छोड़कर सामग्री पर जाएँ
Home » अकबर के बुद्धिमान मंत्री का क्या नाम था?

अकबर के बुद्धिमान मंत्री का क्या नाम था?

बीरबल, अकबर के मंत्री

अकबर के दरबार में सबसे बुद्धिमान मंत्री कौन था?

राजा बीरबल (१५२८ – १५८३) दरबार के विदूषक और अकबर के सलाहकार थे। ये परम बुद्धिमान कहे जाते हैं।

सम्राट अकबर के कितने प्रमुख मंत्री थे?

अकबर के दरबार में निवास कर रहे नवरत्नों का उल्लेख किये बिना अकबर के भव्यता की कहानी अधूरी रहेगी अकबर के नवरत्नों में प्रमुख है, राजा बीरबल, मियां तानसेन, अबुल फजल, फैजी, राजा मान सिंह, राजा टोडर मल, मुल्ला दो प्याजा, फकीर अज़ुद्दीन, अब्दुल रहीम खान-ए-खाना.

अकबर के चतुर मंत्री का क्या नाम था?

बुद्धिमान, हाज़िर जवाब और लोगों को लाजवाब कर देने वाले शहंशाह अकबर के नवरत्नों में से एक बीरबल का नाम महेशदास दुबे था और वो मध्य प्रदेश के सिधी जिले के घोघरा में पैदा हुए थे.

अकबर के दरबार का गृहमंत्री था?

अकबर के नौ रत्नों में बीरबल विदेश मंत्री थे। टोडरमल वित्त मंत्री और दहसाला बंदोबस्त थे। मुल्ला दो प्याज़ा को अकबर के दरबार में गृह मामलों के मंत्री के रूप में नामित किया गया था

अकबर महान था या शैतान?

कुल मिलाकर कहा जाए तो अब तक के मुगल के सबसे अच्छे राजा और में से एक था। जो हिंदू और मुस्लिम को बराबर देखता था। यह सभी तर्क देकर इतिहासकार कहते हैं कि अकबर एक महान राजा था। वही इतिहासकारों का एक दूसरा वर्ग यह भी कहता है कि अकबर क्रूर, निर्दई और हवस भरा शासक था

बीरबल किसका मंत्री था?

मुगल बादशाह (Mughal Emperor) अकबर के दरबार के नौ रत्नों में बीरबल (Birbal) का ओहदा अलग ही था. वह हाजिरजवाब भी थे और कठिन … अधिक पढ़ें बादशाह अकबर और उनके मंत्री बीरबल (Akbar-Birbal) के ढेरों किस्से हैं.

बादशाह अकबर का कौन सा मंत्री सबसे ज्यादा बुद्धिमान था?

अकबर के दरबार में अकबर ने इन्हें “बीरबल” का खिताब दिया, चलते चलते वह बीरबल होगया। राजा बीरबल को कई बार बादशाह अकबर दरबार में ऐसे सवाल पूछ लिया करते थे जिनका जवाब देना बहुत कठिन हो जाता था परंतु राजा बीरबल अपनी बुद्धिमानी से प्रसिद्ध थे इस कारण वह सभी प्रश्नों का उत्तर आसानी से दे देते थे।

अकबर के बुद्धिमान मंत्री का क्या नाम था?

मध्य प्रदेश के सीधी जिले में सिहावल तहसील के घोघरा गाँव में 1528 में पैदा हुए बीरबल का नाम महेश दास था

कितने रत्न एक साथ पहन सकते हैं?

पुखराज के साथ ये दो रत्न धारण न करें

पुखराज के साथ हीरा और नीलम कभी नहीं पहनना चाहिए। हीरा शुक्र का रत्न है जबकि नीलम शनि का इसलिए गुरु के रत्न पुखराज के साथ इन्हें धारण करना शुभ नहीं रहता।

अकबर के दरबारी कवि कौन थे?

