छोड़कर सामग्री पर जाएँ
Home » आईएएस बनने के लिए कितनी बुक्स पढ़नी पड़ती है?

आईएएस बनने के लिए कितनी बुक्स पढ़नी पड़ती है?

अर्थशास्त्र के लिए: आईएएस के लिए कक्षा 9 से 12 एनसीईआरटी की पुस्तकों का संदर्भ आदर्श होना चाहिए, लेकिन यदि आप इस विषय से परिचित हैं, तो कक्षा 11 और कक्षा 11 और कक्षा 12 (माइक्रो + मैक्रो) के कुछ अध्याय पर्याप्त होंगे

आईएएस की कितनी किताबें होती हैं?

UPSC सिविल सर्विस परीक्षा के Mains की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण किताबें यूपीएससी के मुख्य परीक्षा में कुल 9 पेपर होते हैं. उन सभी पेपर की तैयारी के लिए उपयोगी पुस्तकें (Best Book for UPSC Mains in hindi) निम्नलिखित हैं.

यूपीएससी के लिए मुझे कितनी बार किताब पढ़नी चाहिए?

आम तौर पर, इतिहास के लिए एनसीईआरटी की पुरानी किताबें और भूगोल के लिए नई किताबों की सिफारिश की जाती है। किताबों में सभी कीवर्ड्स नोट किए जाने चाहिए। यूपीएससी परीक्षा से पहले एनसीईआरटी की किताबों से 2-3 बार रिवीजन करें।

आईएएस बनने के लिए इंग्लिश जरूरी है क्या?

क्या आईएएस बनने के लिए अंग्रेजी आना है जरूरी? यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) क्‍वालिफाई करने के लिए बहुत अच्छी अंग्रेजी की जरूरत नहीं होती है. इसके लिए अंग्रेजी का इतना ही ज्ञान पर्याप्त होता है कि अंगेजी जानने वाला कोई व्यक्ति यदि किसी आम विषय पर कुछ कहे, तो उसे समझ जाएं.

आईएएस बनने की उम्र क्या है?

IAS बनने की उम्र सीमा क्या है ? सामान्य वर्ग के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 21 वर्ष जबकि अधिकतम उम्र सीमा 32 वर्ष है I (वर्गवार उम्र सीमा के लिए ऊपर तालिका देखें)।

IPS कितने साल का कोर्स है?

UPSC परीक्षा पास करने के अलावा स्‍टेट PSC एग्‍जाम पास करके भी IPS ऑफिसर बना जा सकता है। स्‍टेट लेवल का एग्‍जाम पास करने के बाद SP बनने में आठ से 10 साल का समय लगता है। ट्रेनिंग: चयनित उम्‍मीदवारों को एक साल की ट्रेनिंग के लिए पहले मसूरी और फिर हैदराबाद भेजा जाता है।

UPSC मेंस में कितने भाषा के पेपर होते हैं?

मुख्य परीक्षा के लिए अनिवार्य भाषा के पेपर – एक सिंहावलोकन। यूपीएससी द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा में 2 अनिवार्य भाषा के पेपर होते हैं जो केवल क्वालीफाइंग प्रकृति के होते हैं।

मुझे आईएएस बनना है तो क्या करूं?

आईएएस (IAS) कैसे बने ?
  1. ग्रेजुएशन परीक्षा पास करे …
  2. आईएएस परीक्षा के लिए पैटर्न का आकलन करे …
  3. यूपीएससी परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करे …
  4. यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा पास करे …
  5. यूपीएससी मुख्य परीक्षा (मैन्स) पास करे …
  6. लिखित परीक्षा के बाद इंटरव्यू पास करे …
  7. LBSNAA में ट्रेनिंग करे

IAS के लिए कौन सी डिग्री चाहिए?

