छोड़कर सामग्री पर जाएँ
Home » अर्जुन पुरस्कार विजेता प्रथम महिला खिलाड़ी कौन है?

अर्जुन पुरस्कार विजेता प्रथम महिला खिलाड़ी कौन है?

प्रतिष्ठित पुरस्कार पाने वाली पहली महिला बंगाली लेखिका आशापूर्णा देवी थीं जिन्हें 1976 में सम्मानित किया गया था।

प्रथम अर्जुन पुरस्कार विजेता कौन है?

अर्जुन पुरस्कार कब प्रारंभ हुआ था? अर्जुन पुरस्कार की नींव खेल मंत्रालय द्वारा 1961 में रखी गयी थी। अर्जुन पुरस्कार विजेता को काँसे से निर्मित अर्जुन की प्रतिमा, एक प्रशस्ति पत्र और 5 लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाता है। सर्वप्रथम यह पुरस्कार कृष्णा दास को तीरंदाज़ी के लिए दिया गया था।

अर्जुन पुरस्कार जीतने वाली दूसरी भारतीय महिला कौन है?

Detailed Solution. पिछले 2 दशकों में भारतीय महिला फुटबॉल की ध्वजवाहक ओइनम बेम्बम देवी को अर्जुन पुरस्कार के विजेता के रूप में नामित किया गया है। 1983 में शांति मुलिक के बाद बेम्बम पुरस्कार जीतने वाली दूसरी भारतीय महिला फुटबॉलर बनीं।

क्रिकेट में कितने पुरस्कार होते हैं?

क्रिकेट में दिए जाने वाले चार पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न, अर्जुन पुरस्कार, ध्यानचंद पुरस्कार और द्रोणाचार्य पुरस्कार हैं।

अर्जुन अवार्ड में कितनी राशि दी जाती है?

अर्जुन पुरस्कार खिलाड़ियों को दिये जाने वाला एक पुरस्कार है जो भारत सरकार द्वारा खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिये दिया जाता है। इस पुरस्कार का प्रारम्भ 1961 में हुआ था। पुरस्कार स्वरूप पंद्रह लाख रुपये की राशि, अर्जुन की कांस्य प्रतिमा और एक प्रशस्ति पत्र दिया जाता है।

प्रथम अर्जुन अवार्ड विजेता कौन है?

अर्जुन पुरस्कार की नींव खेल मंत्रालय द्वारा 1961 में रखी गयी थी। अर्जुन पुरस्कार विजेता को काँसे से निर्मित अर्जुन की प्रतिमा, एक प्रशस्ति पत्र और 5 लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाता है। सर्वप्रथम यह पुरस्कार कृष्णा दास को तीरंदाज़ी के लिए दिया गया था।

प्रथम अर्जुन पुरस्कार कौन है?

अर्जुन पुरस्कार के तीरंदाजी के क्षेत्र में पहले प्राप्तकर्ता कृष्ण दास थे जिन्हें 1961 में सम्मानित किया गया था।

दुनिया में सबसे सम्मानित क्रिकेटर कौन है?

सचिन रमेश तेंडुलकर /ˌsʌtʃɪn tɛnˈduːlkər/ Sachin Tendulkar, जन्म: 24 अप्रैल 1973) क्रिकेट के इतिहास में विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ में माने जाते हैं। भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित होने वाले वह सर्वप्रथम खिलाड़ी और सबसे कम उम्र के व्यक्ति हैं।

क्रिकेट में सबसे बेस्ट फील्डर कौन है?

List Of Top 10 World Best Fielders in Cricket 2021
  • Ab De Villiers. दक्षिण अफ्रीका के Ab De Villiers दुनिया के दुसरे सबसे अच्छे फील्डर है, दर्शल ये बैटिंग और विकेट कीपर के रूप जाने जाते हैं| …
  • Dwayne Bravo. …
  • Glenn Maxwell. …
  • Faf Du Plessis. …
  • Virat Kohli. …
  • Kieron Pollard. …
  • Suresh Raina. …
  • Steven Smith.

अर्जुन अवार्ड में कितना पैसा दिया जाता है?

अर्जुन पुरस्कार खिलाड़ियों को दिये जाने वाला एक पुरस्कार है जो भारत सरकार द्वारा खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिये दिया जाता है। इस पुरस्कार का प्रारम्भ 1961 में हुआ था। पुरस्कार स्वरूप पंद्रह लाख रुपये की राशि, अर्जुन की कांस्य प्रतिमा और एक प्रशस्ति पत्र दिया जाता है।

शायद तुम पसंद करोगे  भोलेनाथ जी के पापा कौन थे?

अर्जुन पुरस्कार के लिए कितनी राशि दी जाती है?

सही उत्तर ” 15 लाख रूपये “है। अर्जुन पुरस्कार प्रसिद्ध खेल पुरस्कारों में से एक है।

राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार की राशि कितनी है?

राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड पाने वाले खिलाड़ियों को 7.5 लाख की जगह अब 25 लाख रुपए मिलेंगे। इसमें 300 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी की गई है। बाकी पुरस्कार की राशि भी बढ़ाई गई है।

भारत का सबसे अच्छा बैट्समैन कौन है?

विराट कोहली – इस लिस्ट में पहले नंबर पर पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली हैं.

दुनिया का सबसे महान खिलाड़ी कौन है?

हिंदुस्तान में अगर कोई है क्रिकेट का भगवान माना जाता हैं, वो शख्सियत सचिन तेंदुलकर ही हैं जो वर्तमान में भी दुनिया के 10 सबसे महान बल्लेबाज की सूची में शीर्ष पर है। 200 टेस्ट और 463 एकदिवसीय मैचों में योगदान देने के बाद, सचिन ने 2013 में अपने करियर विश्राम दिया।

भारत का राष्ट्रीय खेल का नाम क्या है?

Detailed Solution. सही उत्‍तर हॉकी है। हॉकी भारत में सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक है। ओलंपिक खेलों में राष्ट्रीय टीम की शुरुआती सफलता ने हॉकी को भारत के राष्ट्रीय खेल के रूप में दर्जा दिया, जबकि यह भारत का आधिकारिक राष्ट्रीय खेल नहीं है।

राष्ट्रीय खेल दिवस कब मनाया जाता है?

भारत में राष्ट्रीय खेल दिवस प्रत्येक वर्ष 29 अगस्त को मनाया जाता है। 29 अगस्त को मनाने का कारण यह है कि इस दिन भारत के दिग्गज हॉकी प्लेयर मेजर ध्यान चन्द कुशवाहा का जन्म हुआ था। मेजर ध्यान चन्द को हॉकी का जादूगर कहा जाता है।

सबसे बड़ा भारतीय पुरस्कार क्या है?

भारत रत्न देश का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार हैं। इसे 1954 में स्थापित किया गया था।

सबसे बड़ा पुरस्कार कौन होता है?

नोबेल पुरस्कार व्यापक रूप से अपने संबंधित क्षेत्रों में उपलब्ध सबसे सम्मानजनक पुरस्कारों के रूप में माने जाते हैं। पुरस्कार समारोह प्रतिवर्ष होते हैं। प्रत्येक प्राप्तकर्ता (पुरस्कार विजेता) को एक स्वर्ण पदक, एक डिप्लोमा और एक मौद्रिक पुरस्कार प्राप्त होता है। 2021 में, मौद्रिक पुरस्कार 1,00,00,000 SEK है।

पहला अर्जुन अवार्ड विजेता कौन है *?

स्टेफी डी’सूज़ा .. जिनको सर्वप्रथम अर्जुन अवार्ड से नवाज़ा गया .. स्टेफी डी’सूज़ा एथेलीट से सम्ब्नध रखती थी. इनका जन्म 26 December 1936, गोवा में हुआ था और मृत्यु 11 September 1998, जमशेदपुर में हुई .

शायद तुम पसंद करोगे  घर के मंदिर में माचिस क्यों नहीं रखते हैं?

अर्जुन पुरस्कार पाने वाले प्रथम व्यक्ति कौन है?

विभिन्न खेलों के प्रथम पुरुष अर्जुन पुरस्कार प्राप्तकर्ता
1.2.3.4.
#

भारत में सर्वोच्च खेल पुरस्कार क्या है?

मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार :

यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने वालों को पता होना चाहिए कि यह भारत में एक खिलाड़ी को मिलने वाला सर्वोच्च पुरस्कार है। ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद 1991-92 में यह पुरस्कार पाने वाले पहले खिलाड़ी थे।

अर्जुन पुरस्कार किसने दिया था?

पहला अर्जुन पुरस्कार 1961 में युवा मामलों और खेल मंत्रालय द्वारा दिया गया था। विभिन्न खेल श्रेणियों से संबंधित कुल बीस खिलाड़ियों ने 1961 में अर्जुन पुरस्कार अर्जित किया था।

दुनिया का नंबर 1 बल्लेबाज कौन है?

ODI Batsman Ranking
1234
रैंक

सबसे ज्यादा पैसे वाला खिलाड़ी कौन है?

सचिन तेंदुलकर और, धोनी और विराट कोहली 2022 टॉप अमीर खिलाड़ियों की लिस्ट में टॉप पर हैं. ये खिलाड़ी अपनी सैलरी, विज्ञापन और अपने बिजनेस से तगड़ी कमाई करते हैं.

दुनिया का सबसे बेस्ट ऑलराउंडर खिलाड़ी कौन है?

वेस्ट इंडीज़ के गैरी सोबर्स को महानतम ऑलराउंडर माना जाता है. उन्होंने 93 टेस्ट मैचों में 8,032 रन बनाए और 235 विकेट लिए. उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 365 है.

दुनिया का सबसे अच्छा बैट्समैन कौन है?