Detailed Solution. अब्दुल रहीम खान एक कवि थे जो मुगल सम्राट अकबर के शासन के दौरान थे। वह उनके दरबार के नौ महत्वपूर्ण मंत्री में से एक थे, जिन्हें नवरत्नों के नाम से भी जाना जाता है।

शायद तुम पसंद करोगे  बाइबल कितने प्रकार के होते हैं?

बीरबल का अर्थ क्या है?

बीर्बल नाम का मतलब – Birbal ka arth

बीर्बल नाम का मतलब बहादुर दिल, एक शक्तिशाली योद्धा होता है।

बीरबल का दूसरा नाम क्या है?

बुद्धिमान, हाज़िर जवाब और लोगों को लाजवाब कर देने वाले शहंशाह अकबर के नवरत्नों में से एक बीरबल का नाम महेशदास दुबे था और वो मध्य प्रदेश के सिधी जिले के घोघरा में पैदा हुए थे.

अकबर दरबार में भगवान दास कौन थे?

भगवंत दास अकबर के सेनापतियों में से एक थे , जिन्होंने उन्हें 1585 में 5000 का मनसब (रैंक) प्रदान किया था। उन्होंने अकबर के लिए कई लड़ाइयाँ लड़ीं, जिनमें पंजाब, कश्मीर और अफ़ग़ानिस्तान की लड़ाइयाँ शामिल थीं, और वह काबुल के गवर्नर भी थे।

अकबर का दरबार कहाँ था?

दिल्ली, आगरा और फतेहपुर सीकरी में अकबर के दरबार कला, साहित्य और शिक्षा के केंद्र बन गए।

अकबर की बीवी कितनी थी?

दोनों के बीच उम्र का फासला पिता और बेटी जितना था, लेकिन प्‍यार में उम्र को भुला दिया गया. तस्‍वीर में जो नजर आ रही हैं वो महचहक बेगम, बेगा बेगम और हमीदा बानो हैं. अकबर को दूसरे मुगल सम्राटों से बेहतर माना गया. कहा जाता है कि अकबर की 300 पत्‍नियां थी.

अकबर का रक्षा मंत्री कौन था?

बैरम ख़ाँ हुमायूँ का सहयोगी तथा उसके नाबालिग पुत्र अकबर का वली अथवा संरक्षक था

अकबर ने कितनी बार शादी की थी?

अकबर की पत्नी: अकबर की छह पत्नियां थीं , उनकी पहली पत्नी का नाम राजकुमारी रुकैया सुल्तान बेगम था, जो उनकी चचेरी बहन भी थीं। उनकी दूसरी पत्नी अब्दुल्ला खान मुगल की बेटी बीबी खीरा थी। उनकी तीसरी पत्नी नूर-उद-दीन मुहम्मद मिर्ज़ा की बेटी सलीमा सुल्तान बेगम थीं।

अकबर किससे डरता था?

बताया जाता है कि राणा से अकबर इतना डर गया था, खासकर उसका युद्ध कौशल देखकर कि वह सपने में भी राणा के नाम से चौंक जाता था और पसीना-पसीना हो जाता था। यही नहीं लंबे समय तक राणा की तलवार अकबर के मन में डर के रूप में बैठ गई थी।

दुनिया के सबसे अमीर राजा कौन है?

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के मुताबिक, थाईलैंड के राजा महा वाचिरालोंगकोन (Maha Vajiralongkorn) दुनिया के सबसे अमीर सम्राट हैं.

मेरा जन्म का रत्न कौन सा है?

महीने के हिसाब से जन्मस्थान क्या हैं? जनवरी गारनेट है, फरवरी नीलम है, मार्च एक्वामरीन है, अप्रैल हीरा है, मई पन्ना है, जून अलेक्जेंडाइट है, जुलाई माणिक है, अगस्त पेरिडॉट है, सितंबर नीलम है, अक्टूबर टूमलाइन है, नवंबर पुखराज है, दिसंबर नीला पुखराज है।

हरा क्या जन्म का रत्न है?

