छोड़कर सामग्री पर जाएँ
Home » इंडिया में सबसे बड़ा चीज कौन सी है?

इंडिया में सबसे बड़ा चीज कौन सी है?

भारत में सबसे बड़ा और सबसे छोटा सामान्य ज्ञान
  • सबसे लम्बा सड़क पुल -भूपेन हजारिका सेतु या ढोला-सदिया 9.15 किलोमीटर (असम और अरुणांचल प्रदेश)
  • सबसे बड़ा पशु मेला -सोनपुर (बिहार)
  • सबसे ऊँची मीनार -कुतुबमीनार (दिल्ली)
  • सबसे बड़ी झील -चिल्का झील (ओडिशा)
  • सबसे ऊँचा गुरुत्वीय बाँध -भाखड़ा बाँध (पंजाब)

भारत की सबसे बड़ी चीज क्या है?

भारत में सबसे बड़ा और सबसे छोटा Gk PDF Download – GyAAnigk
सबसे बड़ा सभागारसबसे ऊंची मीनारसबसे बड़ी कृत्रिम झीलसबसे बड़ा न्यूज़पेपर कारखाना
प्रश्न उत्तर

11 more rows

दुनिया का सबसे बड़ा चीज क्या है?

दुनिया की सबसे भारी चीज क़र्ज़ (ऋृण) है ।

भारत में सबसे बड़ा पुल कौन सा है?

Q, भारत का सबसे लंबा पुल कौन सा है? भारत में एक जल निकाय पर सबसे लंबा पुल ढोला सादिया ब्रिज है या जिसे डॉ भूपेन हजारिका ब्रिज के नाम से भी जाना जाता है। यह पुल असम राज्य में स्थित है और लोहित नदी के पार असम के तिनसुकिया जिले के ढोला और सादिया गांवों को जोड़ता है।

दुनिया का सबसे बड़ा पुल कौन है?

Detailed Solution. दैन्यांग-कुनशान ग्रांड ब्रिज विश्व का सबसे लंबा पुल है। यह पूर्वी चीन के जियांग्सु प्रांत में शंघाई और नानजिंग के बीच रेल लाइन पर स्थित है। पुल नदी के दक्षिण में लगभग 8 से 80 किमी (5 से 50 मील), यांग्त्ज़ी नदी के लगभग समानांतर चलता है।

जिंदगी में सबसे अच्छी चीज क्या है?

माँ-बाप, भाई-बहनों और कुछ सच्चे मित्रों का साथ ही जीवन में सबसे अच्छी चीज है।

सूर्य से बड़ा क्या है?

बृहस्पति सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह है। बृहस्पति का द्रव्यमान सूर्य से लगभग 1000 गुना अधिक है। सीरियस, पोलक्स, अल्फा सेंटॉरी ए, यूवाई स्कूटी आदि सूर्य से बड़े तारों के कुछ उदाहरण हैं।

दुनिया का सबसे ऊंचा पुल कहाँ बन रहा है?

  • World’s Highest Railway Bridge: लंबे इंतजार और कड़ी मेहनत के बाद दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल (चिनाब रेलवे पुल) भारत के जम्मू कश्मीर में बन तक तैयार हो गया है. …
  • News Reels.
  • यह भी पढ़ें

दुनिया का सबसे अच्छा पुल कौन सा है?

चीन का यह किंगडाओ हाइवान सड़क पुल पूर्वी चीन के शैनडांग प्रांत के किंगडाओ शहर को जियाओझू की खाड़ी पर स्थित हुआंगडाओ जोड़ता है। इस पुल की कुल लंबाई लगभग 42.50 किलोमीटर है । इसे बनाने में करीब 381 अरब रुपए की लागत आई है। यह पुल 27 दिसंबर को बनकर तैयार हुआ है।

भारत के 7 नाम क्या है?

प्राचीनकाल से भारतभूमि के अलग-अलग नाम रहे हैं मसलन जम्बूद्वीप, भारतखण्ड, हिमवर्ष, अजनाभवर्ष, भारतवर्ष, आर्यावर्त, हिन्द, हिन्दुस्तान और इंडिया.

इंडिया का फुल फॉर्म क्या है?

भारत, आधिकारिक तौर पर भारत गणराज्य (हिंदी: भारत गणराज्य), दक्षिण एशिया का एक देश है। यह क्षेत्रफल के हिसाब से सातवां सबसे बड़ा देश, दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश और दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला लोकतंत्र है।

भारत में कुल कितने देश हैं?

सबसे हमले आपको हम बता से की भारत एक स्वयं देश है जो दुनिया का सबसे बड़ा एशिया महाद्वीप में स्थित है। मतलब भारत में एक भी देश नहीं है बल्कि भारत खुद एक देश है जिसमे 28 राज्य है और 8 केंद्र शासित प्रदेश है।

दुनिया को अंक 0 किसने दिया था?

