छोड़कर सामग्री पर जाएँ
Home » घर में कौन सी फोटो नहीं लगाना चाहिए?

घर में कौन सी फोटो नहीं लगाना चाहिए?

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में कभी भी खतरनाक जंगल और जानवर, लाल रंग की तस्वीर, ऐतिहासिक या फिर लड़ाई-झगड़े वाली तस्वीर नहीं लगानी चाहिए। ऐसा करने से घर के सदस्यों के बीच तनाव बढ़ता है और इनका विपरित प्रभाव पड़ता है। साथ ही इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा और अशांति आती है।

बेडरूम में कौन से भगवान की तस्वीर लगानी चाहिए?

1. राधा कृष्ण पेंटिंग यदि शयनकक्ष दम्पति का है तो उन्हें दीवार पर राधा कृष्ण की पेंटिंग लगानी चाहिए

दक्षिण की दीवार पर कौन सी फोटो लगानी चाहिए?

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की दक्षिण दिशा में फीनिक्स पक्षी की तस्वीर लगाना शुभ फलदायी माना गया है. इसे घर में लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ता है और नकारात्मक ऊर्जा से मुक्ति मिलती है.

घर में कौन सी चीज शुभ मानी जाती है?

आप चांदी, पीतल या कांसे की धातु से बना कछुआ घर में रख सकते हैं. इससे तरक्की के रास्ते खुलते हैं. घर में चांदी का हाथी रखना भी बेहद शुभ माना जाता है. इससे व्यापार और नौकरी में तरक्की मिलने की मान्यता है.

राधा कृष्ण का फोटो कहां लटकाएं?

वास्तु के अनुसार लिविंग रूम और बेडरूम में राधा कृष्ण की पेंटिंग या तस्वीरें रखी जा सकती हैं। चित्रों को लटकाने के लिए सबसे अच्छी दिशा या स्थान आपके कमरे की उत्तर-पूर्व दिशा है । किसी भी देवी-देवता के चित्र टांगने के लिए यह एक आदर्श दिशा है।

बेडरूम में कौन से भगवान की फोटो लगाएं?

कामदेव और रति को हिंदू शास्त्रों में प्रेम और काम का देवता माना गया है। इसलिए अगर बेडरूम में आप कामदेव और रति की तस्वीर लगाते हैं तो इससे पति-पत्नी के बीच हमेशा प्रेम बना रहेगा, साथ ही एक दूसरे का सम्मान और इच्छाओं का आदर करेंगे।

सुबह उठते ही मुख्य द्वार पर क्या करना चाहिए?

घर के प्रवेश द्वार पर ओम, श्री गणेश, मां लक्ष्‍मी के चरण चिन्‍ह और शुभ-लाभ के प्रतीक चिह्नों को लगाएं। इससे आपके घर में सकारात्‍मक ऊर्जा का संचार होगा और नकारात्‍मक ऊर्जा का क्षय होगा। ख्‍याल रखें कि सुबह जब भी मुख्‍य द्वार खोलें तो सर्वप्रथम इन प्रतीक चिन्‍हों को प्रणाम करें, इसके बाद ही द्वार खोलें।

कौन सा मुखी घर सबसे अच्छा है?

वास्तु के अनुसार सबसे अच्छी घर की दिशा ईशान कोण है, क्योंकि यह धन के देवता से जुड़ी है। इसी तरह नैऋत्य कोण को अनिष्ट की दिशा माना जाता है। यह अच्छे धन का प्रतिनिधित्व करता है लेकिन दुर्भाग्य का।

घर के पूजा घर में माचिस क्यों नहीं रखनी चाहिए?

माचिस रखने से नहीं मिलता है पूजा का फल

ऐसा माना जाता है कि घर के मंदिर में कोई भी ज्वलनशील सामग्री जैसे माचिस या लाइटर नहीं रखना चाहिए। ये अपनी और नेगेटिव ऊर्जा को आकर्षित करती हैं। माचिस को आप घर में किचन या किसी अन्य स्थान पर रख सकते हैं, लेकिन माचिस कभी भी बेडरूम में भी नहीं रखनी चाहिए

पूजा घर में क्या नहीं करना चाहिए?

