Skip to content
Home » कौन सी अंगूठियां पहननी चाहिए?

कौन सी अंगूठियां पहननी चाहिए?

सूर्य के लिए माणिक, चन्द्र के लिए मोती, मंगल के लिए मूंगा, बुध के लिए पन्ना, गुरु के लिए पुखराज, शुक्र के लिए हीरा, शनि के लिए नीलम, राहु के लिए गोमेद, केतु के लिए लहसुनियां। पुखराज तर्जनी में ही क्यों पहनने की सलाह देते हैं, क्योंकि कोई भी व्यक्ति धमकी, निर्देश आदि देता है तो इसी अंगुली से देता है।

कौन सी उंगली में कौन सी अंगूठी पहनना चाहिए?

सगाई व शादी की अंगूठी किस हाथ की उंगली में पहनी जाती है? सगाई वे शादी की अंगूठी अनामिका अंगुली के पहनाई जाती है अनामिका अंगुली शुक्र की कारक होती है । विज्ञान के अनुसार उस अंगुली का सीधा सम्बध हमारे दिल से होता है नसों के माध्यम से।

कौन से हाथ में पहननी चाहिए?

यदि कोई व्यक्ति अपनी जोखिम लेने की क्षमता को बढ़ाना चाहता है, तो उसे अपने बाएं हाथ की अनामिका में एक अंगूठी पहननी चाहिए

बाएं हाथ में क्यों पहनते हैं रत्न?

क्यों बाएं हाथ में रत्न पहनना चाहिए

ऐसा माना जाता है की दोनों भोहो के बीच में काफी ऊर्जा होती हैं. वह रत्न की उर्जा आकर्षित करने में सक्षम होती हैं. इसलिए रत्न के लिए माथे के बीच वाली जगह सबसे अधिक शुभ मानी जाती थी. लेकिन आज के समय में ऐसा कर पाना नामुमकिन हैं.

किस बीमारी में कौन सा रत्न पहनना चाहिए?

रत्‍नशास्‍त्र के मुताबिक यदि किसी व्‍यक्ति के जन्‍मांग में सूर्य या चंद्र पर राहु, मंगल और शनि की दृष्टि हो तो उसे हृदय रोग की समस्‍या होती है। तो यदि किसी व्‍यक्ति को हृदय रोग हो तो उसे मूंगा और पुखराज धारण करना चाहिए। रत्‍नशास्‍त्र की मानें तो ऐसा करने से व्‍यक्ति को हृदय रोग में लाभ मिलता है।

चांदी की अंगूठी पहनने से क्या लाभ होता है?

चांदी पहनने से चंद्रमा के अशुभ प्रभाव शुभ प्रभाव देना शुरू कर देती है. इससे मन का संतुलन अच्छा होता है और धन प्राप्त होता है. स्वास्थ्य लाभ में भी चांदी बहुत महत्वपूर्ण है. शुद्ध चांदी का कड़ा अभिमंत्रित करके पहनने से कफ, पित्त और वात आदि पर नियंत्रण किया जा सकता है.

सांप की अंगूठी पहनने से क्या होता है?

दूर होते हैं दोष सांप वाली अंगूठी से

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार सर्प के आकार की अंगूठी पहनने से जातक के जीवन से कालसर्प दोष, पितृ दोष और ग्रहण दोष दूर होता है। ऐसी धारणा हैं कि सर्प मुद्रिका धारण करने से आरोग्य सुख के साथ ही साथ बुरी नजर से बचाव होता है और धन समृद्धि में भी वृद्धि होती है।

भाग्यशाली हाथ कैसे होते हैं?

अगर किसी व्यक्ति की हथेली पर सूर्य रेखा हो तो वह बहुत ही भाग्यशाली माना जाता है। वह व्यक्ति अपने जीवन में बहुत कुछ प्राप्त करता है। साथ ही उसे किसी भी चीज की कोई कमी नहीं आती है।

लड़कियों को कौन से हाथ में घड़ी पहनना चाहिए?

लड़कियों को बाएं हाथ में घड़ी पहननी चाहिए ऐसा कहते हैं और वो इसलिए क्योंकि हमारे शरीर के 2हिस्से होते हैं बायां भाग स्त्री का कहलाता है और दांया पुरुष का।

दुनिया का सबसे बेशकीमती रत्न कौन सा है?

  • अगर आपसे कोई सवाल करें कि दुनिया का सबसे कीमती पत्थर कौनसा है, तो ज्यादातर लोगों का जवाब होता है हीरा. …
  • जरमेजेवाइट (Jeremejevite) –आपने शायद ही इस रत्न का नाम सुना हो.

धन के लिए कौन सा रत्न पहने?

