छोड़कर सामग्री पर जाएँ
Home » औरतों के डॉक्टर को क्या बोलते हैं?

औरतों के डॉक्टर को क्या बोलते हैं?

कई बार महिलाएं गायनेकोलॉजिस्ट के पास जाती तो हैं लेकिन शर्म के कारण अपनी यौन समस्याओं पर बात नहीं कर पाती हैं जिसके कारण सही तरीके से बीमारी का इलाज नहीं हो पाता है। इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि गायनेकोलॉजिस्ट के पास जाएं तो अपनी किन समस्याओं को खुलकर बताएं।

महिलाओं के डॉक्टर को क्या कहते है?

स्त्री-रोग की चिकित्सा करने वाले चिकित्सक को स्त्री-रोग विशेषज्ञ कहते हैं।

पुरुष स्त्री रोग विशेषज्ञ को क्या कहते हैं?

चिकित्सक जो पुरुषों की यौन और प्रजनन स्वास्थ्य देखभाल में विशेषज्ञ होते हैं – पुरुष सेक्स और प्रजनन अंगों के विकारों के निदान और उपचार सहित – मूत्र रोग विशेषज्ञ कहलाते हैं। यदि आप अपने यौन या प्रजनन स्वास्थ्य में किसी समस्या का सामना कर रहे हैं, तो आप किसी यूरोलॉजिस्ट के पास जा सकते हैं।

स्त्री रोग विशेषज्ञ क्या देखता है?

एक स्त्री रोग विशेषज्ञ एक डॉक्टर है जो महिला प्रजनन स्वास्थ्य में माहिर है। वे महिला प्रजनन पथ से संबंधित मुद्दों का निदान और उपचार करते हैं। इसमें गर्भाशय, फैलोपियन ट्यूब, और अंडाशय और स्तन शामिल हैं।

गायनिक प्रॉब्लम क्या होता है?

यह वेजाइनल इंफेक्शन (vaginal infection) या वेजाइना के मुख (vulva) के पास की त्वचा में फोड़े होने के कारण हो सकता है. कभी-कभी वेजाइनल डिस्चार्ज या खुजली हो सकती है. बिना किसी मेडिकल सलाह के ली गईं दवाएं आमतौर पर कारगर नहीं होती हैं. इसका इलाज करने के लिए डॉक्टर द्वारा सही उपचार ही आवश्यक है.

स्त्री के मन को कैसे जाने?

व्यावहारिकता के आधार पर स्त्रियों के मन को कैसे जाने ?
  • विश्वास होना चाहिए …
  • सम्मान देना होगा …
  • सहयोग की भावना रखें …
  • भेदभाव ना करें …
  • प्यार भरी बातें करके …
  • चेहरे का आकार देखकर …
  • दांत देखकर मन की बात जाने
  • आंखों को देख कर

औरतों वाली बीमारी क्या होती है?

महिलाओं में होने वाली स्वास्थ्य समस्याएं पुरुषों से अलग होती हैं। दिल की बीमारी, मासिक धर्म चक्र, मीनोपॉज, ब्रेस्ट कैंसर ऐसी बीमारियां हैं, जो एक औरत को सबसे ज्यादा प्रभावित करती हैं।

शायद तुम पसंद करोगे  घर में पैसा नहीं रुकता है क्या करें?

स्त्री रोग कैसे होता है?

यह एक हॉर्मोनल डिसऑर्डर है जो कि प्रजनन क्षमता के कम होने के साथ जुड़ा हुआ है. वेजाइनल डिस्चार्ज और वेजाइनल इचिंग यानी खुजली या दुर्गंध कुछ योनि में संक्रमण का संकेत हो सकता है जैसे बैक्टीरियल इन्फेक्शन, यीस्ट इन्फेक्शन या सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इन्फेक्शन. ज्यादातर मामलों में, ये समस्याएं अपने आप दूर नहीं होती हैं.

स्त्री रोग का मतलब क्या है?

स्त्रीरोग का हिंदी अर्थ

वे रोग जो केवल स्त्रियों को होते हैं।

स्त्री के डॉक्टर को क्या कहते हैं?

