छोड़कर सामग्री पर जाएँ
Home » क्या मां लक्ष्मी को तुलसी अर्पित कर सकते हैं?

क्या मां लक्ष्मी को तुलसी अर्पित कर सकते हैं?

इसलिए कहा जाता है कि मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए रोजाना तुलसी की पूजा (Tulsi Ki Puja) करनी चाहिए. कहा जाता है कि तुलसी की विधिवत पूजा करने से मां लक्ष्मी घर में वास करती हैं, जिससे घर-परिवार हमेशा खुशहाल रहता है. आमतौर पर सुबह से समय तुलसी में जल (Offering Water to Tulsi) अर्पित किया जाता है.

क्या हम लक्ष्मी को तुलसी चढ़ा सकते हैं?

भगवान विष्णु और श्रीकृष्ण को पूजा में प्रतिदिन वैष्णवजन तुलसी चढ़ाते हैं और मंदिर में आ रहे भक्तों को तुलसी का पानी चरणामृत के रूप में बांटते हैं। माता तुलसी को वृंद भी कहते हैं जो श्रीहरि को बहुत ही प्रिय है। यह साक्षात माता लक्ष्मी का भी रूप हैं। दिवाली पर लक्ष्मी पूजा में तुलसी का पत्ता भी लगता है।

लक्ष्मी जी को कौन सा पौधा पसंद है?

लक्ष्मणा पौधे को कई जगह गूमा नाम से भी जाना जाता है. वहीं, आयुर्वेद में इसे लक्ष्मणा बूटी के नाम से जाना गया है. वास्तु शास्त्र में लक्ष्मणा के पौधे को धन आकर्षित करने वाला पौधा भी कहा गया है. कहते हैं ये पौधा जहां लगा होता है वहां लक्ष्मी जी का वास होता है.

मां लक्ष्मी को कौन सा रंग पसंद है?

लक्ष्मी जी को पसंद है ये रंग

शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित माना जाता है। इस दिन लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने के लिए कई प्रकार के उपाय किए जाते हैं। मान्यता है कि लक्ष्मी जी को गुलाबी रंग बेहद प्रिय होता है। इसलिए इस दिन गुलाबी रंग के वस्त्र पहनने चाहिए।

तुलसी के पास कौन सी पांच चीजें नहीं रखनी चाहिए?

तुलसी के आस-पास कभी भी जूते या चप्पल नहीं रखना चाहिए. तुलसी को माता लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है. माना जाता है कि तुलसी के पास जूते-चप्पल रखने से माता लक्ष्मी रूठ जाती हैं. तुलसी के गमले में कभी भी शिवलिंग नहीं रखना चाहिए.

सुबह उठकर क्या करना चाहिए जिससे लक्ष्मी आए?

  • अपने घर में तुलसी का पौधा जरूर लगाएं और सुबह स्नान करके जल जरूर चढ़ाएं। …
  • सुबह से समय स्नान करने के बाद तांबे के लोटे में जल भरकर थोड़ा सा सिंदूर, फूल डालकर उगते हुए सूर्य को अर्पित जरूर करें। …
  • सुबह के समय घर की साफ-सफाई करके मुख्य द्वार में घी का दीपक जलाना चाहिए

कुबेर का पौधा कौन सा होता है?

इस पौधे का नाम क्रासुला (crassula plant) है। जी हां, क्रासुला के पौधे को कुबेर देवता का प्रिय पौधा माना जाता है।

लक्ष्मी की बेटी का क्या नाम है?

लक्ष्मीजी से जुड़ा है श्रीसंत की बेटी का नाम

उन्होंने बेटी का नाम सानविका रखा। सानविका नाम में सांवी शब्द का अर्थ है धन की देवी मां लक्ष्‍मी। लक्ष्मीजी को सांवी के नाम से भी पुकारा जाता है।

लक्ष्मी क्यों रूठ जाती है?

जिस घर पर स्त्री का अनादर या अपमान होता है वहां मां लक्ष्मी कभी वास नहीं करतीं. क्योंकि स्त्री देवी का स्वरूप होती हैं इसलिए उनका सम्मान करना चाहिए. स्त्री का अनादर करने वाले व्यक्ति से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं.

तुलसी का पत्ता तकिए के नीचे रखने से क्या होता है?