ऐसी मान्‍यता है कि घर के पूजा स्‍थल में हमें मूर्तियां नहीं स्‍थापित करनी चाहिए। इसे गृहस्‍थ लोगों के लिए अच्‍छा नहीं माना जाता है। आप इसके स्‍थान पर तस्‍वीरों या फिर बहुत छोटी मूर्तियां रख सकते हैं और किसी भी भगवान की एक से अधिक तस्‍वीर या फिर प्रतिमा न रखें।

सूर्य भगवान को जल में क्या डालकर देना चाहिए?

सूर्य को जल चढ़ाते समय पानी में लाल फूल, कुमकुम और अक्षत डालने चाहिए. सबसे महत्वपूर्ण है कि सूर्य को जल अर्पित करते समय जल की गिरती धार में सूर्य की किरणों को देखना शुभ माना जाता है. सूर्य को जल अर्पित करते समय मुंह हमेशा पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए.

शायद तुम पसंद करोगे  कुमाऊँ में कितने जिले हैं?

सूर्य को खुश करने के लिए क्या करना चाहिए?

सूर्यदेव को प्रसन्न करने के यह है 5 पौराणिक नियम
  1. स्नान द्वारा उपाय जब गोचर में सूर्य अनिष्टकारक हों तो व्यक्ति को स्नान करते समय जल में खसखस या लाल फूल या केसर डालकर स्नान करना शुभ रहता है। …
  2. सूर्य की वस्तुओं का दान …
  3. मंत्र जाप …
  4. सूर्य यंत्र की स्‍थापना …
  5. सूर्य हवन कराना

घर में शीशा कौन सी दीवार पर लगाना चाहिए?

1- दर्पण सदैव उत्तर अथवा पूर्व दिशा की दीवार पर लगाना शुभदायक होते है। 2- भवन में नुकीले व् तेजधार वाले दर्पण नहीं लगाने चाहियें. ये हानिकारक होते है । 3- यदि आपके घर के दरवाजे तक सीधी सड़क आने के कारण द्वार वेध हो रहा है और दरवाजा हटाना संभव नहीं है तो दरवाजे पर पाक्वा मिरर लगा दें।

घर में मंदिर कहाँ होना चाहिए?

वास्तु (Vastu Shastra) के मुताबिक घर में मंदिर स्थापित करने के लिए ईशान कोण यानी उत्तर पूर्व दिशा को चुनना चाहिए.

कुबेर का पौधा कौन सा होता है?

इस पौधे का नाम क्रासुला (crassula plant) है। जी हां, क्रासुला के पौधे को कुबेर देवता का प्रिय पौधा माना जाता है।

लक्ष्मी जी को कौन सा पौधा पसंद है?

लक्ष्मणा पौधे को कई जगह गूमा नाम से भी जाना जाता है. वहीं, आयुर्वेद में इसे लक्ष्मणा बूटी के नाम से जाना गया है. वास्तु शास्त्र में लक्ष्मणा के पौधे को धन आकर्षित करने वाला पौधा भी कहा गया है. कहते हैं ये पौधा जहां लगा होता है वहां लक्ष्मी जी का वास होता है.

बेडरूम में घड़ी कौन सी दीवार पर लगानी चाहिए?

घड़ी को दीवार पर लगाने के लिए उत्तर, पूर्व एवं पश्चिम दिशा को बेहतर माना जाता है। ये दिशा पॉजेटिव एनर्जी प्रदान करता है। अगर ड्राइंग रूम या बेडरूम की बात करें तो घड़ी ऐसे लगाएं जिससे रूम में प्रवेश करने पर घड़ी पर नजर आए। यह भी ध्यान रखें कि घड़ी पर धूल-मिट्टी न जमे।

बेडरूम में क्या नहीं रखना चाहिए?

