छोड़कर सामग्री पर जाएँ
Home » गृह मंत्री कौन है देश का?

गृह मंत्री कौन है देश का?

अमित शाह का जन्म 22 अक्टूबर, 1964 को श्रीमती कुसुमबेन और श्री अनिलचंद्र शाह के एक संपन्न गुजराती परिवार में हुआ। अमित शाह, सच्चें अर्थों में उदीयमान नए भारत का प्रतिनिधित्व करते हैं।

हमारे देश का गृह मंत्री का क्या नाम है?

केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह 21 जून 2019 को रोहतक, हरियाणा में 5 वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह में प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए ।

भारत की पहली महिला गृह मंत्री कौन है?

श्रीमती गांधी ने जून 1970 से नवंबर 1973 तक गृह मंत्रालय और जून 1972 से मार्च 1977 तक अंतरिक्ष मामले मंत्रालय का प्रभार संभाला। जनवरी 1980 से वह योजना आयोग की अध्यक्ष रहीं।

भारत के प्रथम गृह मंत्री कौन है?

चिरमिरी| स्वतंत्र भारत के प्रथम गृहमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल जन्मदिवस को राष्ट्रीय एकता दिवस के रुप में मनाते हुए एसईसीएल चिरमिरी क्षेत्र ने देश की आंतरिक सुरक्षा निश्चित करने के साथ राष्ट्रीय एकता में अपना योगदान करने संकल्प लिया।

भारत का Raksha मंत्री कौन है 2022?

वर्तमान में 31 मई 2019 सेे राजनाथ सिंह भारत के रक्षा मंत्री के रूप में कार्य कर रहें हैं। बलदेव सिंह स्वतंत्र भारत के पहले वित्त मंत्री थे।

भारत के रक्षा मंत्री कौन हैं?

श्री. राजनाथ सिंह भारत के वर्तमान रक्षा मंत्री हैं।

भारत में कितने मंत्री हैं?

वर्तमान में, परिषद का नेतृत्व प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी कर रहे हैं और इसमें प्रधान मंत्री सहित 29 सदस्य हैं।

प्रथम प्रधानमंत्री महिला कौन है?

21 जुलाई 1960 को सिरिमावो भंडारनायके को दुनिया की पहली महिला प्रधान मंत्री के रूप में चुना गया था। उन्होंने 1971 में संयुक्त राष्ट्र महासभा के 26वें सत्र को संबोधित किया था।

भारत के रेल मंत्री कौन है?

अश्विनी वैष्णव भारत के वर्तमान रेल मंत्री कौन है? 7 जुलाई 2021 के शपथ ग्रहण समारोह में अश्विनी वैष्णव को कैबिनेट मिनिस्टर के तौर पर शपथ दिलाया गया था। वर्तमान 2022 में श्री अश्विनी वैष्णव को भारत का रेल मंत्री (कैबिनेट) हैं।

देश के शिक्षा मंत्री कौन हैं?

Bharat Ke Shiksha Mantri kaun hai: भारत के शिक्षा मंत्री वर्तमान 2023 में श्री धर्मेन्द्र प्रधान हैं। 7 जुलाई 2021 को ध्रमेंद्र प्रधान ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री के रूप में शपथ ली। नई शिक्षा नीति के अनुसार मानव संसाधन विकास मंत्री का नाम बदलकर शिक्षा मंत्री कर दिया गया है।

भारत के रेल मंत्री का नाम क्या है?

रेल मंत्री कौन है? अश्विनी वैष्णव भारत के वर्तमान रेल मंत्री कौन है? 7 जुलाई 2021 के शपथ ग्रहण समारोह में अश्विनी वैष्णव को कैबिनेट मिनिस्टर के तौर पर शपथ दिलाया गया था। वर्तमान 2023 में श्री अश्विनी वैष्णव को भारत का रेल मंत्री (कैबिनेट) हैं।

शायद तुम पसंद करोगे  78 का मतलब क्या होता है?

भारत के गृह मंत्री का नाम क्या है?

30 मई 2019 सेे अमित शाह भारत के गृह मंत्री के रूप में कार्य कर रहे हैं।

देश के गृह मंत्री कौन है?

30 मई 2019 सेे अमित शाह भारत के गृह मंत्री के रूप में कार्य कर रहे हैं।

सबसे बड़ा कौन मंत्री होता है?

प्रधानमंत्री| भारतीय राष्ट्रीय पोर्टल

रक्षा मंत्री का क्या नाम है?

कौन क्या है
श्री राजनाथ सिंहश्री अजय भट्ट, रक्षा राज्य मंत्री
नाम
रक्षा मंत्री
रक्षा राज्य मंत्री

भारत की पहली महिला मुख्यमंत्री कौन है?