बस सोने से पहले अपने तकिए के नीचे पांच तुलसी के पत्ते रखकर सो जाएं। इससे घर की सारी नेगेटिविटी दूरी हो जाएगी। सुबह के समय तुलसी के 4 पत्तियों को तोड़ लें। फिर पीतल के बर्तन में पानी डालकर भिगो दें।

शायद तुम पसंद करोगे  मोबाइल फोन में प्रिंटर कैसे काम करता है?

क्या रविवार को तुलसी में दीपक जलाना चाहिए?

तुलसी पूजा की सावधानियां

रविवार के दिन तुलसी के नीचे दीपक नहीं जलाने चाहिए. भगवान विष्णु और इनके अवतारों को तुलसी दल जरूर अर्पित करें. भूलकर भी भगवान गणेश और मां दुर्गा को तुलसी अर्पित न करें. तुलसी के पत्ते कभी बासी नहीं होते हैं.

सुबह सुबह कौन से भगवान का नाम लेना चाहिए?

सुबह उठकर भगवान का नाम लेना चाहिए यह हम सभी जानते हैं। लेकिन एक रामचरित मानस के अंश सुंदरकांड में स्वयं भगवान हनुमान का एक कथन है, जिसमें वह कहते हैं कि सुबह उठते ही उनका नाम नहीं लेना चाहिए। तुलसीदासजी हनुमानजी के कथन में लिखते हैं – ‘प्रात: लेइ जो नाम हमारा। तेहि दिन ताहि न मिलै अहारा।।

पर्स में क्या रखने से लक्ष्मी आती है?

Peepal leaves in purse पर्स में पीपल के पत्ते: पीपल के पत्ते में मां लक्ष्मी का वास होता है। जो व्यक्ति शुक्रवार और शनिवार पीपल के पेड़ की पूजा करता है, जीवन भर उसके पास धन की कोई कमी नहीं होती। वास्तु शास्त्र के अनुसार कहा जाता है की पीपल के पत्तों को पर्स में रखने से मां का आशीर्वाद बना रहता है।

धन देने वाला पौधा कौन सा है?

मनी प्लांट- घर में धन-सृमद्धि के प्रतीक के रूप में मनी प्लांट का पौधा सबसे ज्यादा लोकप्रिय है. यह पौधा जितनी तेजी से बढ़ता है, घर में उनती ही तेजी से धन आता है. घर में मनी प्लांट लगाते समय ख्याल रखें कि इसे आग्नेय दिशा यानी दक्षिण पूर्व दिशा में ही लगाएं. मनी प्लांट के पौधे को कभी सीधे जमीन पर ना रखें.

धन लक्ष्मी का पौधा कौन सा होता है?

लक्ष्मणा पौधे को कई जगह गूमा नाम से भी जाना जाता है. वहीं, आयुर्वेद में इसे लक्ष्मणा बूटी के नाम से जाना गया है. वास्तु शास्त्र में लक्ष्मणा के पौधे को धन आकर्षित करने वाला पौधा भी कहा गया है. कहते हैं ये पौधा जहां लगा होता है वहां लक्ष्मी जी का वास होता है.

लक्ष्मी को श्राप क्यों दिया?

एक समय की बात है माता लक्ष्मी एक सुंदर अश्व को देखने में इतनी ध्यानमग्न थीं, कि उन्होंने भगवान विष्णु की बातों पर ध्यान नहीं दिया. इससे क्रोधित होकर भगवान विष्णु ने उनको पृथ्वी लोक पर अश्वी बनने का श्राप दे दिया. इससे माता लक्ष्मी दुखी हो गईं, तो भगवान विष्णु ने कहा कि आपको कुछ समय के लिए अश्व की योनी में रहना होगा.

क्या विष्णु और लक्ष्मी का बच्चा है?

इस तरह हुआ देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु का एक मात्र पुत्र

भगवान शिव की इच्छा का सम्मान करते हुए भगवान विष्णु ने अश्वरूप धारण किया और देवी लक्ष्मी से उनका मिलन हुआ। इससे देवी लक्ष्मी ने एक पुत्र को जन्म दिया जो एकवीर ने नाम से जाना गया।

घर में कौन सी चीज रखने से बरकत होती है?

इन 6 चीजों का दर्शन बहुत ही शुभ फलदायी, घर में रखने से होती है…
  • 1/7. 6 चीजें जो आपके घर को खुशियों से भर देती हैं …
  • 2/7. मोर पंख …
  • 3/7. पारद शिवलिंग …
  • 4/7. श्रीयंत्र …
  • ऐसी और तस्वीरें देखेंडाउनलोड ऐप
  • 5/7. दक्षिणावर्ती शंख …
  • 6/7. तुलसी …
  • 7/7. नृत्य गणपति

तुलसी को रात में क्यों नहीं छूना चाहिए?