लगभग 773 ईस्वी के आसपास गणितज्ञ मोहम्मद इब्न-मूसा अल-खोवारिज़मी समीकरणों पर काम करने वाले पहले व्यक्ति थे जो शून्य के बराबर थे (अब बीजगणित के रूप में जाना जाता है), हालांकि उन्होंने इसे ‘सिफर’ कहा। नौवीं शताब्दी तक शून्य अरबी अंक प्रणाली का हिस्सा था, जो आज के अंडाकार के समान आकार में है जिसका हम अब उपयोग करते हैं।

हमारे शरीर में सबसे कीमती चीज क्या है?

शरीर का सबसे कीमती अंग है आंख : डा संजय

इंसान के शरीर में सबसे कीमती चीज क्या है?

मनुष्य के जीवन में सबसे कीमती चीज उसकी अपनी इज्जत होती हैं ।

भारत का पहला पुल कौन सा है?

पाम्बन पुल (Pamban Bridge) भारत के तमिल नाडु राज्य में पाम्बन द्वीप को मुख्यभूमि में मण्डपम से जोड़ने वाला एक रेल सेतु है। यह अगस्त 1911 से बनना शुरु हुआ और इसका उदघाटन 24 फ़रवरी 1914 में हुआ था। तब यह भारत का एकमात्र समुद्री सेतु था।

इंडिया में सबसे ऊंचा देश कौन सा है?

विश्व का सबसे ऊंचा देश कौन सा है? – Quora. नेपाल और भूटान में औसत स्थान समुद्र तल से 2 मील से अधिक ऊपर आकाश में हैं। उच्चतम औसत ऊंचाई वाले देश ताकत्संग पल्फग मठ (a.k.a. टाइगर का घोंसला) भूटानी हिमालय में एक बौद्ध मठ है।

पृथ्वी पर सबसे लंबा आदमी कौन सा है हनुमान?

1940 से अब तक उस रिकॉर्ड को कोई भी तोड़ नहीं सका है। ये रिकॉर्ड है इतिहास के सबसे लंबे आदमी के तौर पर विख्यात रॉबर्ट वॉड्लो का। वह दुनिया के अब तक के सबसे लंबे व्यक्ति के तौर पर जाने जाते हैं। उनकी लंबाई आठ फीट 11.1 इंच थी।

दूसरा सबसे लंबा नाम क्या है?

ललनफेयरpwllgwyngyllgogerychwyrndrobwllllantysiliogogogoch, वेल्स

दुनिया में कहां तैरता पुल है?

फ्लोटिंग ब्रिज कहाँ स्थित है? पुल मध्य चीन के हुबेई प्रांत के एंशी शहर में शिज़िगुआन दर्शनीय क्षेत्र में स्थित है । पुल का यात्री आयतन क्या है? पुल से एक बार में करीब 10,000 लोग सफर कर सकते हैं।

भारत में सबसे महंगा पुल कौन सा है?

ढोला सादिया ब्रिज यानी ‘भूपेन हजारिका ब्रिज’ भारत में नदी पर बना सबसे लंबा पुल है। 9.15 किलोमीटर लंबा यह पुल लोहित नदी पर बना है। असम और अरुणाचल प्रदेश को पहली बार स्‍थायी रूप से जोड़ने वाले इस पुल का सेना के लिए खास महत्‍व है। यह पुल सेना के अर्जुन और T-72 जैसे टैंकों का भार सह सकता है।

भारत की फुल फॉर्म क्या है?

इंडिया के ये भी नाम

हालांकि बहुत से लोगों द्वारा माना जाता हैं कि INDIA का फुल फॉर्म (India Full Form) “Independent National Democratic Intelligent Area” तथा “Independent Nation Declared In August” भी होता हैं।

प्यार का पूरा नाम क्या है?

यहाँ जानिए प्यार का फुल फॉर्म – Life’s Only Valuable Emotions . इसके अतिरिक्त अन्य और भी फुल फॉर्म्स होते हैं जिन्हे व्यक्ति अपने अपने अनुभवों के अनुसार बना सकते हैं।

पुलिस का पूरा नाम क्या है?

इसके बाद आता है O , O शब्द का मतलब होता है का या की और L का मतलब होता है लाइफ हिंदी में जीवन I का मतलब होता है इन और C का मतलब होता है। establishment स्थापित। इस प्रकार से पुलिस का पूरा नाम Protection of life in civil establishment होता है।

दुनिया का सबसे अमीर देश कौन सा है?

The 50 richest countries in the world
1234
Rank
Luxembourg

बल्ब का आविष्कार कौन है?

भारत की खोज सर्वप्रथम सन् 20 मई 1498 को “वास्को डी गामा” ने की थीं।

भारत का आविष्कार कब हुआ?

मोहब्बत ही सबसे बड़ी और प्यारी चीज है. एक बोला। अंत में अकबर बादशाह ने बीरबल से पूछा, अब तुम बताओ बीरबल ? सबसे प्यारी चीज अपनी जान होती है।

इंसान की सबसे प्यारी चीज क्या है?

लेकिन वास्तव में, मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन का अनुमान है, एक मानव मृत शरीर की औसत कीमत लगभग $550,000 प्राप्त करने की संभावना है (कुछ प्रमुख शरीर के अंगों की कीमत बढ़ने के साथ)। लोकप्रिय धारणा के विपरीत, आपको अमेरिका में प्रत्यारोपण प्रयोजनों के लिए अपने अंगों को बेचने की अनुमति नहीं है। (न ही किसी विकसित देश में)।

पूरे मानव शरीर की कीमत कितनी है?

