Skip to content
Home » अर्जुन का धर्म क्या है?

अर्जुन का धर्म क्या है?

अर्जुन को मोह उत्पन्न हुआ था, क्षत्रिय धर्म होने के बावजूद वह मूर्छित हो चुका था।

अर्जुन की जाति क्या है?

महाभारत के अर्जुन किस जाति के थे? पांडव और कौरव दोनों पुरुवंशी थे, अर्थात् उनका वंश महाराजा ययाति के पुत्र पुरू से चला था, जो खुद चंद्रवंशी क्षत्रिय थे

अर्जुन किसका देवता है?

धर्म यह विचार है कि हर किसी का एक उद्देश्य होता है और उस उद्देश्य को पूरा करने के लिए जिम्मेदार होता है । प्रत्येक व्यक्ति का एक पूर्व निर्धारित कर्तव्य है और इस मामले में अर्जुन का कर्तव्य एक योद्धा के रूप में लड़ना है। कृष्ण उसे इस कर्तव्य के बारे में बताते हैं और युद्ध को जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

गीता में धर्म के बारे में क्या लिखा है?

इंद्र देवता का पुत्र अर्जुन अपनी धनुर्विद्या (वह दोनों हाथों से निशाना लगा सकता है) और जादुई हथियारों के लिए प्रसिद्ध है जिसे वह भगवान शिव से जीतता है

द्रोपदी की जाति क्या है?

इस प्रकार धर्म का तात्पर्य यह है कि वह जो किसी वस्तु का अस्तित्व प्रकट करता है । जैसे सूर्य का धर्म प्रकाश है अग्नि का धर्म उष्णता है । धर्म का अर्थ केवल साधुता या नैतिकता नहीं है वरन अपने सच्चे स्वरूप को पहचान उसी के अनुरूप कार्य करना है । इस प्रकार मनुष्य का धर्म मानवता है ।

क्या पांडव यादव थे?

इन क्षेत्रों में, द्रौपदी की पूजा मुख्य रूप से कोनार (यादव), वन्नियार (किसान) और मुतलियार जाति के लोग करते हैं।

महाभारत का असली हीरो कौन है?

पांडव वीरों की माता कुंती स्वयं यादव वंश से थीं तथा द्वारिकाधीश की बुआ थीं। इन्हीं महान यदुवंशी क्षात्रानी माता कुंती के कोख से चार महावीर देव पुत्रों ने जन्म लिया था जिन्हें हम ज्येष्ठ कौंतेय महारथी कर्ण, धर्मराज युधिष्ठिर, गांडीवधारी अर्जुन और गदाधारी भीमसेन के नाम से जानते है।

भगवान श्री कृष्ण की उम्र कितनी थी?

कर्ण -महाभारत के वास्तविक नायक, भारत से विश्व का महानतम महाकाव्य (भाग II) महान हिंदू महाकाव्य महाभारत में कर्ण सबसे दुखद चरित्र है। अपने जन्म के बाद से उन्होंने क्रूर भाग्य का सामना किया।

किन्नरों के भगवान कौन होते हैं?

श्रीकृष्ण की कितनी उम्र थी? भगवान कृष्ण का जन्म 3112 ईसा पूर्व में हुआ था. मान्यता है कि उनकी उम्र 125 साल 8 महीने और 7 दिन थी.

अर्जुन स्त्री क्यों बने?

अरावन को इरावन देव के नाम से भी जाना जाता है. किन्नर अरावन को अपना देवता मानते हैं. जिस कारण किन्नरों को दक्षिण भारत में अरावनी कहा जाता है.

भगवान श्री कृष्ण किसकी पूजा करते थे?

महाभारत का महान योद्धा यानी अर्जुन अपने पूरे जीवनकाल में 1 साल के लिए महिला बनकर रहे थे। कुछ कथाएं कहती हैं कि उन्हें स्त्री और पुरुष दोनों बनकर रहने का श्राप मिला था और इसलिए वो ट्रांसजेंडर बने थे और कुछ मानती हैं कि वो महिला रूपी अवतार में थे।

धर्म के 10 लक्षण क्या है?