आप मिनिमम अंकों के साथ ग्रेजुएशन पूरा करके भी यूपीएससी की परीक्षा में बैठ सकते हैं। और यदि आपने इस परीक्षा के सारे चरण अच्छे से पास कर लिए, तो आप आईएएस भी बन जाएंगे। बस उम्मीदवार का ग्रेजुएशन पास होना जरूरी है, फिर चाहे वह कितने भी अंकों के साथ हो।

शायद तुम पसंद करोगे  गुरु की क्या पहचान है?

IAS से क्या बनते है?

एक आईएएस जिला स्‍तर पर कार्य करने के अलावा एक कैबिनेट सचिव के साथ-साथ संयुक्त सचिव, उपसचिव और अवर सचिव के रूप में भी कार्य करता है। यह भारत का सर्वोच्च पद है जिस पर सिर्फ एक IAS ऑफिसर ही तैनात किया जा सकता है। स्टेट में भी टॉप पोस्‍ट चीफ सेक्रेटरी की होती है जो एक IAS होता है।

भारत में कितने आईपीएस हैं?

भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस)

सेवा 25 राज्य संवर्गों में आयोजित की जाती है, प्रत्येक 5 वर्षों के बाद समीक्षा की जाती है। भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारियों की प्राधिकृत संख्या 01.01.2019 को 4984 है। 2022

यूपीएससी कुल कितने नंबर का होता है?

यूपीएससी परीक्षा पैटर्न पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

उत्तर। यूपीएससी प्रीलिम्स में कुल अंक 400 हैं, जिसमें दो पेपर आयोजित किए जाते हैं, प्रत्येक 200 अंकों के लिए।

क्या यूपीएससी में इंग्लिश जरूरी है?

क्या आईएएस बनने के लिए अंग्रेजी आना है जरूरी? यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) क्‍वालिफाई करने के लिए बहुत अच्छी अंग्रेजी की जरूरत नहीं होती है. इसके लिए अंग्रेजी का इतना ही ज्ञान पर्याप्त होता है कि अंगेजी जानने वाला कोई व्यक्ति यदि किसी आम विषय पर कुछ कहे, तो उसे समझ जाएं.

IAS कितने साल का कोर्स है?

सिविल सेवा की तैयारी के लिए कम से कम 2 से 3 वर्ष का समय लगता है। आप अपने ग्रेजुएशन के दिनों से ही इसकी तैयारी शुरू कर दे। इस परीक्षा की तैयारी की शुरूआत NCERT की किताबों का अध्ययन करने से करे। इसके अलावा सिविल सेवा परीक्षा का पूरा सिलेबस अपने साथ रखे और उसके अनुसार ही तैयारी करे।

क्या आईएएस को घर दिया जाता है?

एक आईएएस अधिकारी (IAS Officer) को बेसिक सैलरी के अलावा डियरनेस अलाउंस (DA), हाउस रेंट अलाउंस (HRA), सब्सिडाइज्ड बिल, मेडिकल अलाउंस और कन्वेंस अलाउंस दी जाती है. इसके अलावा पे-बैंड के आधार पर एक आईएएस अधिकारी को घर, सिक्योरिटी, कुक और अन्य स्टाफ समेत कई सुविधाएं दी जाती हैं.

दृष्टि आईएएस में फीस कितनी है?

फीस: ₹1,10,000/- ₹ 1,00,000/- (GST सहित)। इस कोर्स से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिये 9311406442 नंबर पर फोन करें।

IAS सैलरी कितनी है?

आईएएस ऑफिसर की सैलरी व सुविधाएं :

सातवें पे कमीशन के तहत इनकी सैलरी 56,100 से 2.5 लाख रुपये प्रति महीने होती है. मूल वेतन और ग्रेड पे के अलावा इन्‍हें डियरनेस अलाउंस, हाउस रेंट अलाउंस, मेडिकल अलाउंस और कन्वेंशन अलाउंस भी मिलता है.

सबसे सुंदर आईपीएस कौन है?

