मायनों में खूबसूरत दिखने में सफल रही हैं.

भारत का नंबर 1 शहर कौन है?

अन्यथा “सपनों का शहर” और “कभी सोने वाला शहर” के रूप में जाना जाता है, मुंबई , महाराष्ट्र की राजधानी देश के महत्वपूर्ण वित्तीय, आर्थिक और मनोरंजन उद्योगों का घर है और भारत में सबसे अधिक आबादी वाला शहर है।

शायद तुम पसंद करोगे  साइकोलॉजी में क्या पढ़ा जाता है?

भारत में सबसे पैसे वाला राज्य कौन सा है?

(1) महाराष्ट्र आइए जानते हैं कि भारत का सबसे अमीर राज्य कौन सा है 2021। top 10 richest states की सूची में महाराष्ट्र पहले स्थान पर है, जिसे हम सभी “आमचा महाराष्ट्र” के नाम से जानते हैं।

सबसे पैसा वाला कौन सा राज्य है?

हमने आपके साथ भारत के 10 सबसे अमीर राज्य की टॉप 10 की लिस्ट साझा की है। इस लिस्ट में पहले स्थान पर महाराष्ट्र है जो GDP के आधार पर भारत का सबसे अमीर राज्य (bharat ka sabse amir rajya kaun sa hai) है। महाराष्ट्र की कुल GDP 32.24 लाख करोड़ रूपए हैं। उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल में सारी जानकारी मिल गई होगी।

सबसे अमीर लेडी कौन है?

फ्रेंकोइस बेटनकोर्ट मेयर्स विश्व की सबसे अमीर महिला हैं। फ्रांस की फ्रेंकोइस L’Oréal के संस्थापक की पोती हैं और उनके इनकम का सोर्स भी L’Oréal ही है। फ्रेंकोइस की नेट वर्थ 74.8 बिलियन डॉलर है।

पूरी दुनिया में कौन अमीर है?

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में एलन मस्क अभी भी 273.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। अदानी ग्रुप के मालिक गौतम अदानी 154.6 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

भारत में नंबर 1 खूबसूरत जगह कौन सी है?

1. कश्मीर घाटी । कश्मीर घाटी निस्संदेह भारत का सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थल है।

भारत का पहला जिला कौन सा है?

माजुली भारत का पहला द्वीप है जिसे जिला बना है।

फिल्मी दुनिया में सबसे अमीर आदमी कौन है?

उनके पास करीब 4073 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी है। इंडिया के सबसे अमीर एक्टर माने जाते हैं शाहरुख… -1992 में दीवाना फिल्म से डेब्‍यू करने वाले शाहरुख खान ने अपने करियर में अबतक 80 से ज्‍यादा फिल्‍में की हैं। -1980 में थिएटर से एक्टिंग शुरू करने वाले शाहरुख को 14 फिल्‍मफेयर अवॉर्ड मिल चुके हैं।

सबसे मशहूर हीरो कौन है?

अमिताभ बच्चन, भारत ही नही बल्कि पूरी दुनिया के सबसे सफल एक्टर मे शुमार है।

दुनिया का सबसे अमीर राष्ट्रपति कौन है?

इतिहास में सबसे अमीर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प होने का दावा किया जाता है। हालाँकि, उनकी कुल संपत्ति ठीक-ठीक ज्ञात नहीं है क्योंकि ट्रम्प ऑर्गनाइजेशन निजी तौर पर आयोजित है।

दुनिया में कितने देश हैं?

आज दुनिया में 195 देश हैं। इस कुल में 193 देश शामिल हैं जो संयुक्त राष्ट्र के सदस्य राज्य हैं और 2 देश जो गैर-सदस्य पर्यवेक्षक राज्य हैं: परमधर्मपीठ और फिलिस्तीन राज्य।

हमारी पृथ्वी पर कुल कितने देश हैं?

how many countries are there in the world -साल 2023 तक विश्व में मान्यता प्राप्त कुल देशो की संख्या 195 है। हांलकि पृथ्वी पर कुल 240 देश है लेकिन संयुक्त राष्ट्र द्वारा केवल 195 देशों को ही मान्यता प्रदान की गई है।

शायद तुम पसंद करोगे  मुझे इंग्लिश नहीं आती तो मैं क्या करूं?