जी हां, भगवान कृष्ण ने भगवान शिव की पूजा की थी। मैं हाल ही में गुजरात गया था। जब मैं नागेश्वर ज्योतिर्लिंग, द्वारका गया। वहां मंदिर के अंदर लिखा था कि भगवान कृष्ण स्वयं आकर भगवान शिव की पूजा करते थे

शायद तुम पसंद करोगे  बच्चे रात में क्यों रोते हैं?

क्या कृष्ण भगवान अहीर थे?

इन क्षेत्रों में, द्रौपदी की पूजा मुख्य रूप से कोनार (यादव), वन्नियार (किसान) और मुतलियार जाति के लोग करते हैं।

महाभारत में स्त्री कौन थी?

दरअसल श्रीकृष्ण का जन्म यदुवंशी क्षत्रियों में हुआ था,परिस्थितिवश उनका लालन पालन गोकुल में आभीर ग्वालों के बीच हुआ था,जबकि उन ग्वालो का यदुवंश से कोई सम्बन्ध नही था। आज के जादौन, भाटी, जाड़ेजा, चुडासमा, सरवैया, रायजादा,सलारिया, छोकर, जाधव राजपूत ही श्रीकृष्ण के वास्तविक वंशज हैं ।

कर्ण या अर्जुन कौन मजबूत है?

अन्य महिलाएं : भीम पत्नीं हिडिम्बा, दुर्योधन पत्नी भानुमति, अर्जुन की पत्नी उलूपी, श्रीकृष्ण की पत्नी जाम्बवन्ती और सत्यभामा अदि अनेक महिलाऐं थी जिनका महाभारत में उल्लेख मिलता है।

राधा पिछले जन्म में क्या थी?

दोनों भारतीय इतिहास के महानतम धनुर्धर हैं। लेकिन अर्जुन को खुद भगवान का सहारा था… इसलिए उसे कभी हार का सामना नहीं करना पड़ा। कुरु वंश के राजकुमार होने के कारण उनकी चीजें आसान थीं। जबकि कर्ण ने जीवन में सब कुछ बहुत मेहनत, दृढ़ संकल्प, त्याग और अपनी प्रतिभा के दम पर कमाया है।

राधा जी के कितने बच्चे थे?

देवी राधा को देवी लक्ष्मी का अवतार बताया गया है। सुदामा और श्रीदामा को श्रीकृष्ण के गोलोक का साथी कहा गया है। लेकिन महाभागवत पुराण में श्रीकृष्ण और देवी राधा के अवतार की जो कथा है वह अद्भुत है। पद्म पुराण के अनुसार राधा वृषभानु नामक गोप की पुत्री थीं।

किन्नरों को रात में क्यों दफनाया जाता है?

कर्ण को अधिरथ की पत्नी राधा ने पाला इसलिए कर्ण को राधेय या राधा का पुत्र भी कहते हैं। ‘अंग’ देश के राजा कर्ण की पहली पत्नी का नाम वृषाली था। वृषाली से उसको वृषसेन, सुषेण, वृषकेत नामक 3 पुत्र मिले। दूसरी सुप्रिया से चित्रसेन, सुशर्मा, प्रसेन, भानुसेन नामक 3 पुत्र मिले।

अर्जुन पिछले जन्म में क्या थे?

किन्नर समाज का मानना है कि रात में इसलिए हम सब अंतिम क्रिया करते हैं ताकि कोई इंसान उसे देख ना पाए क्योंकि उन्हें लगता है कि अगर कोई इंसान किन्नर के शव को देख ले तो वह अगले जन्म में किन्नर ही बनेगा। इसी कारण से पूरी अंतिम क्रिया को रात में किया जाता है।

अर्जुन की सबसे प्रिय पत्नी कौन थी?

पौराणिक ग्रंथों के अनुसार, अर्जुन पूर्वजन्म में नारायण के जुड़वां भाई नर थे। नर और नारायण ने दंभोद्भवा नामक असुर का वध करने के लिए जन्म लिया था।

श्री कृष्ण का दूसरा नाम क्या था?

अर्जुन सबसे अच्छे धनुर्धर और द्रोणाचार्य के प्रिय शिष्य थे।
माता-पिता:भाई-बहन:जीवनसाथी:
अर्जुन

श्री कृष्ण भगवान की प्रिय वस्तु क्या थी?

