छोड़कर सामग्री पर जाएँ
Home » एयर फ्रायर का उपयोग कैसे करें?

एयर फ्रायर का उपयोग कैसे करें?

  • द्वारा

एक नया एयर फ्रायर मिला? हम आपको आपकी जरूरत की हर चीज के बारे में बताएंगे- यह कैसे काम करता है, एयर फ्राई करने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ, इसे कैसे साफ करें, और अपने एयर फ्रायर से अधिकतम लाभ उठाने के लिए अन्य उपयोगी टिप्स!

बधाई हो! आपको एक नए एयर फ्रायर का मालिक होना चाहिए या जल्द ही एक एयर फ्रायर का मालिक होना चाहिए। हर कोई इन चीजों के बारे में बात कर रहा है, और अब आप खुद बड़ी बात देख सकते हैं।

वे कैसे काम करते हैं? क्या यह सच में तल रहा है? आप अपने नए एयर फ्रायर में किस प्रकार के खाद्य पदार्थ बना सकते हैं? बेसिक बास्केट-टाइप एयर फ्रायर के बारे में जानने के लिए यहां सब कुछ है।

एयर फ्रायर बनाम डीप फ्रायर

सबसे पहले, एक निराशा: एयर फ्रायर डीप फ्रायर नहीं होते हैं।

एयर फ्रायर गर्म हवा से भरे होते हैं, जो उनके बारे में बहुत अच्छा है। वे छोटे, शक्तिशाली ओवन हैं, और ओवन गर्मी के लिए एक वाहन के रूप में हवा का उपयोग करते हैं, जबकि डीप फ्राई करने के लिए वसा को गर्मी के लिए वाहन के रूप में उपयोग किया जाता है।

क्योंकि एयर फ्रायर ओवन हैं और फ्रायर नहीं हैं, आपके एयर फ्रायर से आने वाले खाद्य पदार्थ कोन-एन-शेक पर प्याज के छल्ले या आपके पसंदीदा बार और ग्रिल पर कैलामारी के छल्ले के समान 100% नहीं होंगे।

नतीजा यह है कि डीप-फ्राइंग की तुलना में एयर फ्रायर बहुत कम गन्दा और तेल-गहन हैं। इससे भी बेहतर, ये लिल ‘ओवन अशुद्ध-तले हुए भोजन को क्रैंक करने से कहीं ज्यादा कर सकते हैं। एयर फ्रायर आपकी पहुंच के भीतर सुंदर भूरे रंग की सब्जियां, फटी-फटी चिकन पंख, और यहां तक ​​कि हल्के और हवादार केक भी लाते हैं।

विभिन्न प्रकार के एयर फ्रायर

बाजार पर सबसे आम प्रकार का एयर फ्रायर- टोकरी-प्रकार का एयर फ्रायर- एक फंकी कॉफी मेकर की तरह दिखता है, जिसके पेट में एक हटाने योग्य टोकरी होती है। इस एयर फ्रायर का केवल एक ही कार्य है: एयर फ्राइंग। इस गाइड में बास्केट-टाइप एयर फ्रायर शामिल हैं।

आप बाजार में बेविल स्मार्ट-ओवन, क्यूसिनर्ट एयर फ्रायर टोस्टर ओवन और जून ओवन जैसे बॉक्सी मल्टी-फंक्शन एयर फ्रायर भी पा सकते हैं। ये स्टेरॉयड पर टोस्टर ओवन की तरह दिखते हैं, और एयर फ्राइंग केवल उन चीजों में से एक है जो वे करते हैं (धीमी गति से खाना पकाने, डीहाइड्रेटिंग और टोस्टिंग के बीच)। वे टोकरी-प्रकार के एयर फ्रायर्स की तुलना में अधिक भोजन भी रखते हैं।

यदि आपके पास एयर फ्रायर सेटिंग के साथ मल्टी-फंक्शन काउंटरटॉप ओवन है, तो इस गाइड में अभी भी कुछ सुझाव हैं जो आपके लिए उपयोगी होंगे, इसलिए अभी हार न मानें!

एयर फ्रायर्स कैसे काम करते हैं?