धन-संपत्ति के लिए है ये रत्न

इन्हीं सभी रत्नों में से एक रत्न है जेड स्टोन. रत्न शास्त्र कहता है कि इस रत्न को धारण करने वाला व्यक्ति आर्थिक रूप से मजबूत हो जाता है. इसके अलावा इस रत्न को धारण करने से काम में एकाग्रता बढ़ती है और बुद्धि का विकास भी होता है. जेड स्टोन को पन्ना रत्न का उपरत्न माना जाता है.

शायद तुम पसंद करोगे  सबसे सच्चा मुसलमान कौन सा होता है?

कौन सी राशि चांदी पहन सकती है?

मेष चांदी के पेंडेंट पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए उपयुक्त हैं। पेंडेंट को दिन के 24 घंटे, साल के 365 दिन पहनना होता है। यह उन धातुओं को बदल देता है जो आपके शरीर में खराब हैं और सफलता का रास्ता साफ करता है।

क्या चांदी भाग्य लाती है?

भारतीय ज्योतिषियों का भी मानना ​​है कि चांदी पहनने से शुभ और सौभाग्य की प्राप्ति होती है । गुस्सैल लोगों को शांत और कम आक्रामक बनने में मदद करें। फोकस को अधिकतम करें और घबराहट को कम करें।

कौन सी लड़कियां शुभ होती है?

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार जिन लड़कियों के पैरों में शंख, कमल या चक्र का चिन्ह होता है, वे बहुत भाग्यशाली मानी जाती हैं. ऐसी लड़कियां जीवन में काफी तरक्की करती हैं. जिनके पैर का अंगूठा चौड़ा और गोल और लाल होता है, ऐसी लड़कियां खुद से ज्यादा दूसरों के लिए भाग्यशाली होती हैं.

स्त्री का कौन सा हाथ शुभ होता है?

हस्तरेखा ज्योतिष के अनुसार, जिस महिला के बाये हाथ की हथेली पर चक्र का निशान बना होता है वह काफी शुभ रहता है। ऐसी महिलाएं नेतृत्व अच्छा करती हैं।

लड़कियां घड़ी कौन से हाथ में पहनती है?

लड़कियों को बाएं हाथ में घड़ी पहननी चाहिए ऐसा कहते हैं और वो इसलिए क्योंकि हमारे शरीर के 2हिस्से होते हैं बायां भाग स्त्री का कहलाता है और दांया पुरुष का।

लड़के कौन से हाथ में रोज पहनते हैं?

सुविधा और काम की दृष्टि से पुरुष बाएं हाथ में पहनते हैं, क्योंकि उनका ज़्यादातर काम दाहिने हाथ से होता है, बांया हाथ थोड़ा फ्री होता है, तो उस हाथ में घडी कम हिलती डुलती है।

ओपल कब नहीं पहनना चाहिए?

सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि शुक्र ग्रह का रत्न है और चंद्रमा, सूर्य और बृहस्पति शुक्र के शत्रु हैं ऐसे में माणिक्य, मोती और पुखराज जिन लोगों ने धारण किया हुआ है उन्हें ओपल धारण नहीं करना चाहिए। पन्ना और नीलम रत्न के साथ ओपल धारण किया जा सकता है।

ओपल को हिंदी में क्या कहते हैं?

ओपल या दूधिया पत्थर धातु से बना जैल है जो बहुत कम तापमान पर किसी भी प्रकार के चट्टान की दरारों में जमा हो जाता है, आमतौर पर चूना पत्थर, बलुआ पत्थर, आग्नेय चट्टान, मार्ल और बेसाल्ट के बीच पाया जा सकता है। ओपल शब्द की उत्पत्ति लैटिन शब्द ओपलस और यूनानी शब्द ओपैलियस से हुई है।

भारत का सबसे महंगा पत्थर कौन सा है?

ऐसा दावा किया जाता है कि यह देश का सबसे महंगा ग्रेनाइट है, जिसकी कीमत करीब 450 रुपए स्क्वायर फीट है।

क्या हीरा एक पत्थर है?

हीरा एक पारदर्शी रत्न है। यह रासायनिक रूप से कार्बन का शुद्धतम रूप है। हीरा में प्रत्येक कार्बन परमाणु चार अन्य कार्बन परमाणुओं के साथ सह-संयोजी बन्ध द्वारा जुड़ा रहता है। कार्बन परमाणुओं के बाहरी कक्ष में उपस्थित सभी चारों इलेक्ट्रान सह-संयोजी बन्ध में भाग ले लेते हैं तथा एक भी इलेक्ट्रान संवतंत्र नहीं होता है।

ज्यादा गुस्सा आने पर कौन सा रत्न धारण करें?