इन्हें कन्हैया, श्याम, गोपाल, केशव, द्वारकेश या द्वारकाधीश, वासुदेव आदि नामों से भी जाना है। श्रीकृष्ण का जन्म द्वापरयुग में हुआ था

नंबर 1 पर कौन सा धर्म है?

श्री कृष्ण को वैजयंती माला अत्यंत ही प्रिय है। वे प्रायः अपने गले में वैजयंती माला को धारण करते थे। वैजयंती माला कमल के बीजों से निर्मित होती है।

एक नंबर पर कौन सा धर्म है?

ईसाई धर्म – ईसाई धर्म को दुनिया का सबसे बड़ा धर्म माना जाता है क्योंकि पूरी दुनिया में 31 फ़ीसदी आंकड़ा ईसाई धर्म का पालन करने वाले लोगों का है. 2.2 अरब से भी अधिक लोग ईसाई धर्म का पालन करते हैं. इस्लाम धर्म – दुनिया के सबसे बड़े धर्मों में इस्लाम धर्म का नाम दूसरे नंबर पर आता है.

द्रोपदी पिछले जन्म में क्या थी?

ईसाई दुनिया में सबसे ज्यादा आबादी ईसाइयों की है. विश्व आबादी में उनकी हिस्सेदारी 31.5 प्रतिशत और आबादी लगभग 2.2 अरब है.

द्रोपदी का प्यार कौन है?

अनिरुद्ध जोशी

राजा द्रुपद की पुत्री द्रौपदी ने पांच पांडवों युधिष्‍ठिर, अर्जुन, भीम, नकुल और सहदेव से विवाह किया था। द्रौपदी इन पांचों पांडवों में से सबसे ज्यादा प्रेम अर्जुन को करती थीं लेकिन अपनी अन्य पत्नी सुभद्रा पर एकाधिकार से अर्जुन को शांति मिलती थी।

द्रौपदी किसका अवतार है?

दक्षिण भारत में लोकप्रिय मान्यता है कि द्रौपदी महा काली का अवतार थी, जो भगवान कृष्ण की सहायता के लिए पैदा हुए थी (जो भगवान विष्णु का एक अवतार है, जो देवी पार्वती के भाई हैं) भारत के सभी अभिमानी राजाओं को नष्ट करने के लिए।

द्रौपदी की मृत्यु क्यों हुई?

इसी दौरान द्रौपदी लड़खड़ाकर गिर पड़ी। भीम ने पूछा कि उसने कभी कोई पाप नहीं किया हो तो ये कैसे गिर गईं इस पर युधिष्ठिर ने कहा कि ये हम पांचों में से अर्जुन को सबसे ज्यादा प्रेम करती थी, इतना कहकर वे उन्हें बिना देखे आगे बढ़ गए। इसी यात्रा के दौरान द्रौपदी की मृत्यु हो गई थी।

द्रोपदी के असली पति कौन थे?

इससे सिद्घ है कि द्रोपदी का विवाह अर्जुन से नहीं बल्कि युधिष्ठर से हुआ इस सारी घटना का उल्लेख आदि पर्व में दिया गया है।

द्रौपदी की पांच गलतियां कौन सी थी?

द्रौपदी कुंति के कहने या स्वयंवर के बाद युधिष्ठिर और वेद व्यासजी के कहने पर पांचों से विवाह करना स्वीकार किया था। 3. दुर्योधन का अपमान : द्रौपदी ने ही इंद्रप्रस्थ में युधिष्ठिर के राज्याभिषेक के समय दुर्योधन को कहा था, ‘अंधे का पुत्र भी अंधा। ‘ बस यही बात दुर्योधन के दिल में तीर की तरह धंस गई थी

अहीर को बुद्धि कब आती है?

अहीरों और सरदारों के बारे में एक कहावत प्रचलित है कि इनकी बुद्धि 12:00 बजे आती है या 12:00 बजे खुलती है. इस बात को लेकर सरदारों और अहीरों को चिढ़ाया जाता है और उनका मजाक बनाया जाता है. यहां स्पष्ट कर दें कि ना तो अहीरों की बुद्धि मोटी होती है, ना हीं इनकी बुद्धि केवल 12:00 बजे के बाद खुलती है.

कृष्ण को यादव क्यों कहा जाता है?