मानव शरीर कई तन्त्रों से बना है। तंत्र, कई अंगों से मिलकर बनते हैं। अंग, भिन्न-भिन्न प्रकार के ऊतकों से बने होते हैं। ऊतक, कोशिकाओं से बने होते हैं।

मनुष्य का शरीर कितने रुपए में बिकता है?

जीवन की सबसे कीमती व बहुमूल्य वस्तु क्या है? स्वास्थ्य:- बिना स्वास्थ्य के आप जीवन में किसी भी चीज का आनंद नहीं ले पाएंगे। खानपान हो,यात्रा करना हो,परिवार के साथ समय बिताना आप किसी भी पल का आनंद नहीं ले पाते और आप जीवन को कोसने लगते है।

जिंदगी की सबसे कीमती चीज क्या है?

सूर्य देव हर सुबह अपने रथ पर सवार होकर पूर्व दिशा से दिन का प्रकाश लेकर आते हैं। पुराणों में बताया गया है कि सूर्य देव के रथ के सारथी अरुण हैं। अरुण भगवान विष्णु के वाहन गरुड़ के भाई हैं।

सूर्य को कौन चलाता है?

धर्मराज या यमराज सूर्य के सबसे बड़े पुत्र और संज्ञा की प्रथम संतान हैं। यमी यानि यमुना नदी सूर्य की दूसरी संतान और ज्‍येष्‍ठ पुत्री हैं जो अपनी माता संज्ञा को सूर्यदेव से मिले आशीर्वाद चलते पृथ्‍वी पर नदी के रूप में प्रसिद्ध हुईं। सूर्य और संज्ञा की तीसरी संतान हैं वैवस्वत मनु वर्तमान (सातवें) मन्वन्तर के अधिपति हैं।

सूर्य का बेटा कौन है?

  • World’s Highest Railway Bridge: लंबे इंतजार और कड़ी मेहनत के बाद दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल (चिनाब रेलवे पुल) भारत के जम्मू कश्मीर में बन तक तैयार हो गया है. …
  • News Reels.
  • यह भी पढ़ें

दुनिया में नंबर 1 कौन सा देश है?

आज दुनिया में 195 देश हैं। इस कुल में 193 देश शामिल हैं जो संयुक्त राष्ट्र के सदस्य राज्य हैं और 2 देश जो गैर-सदस्य पर्यवेक्षक राज्य हैं: परमधर्मपीठ और फिलिस्तीन राज्य।

दुनिया में कितने देश हैं?

सही उत्तर महात्मा गांधी सेतु- गंगा नदी है। महात्मा गांधी सेतु बिहार में नदी पर सबसे लंबा सड़क पुल है।

बिहार का सबसे लंबा पुल कौन सा है?

भारत का सबसे लंबा पुल: ढोला सादिया ब्रिज यानी ‘भूपेन हजारिका ब्रिज’ भारत में नदी पर बना सबसे लंबा पुल है। 9.15 किलोमीटर लंबा यह पुल लोहित नदी पर बना है।

अमेरिका में सबसे महंगा पुल टोल क्या है?

भारत का सबसे लंबा पुल: ढोला सादिया ब्रिज यानी ‘भूपेन हजारिका ब्रिज’ भारत में नदी पर बना सबसे लंबा पुल है। 9.15 किलोमीटर लंबा यह पुल लोहित नदी पर बना है।

भारत के सबसे लंबे पुल का नाम क्या है?

हनुमान जी की मृत्यु कभी हुई ही नहीं है, क्योंकि उन्हें राम जी द्वारा अमर होने का वरदान मिला था। वे आज भी अजर-अमर हैं। जब भगवान श्री राम जी ने लंका पर विजय प्राप्त की तब एकदा हनुमान जी श्री राम जी के पास अपनी भक्ति का वरदान प्राप्त करने गए।

हनुमान जी की मृत्यु कैसे हुई?

हनुमान जी की औसत गति 420 किमी/घंटा थी।

Win over the concepts of Speed Time and Distance and get a step ahead with the preparations for Quantitative Aptitude with Testbook.

हनुमान जी की स्पीड कितनी है?

आपको बता दें कि दुनिया में सबसे लंबा नाम रखने का भी गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में नाम दर्ज है और वो नाम है’Rhoshandiatellyneshiaunneveshenk Koyaanisquatsiuth Williams’.

दुनिया का सबसे बड़ा नाम किसका है?

भारत में सबसे बड़ा, छोटा, लम्बा, ऊँचे के बारे में:-
भारत का सबसे बड़ा रेगिस्तानभारत का सबसे बड़ा लीवर पुलभारत की सबसे बड़ी कृत्रिम झीलभारत की सबसे बड़ी झील
सबसे बड़ा,छोटा,लम्बा,ऊँचा नाम
शायद तुम पसंद करोगे  प्रिंटिंग प्रेस की शुरुआत कब हुई थी?