अपनी पूरी दुनिया में कितने लोग हैं?

कितनी है अभी दुनिया की आबादी? यूनाइटेड नेशंस पॉपुलेशन फंड (UNFPA) के आँकड़ों के मुताबिक़, दुनिया की कुल आबादी फिलहाल 7 अरब 95 करोड़ 40 लाख है.

भारत का सबसे अमीर गांव कौन सा है?

माधापार भारत के गुजरात राज्य के कच्छ जिले में स्थित एक गाँव है। यह बैंक जमा के मामले में भारत के सबसे अमीर गांवों में से एक है। गांव में लगभग 7600 घर और 2000 करोड़ भारतीय रुपये बैंक जमा हैं।

दुनिया का सुंदर शहर कौन है?

रियो डि जेनेरियो : ब्राजील में कहा जाता है कि ईश्वर ने छह दिनों में सारी दुनिया बनाई और पूरा सातवां दिन रियो को बनाने में लगाया। शहर के साथ इ‍तनी प्राकृतिक सुंदरता जुड़ी है कि इसे दुनिया के कुदरती तौर पर सर्वाधिक सुंदर शहरों में गिना जाता है

दुनिया की सबसे सुंदर स्त्री कौन है?

अमेरिकन सुपरमॉडल बेला हदीद को दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला चुना गया है. इनके पिता फिलिस्तीनी और मां डच मूल की हैं. बेला को उनकी असाधारण फीचर के आधार पर चुना गया है. इस साल उन्हें एक कॉस्मेटिक सर्जन डॉक्टर जूलियन डी सिल्वा द्वारा “दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला” का खिताब दिया.

सबसे सुंदर स्त्री कौन से देश में है?

इस लिस्ट में नंबर 1 पर हैं वेनेजुएला। इस देश की लड़कियां बेहद खूबसूरत हैं। इस देश ने ब्यूटी कॉन्टेस्ट के 21 टाइटल जीते हैं। 7 मिस यूनिवर्स, 6 मिस वर्ल्ड, 7 मिस इंटरनेशनल, 2 मिस अर्थ के खिताब इस देश के लड़कियां लेकर आई हैं।

भारत में सबसे ज्यादा पैसे वाला कौन सा शहर है?

तो उनमें पहले स्थान पर मुंबई आता है। हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट 2022 के अनुसार, मुंबई में देश के सबसे ज्यादा अरबपति लोग रहते हैं। इस शहर में 72 अरबपति लोगों का घर है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली अरबपतियों के मामले में दूसरे स्थान पर हैं।

इंडिया में सबसे ज्यादा पैसे वाला शहर कौन सा है?

मुंबई – Mumbai

मुंबई भारत के सबसे अमीर (Bharat Ka Sabse Amir) शहरों में पहले स्थान पर है. क्योंकि मुंबई की आर्थिक राजधानी मानी जाने वाली मुंबई भारत का अमीर सबसे बड़ा शहर है. देश के सबसे अमीर लोग मुंबई में रहते हैं. मुंबई महाराष्ट्र की राजधानी है.

भारत के सबसे अमीर व्यक्ति कौन है?

इस साल मुकेश अंबानी की संपत्ति में करीब 5 बिलियन डॉलर की गिरावट आई है और यह 92.7 बिलियन डॉलर से घटकर 88 बिलियन डॉलर तक पहुंच चुका है. गौरतलब है कि साल 2013 से मुकेश अंबानी देश के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए थे, लेकिन साल 2022 में गौतम अडानी उन्हें पछाड़ते हुए वह भारत के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं.

दुनिया में दूसरे नंबर पर अमीर कौन है?

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक, बर्नार्ड अर्नोल्ट की कुल संपत्ति 171 बिलियन डॉलर है. एलन मस्क की संपत्ति घटकर 164 बिलियन डॉलर पर आ गई. वे अब दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स हैं.