वर्ल्ड कप टॉप बैट्समैन
1234
रैंक

दुनिया में सबसे अच्छा खिलाड़ी कौन है?

तो दुनिया के सबसे महानतम खिलाड़ियों में सचिन तेंदुलकर का नाम सबसे ऊपर आता है क्योंकि तेंदुलकर को आज क्रिकेट का भगवान माना जाता है और उनके नाम लगभग सभी रिकॉर्ड कायम है. इस सूची में क्लाइव लॉयड और डॉन ब्रैडमैन का भी नाम है.

t20 क्रिकेट में नंबर 1 कौन है?

ICC Player Rankings for T20 Batsmen
1234
Rank
Suryakumar Yadav India

दुनिया का सबसे पुराना खेल कौन सा है?

1. कुश्ती : कुश्ती को दुनिया का सबसे पुराना खेल माना जाता है। हम जानते हैं क्योंकि फ्रांस के लास्कॉक्स में प्रसिद्ध गुफा चित्र 15,300 साल पहले के हैं, जो पहलवानों को दर्शाते हैं।

भारत में कितने खेल हैं?

2019 तक, 56 NSF को मंत्रालय द्वारा मान्यता प्राप्त है।

हॉकी कौन से देश का खेल है?

हॉकी भारत का राष्ट्रीय खेल है , यहॉकी एक लोकप्रिय खेल है, जिस प्रकार यह खेल भारतवर्ष में कई वर्षों से खेला जा रहा है उससे यह प्रतीत होता है कि यह खेल भारतीय है लेकिन यह सभी जानते है की यह भारत से पहले इंग्लॅण्ड में खेला जाता था और भारतवर्ष में हॉकी को अंग्रेजों ने ही शुरू किया था ।

कबड्डी कौन से देश का राष्ट्रीय खेल है?

कबड्डी, बांग्लादेश का राष्ट्रीय खेल है।

दुनिया का सबसे बड़ा अवार्ड कौन सा है?

भारत का उच्चतम नागरिक राष्ट्रीय पुरस्कार भारत रत्न है और यह पूरी तरीके से भी भारत का सबसे बड़ा अवार्ड है. इंडिया का कोई भी नागरिक किसी भी क्षेत्र में कोई ऐसा काम करें जिससे भारत का मान सम्मान बढे उच्चतम स्तर पर, तो उसे भारत रत्न से नवाजा जाता है.

विश्व का सबसे बड़ा पुरस्कार कौन सा?

नोबेल पुरस्कार (1901)

यह विश्व का सर्वोच्च पुरस्कार है।

भारत का सबसे बड़ा सम्मान क्या है?

भारत रत्न देश का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार हैं। इसे 1954 में स्थापित किया गया था।

भारत में सबसे बड़ा सम्मान कौन सा है?

परमवीर चक्र भारत का सर्वोच्च सैन्य अलंकरण है, जिसे युद्ध के दौरान वीरता के विशिष्ट कार्यों को प्रदर्शित करने के लिए प्रदान किया जाता है। परम वीर चक्र का अर्थ है “अंतिम बहादुर का पहिया” और यह पुरस्कार “दुश्मन की उपस्थिति में सबसे विशिष्ट बहादुरी” के लिए दिया जाता है।

भारत में कितने अर्जुन पुरस्कार हैं?

अर्जुन पुरस्कारों का इतिहास

1961 में विभिन्न खेल श्रेणियों से संबंधित कुल बीस खिलाड़ियों ने अर्जुन पुरस्कार अर्जित किया था।

विक्रम पुरस्कार में कितनी राशि मिलती है?

विक्रम पुरस्कार के लिए पुरस्कार राशि रु 200000 है। वर्ष 2019 के लिए राज्य सरकार द्वारा कुल 10 विक्रम पुरस्कार दिए गए।

भीम नाम के लोग कैसे होते हैं?

भीम नाम वाले व्यक्ति धर्म को काफी मानते हैं, लेकिन अंधविश्वासी बिल्कुल नहीं होतेभीम नाम के लोगों को अपनी ज़िंदगी में हर चीज अपनी इच्छा के अनुसार चाहिए होती है। भीम नाम के लोगों को हर रिश्ते में अपना एकांत समय बहुत प्रिय होता है। इन्हें अपने माता-पिता से बहुत प्रेम होता है।

प्रथम महिला अर्जुन पुरस्कार कौन है?

1976 में अर्जुन पुरस्कार प्राप्त करने वाली पहली महिला क्रिकेटर शांता रंगास्वामी थीं। उन्होंने 1976 से 1991 तक भारत के लिए 16 टेस्ट और 19 एकदिवसीय मैच खेले।

भारत में कौन सा खिलाड़ी अमीर है?

सचिन तेंदुलकर और, धोनी और विराट कोहली 2022 टॉप अमीर खिलाड़ियों की लिस्ट में टॉप पर हैं. ये खिलाड़ी अपनी सैलरी, विज्ञापन और अपने बिजनेस से तगड़ी कमाई करते हैं.