आपका एयर फ्रायर एक अद्भुत संवहन ओवन की तरह है। यह छोटा है, फिर भी शक्तिशाली है, और आप इसमें भून सकते हैं, भून सकते हैं या बेक कर सकते हैं। आप इसमें डीप फ्राई नहीं कर सकते हैं.

शायद तुम पसंद करोगे  पूरे दिन कुर्सी पर बैठे रहने से आपके शरीर पर क्या असर पड़ता है?

संवहन खाना पकाने पर एक पुनश्चर्या की आवश्यकता है? कोई बात नहीं।

गर्मी बढ़ जाती है, इसलिए एक नियमित ओवन में, शीर्ष रैक हमेशा सबसे गर्म स्थान होता है, जिससे असमान दान होता है। (ऐसा इसलिए भी है कि बहुत सारी कुकी रेसिपी आपको बेकिंग शीट को ऊपर से नीचे और बेकिंग के माध्यम से पीछे से बीच में घुमाने के लिए कहती हैं।)

एक संवहन ओवन में, हालांकि, पंखे चारों ओर गर्म हवा उड़ाते हैं, जिससे पूरे ओवन में तापमान बराबर हो जाता है।

एयर फ्रायर बिल्कुल संवहन ओवन की तरह नहीं होते हैं; उनके एयरफ्लो को गर्म वसा में डीप-फ्राइंग के गर्मी वितरण को अधिक बारीकी से दोहराने के लिए डिज़ाइन किया गया है। लेकिन हमारे उद्देश्यों के लिए, संवहन ओवन सादृश्य काफी अच्छा है।

पहली बार क्या उम्मीद करें?

बॉक्स खोलने के बाद, सभी हटाने योग्य घटकों को अलग कर लें। इसमें संभवतः एक हटाने योग्य टोकरी और उस टोकरी के तल में एक ग्रेट या छिद्रित ट्रे शामिल होगी। इन्हें धोकर सुखा लें।

एयर फ्रायर को दीवार से कम से कम आठ इंच दूर गर्मी प्रतिरोधी सतह पर रखें। ग्रेट और टोकरी बदलें।

ध्यान रखने योग्य महत्वपूर्ण टिप्स

टोकरी में हमेशा ग्रेट रखें। यह गर्म हवा को भोजन के चारों ओर प्रसारित करने की अनुमति देता है और भोजन को अतिरिक्त तेल में बैठने से भी रोकता है।

एयर फ्रायर्स जोर से हैं। जब यह चल रहा होगा, तो आपको प्रशंसकों की सीटी सुनाई देगी।

यह व्यावहारिक है। ब्राउनिंग के लिए भी आपको टोकरी को हटाने और हर कुछ मिनटों में भोजन को मिलाने की आवश्यकता होती है।

झांकने के लिए टोकरी को बाहर निकालना ठीक है। आप इसे खाना पकाने की प्रक्रिया के किसी भी समय कर सकते हैं। मशीन को बंद करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि टोकरी के बाहर होने पर यह अपने आप बंद हो जाती है।

तदनुसार, सुनिश्चित करें कि दराज अंदर धकेल दी गई है, या यह वापस चालू नहीं होगी। आपको पता चल जाएगा क्योंकि एयर फ्रायर अचानक शांत हो जाएगा।

खाना तेजी से पकता है, पहले से ज्यादा तेजी से! यह एयर फ्रायर की सबसे अच्छी विशेषताओं में से एक है। आपके एयर फ्रायर के मैनुअल में आम खाद्य पदार्थों के लिए खाना पकाने के समय और तापमान की आसान तालिका हो सकती है। टोकरी में जितना कम खाना होगा, खाना पकाने का समय उतना ही कम होगा; जितना अधिक भोजन, उतना लंबा होगा।

आपको थोड़ा कम तापमान की आवश्यकता हो सकती है। कई एयर फ्रायर व्यंजनों को उनके पारंपरिक समकक्षों की तुलना में कम तापमान सेटिंग्स की आवश्यकता होती है। यह गड़बड़ लग सकता है लेकिन इसके साथ जाओ। एक बार फिर, एयर फ्रायर बहुत तेजी से गर्म होते हैं और उस गर्म हवा को इधर-उधर ले जाते हैं, इसलिए थोड़ा कम तापमान भोजन को अंदर से ठीक से पकने के दौरान बाहर से बहुत काला या कुरकुरा होने से बचाने में मदद करेगा।

कौनसी आकार की आपको ज़रूरत है?