स्त्री-रोग की चिकित्सा करने वाले चिकित्सक को स्त्री-रोग विशेषज्ञ कहते हैं। भारत में स्त्री-रोग विशेषज्ञ बनने के लिए स्त्री-रोग विषय में एम.डी. की डिग्री लेना अनिवार्य है।

सबसे कम उम्र की महिला डॉक्टर कौन है?

आनंदीबाई जोशी (31 मार्च 1865-01 फ़रवरी 1887) पुणे शहर में जन्‍मी पहली भारतीय महिला थीं, जिन्‍होंने डॉक्‍टरी की डिग्री ली थी। जिस दौर में महिलाओं की शिक्षा भी दूभर थी, ऐसे में विदेश जाकर डॉक्‍टरी की डिग्री हासिल करना अपने-आप में एक मिसाल है। उनका विवाह नौ साल की अल्‍पायु में उनसे करीब 20 साल बड़े गोपालराव से हो गया था।

स्त्री रोग कितने प्रकार के होते हैं?

अनुक्रम
  • 1 पाचनतंत्र के रोग – (Digestive System)
  • 2 श्वसनतंत्र (Respiratory System)
  • 3 नेत्ररोग (Eye Diseas)
  • 4 कान के रोग
  • 5 मुख रोग (Mouth Disease)
  • 6 ज्वर (Fever)
  • 7 त्वचारोग (Skin Disease)
  • 8 यौनरोग (Sexual Disease)

स्त्री रोग क्यों होता है?

स्त्रीरोग विज्ञान, एक महिला की प्रजनन प्रणाली (गर्भाशय, योनि और अंडाशय) के स्वास्थ्य हेतु अर्जित की गयी शल्यक (सर्जिकल) विशेषज्ञता को संदर्भित करता है। मूलतः यह ‘महिलाओं की विज्ञान’ का है। आजकल लगभग सभी आधुनिक स्त्रीरोग विशेषज्ञ, प्रसूति विशेषज्ञ भी होते हैं।

स्त्री को जोश कब आता है?

ओव्यलैशन के समय- ओव्यलैशन जैविक रुप से सेक्स का सर्वोत्तम समय है क्योंकि इस वक़्त महिलाओं के हार्मोन्स काफी सक्रिय होते हैं। एस्ट्रोजन का स्तर अक्सर उच्च होता है और कभी-कभार ही कम होता है। साथ ही इस समय प्रोजेस्ट्रॉन का स्तर भी काफी ऊंचा होता है जिससे महिलाओं को सेक्स की डिज़ायर बहुत अधिक होती है।

शायद तुम पसंद करोगे  भारत में इंसानों ने लिखना कब शुरू किया?

स्त्री को सबसे ज्यादा मजा कब आता है?

लेकिन महिलाओं का मानना था कि सुबह के समय उन्हें सेक्स करने में ज्यादा आनंद आता है। जब वह सुबह के समय यौन संबंध बनाती हैं तो उन्हें जल्दी ही संतुष्टि प्राप्त हो पाती है। यही कारण है कि ज्यादातर महिलाएं सुबह के समय सेक्स करना ज्यादा पसंद करती हैं।

मुझे कैसे पता चलेगा कि मुझे गाइनो है या मोटा?

आप अपनी छाती की बनावट की जांच करके गाइनेकोमास्टिया और छाती की चर्बी में अंतर करने में सक्षम हो सकते हैं। छाती की चर्बी नरम महसूस होती है, क्योंकि यह आपकी बाहों, पेट, या आपके शरीर में कहीं और शरीर की चर्बी से अलग नहीं है। जबकि गाइनेकोमास्टिया स्पर्श से सख्त महसूस हो सकता है, और कुछ मामलों में, आप अपनी त्वचा के नीचे एक सख्त गांठ महसूस कर सकते हैं।

औरतों के डॉक्टर को क्या बोलते हैं?

6. स्त्री रोग विशेषज्ञ (Gynecologist) अगर मह‍िलाओं को अपने शरीर से जुड़ी कोई समस्‍या जैसे पीर‍ियड्स, पीसीओडी, ब्रेस्‍ट से जुड़ी श‍िकायत, प्रजनन या इंफर्ट‍िल‍िटी से जुड़ी कोई समस्‍या है तो आप स्त्री रोग व‍िशेषज्ञ से म‍िलें।

दुनिया का सबसे बड़ा डॉक्टर कौन है?