रात के समय क्यों न करें तुलसी का स्पर्श

शायद तुम पसंद करोगे  गर्म पानी पीने से क्या फायदा होता है?

शास्त्रों के अनुसार कभी भी रात के समय तुलसी को छूना नहीं चाहिए। ऐसा माना जाता है कि तुलसी में माता लक्ष्मी का वास होता है और यदि इस पौधे का स्पर्श रात में किया जाता है तो घर में धन हानि के योग बनते हैं। मान्यता यह भी है कि तुलसी में कभी भी रात के समय जल भी नहीं चढ़ाना चाहिए

तुलसी की पूजा करते समय क्या बोलना चाहिए?

1-तुलसी स्तुति मंत्र :

नमो नमस्ते तुलसी पापं हर हरिप्रिये।। तुलसी श्रीर्महालक्ष्मीर्विद्याविद्या यशस्विनी। धर्म्या धर्मानना देवी देवीदेवमन: प्रिया।। लभते सुतरां भक्तिमन्ते विष्णुपदं लभेत्।

सोते समय कौन सा भगवान का नाम लेना चाहिए?

-ॐ भूर्भुव: स्व: तत्सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो न: प्रचोदयात्। -राम शिव हरे राम शिव राम राम शिव हरे. रात को सोने से पहले इन सबी मंत्रों का जाप आपके लिए लाभदायक हैं. अगर किसी को रात में नींद न आने की परेशानी है तो वे तो इन मंत्रों का जाप अवश्य करें.

महिलाओं को सुबह कितने बजे उठना चाहिए?

सुबह इस बीच जागने की कोशिश करें

इसलिए ब्रह्म मुहूर्त में जागना हो सकता है उनके लिए मुमकिन न हो। डॉ. भवसार कहती हैं कि ऐसे में सुबह 6:30 बजे से 7 बजे के बीच जागने की कोशिश करनी चाहिए

एलोवेरा घर में रखने से क्या होता है?

घर में एलोवेरा का पौधा लगाना बहुत शुभ होता है। यह पौधा घर पर लगाने से भाग्य में वृद्धि होती है। – जीवन में या सफलता में आ रही सभी तरह की बाधाओं को दूर करने में यह पौधा सहायक है। – इस पौधे को वैसे तो किसी भी दिशा में लगा सकते हैं, लेकिन पश्‍चिम में लगाना उत्तम है।

घर में लक्ष्मी क्यों नहीं आती है?

जिन घरों में लोग महिलाओं का अपमान करते हैं या फिर उनके साथ मार-पीट करते हैं, उनके घर में कभी मां लक्ष्मी का वास नहीं होता है। इसके साथ ही घर के बड़े-बुजुर्गों और गरीबों का अपमान करने पर भी मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं।

घर में मां लक्ष्मी कैसे आती है?

प्रतिदिन सुबह उठकर अपने घर की साफ-सफाई करने के बाद स्नान करने के बाद शुद्ध घी का दीपक जलाना चाहिए। ज्योतिष के अनुसार, ऐसा करने से घर में देवी-देवताओं का वास होता है और लक्ष्मी माता की कृपा बनी रहती है।

लक्ष्मी जी किसकी बेटी है?

विष्णुप्रिया लक्ष्मी : ऋषि भृगु की पुत्री माता लक्ष्मी थीं। उनकी माता का नाम ख्याति था। (समुद्र मंथन के बाद क्षीरसागर से जो लक्ष्मी उत्पन्न हुई थीं, उसका इनसे कोई संबंध नहीं।) म‍हर्षि भृगु विष्णु के श्वसुर और शिव के साढू थे।

लक्ष्मी किसकी बेटी थी?

देवी लक्ष्मी धन के देवी हैं। वह संपन्नता का प्रतीक हैं। ज्योतिष में शुक्र माता लक्ष्मी, दुर्गा, संतोषी मां और शिव-पार्वती का प्रतिनिधित्व करता है।

लक्ष्मी की कितनी बेटी थी?

जीवनसाथीभाई-बहनसंतानसवारी
लक्ष्मी

तुरंत पैसा चाहिए तो क्या करें?