श्री कृष्ण के पिता वासुदेव जी की जाति क्षत्रिय यदुवंशी ओर कुल चंद्रवंशी था। यादवोंके पूर्वज राजा यदु भी एक क्षत्रिय यदुवंशी थे । यदुवंशी अपने नाम के पीछे यादव लगाते हैं।

महाभारत में कितने लोग मरे हैं?

जिनके नाम हैं- कौरव के कृतवर्मा, कृपाचार्य और अश्वत्थामा, जबकि पांडवों की ओर से युयुत्सु, युधिष्ठिर, अर्जुन, भीम, नकुल, सहदेव, कृष्ण, सात्यकि आदि। हालांकि इतिहास के कुछ पन्नों के अनुसार महाभारत के युद्ध में 39 लाख 40 हजार योद्धा मारे गए।

कर्ण अर्जुन का दुश्मन क्यों बना?

इस घटना की वजह से ही कर्ण ने द्युत क्रीड़ा में द्रौपदी को दांव पर लगाने की मांग की थी और बाजी हार जाने के बाद सभा में द्रौपदी का अपमान क‌िया था। द्रौपदी का अपमान कौरव पांडवों के बीच युद्ध कारण बना तो कर्ण और अर्जुन की शत्रुता को और भड़काने का काम क‌िया।

महाभारत का सबसे बड़ा वीर कौन था?

महाभारत के अनुसार ये देवताओं को भी पराजित कर सकते थे जैसा कि अर्जुन और श्रीकृष्ण ने कई बार किया और यहाँ तक कि भगवान शिव को भी युद्ध मे सन्तुष्ट कर दिया। भीष्म ने भी परशुराम को पराजित किया था। और भगदत्त तो इन्द्र का मित्र था, उसने भी अनेकों बार देवासुर संग्राम में देवताओं की सहायता की थी।

कृष्ण ने राधा को श्राप क्यों दिया?

तभी वहां राधा आ पहुंची और उन्होंने कृष्ण और विरजा को अपमानित किया. इसके बाद राधा ने विरजा को धरती पर दरिद्र ब्राह्मण होकर दुख भोगने का श्राप दे दिया. वहां मौजूद सुदामा ये बर्दाश्त नहीं कर पाए और उन्होंने उसी वक्त राधा को कृष्ण से बरसों तक विरह का श्राप दे दिया.

राधा का असली पति कौन था?

जहां कभी ‘जटिला’ नाम की एक गोपी रहती थी, जिसके पुत्र अभिमन्यु के साथ राधा का विवाह योगमाया के निर्देशानुसार हुआ थाराधा के पिता वृषभानु ने यह विवाह करवाया था। कहते हैं अभिमन्यु को राधा का पति माना जाता है, लेकिन योगमाया के प्रभाव से वह राधा की परछाई तक का स्पर्श नहीं कर सकता था

किन्नर के पैर छूने से क्या होता है?

किन्नर को श्रृंगार का सामान और धन का दान करने व उनका पैर छूकर आशीर्वाद लेने से भाग्य में वृद्धी होती है। अगर आप किन्नर से एक रुपए का सिक्का लेकर अपने पर्स में रखते हैं तो इससे भी आपकी सारी मनोकामना पूरी होगी।

किन्नरों से ₹ 1 लेने का मतलब क्या होता है?

शास्त्रों के अनुसार किन्नरों की दुआओं को सबसे असरदार माना गया है. साथ ही किन्नर को किया गया दान अक्षय पुण्य प्रदान करता है. मान्यता है कि अगर पैसों से संबंधित परेशानी हो तो आप बुधवार के दिन किसी भी किन्नर से एक रुपए का सिक्का मांग ले. अगर वो खुशी से आपको सिक्का दे दें तो समझ लीजिए कि आपका भाग्य बदलने वाला है.

क्या किन्नरों को पीरियड्स होते हैं?

दोनों प्रकार के हिजड़ों को पीरियड्स नहीं होते क्योंकि उनके गर्भाशय और ओव्युलेशन नहीं होते हैं

अर्जुन की मृत्यु कैसे हुई?

अर्जुन ने बभ्रुवाहन के साथ युद्ध किया और उसका पलड़ा भारी रहा। बब्रुवाहन ने अर्जुन को हरा दिया और एक शक्तिशाली अस्त्र से उसका वध कर दिया

शायद तुम पसंद करोगे  शब्द कैसे बनाये?