बेडरूम से ये चीजें तुरंत करें बाहर

1- बेडरूम में भूल से भी आक्रामक जानवरों या प्राणियों की तस्वीरें व देवी-देवताओं की क्रोधित मुद्रा में तस्वीर या मूर्ति नहीं होनी चाहिए. 2- बेडरूम में पूजा घर या पूजा का स्थान नहीं बनाना चाहिए. 3- बेडरूम में यदि दर्पण या शीशा रखा है तो ध्यान रखें कि ये बेड के सामने नहीं होना चाहिए.

क्या बेडरूम में घड़ी लगानी चाहिए?

वास्तु शास्त्र के अनुसार, दीवार घड़ी गोल होनी चाहिए. पेंडुलम वाली दीवार घड़ियां कभी भी बेडरूम में नहीं लगानी चाहिए.

शेर मुखी मकान में रहने से क्या होता है?

सिंह मुखी भवन किसके लिए

सिंह मुखी भवन का प्रयोग व्यावसायिक गतिविधियों के लिए बहुत शुभ होता है। सिंहमुखी दुकान,फैक्ट्री एवं कार्यालय शुभ माने गए हैं। ऐसा माना जाता है कि जैसे-जैसे दोनों ओर दुकान अथवा फैक्ट्री की दीवारों की वृद्धि होती है, उसी प्रकार दुकान के व्यवसाय और फैक्ट्री में निरंतर वृद्धि के संकेत होते हैं।

दक्षिण मुखी घर क्यों नहीं होना चाहिए?

प्राचीन भारतीय वास्तु शास्त्र के अनुसार दक्षिण मुखी घर यानि कि जिनका मुख्य द्वार दक्षिण दिशा की ओर खुलता हो, उसे अशुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि ऐसे घरों में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश आसानी से हो जाता है और सकारात्मकता दूर हो जाती है।

भगवान की पूजा कब नहीं करनी चाहिए?

यदि हम ज्योतिष के नियमों की मानें तो दोपहर 12 से 3 बजे का समय देवताओं के आराम का समय माना जाता है और इस समय यदि पूजन किया जाता है तो पूजा का पूर्ण फल नहीं मिलता है। इसके साथ ही, इस समय को अभिजीत मुहूर्त कहा जाता है और ये पितरों का समय माना जाता है। इस वजह से इस विशेष समय अवधि में देवताओं की पूजा का विधान नहीं है।

शायद तुम पसंद करोगे  क्या मैं अपनी मां की बहन की बेटी से शादी कर सकता हूं?

घर में कौन से देवता की पूजा करनी चाहिए?

कौन से देवी देवता रखने चाहिए

घर के पूजनस्थल में किन देवी-देवताओं को स्थापित करना चाहिए यह भी वास्तु के लिहाज से आवश्यक होता है। वास्तुशास्त्र कहता है कि गुडलक पाने के लिए पूजाघर में विष्णु, लक्ष्मी, राम-सीता, कृष्ण, एवं बालाजी जैसे सात्विक एवं शांत देवी देवता का यंत्र, मूर्ति और तस्वीर रखना शुभ फलदायी होता है।

आपको कैसे पता चलेगा कि सूर्य कमजोर है?

सूर्य के दुर्बल (तुला) भाव में होने, या शत्रु राशि में (शनि के समान), कठिन भावों में (जैसे छठे, आठवें, बारहवें) या अशुभ भाव में होने (जैसे शनि, राहु या केतु)।

सूर्य कमजोर होने के क्या लक्षण है?

Surya Upaay: ज्योतिष के अनुसार यदि किसी जातक की कुंडली में सूर्य ग्रह कमजोर होता है, उसे जीवन में तमाम तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उस व्यक्ति विशेष को महत्वपूर्ण पद और राज्य संबंधी सभी कार्य जैसे न्याय, राजदूत, राज्‍याध्‍यक्ष आदि पदों और व्यापार आदि में बड़ी परेशानियां झेलनी पड़ती हैं।

घड़ी का मुंह किधर होना चाहिए?