सुचेता कृपलानी (मूल नाम: सुचेता मजूमदार) (२५ जून,१९०८ – १ दिसम्बर, १९७४) एक भारतीय स्वतंत्रता सेनानी एवं राजनीतिज्ञ थीं। ये उत्तर प्रदेश की मुख्य मंत्री बनीं और भारत की प्रथम महिला मुख्यमंत्री थीं। वे प्रसिद्ध गांधीवादी नेता आचार्य कृपलानी की पत्नी थीं।

विश्व की प्रथम महिला राष्ट्रपति कौन है?

किसी देश की पहली महिला निर्वाचित राष्ट्रपति आइसलैंड की विगडीस फिनबोगाडॉटिर थीं, जिन्होंने 1980 के राष्ट्रपति चुनाव के साथ-साथ तीन बाद के चुनावों में जीत हासिल की, जो इतिहास में सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाली गैर-वंशानुगत महिला प्रमुख (कार्यालय में 16 वर्ष और 0 दिन) बन गईं। ).

भारत में कुल कितने रेलवे स्टेशन है 2022?

भारत में रेलवे स्टेशनों की कुल संख्या 7,000 और 8,500 के बीच अनुमानित है। भारतीय रेलवे एक लाख से अधिक लोगों को रोजगार देने के साथ दुनिया में चौथा सबसे बड़ा नियोक्ता है।

भारत के गृह मंत्री कौन है 2022?

अमित शाह का जन्म 22 अक्टूबर, 1964 को श्रीमती कुसुमबेन और श्री अनिलचंद्र शाह के एक संपन्न गुजराती परिवार में हुआ। अमित शाह, सच्चें अर्थों में उदीयमान नए भारत का प्रतिनिधित्व करते हैं।

गृह मंत्री का नाम क्या है?

अमित शाह का जन्म 22 अक्टूबर, 1964 को श्रीमती कुसुमबेन और श्री अनिलचंद्र शाह के एक संपन्न गुजराती परिवार में हुआ। अमित शाह, सच्चें अर्थों में उदीयमान नए भारत का प्रतिनिधित्व करते हैं।

भारत के वित्त मंत्री कौन है?

वर्तमान (2019 से गठित) मंत्रिमंडल में निर्मला सीतारमण इस पद पर पदासीन हैं।

हमारे देश में मंत्री कितने हैं?

कौन क्या है
श्री राजनाथ सिंहश्री अजय भट्ट, रक्षा राज्य मंत्री
नाम
मंत्री
मंत्री

प्रधानमंत्री से बड़ा कौन होता है?

प्रधानमंत्री, मंत्री परिषद का नेता होता है। हेमंत सिंह के अनुसार राष्ट्रपति केवल नाममात्र का शासक होता है राष्ट्रपति से ज्यादा अधिकार प्रधानमंत्री के पास होते है जबकि प्रमुख कार्यकारी शक्तियां प्रधानमंत्री में निहित होती हैं। मंत्री नियुक्त करने हेतु अपने दल के सदस्यों के नाम राष्ट्रपति को सुझाता है।

भारत के प्रथम राष्ट्रपति महिला कौन है?

प्रतिभा देवीसिंह पाटिल को भारत की प्रथम महिला राष्ट्रपति बनने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है; वे २००७ से २०१२ तक इस पद पर रहीं हैं।

भारत की पहली राज्यपाल कौन थी?

Detailed Solution

सरोजिनी नायडू ने 1947 से 1949 तक आगरा और अवध के संयुक्त राज्य के पहली राज्यपाल के रूप में कार्य किया था। वह एक भारतीय राज्य की राज्यपाल बनने वाली पहली महिला थी। वह 1925 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की अध्यक्ष बनने वाली दूसरी और ऐसा करने वाली भारत की पहली महिला थी

विश्व की पहली प्रधानमंत्री कौन थी?

सिरिमावो आर० डी० भंडारनायके (Sirimavo Ratwatte Dias Bandaranaike) (जन्म अप्रैल 17, 1916, रत्नापुरा, श्रीलंका—मृत्यु October 10, 2000, कोलंबो, श्रीलंका) को दुनिया की प्रथम महिला प्रधान मंत्री होने का गौरव प्राप्त है। पहली बार सन 1960 में उन्होने श्रीलंका के प्रधान मंत्री का पदभार संभाला था।

विश्व की पहली महिला प्रधानमंत्री कौन थी?

21 जुलाई 1960 को सिरिमावो भंडारनायके को दुनिया की पहली महिला प्रधान मंत्री के रूप में चुना गया था। उन्होंने 1971 में संयुक्त राष्ट्र महासभा के 26वें सत्र को संबोधित किया था।

स्टेशन का हिंदी में क्या कहते हैं?