यहाँ रगड़ है: आप टोकरी-प्रकार के एयर फ्रायर में बहुत सारा भोजन नहीं रख सकते। यदि आप इस बात को स्वीकार करते हैं तो आपके और आपके एयर फ्रायर के बीच बेहतर संबंध बनेंगे।

शायद तुम पसंद करोगे  कितने स्टार का फ्रिज लेना चाहिए?

1.75- से 3-क्वार्ट क्षमता वाला एयर फ्रायर एक या दो लोगों के लिए भोजन तैयार करने के लिए सबसे उपयुक्त है। या तो बचे हुए की अपेक्षा न करें।

यहां तक कि एक बड़े एयर फ्रायर (लगभग चार से पांच क्वार्ट्स) को अक्सर बैचों में खाना चलाने की जरूरत होती है। यदि कोई रेसिपी दो से अधिक लोगों को परोसती है, तो आपको इसे एक से अधिक बैच में पकाने की आवश्यकता होगी।

उपभोक्ता रिपोर्ट में पाया गया कि कुछ एयर फ्रायर्स की वास्तविक क्षमता निर्माताओं के दावे से थोड़ी कम थी। यह एक ड्रैग की तरह लग सकता है, लेकिन याद रखें, एयर फ्रायर खाना तेजी से पकाते हैं।

प्रीहीट करना है या नहीं?

आपकी सीमा पर बड़े ओवन के विपरीत, एक एयर फ्रायर को अस्थायी होने के लिए पूरे आधे घंटे की आवश्यकता नहीं होती है। कुछ मिनटों के प्रीहीटिंग से इसे करना चाहिए। कुछ एयर फ्रायर मॉडल में एक प्रकाश होता है जो इंगित करता है कि यूनिट पहले से गरम है।

निर्माता पहले से गरम करने की सलाह देते हैं, लेकिन यदि आप चाहें, तो आप पहले से गरम करना पूरी तरह से छोड़ सकते हैं। मैं अपने एयर फ्रायर को पहले से गरम नहीं करता। इसे दोनों तरह से आजमाएं, और देखें कि आपको सबसे अच्छा परिणाम क्या मिलता है। यह नुस्खा पर निर्भर हो सकता है।

गलतियों से बचना चाहिए

तेल के साथ बहुत उदार मत बनो। उस तेल के साथ हल्के हाथ का प्रयोग करें! अतिरिक्त तेल दराज में ग्रेट के नीचे समाप्त हो जाता है, लेकिन बहुत अधिक बिल्डअप होने पर यह धूम्रपान कर सकता है। सामान्यतया, यदि भोजन में पहले से ही वसा है (उदाहरण के लिए, त्वचा पर चिकन, या जमे हुए तला हुआ भोजन), तो आपको भोजन को तेल लगाने की आवश्यकता नहीं हो सकती है। हालाँकि, सब्जियों को तेल की हल्की परत से लाभ होता है क्योंकि यह उन्हें अच्छा और भूरा बनाने में मदद करता है।

ड्रॉअर को कुकिंग स्प्रे से चिकना न करें। ऐसा लगता है कि यह एक अच्छा विचार होगा, है ना? लेकिन टोकरियों में नॉनस्टिक कोटिंग होती है, और खाना पकाने का स्प्रे समय के साथ खत्म को नुकसान पहुंचा सकता है। (वास्तव में, यह मैनुअल में ऐसा कहता है! क्या, क्या आपने इसे नहीं पढ़ा?) खाना पकाने के स्प्रे के बदले में, अपने भोजन को तेल में टॉस करें – आप शायद पहले से ही ऐसा कर रहे हैं, कई मामलों में – या इसे रगड़ कर एक तेल-संतृप्त कागज तौलिया। मैंने पाया कि पहले से तले हुए जमे हुए खाद्य पदार्थों को अतिरिक्त तेल की मदद की आवश्यकता नहीं थी।

दराज भीड़ मत करो। एक और मुट्ठी आलू की छड़ें या मुंडा चुकंदर जोड़ने के लिए यह बहुत आकर्षक है, लेकिन आप अनुभव से सीखेंगे कि यदि आप छोटे बैचों में काम करते हैं तो भोजन अधिक कुरकुरा होता है और तेजी से पकता है।

शायद तुम पसंद करोगे  बिस्तर में समय बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए?