गुस्से पर कंट्रोल

अगर किसी जातक को छोटी-छोटी बात पर क्रोध आता हो, मन में चंचलता रहती है और स्वभाव में बौखलाहट तो ऐसी स्थिति से छुटकारा पाने के लिए और मन शांत रखने के लिए मोती धारण करना लाभकारी होता है। इस रत्न के प्रभाव से गुस्से पर कंट्रोल कर पाने में जातक सफल हो जाता है।

शायद तुम पसंद करोगे  लव को मैथ में क्या कहते हैं?

भाग्य रत्न कौन सा होता है?

टाइगर स्टोन

कहा जाता है कि इस रत्न को धारण करने से सोया हुआ भाग्य भी जाग जाता है। इस रत्न को धारण करने से कुंडली में सूर्य और चंद्रमा ग्रह मजबूत होते हैं। इस रत्न को सोमवार के दिन धारण करना शुभ माना जाता है।

गले में चांदी पहनने से क्या होता है?

ज्योतिष शास्त्र की मानें तो यदि चांदी की चेन को गले में धारण किया जाए तो इससे हार्मोन से जुड़ी परेशानियां दूर होती हैं। यह व्यक्ति को रोमांटिक बनाता है और वैवाहिक जीवन में व्यक्ति को काफी अच्छे फल प्राप्त होते हैं। लेकिन जिन लोगों को सर्दी जुकाम की परेशानी अधिक रहती हो उन्हें चांदी गले में धारण करने से बचना चाहिए।

पुरुषों को हाथ में क्यों पहनना चाहिए कड़ा?

यह रक्‍त को शुद्ध करता है और हीमोग्‍लोबिन बढ़ाता है। इससे शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक रहता है। जो कि शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने में कारगर साबित होता है। इसके अलावा कहते हैं कि इसे पहनने से कार्यक्षेत्र में आर्थिक लाभ तो होता ही है साथ ही कारोबार को भी विस्‍तार मिलता है।

चांदी की चेन पहनने से क्या होता है?

ज्योतिष शास्त्र की मानें तो यदि चांदी की चेन को गले में धारण किया जाए तो इससे हार्मोन से जुड़ी परेशानियां दूर होती हैं। यह व्यक्ति को रोमांटिक बनाता है और वैवाहिक जीवन में व्यक्ति को काफी अच्छे फल प्राप्त होते हैं। लेकिन जिन लोगों को सर्दी जुकाम की परेशानी अधिक रहती हो उन्हें चांदी गले में धारण करने से बचना चाहिए।

चांदी की अंगूठी पहनने से क्या लाभ?

ज्योतिषियों के अनुसार शुद्ध चांदी का छल्ला सबसे छोटी उंगली में धारण करना उत्तम रहता है. चांदी पहनने से चंद्रमा के अशुभ प्रभाव शुभ प्रभाव देना शुरू कर देती है. इससे मन का संतुलन अच्छा होता है और धन प्राप्त होता है. स्वास्थ्य लाभ में भी चांदी बहुत महत्वपूर्ण है.

कौन सा पौधा लगाने से सांप नहीं आता है?

सांपों को घर से दूर भगाने के लिए सर्पगंधा नामक वनस्पति का प्रयोग किया जाता है। यह पौधा सांपों का दुश्मन माना जाता है और इसके आसपास भी सांप नहीं आते। अगर घर के आसपास इस पौधे को लगाया जाए तो सांप कभी नहीं आएंगे और सर्पदंश का भय भी नहीं रहेगा। इस पौधे न केवल सांप बल्कि अन्य विषैले जीव-जंतु भी प्रवेश नहीं करते।

सांप घर में कहां छिपना पसंद करते हैं?

सांप रेफ्रिजरेटर के पीछे, ओवन के नीचे, आपके बिस्तर के नीचे या कैबिनेट के अंदर छिप जाएंगे। इंसानी हरकतों से बचेंगे सांप सांप को खोजने के लिए घर के कुछ सबसे आम क्षेत्रों में क्रॉल स्पेस, बेसमेंट, गैरेज और एटिक्स शामिल हैं (क्या सांप चढ़ सकते हैं?)

पैर में चांदी पहनने से क्या होता है?

चांदी की पायल पहनने के फायदे

चांदी की पायल से ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक रहता है और इससे पैरों में होने वाली सूजन से भी आराम मिलता है. – हमारी अधिकांश ऊर्जा हाथों और पैरों के जरिए शरीर से निकल जाती है. जिससे थकान महसूस होती है. चांदी एक प्रतिक्रियाशील धातु है और यह शरीर से निकलने वाली ऊर्जा को वापस खींच लेती है.

मैं अच्छी लड़की कहां देख सकता हूं?