दुनिया के सबसे अमीर डॉक्टर हैं पेट्रिक सून, गरीबी के दौर से जूझकर बने 483 अरब रुपए की संपत्ति के मालिक लाइफस्टाइल डेस्क. अमीरों की सूची जारी करने वाली मैग्जीन फोर्ब्स ने पेट्रिक सून जिऑन्ग को स्वास्थ्य जगत के सबसे अमीर डॉक्टर के तौर पर जगह दी है।

पत्नी पति के बिना कितने दिन रह सकती है?

सबसे पहले जवाब दिया गया: एक शादीशुदा औरत बिना संबंध के कितने समय तक रह सकती है? एक स्त्री आजीवन बिना शारीरिक संबंध के रह सकती है जब वो बीमार हो या फिर उसका पति धोखेबाज हो।।

संबंध बनाते समय क्या क्या करना चाहिए?

आपको अच्छा यौन संबंध बनाने के लिए मानसिक रूप से तैयार होने की जरूरत भी होती है।
  1. इसे धीमी गति से लें अगर आप चाहते हैं कि आपका पार्टनर बिस्तर पर लंबे समय तक टिक पाए, तो उसे धीमी गति से शुरू करने के लिए कहें। …
  2. इसे बार-बार करें …
  3. पैल्विक फ्लोर व्यायाम का प्रयास करें …
  4. कंडोम का प्रयोग करें …
  5. पोजीशन बदलें

मासिक धर्म के कितने दिन बाद गर्भ ठहरता है?

पीरियड्स के कितने दिन बाद प्रेग्नेंसी होती है (Periods Ke Kitne Din Baad Pregnancy Hoti Hai) पीरियड्स के बाद प्रेग्नेंसी अगले मासिक धर्म चक्र के पहले ओव्यूलेशन में हो सकती है। अगर मासिक चक्र 28 दिन का है तो पीरियड्स खत्म होने के 10 वें दिन से लेकर 17 वें दिन तक प्रेग्नेंसी के लिए सही समय माना जाता है।

शायद तुम पसंद करोगे  क्या बिजली लोगों पर गिरती है?

बच्चेदानी कमजोर होने के क्या लक्षण है?

बच्चेदानी के कमजोर होने के लक्षण
  • अगर बच्चेदानी कमजोर होगी, तो गर्भ नहीं ठहरेगा।
  • बार-बार मिसकैरेज हो जाएगा
  • कब्ज की समस्या रहेगी
  • अलग तरह की ब्लीडिंग और डिस्चार्ज होने लगेगा
  • यूरीन इंफेक्शन होना या फिर यूरीन लीक होने जैसे लक्षण दिख सकते हैं।

बीमारियों से बचने के लिए क्या करना चाहिए?

इस लेख में
  1. हाथ धोएं
  2. निजी स्वच्छता से जुड़ी अच्छी आदतें अपनाएं
  3. रोगी से जुड़े स्थानों को साफ़ रखें
  4. संपर्क से बचें
  5. टीकाकरण करवाएं
  6. पतले दस्त लगने जैसे लक्षणों का ध्यान रखें
  7. जागरूक रहें
  8. खाद्य सुरक्षा के बारे में विचार करें

सबसे ज्यादा बीमारी क्या है?

भारत में किस बीमारी से हुई सबसे ज्यादा मौत
  • इस्किमिक हार्ट डिजीज
  • क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज
  • स्ट्रोक
  • डायरियल डिजीज
  • ट्यूबरकुलोसिस
  • नियोनेटल कंडीशन
  • लोअर रेस्पिरेटरी इंफेक्शन
  • डायबिटीज मेलिटस

महिला डॉक्टर की सैलरी कितनी है?

सरकारी और प्राइवेट mbbs doctors की सैलरी

आज के समय में एक सरकारी MBBS डॉक्टर को 60 हजार रुपये प्रतिमाह, specialist doctors को 1,00,000 और विशेषज्ञ (डिग्री) वाले सरकारी डॉक्टर को 1,25,000 रुपए दिए जाने का प्रावधान है। वर्तमान में MBBS/MD डॉक्टरों का वेतनमान 15600-39100 जबकि ग्रेड पे 5400 है।

दुनिया का नंबर 1 बच्चों का अस्पताल कौन सा है?

World’s Best Specialized Hospitals 2022
1234
Rank
Hospital for Sick Children Toronto