घड़ी लगाने की सही सही दिशा पूर्व दिशा मानी जाती है। वास्तु के अनुसार पूर्व दिशा में घड़ी लगाना शुभ होता है। इसे घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है और मां लक्ष्मी का आगमन होता है। इसके अलावा घड़ी को पश्चिम दिशा में भी लगाना अच्छा नहीं माना जाता है।

धन देने वाला पौधा कौन सा है?

मनी प्लांट- घर में धन-सृमद्धि के प्रतीक के रूप में मनी प्लांट का पौधा सबसे ज्यादा लोकप्रिय है. यह पौधा जितनी तेजी से बढ़ता है, घर में उनती ही तेजी से धन आता है. घर में मनी प्लांट लगाते समय ख्याल रखें कि इसे आग्नेय दिशा यानी दक्षिण पूर्व दिशा में ही लगाएं. मनी प्लांट के पौधे को कभी सीधे जमीन पर ना रखें.

धन लक्ष्मी का पौधा कौन सा होता है?

लक्ष्मणा पौधे को कई जगह गूमा नाम से भी जाना जाता है. वहीं, आयुर्वेद में इसे लक्ष्मणा बूटी के नाम से जाना गया है. वास्तु शास्त्र में लक्ष्मणा के पौधे को धन आकर्षित करने वाला पौधा भी कहा गया है. कहते हैं ये पौधा जहां लगा होता है वहां लक्ष्मी जी का वास होता है.

लक्ष्मी हमारे घर क्यों नहीं आती है?

जिन घरों में लोग महिलाओं का अपमान करते हैं या फिर उनके साथ मार-पीट करते हैं, उनके घर में कभी मां लक्ष्मी का वास नहीं होता है। इसके साथ ही घर के बड़े-बुजुर्गों और गरीबों का अपमान करने पर भी मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं।

घर में अलमारी का मुंह किधर होना चाहिए?

अलमारी को घर के उत्तर-पश्चिम या दक्षिण-पश्चिम कोने में रखें। दक्षिण पश्चिम पसंदीदा स्थान होना चाहिएअलमारी के दरवाजे पूर्व या दक्षिण की ओर खुले होने चाहिए

सात घोड़े की तस्वीर कौन सी दिशा में लगाना चाहिए?

7 दौड़ते घोड़ों की पेंटिंग की सही दिशा

आपको शुभ फल चाहिए तो आपको पूर्व दिशा में इस पेंटिंग को लगाना चाहिए। यदि आप कार्यक्षेत्र में पदोन्नति का इंतजार कर रहे हैं तो ऐसे में दौड़ते हुए घोड़ों की तस्वीर घर की केवल उत्तर दिशा में ही लगाना शुभ माना जाता है।

रात में पति और पत्नी को कैसे सोना चाहिए?

वास्तु के अनुसार विवाहित जोड़ों को अपना सिर दक्षिण, दक्षिण-पूर्व या दक्षिण-पश्चिम की ओर रखना चाहिए। यह सलाह दी जाती है कि सोते समय सिर उत्तर की ओर न रखें।

शायद तुम पसंद करोगे  5 आपको अपने मित्र के कौन से गुण अच्छे लगते हैं?

घर में कौन सी फोटो नहीं लगाना चाहिए?

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में कभी भी खतरनाक जंगल और जानवर, लाल रंग की तस्वीर, ऐतिहासिक या फिर लड़ाई-झगड़े वाली तस्वीर नहीं लगानी चाहिए। ऐसा करने से घर के सदस्यों के बीच तनाव बढ़ता है और इनका विपरित प्रभाव पड़ता है। साथ ही इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा और अशांति आती है।

रोज कितनी देर लेटना चाहिए?