वहीं, रेलवे स्टेशन को हिंदी में ” लौह पथ गामिनी विराम बिंदु” या “लौह पथ गामिनी विश्राम स्थल” कहा जाता है। दरअसल, ये नाम इतना लंबा और उच्चारण में इतना कठिन है कि लोग अंग्रेजी नाम ही ज्यादा प्रयोग करते हैं। अब अगर थोड़ा सा आसान भाषा में बोला जाए तो रेलवे स्टेशन को रेलगाड़ी पड़ाव स्थल भी कहा जाता है।

दुनिया का सबसे सुंदर रेलवे स्टेशन कौन सा है?

ग्रांड सेंट्रल टर्मिनल को दुनिया के सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशनों में से एक के रूप में माना जाता है। शहर में ये टर्मिनल एक लैंडमार्क के रूप में खड़ा हुआ है। अपनी खूबसूरत बीक्स-आर्ट्स वास्तुकला के कारण इस स्टेशन को कई लोकप्रिय हॉलीवुड फिल्मों में दिखाया गया है।

भारत के सफाई मंत्री कौन है?

प्रधानमंत्रीपूर्वा धिकारीजन्मराजनीतिक दल
उमा भारती

भारत के राष्ट्रपति की सैलरी कितनी होती है?

भारत के राष्ट्रपति को मासिक वेतन 1,050,000 रुपए है. जबकि 60,000 रुपये के कुल भत्तों और 45,000 रुपये के संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के भुगतान के अलावा, वह 50,000 रुपये की मासिक आधार आय अर्जित करते है.

राष्ट्रपति के पति को क्या कहते हैं?

जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति का कोई पुरुष पति या पत्नी नहीं रहा है, संयुक्त राज्य अमेरिका में महापौर या राज्यपाल के पुरुष पति या पत्नी के लिए “फर्स्ट जेंटलमैन” का उपयोग किया जाता है। पहला जीवनसाथी और पहला साथी, शीर्षक के दुर्लभ रूपांतर, दोनों का उपयोग किसी भी मामले में किया जा सकता है, जहां किसी राजनीतिक नेता का जीवनसाथी किसी भी लिंग का हो।

देश की प्रथम महिला प्रधानमंत्री कौन थी?

भंडारनायके ने सितंबर, 1959 में अपने पति की हत्या के बाद राजनीति में प्रवेश किया था। वहीं, 1966 में भारत के प्रधानमंत्री पद के लिए चुनी गई इंदिरा गांधी भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री और विश्व की दूसरी महिला प्रधानमंत्री थीं।

राज्यपाल का वेतन कौन देता है?

जब तक राज्यपाल अपने पद पर होता है, तब तक उस राज्य की संचित निधि से उसको वेतन और भत्ते दिए जाते हैं.

राज्यपाल को कितना वेतन मिलता है?

5. राज्यों के राज्यपाल की सैलरी (Governor of States) किसी राज्य के राज्यपाल का वर्तमान वेतन अन्य अनुलाभों और लाभों सहित 3.5 लाख रुपये है. इसके अलावा, भारत के राष्ट्रपति 5 साल के कार्यकाल के लिए राज्यपाल की नियुक्ति करते हैं.

भारत के प्रधानमंत्री का वेतन कितना है?

भारत का प्रधानमन्त्री
उद्घाटक धारकगठनवेतनवेबसाइट
प्रधानमन्त्री, भारत

भारत का नंबर 1 प्रधानमंत्री कौन है?

भारत के पहले प्रधान मंत्री – जवाहरलाल नेहरू – ने 15 अगस्त 1947 को शपथ ली। नेहरू ने लगातार 17 वर्षों तक प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया, इस प्रक्रिया में चार आम चुनाव जीते। उनका कार्यकाल मई 1964 में उनकी मृत्यु पर समाप्त हुआ।

भारत की प्रथम महिला राष्ट्रपति कौन है?

प्रतिभा देवीसिंह पाटिल को भारत की प्रथम महिला राष्ट्रपति बनने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है; वे २००७ से २०१२ तक इस पद पर रहीं हैं।

स्टा का मतलब क्या होता है?

(बीजगणित) स्पेसटाइम बीजगणित का संक्षिप्त रूप (गणितीय भौतिकी में) (जीव विज्ञान) स्पाइक-ट्रिगर एवरेज का प्रारंभिकवाद (एक न्यूरॉन की प्रतिक्रिया गुणों को चिह्नित करने के लिए एक उपकरण) (कंप्यूटर नेटवर्किंग) स्टेशन का संक्षिप्तीकरण (IEEE 802.11 (वाई-फाई) शब्दावली में )

स्टेशन कैसे लिखा जाएगा इंग्लिश में?

स्टेशन (Station) Meaning In English Station in English इंग्लिश