पन्ना, मई का जन्मरत्न , वसंत के समृद्ध हरे रंग को धारण करता है और एक सुंदर ज्वलंत स्वर विकीर्ण करता है। उन्हें पुनर्जन्म और प्रेम का प्रतीक माना जाता है।

शायद तुम पसंद करोगे  क्या भारत में 50 पैसे वैध है?

अकबर के 9 रत्नों के नाम?

अनुक्रम
  • 1 अबुल फजल
  • 2 2.फ़ैज़ी
  • 3 3.तानसेन
  • 4 4.बीरबल
  • 5 5.राजा टोडरमल
  • 6 6.राजा मानसिंह
  • 7 7.अब्दुल रहीम खान-ऐ-खाना
  • 8 8.हकीमहुक्काम

अकबर सबसे ज्यादा प्यार किससे करता था?

आपको बता दें कि जोधाबाई, मुगल सम्राट अकबर की सबसे प्रिय और पसंदीदा पत्नी थी, जिन्हें अकबर बेइंतहा प्यार करते थे एवं काफी सम्मान देता था साथ ही उन्होंने जोधा को कभी मुस्लिम धर्म अपनाने के लिए बाध्य नहीं किया, बल्कि वे जोधा के साथ उनके मुगल शाही महल में हिन्दू रीति-रिवाज एवं पूजा-पाठ की गतिविधियों में भी शामिल होते थे।

अकबर सबसे ज्यादा किस से प्यार करता था?

बता दें कि जोधा बेगम से अकबर बहुत प्यार करता था। जोधा का पूरा नाम मरियम-उज़-ज़मानी था

बीरबल की मृत्यु क्यों हुई थी?

साल 1586 में बागी कबीलों से लड़ाई के दौरान बीरबल की मौत हो गई थी। शाज़ी ज़मां की किताब अकबर के अनुसार 1586 ईसवी, में जै़न ख़ां कोका को यूसुफ़ज़ई क़बीले को शिकस्त देने के लिए तैनात किया गया था। जब उन्होंने और फ़ौज मांगी तो बादशाह ने बीरबल को वहां मदद के लिए भेजा।

अकबर की बेटी का नाम क्या है?

/

बीरबल का पूरा नाम क्या है?

बुद्धिमान, हाज़िर जवाब और लोगों को लाजवाब कर देने वाले शहंशाह अकबर के नवरत्नों में से एक बीरबल का नाम महेशदास दुबे था और वो मध्य प्रदेश के सिधी जिले के घोघरा में पैदा हुए थे.

अकबर किस मंत्री को सबसे अधिक पसंद करते थे?

बादशाह अकबर बीरबल को बहुत पसंद करते थे। इस वजह से कुछ दरबारी बीरबल से जलते थे। वे किसी तरह बीरबल को फंसाने की प्लानिंग करते रहते थे… बादशाह अकबर बीरबल को बहुत पसंद करते थे

अकबर के 4 दूत?

Akbar Dwara Maharanna Pratap Se Batchit Karne Hetu Bheje Gaye Dooton Ka Sahi Kram Chhantiye –
  • B. मानसिंह , जलाल खां , टोडरमल , भगवन्तदास
  • C. जलाल खां , भगवन्त दास , टोडरमल , मानसिंह
  • D. टोडरमल , जलाल खां , मानसिंह , भगवन्त दास

अकबर ने सती प्रथा पर रोक कब लगाई?

1582 में अकबर ने सती प्रथा को अवैध घोषित कर दिया।

अकबर ने कितनी शादी की थी?

कहा जाता है कि अकबर की 300 पत्‍नियां थी. सभी को शाही अधिकार नहीं मिले थे. इनमें 35 ही ऐसी थीं जिनको ये अध‍िकार मिले हुए थे. इनमें सबसे ज्‍यादा ख्‍याति उनकी पत्‍नी जोधाबाई को मिली, जो अजमेर के राजपूत शासक राजा भारमल की पुत्री थीं.