तुरंत पैसे की जरूरत है तो याद रखे ये 9 टिप्स बिना उधार मांगे
  1. एफडी पर ओवरड्राफ्ट अगर आपके पास कोई फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) हो तो बैंकों की तरफ से एफडी पर ओवरड्राफ्ट या लोन की सुविधा दी जाती है। …
  2. फिक्स्ड डिपॉजिट पर क्रेडिट कार्ड …
  3. चिट फण्ड …
  4. इंस्टा पर्सनल लोन …
  5. क्रेडिट कार्ड का लिमिट बढ़ाएं

घर में खुशहाली लाने के लिए क्या करना चाहिए?

घर में सुख-समृद्धि के लिए इनमें से करें कोई भी एक उपाय, खुद देखें…
  1. 1/6. दिन की होती है अच्छी शुरुआत …
  2. 2/6. इस ओर मुख करके करें पूजा …
  3. 3/6. अवश्य लगाएं तुलसी का पौधा …
  4. 4/6. करें इस मंत्र का जप …
  5. ऐसी और तस्वीरें देखेंडाउनलोड ऐप
  6. 5/6. इस दिशा में मुख करके खाएं खाना …
  7. 6/6. करें हनुमान चालीसा का पाठ

तुलसी के पास कौन सी पांच चीजें ना रखें?

तुलसी के आस-पास कभी भी जूते या चप्पल नहीं रखना चाहिए. तुलसी को माता लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है. माना जाता है कि तुलसी के पास जूते-चप्पल रखने से माता लक्ष्मी रूठ जाती हैं. तुलसी के गमले में कभी भी शिवलिंग नहीं रखना चाहिए.

तुलसी में दीपक कब नहीं चलना चाहिए?

तुलसी पूजा की सावधानियां

रविवार के दिन तुलसी के नीचे दीपक नहीं जलाने चाहिए.

तुलसी में दीपक कब जलाना चाहिए?

तुलसी पूजा से जुड़े ये नियम जानिए

– प्रातःकाल तुलसी के पौधे में जल डालकर, इसकी परिक्रमा करनी चाहिए. – नियमित रूप से सायंकाल इसके नीचे घी का दीपक जलाना सर्वोत्तम होता है. -शाम के वक्त तुलसी के पास दिया जलाने से लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है.

सर के पास पानी रखने से क्या होता है?

वास्तु के अनुसार, कभी भी सिरहाने के पास पानी से भरा बर्तन नहीं रखना चाहिए. इससे चन्द्रमा प्रभावित होता है और व्यक्ति मानसिक रूप से बीमार हो सकता है.

रात में पति और पत्नी को कैसे सोना चाहिए?

वास्तु के अनुसार बेड की दिशा

वास्तु के अनुसार विवाहित जोड़ों को अपना सिर दक्षिण, दक्षिण-पूर्व या दक्षिण-पश्चिम की ओर रखना चाहिए। यह सलाह दी जाती है कि सोते समय सिर उत्तर की ओर न रखें।

सुबह उठते ही क्या नहीं देखना चाहिए?

  • मान्यता है कि सुबह उठकर तुरंत अपना चेहरा नहीं देखना चाहिए. ऐसा करना अशुभ माना गया है.
  • सुबह उठकर जंगली जानवरों की तस्वीरें नहीं देखना चाहिए. माना जाता है कि इससे विवाद होने की संभावना बढ़ जाती है.
  • सुबह उठकर स्वयं की परछाई भी नहीं देखनी चाहिए. माना जाता है कि परछाई देखने से अज्ञात भय, तनाव होता है.

कौन सा पौधा लगाने से घर में लक्ष्मी आती है?

घर में हरसिंगार का पौधा लगाने से घर में सुख-शांति बनी रहती है और परिवार में खुशहाली रहती है. मान्यता के मुताबिक, जिस घर में हरसिंगार का पौधा होता है वहां मां लक्ष्मी का वास होता है. हरसिंगार का फूल मां लक्ष्मी को चढ़ाने से धन की प्राप्ति होती है.

सबसे शुभ पौधा कौन सा होता है?

शास्त्रों के अनुसार, केले का पौधा घर के वास्तु के लिए अच्छा है क्योंकि इसे भगवान विष्णु का प्रतीक कहा जाता है। गुरुवार को भगवान विष्णु का दिन माना जाता है; और लोग अक्सर इस दिन भगवान विष्णु के साथ केले के पौधे की पूजा करते हैं। इसलिए, यह वास्तु के अनुसार घर के लिए सबसे शुभ पौधों में से एक है।

शायद तुम पसंद करोगे  मुर्गे का मीट खाने से क्या होता है?