टोकरी को हिलाना न भूलें। समय-समय पर ऐसा करने से यह सुनिश्चित होता है कि भोजन समान रूप से गर्मी के संपर्क में है, जो आपको बेहतर ब्राउनिंग देता है। हर पांच मिनट में टोकरी को हिलाने के लिए बहुत सारे व्यंजनों की आवश्यकता होती है। बड़ी वस्तुओं के लिए, जैसे कि ब्रेडेड फिश फिललेट्स, उन्हें पलट दें। यदि किसी रेसिपी को हिलाने या पलटने की आवश्यकता है और आप इसे छोड़ देते हैं, तो यह हानिकारक नहीं है, लेकिन यह आपको उस आकर्षक, ओह-सो-समान-टू-फ्राइड-फूड परिणाम प्राप्त करने से रोकेगा।

दराज की गर्म सामग्री को केवल एक कटोरे में न डालें। पके हुए भोजन को बाहर निकालने के लिए चिमटे या चम्मच का प्रयोग करें। अतिरिक्त तेल आपकी टोकरी में हटाने योग्य ग्रेट के नीचे इकट्ठा होता है, इसलिए यदि आप टोकरी को बाहर निकालते हैं और इसे एक थाली पर टिप करते हैं, तो तेल ग्रेट के साथ बाहर आ जाएगा। यह आपको जला सकता है, गड़बड़ कर सकता है और चिकना भोजन कर सकता है।

टाइमर पर 100% भरोसा न करें। कई टोकरी-शैली के एयर फ्रायर्स में एक डायल होता है जिसे आप पुराने जमाने के किचन टाइमर की तरह सेट करते हैं या उस बच्चे के गेम परफेक्शन की तरह। जब समय समाप्त हो जाता है, तो यह पिंग हो जाता है! और मशीन रुक जाती है। मेरे द्वारा उपयोग किए गए मॉडलों में से एक पर संदिग्ध रूप से तेजी से पांच मिनट उड़ गए। इसलिए मैंने अपने फोन का टाइमर तब सेट किया जब मैंने एयर फ्रायर का टाइमर सेट किया, और अनुमान लगाया कि क्या—उपकरण कुछ मिनटों के लिए बंद हो गया था। यह कोई बड़ी बात नहीं है; एयर फ्रायर्स के साथ, आप टाइमर को तब तक फिर से सेट करते रहते हैं जब तक कि खाना आपकी पसंद के अनुसार न हो जाए। लेकिन यह जान लें कि सभी टाइमर सही तरीके से नहीं चलते हैं।

गर्म दराज को काउंटरटॉप पर न रखें। दराज को एक गर्म पैन के रूप में सोचें। जब आप इसे यूनिट से खींचेंगे तो तल गर्म होगा। दराज को हैंडल से पकड़ें, अन्य भागों को नहीं, और यदि गर्मी आपके काउंटरटॉप को नुकसान पहुंचाती है तो इसे सेट करने के लिए ट्रिवेट या पोथोल्डर तैयार रखें।

एयर फ्रायर के साथ पूरी तरह से स्पर्श न करें। एयर फ्रायर का बाहरी हिस्सा गर्म हो सकता है (पीछे, संभावना है)। आपको जलाने के लिए पर्याप्त गर्म नहीं है, लेकिन इसके साथ पूरी तरह से आकर्षित न हों।

अपने एयर फ्रायर को कैसे साफ करें?

प्रत्येक उपयोग के बाद अपने एयर फ्रायर को साफ करना महत्वपूर्ण है क्योंकि तेल का निर्माण इकाई को धूम्रपान कर सकता है। कुछ उदाहरणों में, आप बस दराज को मिटा सकते हैं और एक कागज़ के तौलिये से कद्दूकस कर सकते हैं। अगर वे गंकी हैं, तो उन्हें हाथ से धोएं। अधिकांश मॉडलों में ऐसे भाग होते हैं जो डिशवॉशर सुरक्षित होते हैं, इसलिए अपने मैनुअल से जांच करें।