आपकी नींद भी है जरूरी

आपके लिए कम से कम 7 घंटे की नींद जरूरी है. अगर आप सात घंटे से कम सोते हैं तो आप कई तरह की बीमारियों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का शिकार हो सकते हैं.

दोपहर में क्यों नहीं सोना चाहिए?

लेकिन दोपहर की नींद सेहत के लिए ठीक नहीं होती। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सर्दियों में दिन में सोने से आपको पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे- कब्ज, गैस, अपच आदि हो सकती हैं। इसके अलावा मोटापे और डायबिटीज का भी खतरा होता है। आयुर्वेद में भी दिन में न सोने की हिदायत दी गई है, खासकर ठंड में।

सुबह उठते ही क्या नहीं देखना चाहिए?

  • मान्यता है कि सुबह उठकर तुरंत अपना चेहरा नहीं देखना चाहिए. ऐसा करना अशुभ माना गया है.
  • सुबह उठकर जंगली जानवरों की तस्वीरें नहीं देखना चाहिए. माना जाता है कि इससे विवाद होने की संभावना बढ़ जाती है.
  • सुबह उठकर स्वयं की परछाई भी नहीं देखनी चाहिए. माना जाता है कि परछाई देखने से अज्ञात भय, तनाव होता है.

घर के मेन गेट पर कौन सा पौधा लगाना चाहिए?

घर के मुख्य द्वार पर इन 7 पौधों को लगाना होता है शुभ, बढ़ती है…
  • तुलसी का पौधे तुलसी के पौधे को धार्मिक दृष्टि से जहां महत्‍वपूर्ण माना जाता है वहीं वास्‍तु में तुलसी को सकारात्‍मक ऊर्जा का स्रोत माना गया है। …
  • जैस्मिन प्‍लांट …
  • मनी प्‍लांट …
  • पाम ट्री …
  • फर्न का प्‍लांट …
  • सिट्रस ट्री

कौन सा मुखी घर अच्छा है?

दक्षिणमुखी घर स्वास्थ्य के लिए हो सकता है अच्छा

वास्तु के अनुसार दक्षिण मुखी घर के अपने फायदे और नुकसान होते हैं। इसके फायदों की बात करें तो एक सबसे बड़ा फायदा यह भी है कि दक्षिणमुखी घर स्वास्थ्य और धन के लिए अच्छा माना जाता है। ऐसे घरों में सूर्य की किरणें घर में प्रवेश करती हैं और सकारात्मक ऊर्जा लाती हैं।

क्या उत्तर मुखी मकान शुभ होता है?

वास्तु के अनुसार उत्तरमुखी प्लॉट शुभ माना जाता है। उत्तरमुखी प्लॉट के लिए दक्षिण और पश्चिम दिशा की दीवारों की तुलना में उत्तर और पूर्व में चारदीवारी पतली और छोटी बनाएं। सुनिश्चित करें कि उत्तरमुखी प्लॉट का ढलान दक्षिण-पश्चिम दिशा में नहीं है, क्योंकि इससे संपत्ति का नुकसान हो सकता है।

घर के दक्षिण कोने में क्या रखना चाहिए?

साउथ वेस्ट कॉर्नर में राहु यंत्र रखें. सभी दिशाओं में वास्तु पिरामिड रखें क्योंकि इससे सकारात्मक ऊर्जा आकर्षित होगी और पैदा हुई नकारात्मक ऊर्जा का सामना करने में मदद मिलेगी.

बिना नहाए पूजा कैसे करें?

जी हाँ बिना नहाए पूजा की जा सकती है और इससे परमेश्वर को कोई फर्क नई पड़ता कि हम नहाए है या नही ओर कोई भी चीज़ हमे बाहर से लग कर इस तरह असुद्ध नही कर सकती कि हम उस स्थिति में परमेश्वर से पूजा या प्राथना न कर सके या परमेश्वर हमारी प्राथना पूजा ग्रहण न करे वो हमारी प्राथना विनती तब भी सुनता है और हमे क़बूल भी करता है जब …