मीरा बोरवंकर 1981 बैच की आईपीएस ऑफिसर है। मीरा पंजाबी परिवार से आती है। मीरा ने जालंधर से स्नातक की पढाई पूरी की है। मीरा बोरवंकर ‘लेडी सुपरकॉप’ नाम से भी जानी जाती है।

शायद तुम पसंद करोगे  पुरानी मूर्तियों का क्या करना चाहिए?

IPS बनने के लिए कितना रैंक चाहिए OBC?

वहीं, ओबीसी और उसके साथ EWS वर्ग के कैंडिडेट्स की रैंकिंग कम से कम 300 के अंदर होनी चाहिए, जबकि sc/st वर्ग के लिए यह रैंकिंग 450 के अंदर होनी चाहिए.

यूपीएससी का पेपर कहाँ होता है?

यह मार्च से मई के बीच की अवधि में आम तौर पर होता है यह शाहजहां रोड, नई दिल्ली स्थित यूपीएससी परिसर में आयोजित किया जाता है।

IAS का फॉर्म कब निकलता है 2023?

यूपीएससी आईएएस फॉर्म 2023 14 सितंबर को upsc.gov.in पर जारी किया गया।

1 साल में कितने लोग आईएएस बनते हैं?

तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से. IAS परिणामों का विश्लेषण करने के बाद, यह स्पष्ट है कि हर साल भारतीय प्रशासनिक सेवाओं में 180 उम्मीदवारों का चयन किया जाता है.

क्या मैं 40 साल की उम्र में आईएएस बन सकता हूं?

यूपीएससी की परीक्षा (UPSC Exam) में भाग लेने के लिए उम्मीदवार की उम्र 21 से लेकर के 32 वर्ष के बीच में होनी चाहिए.

बिना पढ़े कैसे आईएएस बने?

यह निष्कर्ष संक्षेप में है कि, आप कोचिंग के बिना भी आईएएस परीक्षा को पास कर सकते हैं लेकिन यह ‘हर कोई’ नहीं कर सकता, क्योंकि यह आपके आत्म-अध्ययन व क्षमता पर निर्भर करता है। यदि आप आत्म-अध्ययन और सेल्फ कॉन्फिडेंस में अच्छे हैं, तो आप बिना किसी कक्षा कोचिंग के भी यूपीएससी की इस परीक्षा में सफलता पा सकते हैं।

IAS की ट्रेनिंग कितने साल की होती है?

IAS Training: आईएएस ऑफिसर की ट्रेनिंग दो साल की होती है। पहले चरण में ट्रेनी अफसर को सभी सेक्टर्स का सख्त प्रशिक्षण दिया जाता है। ताकि वे अलग-अलग जिम्मेदारियों को ढंग से अंजाम दे सकें। इसके बाद एक साल की फील्ड ट्रेनिंग होती है।

पायलट का वेतन कितना होता है?

भारत में पायलट प्रति वर्ष सामान्य रूप से ₹16 लाख कमाते हैं। पायलट प्रति वर्ष ₹1.21 लाख और ₹90 लाख के बीच कमाने की उम्मीद कर सकते हैं। प्रोत्साहन हर साल ₹10,000 और ₹9.86 लाख से भिन्न होता है।

IAS में सबसे कम पद क्या है?

एक IAS अपने करियर की शुरुआत मसूरी में मौजूद लाल बहादुर शास्त्री एकेडमी में ट्रेनिंग के बाद आवंटित कैडर में जिला प्रशिक्षण से करता है. जिसके बाद अफसर राज्य प्रशासन में उप जिलाधिकारी (एसडीएम) के रूप में काम शुरू करते हैं. यदि एसडीएम की नियुक्ति मिलती है तो अधिकारी को तहसील की कानून व्यवस्था का जिम्मा दिया जाता है.

सबसे कम उम्र की आईपीएस महिला कौन है?