अकबर की सबसे सुंदर बेगम कौन थी?

नई दिल्ली। अकबर जोधा बाई से काफी ज्यादा प्रेम करते थे। वो एक राजकुमारी थी जो मुगल बादशाह जलाल उद्दीन मोहम्मद अकबर से विवाह के पश्चात मल्लिका-ऐ-हिन्दुस्तान बनी।

शायद तुम पसंद करोगे  चोरी का पता कैसे लगाएं?

अकबर किस से डरता था?

फिर हल्दीघाटी का युद्ध हुआ, अकबर और महाराणा प्रताप की सेनाएं आमने सामने थी, अकबर महाराणा प्रताप से बहुत डरता था इसलिए वो खुद इस युद्ध से दूर रहा ॥

महाराणा प्रताप की सबसे प्रिय रानी कौन थी?

इतिहास के अनुसार महारानी अजबदे पंवार महाराणा प्रताप की पहली और सबसे प्रिय पत्नी थीं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अजबदे सिसोदिया के एक परिवार में पैदा हुई थीं। उनके पिता का नाम राव माम्रक सिंह था और उनकी माता का नाम हंसा बाई था।

भारत में सबसे पैसे वाला इंसान कौन है?

इस साल मुकेश अंबानी की संपत्ति में करीब 5 बिलियन डॉलर की गिरावट आई है और यह 92.7 बिलियन डॉलर से घटकर 88 बिलियन डॉलर तक पहुंच चुका है. गौरतलब है कि साल 2013 से मुकेश अंबानी देश के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए थे, लेकिन साल 2022 में गौतम अडानी उन्हें पछाड़ते हुए वह भारत के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं.

भारत में सबसे ज्यादा पैसे वाला कौन है?

वह अब दुनिया की सबसे अमीरों की लिस्ट में आठवें पायदान पर पहुंच गए हैं. Bharat Ka Sabse Amir Aadmi Kaun Hai? उत्तर – वर्ष 2023 में भी, भारत के सबसे अमीर आदमी का नाम गौतम अडानी है। भारत के सबसे अमीर आदमी का नाम गौतम अडानी है।

सरकारी नौकरी पाने के लिए कौन सा रत्न पहने?

इसलिए जो जातक इनकम टैक्स, चार्टर्ड अकाउंटेंट, डाॅक्टर आदि सेक्टर में अपनी करियर बनाना चाहते हैं, उन जातकों को पन्ना रत्न धारण करना चाहिए। सरकारी नौकरी व कारोबार में सफलता पाने के लिए पन्ना रत्न धारण करना अत्यंत लाभप्रद माना गया है।

विवाह के लिए कौन सा रत्न धारण करना चाहिए?

मोती रत्‍न शास्‍त्र में पुरुषों को मोती धारण करने की सलाह दी गई है। मान्यता है कि ऐसा करने से आपको सुंदर और सुयोग्‍य जीवनसंगिनी की प्राप्ति होती है और आपका वैवाहिक जीवन भी सुखमय और आनंद में व्‍यतीत होता है। वहीं सही उम्र में विवाह के योग भी बन जाते हैं।

भाग्य रत्न कौन सा होता है?

टाइगर स्टोन

कहा जाता है कि इस रत्न को धारण करने से सोया हुआ भाग्य भी जाग जाता है। इस रत्न को धारण करने से कुंडली में सूर्य और चंद्रमा ग्रह मजबूत होते हैं। इस रत्न को सोमवार के दिन धारण करना शुभ माना जाता है।

ज्योतिष में हीरा क्यों पहनते हैं?

इस रत्न का संबंध शुक्र ग्रह से माना जाता है. शुक्र प्रेम और सौभाग्य के प्रतीक हैं. ऐसा माना जाता है कि यदि कोई व्यक्ति हीरा धारण करता है, तो यह उसे शुभ फल देने के साथ आर्थिक उन्नति करने में भी सहायक होता है.