गुड गर्ल्स देखें | नेटफ्लिक्स

शायद तुम पसंद करोगे  टॉपिक का मतलब क्या होता है?

लड़कियों के ऐसी कौन सी चीज है जो रात में दिखाई देती है?

जवाब- अक्सर इस तरह का सवाल सुनने के बाद दिमाग थोड़ा घूम जाता है परंतु यह सवाल दिखने में जितना कठिन है इसका जवाब भी उतना ही सरल है। इसका सही जवाब है “पर्स”।

स्त्री का कौन सा अंग नहीं देखना चाहिए?

स्त्री की नाभि को देखने तक तो ठीक है. लेकिन स्त्री की नाभि को कभी भी छूना नहीं चाहिए. स्त्री की नाभि को छूने से काली माता नाराज हो जाती हैं.

महिलाओं का कौन सा अंग पवित्र होता है?

जी हाँ, अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि एक स्त्री का कौन सा भाग पवित्र होता है. ज्योतिष के अनुसार एक ब्राह्मण के पैर पवित्र होते है वहीं एक गाय का पिछला भाग पवित्र माना जाता है. इसी के साथ एक बकरी या घोड़े का मुंह पवित्र माना जाता है लेकिन अगर एक औरत की बात की जाए तो एक स्त्री के सब स्थान पवित्र होते हैं.

लड़कियां कौन से हाथ में घड़ी बनती है?

लड़कियों को बाएं हाथ में घड़ी पहननी चाहिए ऐसा कहते हैं और वो इसलिए क्योंकि हमारे शरीर के 2हिस्से होते हैं बायां भाग स्त्री का कहलाता है और दांया पुरुष का।

घड़ी कैसे देखना चाहिए?

छोटी सुई को घंटे (hour) पढ़ने के लिए इस्तेमाल करें: घड़ियों में 2 हैंड या सुई रहती हैं और एक बड़ी सुई होती है। छोटे वाला हैंड घंटे को मार्क करता है। ये चाहे जिस भी नंबर को पॉइंट करे, दिन का वही घंटा चल रहा होगा। जैसे, अगर छोटी सुई “1” को पॉइंट कर रही है, तो इसका मतलब कि 1 ओ’क्लॉक घंटे हो चुके हैं।

सबसे अच्छी स्मार्टवॉच कौन सी है?

  1. MevoFit C500 Smart-Watch. आज का रेट चेक करें …
  2. Amazfit Bip U Smartwatch. आज का रेट चेक करें …
  3. Noise Colorfit Pro 2 smartwatch. आज का रेट चेक करें …
  4. Lenovo Carme HW25P Smartwatch. आज का रेट चेक करें …
  5. Noise colorfit Pro Smartwatch. आज का रेट चेक करें …
  6. AQFIT W11 Smartwatch. …
  7. Noise colorfit NAV Smartwatch. …
  8. Honor Watch Magic Smartwatch.

सबसे अच्छी कंपनी की वॉच कौन सी होती है?

इस तरह सैमसंग नंबर एक पर अपना स्थान बनाए हुए है. एपल 22.7 फीसदी के साथ भारत का दूसरा सबसे पसंदीदा स्मार्ट वॉच ब्रांड बना. वहीं 4.7 फीसदी के साथ Fitbit को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ, Fossil ने 3.5 फीसदी के चौथा और Garmin ने 1.7 फीसदी के साथ पांचवा स्थान दर्ज किया है.

लड़कों को कौन से हाथ में घड़ी बांधनी चाहिए?

पुरुष को घड़ी किस हाथ में पहननी चाहिए बाएं हाथ में या दाएं हाथ में? घड़ी की सुरक्षा के लिए जो हाथ उचित हो उस हाथ में, जैसे कि खब्बू (lefty) लोग अपने दाहिने हाथ में सुविधा से पहन सकते हैं। जो सव्यसाची (omni dexterous) हैं वे किसी भी हाथ में अपने मन माफिक पहन सकते हैं।

घड़ी में कितने कांटे होते हैं?

घड़ी में 3 कांटे ही क्यों होते हैं, 4 क्यों नहीं होते हैं? क्यों घड़ी में 12 ऊपर तथा 6 नीचे ही होता है? इसका मूल घड़ियों के इतिहास में है। यान्त्रिक घड़ियों से पहले धूप घड़ियों और जल घड़ियों का प्रयोग किया जाता था।

लड़कियां घड़ी कौन से हाथ में पहनते हैं?

लड़कियों को बाएं हाथ में घड़ी पहननी चाहिए ऐसा कहते हैं और वो इसलिए क्योंकि हमारे शरीर के 2हिस्से होते हैं बायां भाग स्त्री का कहलाता है और दांया पुरुष का।