Youngest IPS Officer of India safin hasan story : सफीन हसन ने वर्ष 2018 की यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा ( UPSC CSE Exam ) में 570वीं रैंक हासिल की थी। यह उनका पहला प्रयास था। तब वह सिर्फ 22… पूरा पढ़ेंसफीन हसन ने वर्ष 2018 की यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा ( UPSC CSE Exam ) में 570वीं रैंक हासिल की थी।

शायद तुम पसंद करोगे  तिरंगा उतारने को क्या कहते हैं?

1 साल में कितने आईपीएस होते हैं?

तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से. IAS परिणामों का विश्लेषण करने के बाद, यह स्पष्ट है कि हर साल भारतीय प्रशासनिक सेवाओं में 180 उम्मीदवारों का चयन किया जाता है.

UPSC का एग्जाम कैसे दे?

  • सबसे पहले एग्जाम की पूरी जानकारी होना जरूरी है।
  • एग्जाम में आने वाले सिलेबस को समझें।
  • रणनीति और अध्ययन की सामग्री को इकट्ठा करें।
  • एकाग्रता के साथ पढ़ाई करें।
  • पढ़ाई के साथ ही साथ लेखन करना भी जरूरी है।
  • बार-बार मोक टेस्ट दीजिए।
  • रोज़ाना न्यूज़ पेपर और मैगज़ीन पढ़ें।

UPSC मेंस में कितनी शीट दी जाती है?

UPSC मेन्स में कितने पेपर होते हैं? यूपीएससी मेन्स परीक्षा में कुल नौ पेपर होते हैं, जिसमें दो भाषा के पेपर शामिल होते हैं, जो क्वालिफाइंग प्रकृति के होते हैं, एक निबंध का पेपर, चार सामान्य अध्ययन के पेपर और दो वैकल्पिक पेपर होते हैं।

आईएएस का इंटरव्यू कौन लेता है?

तो यूपीएससी द्वारा अपॉइंटेड interview board members ही इंटरव्यू लेते हैं।

IAS बनने के लिए कितना रैंक चाहिए OBC?

अलग-अलग वर्गो में कितने रैंक तक के विद्यार्थी आईएएस बनेंगे यह कई बातों पर निर्भर करता है। पर यदि पहले एक औसत के तौर पर बात करें तो सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों को आईएएस बनने के लिए कम से कम 90 रैंक के अंदर आना चाहिए, ओबीसी और उसके साथ EWS वर्ग के विद्यार्थियों को आईएएस बनने के लिए कम से कम 300 rank के अंदर आना चाहिए

आईएएस से बड़ा कौन होता है?

UPSC में सबसे बड़ा पद कौन सा है? कैबिनेट सचिव (Cabinet Secretary) IAS का टॉप पद और भारत सरकार का वरिष्ठ सिविल अधिकारी होता है. कैबिनेट सचिव भारतीय प्रशासनिक सेवा का सीनियर एग्जिक्यूटिव होता है जिसे प्राथमिकताओं के क्रम में 11th रैंक पर रखा जाता है.

भारत में कुल कितने IAS हैं?

तो इसका जवाब है 108।

क्या आईएएस बनना बहुत कठिन है?

आईएएस ऑफिसर बनने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है. यूपीएससी परीक्षा पास करने के बाद कठिन ट्रेनिंग के दौर से भी गुजरना पड़ता है. उसके बाद भी उनकी राह आसान नहीं होती है. उनके ऊपर कई महत्वपूर्ण दायित्वों का जिम्मा होता है.

घर पर रहकर आईएएस की तैयारी कैसे करें?

पहली बार में अभ्यर्थी एक-एक करके सारे चैप्टर पढ़े और दोबारा में सिर्फ मुख्य चैप्टर ही पढ़ें. सिविल सर्विसेज की परीक्षा में करंट अफेयर्स और जनरल अवेयरनेस से पेपर 1 में कम से कम 30-40 सवाल पूछे जाते है, इसकी तैयारी करने के लिए अभ्यर्थी को रोजाना अच्छे समाचार पत्र और मैगजीन पढ़नी चाहिए.